worldcuppointstable2021

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कैसे बिल्लियाँ पालतू बन गईं: द रॉयल लाइन

डोना एक लेखक और बिल्लियों की प्रेमी हैं। वह कई सालों से बिल्ली माता-पिता रही है। वह बड़ी और छोटी सभी बिल्लियों के लिए अपने प्यार को साझा करना पसंद करती है!

बिल्लियों ने इंसानों के साथ सह-अस्तित्व कैसे सीखा?

हजारों वर्षों से जंगली बिल्लियों के जंगली और मुक्त होने से मनुष्यों के साथ सह-अस्तित्व में कैसे संक्रमण हुआ, और वे आधुनिक परिवार के घरों का हिस्सा कब बन गए? क्या हुआ और क्यों?

सबसे पहले, आइए प्राचीन मिस्र में अन्न भंडार की यात्रा करें जहां सभी प्रकार के अनाज संग्रहीत किए जाते थे। मिस्रवासियों ने अकाल के कारण अनाज को सिलोस में जमा किया था, जिसके आने की उम्मीद थी; उन्हें इस आयोजन की तैयारी में सारा अनाज बचाने की जरूरत थी।

सात वर्षों तक, मिस्रवासियों ने भारी मात्रा में अनाज का भंडारण किया, और परिणामस्वरूप, इसने कृन्तकों को आकर्षित किया। इस अनाज ने कृन्तकों को आकर्षित किया और कृन्तकों ने जंगली बिल्लियों को आकर्षित किया जो कृन्तकों और अन्य कीटों को खा गए जो अनाज पर दावत देने आए थे। बहुत से लोगों ने आश्चर्यचकित किया कि कैसे जंगली बिल्लियों ने फर्क किया और कृंतक उपद्रव कम हो गया, और इसलिए लोगों ने बिल्लियों को वापस आने के लिए खिलाना जारी रखा (और यह काम किया)!

प्राचीन बिल्लियाँ सामूहीकरण करना सीखें

जल्द ही, जंगली बिल्लियाँ इधर-उधर रहने लगीं क्योंकि वे मनुष्यों के साथ मेलजोल करना पसंद करती थीं और जानती थीं कि उन्हें खिलाया जाएगा। बिल्लियाँ अत्यंत सामाजिक प्राणी हैं और उन्हें मानवीय साहचर्य की सहज आवश्यकता होती है!

क्या बिल्लियाँ खुद को पालतू बनाती थीं?

प्राचीन बिल्लियाँ मनुष्यों के साथ सामाजिककरण के लिए समायोजित हो गईं और इस सामाजिक ध्यान के लिए तरस गईं और मनुष्यों के साथ बातचीत करने में तेजी से सहज हो गईं, खासकर जब से उन्हें भरपूर भोजन दिया गया और उन्हें रहने के लिए एक गर्म स्थान प्रदान किया गया! हालांकि, बिल्लियों में सहज रूप से एक स्वतंत्र व्यक्तित्व होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो तुरंत अपने इंसानों से जुड़ जाते हैं।

अफ्रीकी जंगली बिल्लियाँ / बिल्ली के बच्चे ("जंगल की बिल्ली")।

प्राचीन अफ्रीकी जंगली बिल्ली

अफ्रीकी जंगली बिल्ली ने चूहे के संक्रमण को नियंत्रण में रखा और घातक बीमारियों को लोगों को संक्रमित करने से रोका; इससे उनके जीवन की गुणवत्ता बेहतर हुई। जल्द ही, मिस्रवासियों ने अपनी बिल्लियों की पूजा करना शुरू कर दिया।

उन्होंने दावा किया कि उनकी बिल्लियाँ देवी थीं, जिन्हें इस नाम से जाना जाता है:

  • माफ़डेट
  • मोहित
  • Bastet

यह इस समय के दौरान था कि किसी भी बिल्ली के बच्चे की हत्या पर रोक लगाने वाले कानून पारित किए गए थे। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े गए, तो सजा मौत थी! यह सुदूर पूर्व में भी जाना जाता था कि रोमियों ने अपनी क़ीमती पांडुलिपियों को विनाशकारी कृन्तकों से बचाने के लिए बिल्लियों का इस्तेमाल किया था, जो उनकी सभी चीजों के बारे में अफवाह उड़ाते थे, उन्हें बर्बादी के ढेर में छोड़ देते थे।

