कैटालॉगएक्सासॉफ्टवेयर

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

मूंछ तोता: एक चंचल और चतुर पालतू तोता

लिंडा क्रैम्पटन एक पूर्व जीव विज्ञान शिक्षक, एक लेखक और एक लंबे समय से पालतू जानवर के मालिक हैं। उसके परिवार में कुत्ते, बिल्लियाँ और पक्षी हैं या रहे हैं।

प्रेमालाप के दौरान जंगली मूंछें तोते की एक जोड़ी; मादा की एक काली चोंच होती है जबकि नर की एक नारंगी रंग की चोंच होती है।

मूंछें तोता

मूंछें तोता तोता परिवार से संबंधित आकर्षक, बुद्धिमान और चंचल पक्षी हैं, यासिट्टासिडाई . वे देखने में मनोरंजक हैं और उन्हें बात करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। पालतू जानवरों के रूप में रखे गए कुछ पक्षियों के विपरीत, जैसे कि मेरी सांवली शंकु, मूंछें तोते आम तौर पर पागल नहीं होते हैं। हालांकि, वे मानव ध्यान को पसंद करते हैं और प्रतिक्रिया देते हैं। यदि उन्हें कम उम्र से ही सामाजिक और दैनिक रूप से संभाला जाता है, तो वे मिलनसार और स्नेही पक्षी होते हैं और प्यारे पालतू जानवर बनाते हैं।

मूंछें तोते को मूंछ वाले तोते, मूंछ वाले तोते और मूंछ वाले तोते भी कहा जाता है। पक्षी का वैज्ञानिक नाम हैसिटाकुला अलेक्जेंड्रि। जंगली पक्षी पालतू जानवर के समान प्रजाति के होते हैं और उन्हें लाल स्तन वाले तोते के रूप में जाना जाता है। विश्व तोता ट्रस्ट के अनुसार, जंगली पक्षी की विभिन्न उप-प्रजातियां मौजूद हैं। वे मुख्य रूप से इंडोनेशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में रहते हैं।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पालतू मूंछें तोते किसी अन्य पालतू जानवर द्वारा रखे गए अंडों से कैद में रची जाती हैं। मुझे पता था कि पेट्रा, मेरी मूंछें तोता, मेरे मिलने से पहले यह मामला था। पक्षी की जंगली आबादी को संरक्षित करने की जरूरत है। रेड-ब्रेस्टेड तोता अपनी सीमा के कुछ हिस्सों में लुप्तप्राय है। संपूर्ण रूप से प्रजातियों को IUCN (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) द्वारा निकट संकट के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

पेट्रा अपने बीज बेल और कटलबोन के साथ।

एक मूंछ तोता की शारीरिक उपस्थिति

पालतू मूंछें तोते आकर्षक हरे पक्षी हैं जिनमें सामन रंग की छाती और ऊपरी पेट होता है। निचले पेट का ऊपरी हिस्सा बकाइन है, और निचला हिस्सा हरा है। महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में हल्का रंग होता है। पक्षियों का सिर नीला-भूरा होता है, उनकी आंखों के बीच एक पतली काली पट्टी होती है, और उनके चेहरे के हर तरफ एक चौड़ी काली पट्टी होती है, जो मूंछों जैसी दिखती है। प्रत्येक पंख पर एक पीला पैच होता है। पूंछ नीले और हरे रंग का मिश्रण है।

जब पक्षी परिपक्व होते हैं, तो नर की चोंच नारंगी होती है जबकि मादा की काली चोंच होती है। दोनों लिंगों के अपरिपक्व पक्षियों में एक काली चोंच और एक हरी छाती और पेट होता है। वयस्क पक्षियों की लंबाई 13 से 16 इंच के बीच होती है।

एक जंगली लाल स्तन वाला तोता

जंगली पक्षी क्या दिखते हैं

लाल स्तन वाले तोते की आठ उप-प्रजातियां हैं। जंगली पक्षियों की छाती और ऊपरी पेट का रंग नारंगी से गुलाबी तक होता है, और पेट पर बकाइन की मात्रा भिन्न होती है। इसके अलावा, कुछ पक्षियों में ग्रे पंख दूसरों की तुलना में अधिक नीले दिखते हैं। कुछ उप-प्रजातियों में, नर की चोंच का ऊपरी जबड़ा नारंगी होता है और निचला जबड़ा काला होता है।

सिंगापुर जैसे कुछ क्षेत्रों में मूंछों के तोते की जंगली आबादी स्थापित हो गई है, और उप-प्रजातियों के बीच संकरण हुआ है। इसके परिणामस्वरूप प्रजातियों के जंगली सदस्यों में व्यापक विविधता दिखाई दी है। यहां तक ​​कि पालतू पक्षी भी अपनी आनुवंशिक पृष्ठभूमि के आधार पर दिखने में भिन्न होते हैं, हालांकि वे समग्र रूप से प्रजातियों की तुलना में अधिक सजातीय प्रतीत होते हैं।

पेट्रा सामने है। सेनेगल तोता जाफ्ता पीठ में है।

पेट्रा: मेरी मूंछें तोता

पेट्रा को कैद में रखा गया था और हाथ से पाला गया था। मूंछें तोते के मामले में उनकी मित्रता विकसित करने और किसी भी आक्रामक प्रवृत्ति को प्रकट होने से रोकने के लिए हाथ-पालन बहुत महत्वपूर्ण है।

मूंछें तोते को अक्सर सामंत कहा जाता है, लेकिन पेट्रा एक शांत पक्षी थी। वह स्नेही था, लेकिन वह उतना निवर्तमान या पागल नहीं था जितना कि सीस, मेरा सांवला शंकु। पेट्रा ज्यादातर समय फ्री-फ्लाइंग में रहती थी। वह मेरे हाथ पर चढ़ गया और मेरे सिर या कंधों पर इधर-उधर ले जाना पसंद करता था। उसने मेरे कानों को कुतरने में आनंद लिया और मुझे उसके शरीर पर कुछ जगहों पर उसे सहलाने दिया। उनका सीस से बहुत अलग व्यक्तित्व था, जो अपने पूरे शरीर पर स्ट्रोक करना पसंद करते थे। उसके व्यवहार को देखते हुए, मुझे संदेह है कि Cece एक पुरुष था, हालाँकि हमने उसे "वह" कहा था। शंकु के लिंग की पुष्टि के लिए डीएनए परीक्षण की आवश्यकता होती है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

