indianewzealandlivematch

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक बिल्ली घोषित करने के 6 लाभ (और 10 संभावित कमियां)

एक बड़ा बिल्ली प्रेमी, जो अपनी बिल्ली की देखभाल के संबंध में सभी चीजों के बारे में लिखने के लिए रहता है।

क्या आप बहस कर रहे हैं कि आपकी बिल्ली को घोषित करना है या नहीं? जब आपकी बिल्ली को घोषित करने की बात आती है तो विचार करने के लिए कुछ पेशेवर और विपक्ष हैं। बिल्ली को घोषित करने के 6 फायदे यहां दिए गए हैं जिन्हें आपने पहले नहीं माना होगा।

1. आपके फर्नीचर और सामान की सुरक्षा करता है

आपकी बिल्ली घोषित होने के बाद, वे अब आपके फर्नीचर या सामान को खरोंचने में सक्षम नहीं होंगे। यह आपको लंबे समय में बहुत सारा पैसा बचा सकता है, क्योंकि आपको अपने घर में क्षतिग्रस्त वस्तुओं को लगातार बदलने या मरम्मत करने की आवश्यकता नहीं होगी।

2. खुद को और दूसरों को चोट लगने से रोकता है

बिल्लियाँ अनजाने में अपने पंजों से लोगों को चोट पहुँचा सकती हैं जब वे आसपास खेल रहे हों या बहुत उत्तेजित हो रहे हों। यदि आपके घर में छोटे बच्चे हैं, तो अपनी बिल्ली को घोषित करने से किसी भी आकस्मिक खरोंच या चोट को रोकने में मदद मिल सकती है।

3. रोग के प्रसार को रोकता है

जब बिल्लियाँ खुद को खरोंचती हैं, तो वे अपने नाखूनों से लेकर त्वचा तक बैक्टीरिया और बीमारी फैला सकती हैं। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, जो प्रतिरक्षा में अक्षम हैं, जैसे कि कैंसर का इलाज कराने वाले। अपनी बिल्ली को घोषित करने से बीमारी के प्रसार को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. एलर्जी प्रतिक्रियाओं से बचा जाता है

कुछ लोगों को कैट डैंडर से एलर्जी होती है, जो कि बिल्ली की लार में पाया जाने वाला प्रोटीन है। जब बिल्लियाँ खुद को तैयार करती हैं, तो वे इस प्रोटीन को अपने फर के चारों ओर फैला देती हैं, जिससे कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। अगर आपको या आपके परिवार में किसी को बिल्ली की रूसी से एलर्जी है, तो अपनी बिल्ली को घोषित करने से आपके घर में एलर्जी को कम करने में मदद मिल सकती है।

5. ग्रूमिंग को आसान बनाता है

पंजे वाली बिल्लियों को कभी-कभी दूल्हे के लिए मुश्किल हो सकती है, क्योंकि वे अपने नाखूनों को छंटनी नहीं चाहते हैं। अपनी बिल्ली को घोषित करने से आप और आपके पालतू जानवर दोनों के लिए संवारना आसान और कम तनावपूर्ण हो सकता है।

6. आपकी बिल्ली के साथ आपके रिश्ते में सुधार करता है

बिल्लियाँ जो फर्नीचर या लोगों को खरोंचती हैं, उनके साथ रहना मुश्किल हो सकता है। यदि आप लगातार अपनी बिल्ली को डांट रहे हैं या उससे निराश हो रहे हैं, तो उन्हें घोषित करने से आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। उनके घोषित होने के बाद, आप सकारात्मक सुदृढीकरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी बिल्ली के साथ एक मजबूत बंधन बना सकते हैं।

यदि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से जोखिमों और लाभों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। अन्य सभी विकल्पों के समाप्त हो जाने के बाद ही घोषणा को अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए।

आपकी बिल्ली को घोषित करने की कमियां क्या हैं?

जबकि आपकी बिल्ली को घोषित करने के कुछ फायदे हैं, वहीं कुछ कमियां भी हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए।

1. घोषित करना एक सर्जिकल प्रक्रिया है

डिक्लाइंग एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें आपकी बिल्ली के पंजे से नाखून और हड्डी निकालना शामिल है। यह आपकी बिल्ली के लिए एक दर्दनाक और मुश्किल वसूली हो सकती है।

2. वैकल्पिक तरीके उपलब्ध हैं

इससे पहले कि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने का निर्णय लें, उपलब्ध अन्य सभी विकल्पों का पता लगाना सुनिश्चित करें, जैसे नाखून ट्रिमिंग, नाखून कैप्स और स्क्रैचिंग पोस्ट। ये विकल्प घोषित करने की तुलना में कम खर्चीले और कम आक्रामक हो सकते हैं।