बिल्लियाँ एक बुरा रैप प्राप्त करती हैं

मध्य युग में, यूरोप ने बिल्लियों का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। यह इस युग के दौरान था कि बिल्लियों को दुष्ट प्राणी के रूप में लेबल किया गया था और कहा जाता था कि वे चुड़ैलों और शैतान से जुड़ी थीं! इस तथ्य के कारण बिल्लियों को वास्तव में एक बुरा रैप मिल रहा था, जिसके परिणामस्वरूप सभी लोग उनसे डरते थे जिसके कारण हजारों बिल्लियों की सामूहिक हत्या हुई थी।

बुबोनिक ब्लैक प्लेग

लोगों ने सोचा कि अगर वे सभी बिल्लियों को मार देंगे तो यह बुरी आत्माओं को दूर भगाएगा। इससे बिल्ली की आबादी में तेजी से गिरावट आई और इसके परिणामस्वरूप उत्तरी यूरोप में काले चूहों की अधिकता हुई जो बुबोनिक ब्लैक प्लेग का कारण बना! बहुत से लोग बीमार हुए और हज़ारों लोग मारे गए!

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

शाही वंश

प्राचीन ममीकृत बिल्लियाँ

वैज्ञानिकों ने एक प्राचीन बिल्ली कब्रिस्तान की खोज की

वैज्ञानिकों को बेनी-हसन में एक बिल्ली कब्रिस्तान मिला जिसमें 300,000 बिल्लियों को ममी बनाया गया था; उन्हें 7500 ईसा पूर्व में साइप्रस द्वीप पर अपने मनुष्यों के साथ रहने वाली बिल्लियों के प्रमाण मिले। उरुक काल 5500-5000 के दौरान टेल शेख हसन अल-राय से छोटी जंगली बिल्लियाँ उत्पन्न हुईं। और, एक प्राचीन मकबरे में, पुरातत्वविद् ने कॉलर पहने एक बिल्ली की खोज की, जो पांचवें राजवंश पुराने साम्राज्य की थी।

मध्य युग ई. में 18वें राजवंश तक, आधुनिक बिल्ली का जन्म हुआ; दिलचस्प बात यह है कि सभी के वंशज हैंफ़ेलिज़ सिल्वेस्ट्रिस और दुनिया भर में 40 से 50 मान्यता प्राप्त बिल्ली की नस्लें हैं। रोज बढ़ती है घरेलू बिल्लियों की आबादी!

आधुनिक फेलिन हेरिटेज लाइन्स:

  • बड़ी बिल्लियाँ:शेर, बाघ और छोटी जंगली बिल्लियाँ
  • अफ्रीकी जंगली बिल्ली: Aसवाना, सर्वल और सैंड कैटे के रूप में भी जाना जाता है
  • कनाडाई लिंक्स:"वुड्स की विज्ड बिल्ली"
  • एसबाहरी और पूर्वी एशिया:बंगालऔर ओसीकैट एशियाई तेंदुए से उत्पन्न होता है
  • सेरेनगेटी बिल्ली:ओरिएंटल शॉर्टएयर और सियामीज़ के बीच क्रॉस-ब्रेड

अफ्रीकी जंगली बिल्ली

घरेलू बिल्ली तथ्य

दो प्रकार की संकर बिल्लियाँ हैं: "प्राकृतिक" और "मानव-नस्ल", लेकिन कोई कैसे जानता है कि दोनों के बीच अंतर कैसे बताना है?

दो प्रकार की संकर बिल्लियाँ

  • प्राकृतिक संकर:जब विभिन्न नस्लों की घरेलू बिल्ली (जंगली) एक निश्चित जंगली बिल्ली प्रजाति के साथ संभोग करती है।
  • मानव-नस्ल संकर:जब दो अलग-अलग घरेलू नस्लों को विशेष रूप से चुना जाता है जो एक साथ पैदा होती हैं।

एक बिल्ली के समान का औसत जीवनकाल

बिल्ली के जीवनकाल में कौन से कारक जाते हैं?

  • पर्यावरण: क्या आपकी बिल्ली "इनडोर" या "आउटडोर" पालतू है? एक जंगली बिल्ली का औसत जीवनकाल 3 से 5 वर्ष तक कहीं भी होता है! यदि वे बाहर हैं, तो वे पिस्सू और टिक्स के संपर्क में हैं; वे क्षेत्र से संबंधित कैटफाइट्स के संपर्क में आते हैं जहां उनके घाव संक्रमित हो सकते हैं; उन पर बड़े शिकारियों द्वारा हमला किया जा सकता है।
  • रखरखाव:अपनी बिल्ली को पालें और नपुंसक करें
  • स्वास्थ्य:नियमित पशुचिकित्सा यात्राओं के साथ अपनी बिल्ली को शॉट्स पर चालू रखें
  • भोजन:स्वस्थ भोजन और भरपूर स्वच्छ पानी प्रदान करें
  • बिल्ली की नस्ल:जान लें कि कुछ नस्लें स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी आयु कम हो सकती है