हालाँकि कुछ मूंछें तोते को पेटिंग करने में मज़ा आता है, लेकिन अन्य इस बारे में बहुत खास होते हैं कि उन्हें कहाँ छुआ जाता है या केवल एक व्यक्ति द्वारा छुआ जाना पसंद है। मनुष्यों के साथ मित्रता बनाए रखने के लिए पक्षियों को प्रतिदिन संभालने की आवश्यकता होती है। उन्हें संभालने की आदत रखने से पशु चिकित्सक के दौरे कम दर्दनाक हो जाते हैं।

मूंछें तोते लगभग पच्चीस से पच्चीस साल कैद में रहते हैं, यह मानते हुए कि वे स्वस्थ रहते हैं। उनके पास एक तेज आवाज है, हालांकि मैंने पेट्रा को अपने शोर, चीखने वाले शंकु की तुलना में एक तेज पक्षी नहीं माना।

एक किशोर पक्षी जिसने अभी तक वयस्क रंग विकसित नहीं किया था

मूंछें तोता खिलाना

जंगली मूंछें तोते आमतौर पर जंगलों या जंगली इलाकों में झुंड में रहते हैं। वे फल, पत्ते, अनाज, बीज और नट पर भोजन करते हैं। पालतू पक्षी भी विविध पौधों के आहार को पसंद करते हैं।

एक मूंछ तोता निम्नलिखित के मिश्रण पर अच्छा करता है:

  • हिमपात
  • ताजी, कच्ची सब्जियाँ जैसे ब्रोकली, पालक, और गाजर
  • कच्चे फल जैसे छिलके वाले सेब के टुकड़े, संतरा, और स्ट्रॉबेरी
  • प्रोटीन की थोड़ी मात्रा, जैसे कठोर उबला अंडा

पेट्रा को पका हुआ शकरकंद बहुत पसंद था। थोड़े समय के लिए कोब पक जाने के बाद, उन्होंने कोब पर मकई का भी आनंद लिया। पके हुए चावल या बीन्स भी मूछों के तोते को दे सकते हैं। बीज और नट्स को आहार का केवल एक छोटा सा हिस्सा बनाना चाहिए। एवोकैडो पालतू पक्षियों के लिए जहरीला होता है और इसे कभी भी नहीं देना चाहिए।

यदि आपके पास एक पालतू पक्षी है, तो सुनिश्चित करें कि सभी उत्पाद कीटनाशक मुक्त हैं और पक्षी को देने से पहले इसे अच्छी तरह धो लें। बिना खाए हुए उत्पाद को जल्दी से हटा दें ताकि वह खराब न हो। यह भी सुनिश्चित करें कि बीज और मेवे अनसाल्टेड और बिना चीनी के हों और जितना हो सके ताजा हों। पेट्रा मूंगफली से प्यार करती थी, लेकिन वे वसा में उच्च होती हैं और उन्हें नियमित भोजन के बजाय कभी-कभी इलाज के रूप में दिया जाना चाहिए। उन्हें बाजरा स्प्रे भी बहुत पसंद था, लेकिन यह भी कभी-कभार ही दिया जाना चाहिए, क्योंकि अगर एक पक्षी बड़ी मात्रा में बाजरा खाता है, तो उसका वजन बढ़ सकता है।

मूंछें तोते गन्दे खाने वाले होते हैं, खाना खाते ही जमीन पर गिरा देते हैं। मेरे कुत्ते ने इस व्यवहार का फायदा उठाया। जहां भी पेट्रा और सीस को खाना खिलाया जा रहा था, उन्होंने इंतजार किया और परिवार के दूसरे कुत्ते को मिलने से पहले गिराए गए भोजन पर उछालने की कोशिश की।

एक पालतू पक्षी का मनोरंजन

मूंछें तोते के पास एक बड़ा पिंजरा होना चाहिए जिसमें चढ़ाई के लिए पर्याप्त जगह हो। पिंजरे में बहुत सारे दिलचस्प खिलौने होने चाहिए। चूंकि मूछों वाला तोता बुद्धिमान होता है, इसलिए उसके दिमाग को व्यस्त रखने की जरूरत होती है। ऊब पक्षी को दुखी कर देगी और व्यवहार संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है। यदि किसी पक्षी को कभी-कभी पिंजरे में ही छोड़ना पड़े, तो उसे प्रत्येक दिन एक लंबी अवधि के लिए बाहर छोड़ देना चाहिए। इससे पहले कि आप अपने पक्षी को पिंजरे से बाहर निकालें, सुनिश्चित करें कि कमरा तलाशने के लिए सुरक्षित है, खासकर अगर पालतू उड़ सकता है।

मूंछें तोते को चबाना पसंद है। उन्हें बहुत सारे सुरक्षित, चबाने योग्य खिलौने और उपकरण उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। चबाना एक प्राकृतिक प्रवृत्ति है जिसे संतुष्ट करने की आवश्यकता है। जब आप मूंछों के तोते के मालिक होते हैं तो खिलौने एक निरंतर खर्च होते हैं, क्योंकि वह लकड़ी को नष्ट करना पसंद करेगा। अन्य लकड़ी के सामान जो पक्षियों के लिए सुरक्षित हैं, उन्हें पालतू जानवरों को चबाने के लिए पिंजरे में भी रखा जा सकता है।

ए बर्ड टैंट्रम

पक्षियों में गलन

एक पक्षी के जीवन में पिघलना एक सामान्य प्रक्रिया है क्योंकि नए पंख पुराने और क्षतिग्रस्त लोगों की जगह लेते हैं। पहली बार देखे जाने पर मूंछों के तोते में गलन एक खतरनाक प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि पंखों के नुकसान के अलावा पक्षी ढीठ दिख सकता है और सामान्य से अधिक शांत लग सकता है। मैंने यह सुनिश्चित किया कि इस दौरान पेट्रा को अत्यधिक पौष्टिक भोजन मिले और उसे विशेष गलनदायक भोजन भी दिया। वह जल्द ही सामान्य हो गया।

आपको गलन प्रक्रिया के दौरान अपने पक्षी को ध्यान से देखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वह वास्तव में गल रहा है और बीमार नहीं है। गलन की तारीख को रिकॉर्ड करना भी एक अच्छा विचार है ताकि आप देख सकें कि क्या आपका पक्षी मौसम के बदलाव के कारण पंख खो रहा है, उदाहरण के लिए, और ताकि आप जान सकें कि भविष्य में क्या उम्मीद की जाए।

पिंजरे की सफाई

पालतू पक्षियों को स्वस्थ रखने के लिए, उनके पिंजरों और उनके संपर्क में आने वाली वस्तुओं को साफ रखने की जरूरत है। भोजन और पानी के कटोरे को रोजाना धोना चाहिए और ताजी सामग्री से भरना चाहिए। केज लाइनर को भी रोजाना बदलने की जरूरत है। पूरे पिंजरे को सप्ताह में एक बार साफ करना चाहिए। काम आसान हो जाता है - और पिंजरे को स्वस्थ रखा जाता है - अगर पिंजरे के छोटे हिस्से या पिंजरे की वस्तुओं को दिन में एक बार साफ किया जाता है।