3. डिक्लाइंग से जुड़े जोखिम हैं

किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया के साथ, संक्रमण, रक्तस्राव और तंत्रिका क्षति जैसे घोषणा से जुड़े जोखिम हैं। निर्णय लेने से पहले अपने पशु चिकित्सक के साथ सभी जोखिमों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

4. यह समस्या का समाधान नहीं कर सकता

अपनी बिल्ली को घोषित करना इस बात की गारंटी नहीं है कि वे फर्नीचर या लोगों को खरोंचना बंद कर देंगे। वास्तव में, घोषित होने के बाद कुछ बिल्लियाँ अधिक आक्रामक हो सकती हैं। यदि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने का निर्णय लेते हैं, तो उसे खरोंचने के लिए बहुत सारे वैकल्पिक आउटलेट प्रदान करना सुनिश्चित करें, जैसे बिल्ली के पेड़ और खरोंच पोस्ट।

5. यह आपकी बिल्ली को कम अपनाने योग्य बना सकता है

यदि आप अपनी बिल्ली को और अधिक गोद लेने योग्य बनाने के लिए घोषित करने पर विचार कर रहे हैं, तो सावधान रहें कि कुछ आश्रय और बचाव संगठन उन बिल्लियों को नहीं अपनाएंगे जिन्हें घोषित किया गया है। वास्तव में, घोषित करने से आपकी बिल्ली के लिए घर ढूंढना अधिक कठिन हो सकता है।

6. यह कुछ देशों में अवैध है

यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन और ब्राजील जैसे कुछ देशों में घोषणा करना अवैध है। यदि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने पर विचार कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले अपने देश में कानूनों की जांच करना सुनिश्चित करें।

7. यह आपकी बिल्ली के लिए सही नहीं हो सकता

अन्य सभी विकल्पों के समाप्त हो जाने के बाद ही घोषणा को अंतिम उपाय के रूप में किया जाना चाहिए। यदि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने पशु चिकित्सक से जोखिमों और लाभों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बिल्ली मुख्य रूप से बाहर रहना पसंद करती है, तो यह संभावित रूप से इसे और अधिक कमजोर बना सकती है।

8. घोषित करने के लिए दवा और एस्थेसिया की आवश्यकता हो सकती है

प्रक्रिया के दौरान आपकी बिल्ली को दर्द की दवा और एनेस्थीसिया देने की संभावना होगी। निर्णय लेने से पहले अपने पशु चिकित्सक के साथ इन दवाओं के सभी जोखिमों और दुष्प्रभावों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।

9. जटिलताओं का खतरा है

किसी भी प्रकार की सर्जरी करने पर हमेशा जटिलताओं का खतरा बना रहता है। निर्णय लेने से पहले अपने पशु चिकित्सक के साथ सभी जोखिमों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।

10. यह आपके बीमा द्वारा कवर नहीं किया जा सकता है

घोषित करना एक वैकल्पिक सर्जरी माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आपकी पालतू बीमा पॉलिसी द्वारा कवर नहीं किया जा सकता है। आगे बढ़ने से पहले अपनी बीमा कंपनी से जांच कर लें।

क्या आपको वास्तव में अपनी बिल्ली को घोषित करना चाहिए?

आपकी बिल्ली को घोषित करने का निर्णय एक व्यक्तिगत है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। प्रक्रिया से जुड़े जोखिम और लाभ दोनों हैं, और निर्णय लेने से पहले सभी कारकों को तौलना महत्वपूर्ण है। अपने पशु चिकित्सक से जोखिमों और लाभों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें, साथ ही साथ उपलब्ध अन्य सभी विकल्पों का पता लगाएं, जैसे कि नेल ट्रिमिंग, नेल कैप और स्क्रैचिंग पोस्ट।

अपनी बिल्ली को घोषित करने के जोखिमों और लाभों के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें

यदि आप अपनी बिल्ली को घोषित करने पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने पशु चिकित्सक से जोखिमों और लाभों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें। यह एक ऐसा निर्णय है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि प्रक्रिया से जुड़े जोखिम और लाभ दोनों हैं। आपका पशु चिकित्सक आपको सभी कारकों का वजन करने और अपनी बिल्ली के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

घोषित करने पर आपके क्या विचार हैं? क्या आपने कभी इसे अपनी बिल्ली के लिए माना है? हमें टिप्पणियों में बताएं!

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 रिची ह्यूगी

संबंधित आलेख