एक इनडोर बिल्ली का औसत जीवनकाल एक जंगली बिल्ली से अधिक लंबा होता है क्योंकि वे तत्वों, बड़े शिकारियों और कारों के संपर्क में नहीं आते हैं।

इंडोर कैट तथ्य

एक इनडोर बिल्ली का औसत जीवनकाल एक जंगली बिल्ली से अधिक लंबा होता है क्योंकि वे तत्वों, बड़े शिकारियों और कारों के संपर्क में नहीं आते हैं। यदि आप अपनी इनडोर बिल्ली को स्वस्थ भोजन खिलाते हैं, ताजा पानी और कभी-कभी पशु चिकित्सक के दौरे प्रदान करते हैं, तो वे लगभग 15 से 20 साल तक जीवित रहेंगे!

आजीवन साथी

पिछले कुछ वर्षों में, खेतों, शेडों और घरों में, खराब रैप और कठिनाइयों का सामना करते हुए, फेलिन ने कीटों के संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करना जारी रखा है। प्राचीन बिल्लियाँ हज़ारों वर्षों तक जंगल में रहती थीं और जब उन्हें पालतू बनाया जाता था, तो उन्हें आधुनिक परिवार द्वारा प्यार और देखभाल की जाती थी!कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किस माध्यम से गए, वे इस दुनिया में जीवित रहने और पनपने में कामयाब रहे और हमेशा के लिए प्राचीन / घरेलू बिल्लियों के बचे के रूप में जाने जाते हैं!

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2019 डोना रेने

टिप्पणियाँ

डोना Rayne (लेखक)02 जनवरी, 2020 को स्पार्क्स, एनवी से:

धन्यवाद, पैगी, मैं अपनी बिल्ली को भी अंदर रखता हूं। एक जंगली बिल्ली का जीवन खतरनाक होता है और इससे उन्हें कम जीवन जीना पड़ता है! मैं अपनी बिल्ली की पूजा करता हूं और उसे सड़ा हुआ खराब करता हूं। वह अभी 7 महीने की है और मुझे उसे जल्द ही ठीक करवाना है।

मैं आपके विचारों और दयालु शब्दों की सराहना करता हूं!

आशीर्वाद का,

डोना रेने

पैगी वुड्स02 जनवरी, 2020 को ह्यूस्टन, टेक्सास से:

बिल्लियों के बारे में कितना रोचक और तथ्य से भरा लेख। 300,000 से अधिक ममीकृत बिल्लियों की खोज ने उन लोगों को चकित कर दिया होगा जिन्होंने पहली बार उस प्राचीन कब्रिस्तान की खोज की थी! काश लोग अपनी बिल्लियों को पालते और नपुंसक बनाते। यह अवांछित बिल्लियों की अधिक जनसंख्या में कटौती करने में मदद करेगा। बहुत से लोग जंगली लोगों का जीवन जीते हैं या उन्हें इच्छामृत्यु दी जाती है क्योंकि कोई उन्हें नहीं चाहता। हमारे पिछले दो को घर के अंदर रखा गया था।

डोना Rayne (लेखक)23 दिसंबर, 2019 को स्पार्क्स, एनवी से:

मुझे वही सिखाया गया था जब मेरे बच्चे बच्चे थे। मेरी दादी (उसके दिल को आशीर्वाद) ने मुझसे कहा कि मैं अपनी बिल्लियों को अपने बच्चे के आसपास न जाने दूं!

पढ़ने के लिए धन्यवाद!

आपको भी आशीर्वाद।

डोना

डेनिस मैकगिल23 दिसंबर 2019 को फ्रेस्नो सीए से:

जैसा कि मैं इसे समझता हूं, बिल्लियों पर एसआईडी (अचानक शिशु मृत्यु) पैदा करने का झूठा आरोप लगाया गया था क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से दूध की सांस की गंध के लिए तैयार होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि एक बिल्ली एक शिशु की "सांस चूस सकती है" इसलिए कुछ दादा-दादी आज भी कहते हैं कि बिल्ली को अपने बच्चे के पास न जाने दें। यह सिर्फ एक बूढ़ी पत्नी की कहानी या अंधविश्वास है। दुख की बात है कि बिल्लियों को इतना बुरा रैप मिलता है।

आशीर्वाद का,

डेनिस

संबंधित आलेख