पक्षी की बूंदें सलाखों, ट्रे, पर्चों और खिलौनों से चिपक जाती हैं। पिंजरे को साफ करना अब पहले की तुलना में एक आसान काम है क्योंकि बाजार में पक्षी-सुरक्षित तरल पदार्थ हैं जो बूंदों को घोलते हैं। एक नम कपड़े या ब्रश के साथ-साथ एक पिंजरे क्लीनर तरल काम को कुशलता से पूरा करता है। हर बार जब आप एक सफाई तरल का उपयोग कर रहे होते हैं जिसे गैर विषैले होने का दावा किया जाता है, तो तरल का उपयोग करने के बाद पिंजरे और उपकरण को अच्छी तरह से धोया जाना चाहिए। पक्षी के फिर से पिंजरे में आने से पहले सब कुछ सूख जाना चाहिए।

पक्षियों के लिए एक सुरक्षित और दिलचस्प पिंजरा

पर्चों का आपके पालतू जानवरों के पैरों के लिए उपयुक्त व्यास होना चाहिए। प्राकृतिक लकड़ी के पर्च अच्छे हैं। उन्हें पिंजरे में विभिन्न स्तरों पर रखा जाना चाहिए ताकि पक्षी पर्च से पर्च तक जा सकें क्योंकि वह जंगली में एक शाखा से दूसरी शाखा में जाएगा। पर्चों को सीधे पानी या खाने के कटोरे के ऊपर न रखें, क्योंकि पक्षी की बूंदें कटोरे को दूषित कर सकती हैं। सैंडपेपर से ढके पर्चों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे बहुत अधिक अपघर्षक होते हैं और पक्षी के पैर के तल पर घाव पैदा कर सकते हैं।

आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी मूंछें तोते का पिंजरा सुरक्षित और दिलचस्प है। आपको यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि इसमें ऐसे आइटम हैं जिनकी सतह अलग-अलग बनावट के साथ है ताकि आपके पक्षी को अपने नाखूनों और चोंच को अच्छी स्थिति में रखने में मदद मिल सके। हालांकि, आपको सावधान रहने की जरूरत है कि पिंजरे में इतनी भीड़ न हो कि पक्षी के पास चलने के लिए ज्यादा जगह न हो। पिंजरे के अंदर डिजाइन करना मजेदार हो सकता है। बहक जाना आसान है।

एक एवियन पशु चिकित्सक ढूँढना

एक एवियन पशु चिकित्सक या एक सामान्य पशु चिकित्सक को खोजने का प्रयास करें, जिसे आपकी मूंछों के तोते में भाग लेने के लिए पक्षियों के साथ बहुत अनुभव हो। जैसा कि मानव चिकित्सा में सच है, आधुनिक पशु चिकित्सक को जानने के लिए बहुत सारी जानकारी है। पशु चिकित्सा के एक विशेष क्षेत्र में एक विशेषज्ञ - जैसे कि पक्षियों की देखभाल - बहुत उपयोगी है। उम्मीद है, आपका पक्षी कभी बीमार नहीं होगा, लेकिन अगर वह करता है, तो आपको पशु चिकित्सक की यात्रा की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अगर आपके पक्षी को नेल ट्रिम की जरूरत है, तो आप इसे करने के लिए अपने पशु चिकित्सक या पशु चिकित्सा तकनीशियन को प्राप्त करना पसंद कर सकते हैं।

आपके पक्षी के ब्रीडर को एक अच्छे एवियन पशु चिकित्सक के बारे में पता हो सकता है। बर्ड क्लब और सोसाइटी भी मददगार हो सकते हैं। यहां तक ​​​​कि पालतू जानवरों की दुकान के मालिक भी मदद करने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ समय पहले तक, जिस दुकान से मैंने पक्षी भोजन खरीदा था, वह एक दंपति द्वारा चलाया जाता था, जो पक्षियों को पालते थे और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत रुचि रखते थे। दंपति बहुत जानकार हैं और जब मैं स्टोर का दौरा करता हूं तो साझा करने के लिए हमेशा उत्कृष्ट सलाह देता था, जिसमें एक अच्छे एवियन पशुचिकित्सा का स्थान भी शामिल था।

लाल स्तन वाले तोते में प्रेमालाप प्रदर्शित करता है

एक अद्भुत पेट

किसी भी पालतू पक्षी को अपने घर में लाने से पहले योजना बनाने के लिए बहुत कुछ है। कोई भी जो एक पालतू मूंछ तोता खरीदना चाहता है, उसे एक अच्छी प्रतिष्ठा वाला ब्रीडर ढूंढना चाहिए। पक्षी को घर लाने से पहले उन्हें उपयुक्त उपकरण और भोजन भी खरीदना होगा।

एक बार पक्षी आ जाने के बाद, उसे बहुत देखभाल की आवश्यकता होगी। मालिकों को हर दिन अपनी मूछों के तोते को छूना चाहिए और उसके साथ बातचीत करनी चाहिए। यदि एक पक्षी को मानव संपर्क के बिना बहुत लंबा छोड़ दिया जाता है, तो वह सावधान और अमित्र हो सकता है। यदि आप प्रतिबद्धता के लिए तैयार हैं, तो युवा होने पर खरीदा गया हाथ से पाला हुआ मूंछ वाला तोता एक अद्भुत पालतू जानवर है।

संदर्भ और संसाधन

सवाल और जवाब

प्रश्न: मुझे हाल ही में अपनी मूंछों के तोते के साथ कुछ व्यवहार संबंधी समस्याएं हो रही हैं। क्या आपके पास उसके साथ अधिक विश्वास विकसित करने की कोशिश करने के बारे में कोई सलाह है?

उत्तर: मेरे अनुभव के आधार पर मेरे कुछ विचार हैं। मैंने देखा है कि मित्रवत बने रहने के लिए मेरी मूंछों के तोते को नियमित रूप से ध्यान देने की आवश्यकता है। वह निश्चित रूप से मेरे दूसरे पक्षी की तरह निवर्तमान नहीं है, जो बहुत आश्वस्त है और मुझे उस पर (या उसके) ध्यान देने के लिए मजबूर करता है कि यह मेरे लिए सुविधाजनक है या नहीं। मुझे पहल करनी होगी जहां पेट्रा का संबंध है। आत्मविश्वासी बने रहने के लिए उसे दिन में कई बार मुझसे ध्यान देने की जरूरत है।

एक और विचार जो मेरे पास था, वह यह है कि बीमार स्वास्थ्य के किसी भी लक्षण के लिए अपने पक्षी की जांच करना एक विचार हो सकता है, जैसे कि असामान्य रंग या बनावट के साथ मल या पंख की स्थिति में बदलाव। अगर वह पूरी तरह से ठीक महसूस नहीं करता है, तो यह उसकी कुड़कुड़ापन की व्याख्या कर सकता है।

प्रश्न: आप अपनी मूछों के तोते के साथ प्रतिदिन कितना समय व्यतीत करते हैं? मुझे मूंछों वाला तोता रखना अच्छा लगेगा, और मैं अब उन पर शोध कर रहा हूं ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह मेरे लिए एक अच्छा पक्षी है या नहीं। मैं नहीं चाहता कि वह ऊब जाए और मैत्रीपूर्ण न हो क्योंकि मैं पूरा दिन काम करता हूं। हालाँकि, मैं पूरी शाम उसके साथ बिता सकता हूँ। क्या यह पर्याप्त है?

उत्तर: व्यक्तिगत रूप से, मुझे नहीं लगता कि यह पर्याप्त समय है। मेरे घर में लगभग हमेशा कोई न कोई होता है, इसलिए पेट्रा को अक्सर अकेला नहीं छोड़ा जाता है। इसके अलावा, जब हम उसे घर पर अकेला छोड़ते हैं, तो उसके पास कंपनी के लिए एक और पक्षी होता है। एक और संभावित समस्या यह है कि जबकि मुझे यकीन है कि आप पूरी शाम अपनी पक्षी कंपनी रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे, आप पा सकते हैं कि आपके जीवन में अन्य गतिविधियों को कभी-कभी प्राथमिकता देनी होगी।

प्रश्न: मेरी मूंछों वाला तोता करीब तीस साल का है। वह काला मल पैदा कर रहा है। क्या यह सिर्फ बुढ़ापे के कारण है या मुझे चिंतित होना चाहिए?

उत्तर: मैं पशु चिकित्सक नहीं हूं, इसलिए मैं पक्षियों की स्वास्थ्य समस्याओं का निदान नहीं कर सकता। मैं कह सकता हूं कि यदि आपके पक्षी का मल उसके शरीर से पहली बार निकलने पर काला है और यदि उसने कुछ भी असामान्य नहीं खाया है जो उसके मल में रंग जोड़ सकता है, तो उसे शायद किसी तरह की बीमारी है। काला मल उम्र बढ़ने का सामान्य संकेत नहीं है, हालांकि यह संभव है कि आपके पक्षी को उसकी उम्र के कारण आंशिक रूप से बीमारी हो गई हो। यह महत्वपूर्ण है कि वह जल्द ही निदान और उपचार के लिए पशु चिकित्सक के पास जाए।

जिन बीमारियों के बारे में मुझे पता है, वे काले मल का कारण बन सकती हैं, इसके लिए पशु चिकित्सा की आवश्यकता होती है। घरेलू उपचार के साथ उनका इलाज नहीं किया जा सकता है, हालांकि घर पर स्थितियां एक पक्षी को ठीक होने में मदद कर सकती हैं, जबकि वह एक पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित उपचार प्राप्त कर रहा है।

प्रश्न: मूछों के तोते के पंखों के मुड़ने और चमकीले पीले होने का क्या कारण है? मेरी मूंछों का तोता 30 साल से अधिक पुराना है।

उत्तर: आपको एक पशु चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है, अधिमानतः एक एवियन या एक पक्षी के इलाज में अनुभव के साथ। यदि आपके क्षेत्र में इनमें से कोई भी विशेष पशु चिकित्सक मौजूद नहीं है, तो एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श किया जाना चाहिए।

तथ्य यह है कि आपके पक्षी के पंखों ने अपना रंग और आकार दोनों बदल दिया है, यह एक वायरल संक्रमण और त्वचा की समस्या की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। पंख अन्य बीमारियों के कारण भी अपना रंग और रूप बदल सकते हैं, जो कभी-कभी गंभीर होते हैं। कारण जो भी हो, यह महत्वपूर्ण है कि आपका पक्षी निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए जल्द ही एक पशु चिकित्सक को देखे।

प्रश्न: क्या मूंछें तोते को नहाना पसंद है? तोते किस उम्र में खुद नहाना शुरू कर देते हैं?

उत्तर: मेरी मूंछें तोता स्नान करना पसंद करता है और जब वह छोटा था तब उसने ऐसा करना शुरू कर दिया था। (जब उन्होंने पहली बार पानी के कटोरे में प्रवेश किया था, तब मैंने उनकी उम्र दर्ज नहीं की थी।) वह कभी भी मेरे सांवले शंकु के रूप में पानी के बारे में उत्साहित नहीं थे, लेकिन जब मेरा शंकु स्नान करता है, तो पेट्रा भी करता है।

प्रश्न:क्या ये पक्षी कंसास में वैध हैं?

उत्तर: आपको कान्सास में कानूनों की जांच करनी होगी। मुझे आश्चर्य होगा कि अगर राज्य में पालतू मूंछों के तोते की अनुमति नहीं है। लोगों को पालतू जानवर के रूप में खरीदने के लिए मूछों के तोते को कैद में रखा जाता है। लाल स्तन वाला तोता जंगली पक्षी है और संभवत: कंसास या कई अन्य स्थानों पर इसकी अनुमति नहीं होगी। जंगली पक्षियों को पकड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि उत्तरी अमेरिका के कई हिस्सों में स्थानीय और संपन्न पालतू व्यापार है।

© 2011 लिंडा क्रैम्पटन

टिप्पणियाँ

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)26 मई, 2020 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

मैंने कभी भी समय रिकॉर्ड नहीं किया है या इसके बारे में सोचा भी नहीं है, लेकिन मेरे घर में, जब हम जागते और सक्रिय होते हैं, तो हमारे पक्षी भी होते हैं। जब हम सोने जाते हैं, तो ऐसा लगता है कि वे भी सो गए हैं।

टॉम25 मई, 2020 को:

ये पक्षी एक दिन में कितने घंटे सोते हैं

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)10 मई 2019 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, पैटी। मुझे पक्षियों के प्रजनन का कोई व्यक्तिगत अनुभव नहीं है। यह अच्छा है कि आपका पक्षी सामान्य रूप से व्यवहार कर रहा है, लेकिन मुझे लगता है कि रक्तस्राव एक ऐसी चीज है जिसकी जाँच पशु चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए। अगर वह मेरी चिड़िया होती, तो मैं पशु चिकित्सक से बात करता। मेरा मानना ​​है कि रक्तस्राव के लिए हमेशा एक योग्य व्यक्ति द्वारा निदान की आवश्यकता होती है।

पैटी ओलियार्चिक10 मई 2019 को:

लिंडा,

हमारे मूंछ वाले तोते ने पिछले महीने में 4 अंडे दिए हैं, अब लगता है कि शौच करते समय खून बह रहा है। वह उसकी सामान्य रूप से शोर करने वाली और बहुत खाने वाली है, क्या आपको लगता है कि हमें चिंतित होना चाहिए।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)01 मई 2019 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

पक्षी की कीमत काफी भिन्न होती है। आपको प्रजनकों से संपर्क करना चाहिए जो आपको लगता है कि अच्छे पक्षी पैदा करते हैं और उनसे पूछें कि उनकी कीमतें क्या हैं।

अर्चिटा01 मई 2019 को:

क्या कीमत है

पॉल सिम्पसन15 अप्रैल 2019 को:

मैं उसे कैसे वश में कर सकता हूँ, मुझे बता दें pls

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)29 नवंबर, 2018 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

नमस्ते। जब भी मेरा कोई पालतू जानवर असामान्य रूप से व्यवहार करना शुरू कर देता है और उस तरह का व्यवहार करता रहता है, तो मुझे हमेशा संदेह होता है कि वे बीमार हो सकते हैं और उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जा सकते हैं। मेरे पास केवल एक मूंछ तोता है, लेकिन वह तुमसे बड़ा है। वृद्ध होने के कारण उसका व्यवहार नहीं बदला है। मुझे लगता है कि आपको अपने पक्षी को पशु चिकित्सक के पास ले जाने पर विचार करना चाहिए - अधिमानतः एक एवियन।

मारिया वालेंसिया29 नवंबर 2018 को:

मेरे पास मूंछों वाला तोता है, वह 14 साल का है, वह हमेशा इतना प्यारा था, कुछ महीने पहले वह काटने लगा और उसका मूड खराब हो गया, इससे पहले कि मैं उस पर 100 प्रतिशत भरोसा करता, अब मैं नहीं करता, उसने मुझे दो बार काटा, और कई बार उसने इसे फिर से करने की कोशिश की लेकिन मैंने उसे रोक दिया ... मुझे नहीं पता कि उसके साथ क्या गलत है या अगर वह बूढ़ा हो रहा है तो वह अब क्रोधी क्यों है

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 सितंबर, 2018 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा और टिप्पणी के लिए धन्यवाद, ज़िया।

जिया उद्दीन17 सितंबर, 2018 को यूके से:

महान लेख, इस तोते के बारे में पढ़कर खुशी हुई जिसके बारे में मैंने सुना भी नहीं है।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)21 जून, 2018 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

टिप्पणी के लिए और लिंक साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, जेफ। मैंने फोटो पर कैप्शन को थोड़ा और वर्णनात्मक बनाने के लिए बदल दिया है।

जेफ फोरशा20 जून 2018 को:

यह इतनी अच्छी साइट है, मुझे इसके लिए दूसरे दिन अपनी तीन बेबी मूंछों में से एक के खरीदार को एक लिंक भेजना पड़ा.. पेज बनाने के लिए धन्यवाद। बीटीडब्ल्यू, कंधे से कंधा मिलाकर बैठे नर और मादा की तस्वीर बिल्कुल सटीक नहीं है। वे वास्तव में संभोग के कार्य हैं। बहरहाल, इतनी बढ़िया जानकारी देने के लिए धन्यवाद.

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)20 अप्रैल, 2018 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

मुझे ठीक से याद नहीं है कि पेट्रा की चोंच का रंग कब बदल गया। मैंने पढ़ा है कि यह पांच से आठ महीने के बीच कहीं होता है। पेट्रा के अनुभव की मेरी यादों से यह ठीक लगता है।

मुकदमा फ्लेमिंग19 अप्रैल 2018 को:

चोंच के रंग से पक्षी कितने साल के होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे नर या मादा हैं।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)13 अक्टूबर, 2017 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, बिबियानो। मुझे यह जानकर अफ़सोस हुआ कि आपको अपने पक्षी से परेशानी हो रही है। मैं प्रशिक्षण पाठ नहीं देता, लेकिन आप पक्षियों के बारे में कुछ जानने वाले पक्षी क्लब या पालतू जानवरों की दुकान में सहायता प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। पक्षियों के साथ अनुभवी एक पशु चिकित्सक भी सहायक हो सकता है। आप यह देखने के लिए ऑनलाइन पक्षी मंचों या पक्षी वेबसाइटों से भी संपर्क कर सकते हैं कि क्या उनके पास कोई विचार है। आपका स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान भी एक अच्छा संसाधन हो सकता है। शायद सबसे पहले लेने के लिए सबसे अच्छा कदम ब्रीडर या स्टोर से संपर्क करना होगा जहां आपको अपनी मूंछें तोता मिली है, यह देखने के लिए कि क्या उनके पास सुझाव हैं। आपको कामयाबी मिले।

बिबियाना टेरे13 अक्टूबर, 2017 को:

हैलो, मैं सोच रहा हूं कि क्या आप मेरी मूंछों के तोते के साथ मेरी मदद करते हैं, वह 7 महीने का है, लेकिन वह बहुत काट रहा है। मैं उसकी देखभाल करना सीखना चाहता हूं लेकिन वह मेरे लिए उसे रखना बहुत मुश्किल बना रहा है। कृपया मेरी मदद करें, यदि आप ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र करते हैं तो मैं भुगतान करने के लिए तैयार हूं।

मेरा ईमेल पता terrebjmmm@hotmail.com है

बहुत-बहुत धन्यवाद।

बिबियाना

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)28 मई, 2017 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

मुझे बहुत समय पहले ब्रिटिश कोलंबिया में एक पक्षी ब्रीडर से अपनी मूंछों का तोता मिला था। मुझे नहीं लगता कि वह अब पक्षियों का प्रजनन कर रही है।

ओवेन वॉल्शो28 मई, 2017 को:

नमस्ते, मैं एक मूंछ वाले तोते की तलाश में हूं और मुझे कई नहीं मिल रहे हैं जहां आपको अपना मिला

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)19 अप्रैल, 2017 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

टिप्पणी के लिए धन्यवाद, मैकेंज़ी। मुझे खुशी है कि लेख आपके लिए मददगार था।

मैकेंज़ी ग्रे 10 साल पुराना19 अप्रैल, 2017 को:

मुझे एक पक्षी खरीदने में दिलचस्पी है इसलिए मैंने इसे देखा और यह बहुत मददगार था।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)08 फरवरी, 2017 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

आपके पक्षी के व्यवहार का कारण जो भी हो, मुझे खुशी है कि आपने उससे खिलौना छीन लिया। मुझे खेद है कि वह घायल हो गया। मुझे उम्मीद है कि उसका घाव ठीक हो जाएगा।

खोलीदार06 फरवरी, 2017 को:

मेरे पास मूंछें हैं और वह 16 साल का है और उसने अभी हाल ही में अपना खिलौना कूबना शुरू कर दिया है और वह इसे हर पल छुपाता है, उसने ऐसा किया है, मुझे उसका खिलौना उससे दूर ले जाना पड़ा क्योंकि उसे खून बहने लगा है वह खुद को इतना रगड़ रहा है। क्या किसी को इस बात का अंदाजा है कि उसने ऐसा क्यों करना शुरू कर दिया है। वह है। बहुत मिलनसार पक्षी और परिवार के साथ बैठता है और बहुत ध्यान आकर्षित करता है।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)07 नवंबर, 2016 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

जॉन सीना, जानकारी साझा करने के लिए धन्यवाद।

जॉन सीना07 नवंबर 2016 को:

मेरी मूछों वाला तोता तब तक चुप है जब तक वह ध्यान न चाहता हो

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)26 अक्टूबर 2016 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, लॉरेन। पेट्रा की आवाज काफी तेज है, लेकिन वह परेशान नहीं है। वह रात में कभी आवाज नहीं करता। एक बार लाइट बंद हो जाने के बाद, वह चुप हो जाता है। बत्तियाँ बुझाना पिंजरे को ढकने का मेरा संस्करण है, जो मैं कभी नहीं करता।

मैं भाग्यशाली हूं क्योंकि मेरे घर में लगभग हमेशा कोई न कोई होता है, यहां तक ​​कि जब मैं काम पर होता हूं, तो पेट्रा पर ध्यान दिया जा सकता है। मुझे यकीन नहीं है कि पूरे दिन पिंजरे में बंद रहना, जबकि मालिक काम पर है, वास्तव में मूंछों के तोते के अनुरूप होगा। पेट्रा को जितना ज्यादा अटेंशन मिलता है, वह उतना ही ज्यादा फ्रेंडली होता जाता है। उसे लंबे समय तक अकेला छोड़ना परिवार में मनुष्यों के साथ उसके संबंधों के लिए अच्छा नहीं होगा।

लॉरेन26 अक्टूबर 2016 को:

नमस्ते अगर मुझे एक तोते पर विचार करना था, तो विशेष रूप से रात में चीखने और भारी शोर करने के बारे में उनकी क्या आदतें हैं। यदि ढके हुए हैं तो वे चुप हैं मैं एक कामकाजी व्यक्ति हूं इसलिए तोते को केवल एक निश्चित मात्रा में ध्यान दे सकता हूं, क्या इससे मुस्टेज को बुरी तरह प्रभावित होगा।

तोता15 जून 2016 को:

शुक्रिया। मैंने इस जानकारी के साथ अपनी वेबसाइट को अपडेट किया। किसी तरह से बहुत अच्छा लेख।

कैथलीन

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)15 जून, 2016 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, कैथलीन। कहा जाता है कि एक वयस्क मूंछें तोते का वजन 110 से 140 ग्राम या 0.24 पाउंड और 0.31 पाउंड के बीच होता है।

तोता15 जून 2016 को:

हाए लिंडा,

मूंछ तोता के लिए औसत वजन क्या है?

कैथलीन

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)26 मई, 2012 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

मुझे खेद है कि आपको अपनी मूंछों वाले तोते, रमोना से समस्या हो रही है। यह अद्भुत है कि आपने पक्षी को बचाया। मैं उस स्थिति में कभी नहीं रहा हूं जिसमें आप हैं, लेकिन मैं सुझाव दूंगा कि आप धैर्य रखें और अपने पक्षी को प्रशिक्षित करते समय बच्चे के कदम उठाते रहें।

शुरुआत में आप अपने पक्षी के पिंजरे के पास दिन में कई बार बैठने की कोशिश कर सकते हैं और हर बार लगभग पांच मिनट तक उससे धीरे से बात कर सकते हैं। फिर आप पिंजरे की सलाखों के माध्यम से उसे हाथ से भोजन देने की कोशिश कर सकते हैं, जब वह हर बार जब आप पिंजरे के पास बैठते हैं तो वह आपकी उपस्थिति को शांति से स्वीकार कर लेता है। अगला कदम पिंजरे का दरवाजा खोलना और प्रवेश द्वार पर भोजन रखना - और इसी तरह हो सकता है। यदि आप इंटरनेट पर "एक मित्रहीन पक्षी को प्रशिक्षित करना" या "एक आक्रामक पक्षी को प्रशिक्षित करना" के लिए खोज करते हैं, तो संभवतः आपको अपनी समस्या को हल करने में मदद करने के लिए कुछ अच्छे विचार मिलेंगे। आपको कामयाबी मिले!

रमोना26 मई 2012 को:

हमें हाल ही में हमारे पिछले यार्ड में एक मूंछ तोता मिला, ठीक मेरे कंधे पर चला गया! गया और एक बड़ा पिंजरा, खिलौने आदि खरीदे और अब वह हर बार जब भी हम अपनी उंगली पकड़ते हैं, तो वह ऊपर चढ़ना चाहता है, श्रीमान को क्या हुआ। दोस्ताना? हम उसके साथ बातचीत करने की कोशिश करते हैं लेकिन उसके पास यह नहीं है। :-) सलाह देना?

ऐनी10 मई 2012 को:

धन्यवाद अगर मैं उसे खरीदना चाहता हूं तो मैं उससे शांत शोर की उम्मीद करूंगा। हमारे पास अन्य पक्षी भी हैं लेकिन मुझे वे सभी ठीक लगते हैं। बस जब मालिक ने कहा कि वह दिन भर चहकता है तो इससे मुझे थोड़ी चिंता हुई और वह जोर से चुप हो गया। मुझे अपने सभी जानवरों से बहुत लगाव हो जाता है और मैं किसी एक को बेचना नहीं चाहता। शायद मुझे इसे एक मिस देना चाहिए।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)09 मई 2012 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, ऐनी। मेरे पास केवल एक मूंछ तोता है, और वह काफी शोर करता है, भले ही उसके पास एक साथी हो। हालाँकि, मुझे उसका शोर अत्यधिक नहीं लगता, और यह निरंतर नहीं है। जब वह किसी चीज को लेकर उत्साहित होता है तो वह जोर से चिल्लाता है!

ऐनी09 मई 2012 को:

नमस्ते, मैं एक मूंछें खरीदने के बारे में सोच रहा हूं, जिसमें मुझे दिलचस्पी है, बहुत शोर है, लेकिन पिंजरे में भी बहुत सुंदर है, बिना किसी ध्यान के एक दुकान में खुद को खरीद लें, पक्षी भी हाथ उठाया है। मैं शोर के बारे में चिंतित हूं क्योंकि मालिक कहता है कि यह पूरे दिन चहकता है क्या कोई सोचता है कि अगर मैं पक्षी खरीदता हूं और बहुत ध्यान देता हूं और शायद इसके लिए एक दोस्त भी मिल जाए तो यह इतना शोर नहीं हो सकता ????

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)18 दिसंबर, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

नमस्ते, डेनियल_58. आपके परिवार में एक नई चिड़िया पैदा करने के लिए एक दिन बहुत कम समय है। पक्षी को आपकी और आपके घर की आदत डालनी होगी और आपको पक्षी की आदत डालनी होगी! मदद मांगने वाला सबसे अच्छा व्यक्ति पक्षी का ब्रीडर होगा। ब्रीडर्स के पास बहुत अनुभव है और वे आपको पक्षियों की देखभाल के लिए बेहतरीन सुझाव दे सकते हैं। देखभाल युक्तियों और फ़ोरम वाली वेबसाइटें भी हैं जहाँ आप अपनी विशिष्ट समस्याओं के बारे में प्रश्न सबमिट कर सकते हैं और उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप "मूंछें तोता मंच" या "तोता मंच" के लिए इंटरनेट खोज करते हैं तो आपको सहायक साइटें मिलनी चाहिए।

डेनियल_9818 दिसंबर 2011 को:

मुझे कल ही मेरी मूंछों का तोता मिला है, वह वास्तव में एक बहुत अच्छा पक्षी है, हालाँकि हमें इससे कुछ समस्याएँ हो रही हैं, क्या आप कृपया मेरी मदद कर सकते हैं

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)01 अगस्त, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा और टिप्पणी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, बिनाया।घिमिरे। पक्षियों को बोलते हुए सुनना मजेदार है!

बिनाया.घिमिरे01 अगस्त 2011 को:

एक बार मेरी माँ के पास एक तोता था, और एक बच्चे के रूप में मुझे पक्षी से ईर्ष्या होती थी क्योंकि जब उसने माँ कहा, तो मेरी माँ इस खुशी से काँप उठी कि जब मैंने उसे बुलाया तो उसने ऐसा कभी नहीं किया। यह एक अद्भुत केंद्र था

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)21 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

धन्यवाद, K9कीस्ट्रोक्स! मुझे लगता है कि मूंछें तोते भी सुंदर हैं। मुझे पेट्रा का बहुत शौक है - वह एक प्यारा पक्षी है।

भारत अर्नोल्ड21 जुलाई, 2011 को उत्तरी, कैलिफ़ोर्निया से:

पेट्रा अब तक का सबसे प्यारा पक्षी का नाम है! क्या एक अनोखी छोटी पंख वाली प्यारी है। मैं, कई अन्य लोगों की तरह, मूंछों के तोते से परिचित नहीं था, लेकिन अब इस छोटे से आश्चर्य से हैरान हूं। मूंछों के उस मनमोहक "स्विश" के साथ कितना सुंदर चेहरा है! मजेदार और सूचनात्मक केंद्र।

ऊपर और बहुत दिलचस्प!

चीयर्स~

K9

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)20 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा के लिए धन्यवाद, लेखक20। मैंने अपने किसी भी पक्षी को बात करने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया है, इसलिए मुझे अन्य पालतू पक्षियों को बात करते हुए सुनना बहुत दिलचस्प लगता है। कुछ चतुर प्रकार के पक्षी सिर्फ अपने मालिकों की नकल करने के बजाय समझ जाते हैं कि वे क्या कह रहे हैं!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)20 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, सिमोन। टिप्पणी के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। मुझे मूंछों के तोते के बारे में तब तक पता नहीं था जब तक कि मेरी बहन पेट्रा के ब्रीडर से नहीं मिली!

लेखक2020 जुलाई 2011 को:

प्यार पेट्रा बहुत प्यारा।

घर पर रहते हुए मेरी माँ के पास हमेशा कलीग होती थी और उन्हें बात-चीत करने के लिए मजबूर करती थी।

जानकारी के लिए धन्यवाद

सिमोन हारुको स्मिथ20 जुलाई, 2011 को सैन फ्रांसिस्को से:

वाह, मैंने पहले कभी मूंछ तोते के बारे में नहीं सुना था! और पेट्रा बहुत प्यारी है! महान हब के लिए और मुझे एक नए प्रकार के पक्षी से परिचित कराने के लिए धन्यवाद!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)19 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय फिर से, कैरीथॉमसन। यह बहुत अच्छा है कि आपने अपनी गिलहरी को मरने से बचाया! तुम सही हो, वह एक पिंजरे में दुखी होगी। मैं आपको समस्या का एक अच्छा समाधान खोजने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

कैरीथॉमसन19 जुलाई, 2011 को यूनाइटेड किंगडम से:

हाँ, मुझे पता है, एक निरंतर निगरानी रखना है, लेकिन गिलहरी आम तौर पर बहुत सक्रिय होती है और इधर-उधर भागती रहती है इसलिए उसे लंबे समय तक पिंजरे में रखना अच्छा नहीं है.. जब वह सिर्फ एक बच्ची थी, तब उसे लाया गया था, चोट लगी थी और ढकी हुई थी चींटियों के साथ और लगभग मर रहा है .. और उससे ठीक हो गया है और इसलिए उसे बाहर भी नहीं छोड़ सकता .. देखते हैं मैं भी एक समाधान खोजने की उम्मीद करता हूं शायद इसे एक दोस्त को दे देगा जिसके पास एक बड़ा बगीचा है और ऐसे जानवरों को रखता है ..

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)19 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, पोली। टिप्पणी के लिए धन्यवाद। मेरे पास बिल्लियाँ और पक्षी दोनों हैं। जब वे बिल्ली के बच्चे थे, तो बिल्लियों को पक्षियों को अकेला छोड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, लेकिन मैं कभी भी बिल्लियों और पक्षियों को उसी क्षेत्र में नहीं छोड़ता जब वे असुरक्षित होते हैं।

पोलीन्नालाना19 जुलाई, 2011 को अमेरिका से:

चूंकि मेरे पास एक बिल्ली है इसलिए मुझे कभी एक पक्षी नहीं मिला, लेकिन चूंकि वह अभी 17 वर्ष की है और शिकार में रुचि खो चुकी है, तो शायद एक पिंजरे में रहना सुरक्षित होगा। महान केंद्र।

पोली

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)18 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, कैरीथॉमसन। टिप्पणी के लिए धन्यवाद। मैंने घायल पक्षियों को भी बचाया है। सौभाग्य से, मेरे घर के पास एक वन्यजीव बचाव केंद्र है जो घायल जानवरों की देखभाल करने का बहुत अच्छा काम करता है, इसलिए मैं हमेशा उन पक्षियों को ले जाता हूं जो वहां मुसीबत में हैं। ऐसा लगता है कि आप अपने पालतू गिलहरी के साथ एक दिलचस्प समय बिता रहे हैं! गिलहरियों को चबाना बहुत पसंद होता है। खतरा (आपके पर्दों के नष्ट होने के अलावा!) यह है कि गिलहरी कुछ ऐसा चबा सकती है जिससे उसे दर्द हो। मुझे आशा है कि आपको समाधान मिल जाएगा!

कैरीथॉमसन18 जुलाई, 2011 को यूनाइटेड किंगडम से:

बहुत अच्छा हब..पढ़कर अच्छा लगा.. कुछ दिन हमारे पास एक घायल पक्षी था.. लेकिन घाव भरते ही उड़ गया.. संस्कार अब हमारे पास एक गिलहरी है, पिंजरा बहुत छोटा है इसलिए हमें उसे छोड़ना होगा मुक्त और वह लगातार पर्दों को चबाती है..उसने मेरे लिविंग रूम के पर्दे फाड़े हैं, न जाने क्यों उन्हें चबाना पसंद है.. सब कुछ छोड़कर पागल भी..

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

आपका स्वागत है, डेनेट। एक पिंजरे क्लीनर खोजने के लिए शुभकामनाएँ।

डेनेट वाट17 जुलाई, 2011 को इलिनोइस से:

जानकारी के लिए धन्यवाद एलिसियासी - मैंने क्लीनर का एक नोट बनाया है और मैं इस सप्ताह इसकी तलाश करने जा रहा हूं।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)16 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

बहुत बहुत धन्यवाद, प्रसेटियो। मैं आपसे सहमत हूँ - पक्षी प्यारे जानवर हैं!

प्रेसेटियो3016 जुलाई, 2011 को मलंग-इंडोनेशिया से:

मैं इस तोते के बारे में पहले कभी नहीं जानता था। मैं पक्षी प्रेमी हूं। हमारे साथ लिखने और साझा करने के लिए धन्यवाद। मैं हमेशा आपसे बहुत कुछ सीखता हूं। इसे वोट दें! प्रोत्साहित करना...

प्रेसेटियो

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)16 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

मुझे खेद है कि आपको अपनी मूंछों के तोते के साथ इतनी दुखद समस्या हुई, b. मालिन। पेट्रा के दो पक्षी साथी रहे हैं और दोनों के साथ ठीक हो गया है। जब मुझे पेट्रा मिला तो हमारे घर में पहले से ही एक सेनेगल तोता था, और दोनों पक्षी अच्छी तरह से मिल गए। फिर जब हमारे सेनेगल तोते की वृद्धावस्था में मृत्यु हो गई, तो हम सीस, सांवली शंकु, घर ले आए। मैं यह नहीं कहूंगा कि पेट्रा को अपने दो पक्षी साथियों में से किसी एक से प्यार हो गया है, लेकिन उन्हें उनके साथ रहने में कभी कोई समस्या नहीं हुई।

बी। मालिन16 जुलाई 2011 को:

बरसों पहले, जब मेरे लड़के छोटे थे, तो हम मानते थे कि एक मूंछ तोता है। वह तब तक हैप्पी एंड फन था जब तक हमने उसे एक दोस्त नहीं खरीदा। फिर उसने अपने सारे पंख खींच लिए और गंजे दिखने लगा! अंत में हमें उन दोनों के लिए नए घर (अलग) मिले और मैं बहुत समझदार था। यह हमेशा की तरह एलिसिया का एक अद्भुत और बहुत ही जानकारीपूर्ण हब था। काश मुझे यह सब तब पता होता।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)15 जुलाई, 2011 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, डेनेट। मेरा स्थानीय पालतू स्टोर कई गैर-विषैले पक्षी पिंजरे क्लीनर बेचता है, लेकिन जो मैं वर्तमान में उपयोग कर रहा हूं उसे "लेज़ी पर्सन बर्ड केज क्लीनर और डियोडोराइज़र" कहा जाता है। बोतल का कहना है कि इसमें केवल पानी, सर्फैक्टेंट, सक्रिय एंजाइम और सुगंध है, और यह तरल गैर-विषाक्त, बायोडिग्रेडेबल और सभी पक्षियों, नर्सिंग जानवरों, लोगों और पर्यावरण के लिए सुरक्षित है। मेरे द्वारा खरीदे जाने वाले अन्य ब्रांडों में समान सामग्री होती है। उन्हें "पूप ऑफ बर्ड पूप रिमूवर" और "प्रकृति का चमत्कार दाग और गंध हटानेवाला" कहा जाता है। एकमात्र घटक जो मैं चाहता था कि क्लीनर में सुगंध न हो, इसलिए मैं हमेशा अच्छी तरह कुल्ला करता हूं। प्रकृति के चमत्कार उत्पाद का दावा है कि इसमें प्राकृतिक साइट्रस सुगंध है। मैं तरल स्प्रे करता हूं या डालता हूं, इसके लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करता हूं और फिर पक्षी के शिकार को धो देता हूं। मुझे इन तरल पदार्थों से प्यार है क्योंकि एक पक्षी पिंजरे के सभी सलाखों और दरारों को साफ करने में इतना समय लग सकता है, जैसा कि मुझे यकीन है कि आप जानते हैं!

मेरे पास इस समय पालतू जानवरों का एक पूरा घर है और संभवतः किसी और की देखभाल नहीं कर सकता, लेकिन मुझे यह स्वीकार करना होगा कि मैं एक अमेज़ॅन तोता रखना चाहता हूं। मेरे पास जो तीन पक्षी हैं, वे सभी मध्यम आकार के हैं। घर में एक बड़ा तोता होना एक दिलचस्प अनुभव होगा!

डेनेट वाट15 जुलाई, 2011 को इलिनोइस से:

मेरे पास पीले सिर वाला अमेज़न तोता है और हाँ, वे लकड़ी चबाना पसंद करते हैं! मुझे उसके पर्च/पिंजरे को खिड़की से दूर रखना होगा या यह सब चबा जाएगा।

क्या आप मुझे पक्षी के पिंजरों को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद का नाम बता सकते हैं या मुझे यह कहां मिल सकता है? मैं तुर्की के पिंजरे के लिए ऐसा कुछ इस्तेमाल कर सकता था। उपयोगी और दिलचस्प वोट दिया गया

संबंधित आलेख