gamexchange567

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

बिल्ली शारीरिक भाषा चार्ट और चित्र

शेरी अपने चाचा को अपने पिछवाड़े में कछुओं, मछलियों, बकरियों और भेड़ों को पालते हुए देखकर बड़ी हुई है। वह एक टैब्बी और उसके तीन बिल्ली के बच्चे के साथ रहती है।

एक बिल्ली की शारीरिक भाषा आपको बहुत कुछ बता सकती है।

बिल्ली भाषा

यह आकर्षक है कि कैसे बिल्लियों की शारीरिक भाषा उनके मूड और भावनाओं का लगभग पूरी तरह से वर्णन कर सकती है। यदि आप मूल बातें सीखते हैं और अपनी बिल्ली और अन्य लोगों का अध्ययन करने में कुछ समय बिताते हैं, तो आप अपने किटी के व्यवहार को समझना शुरू कर देंगे। हालांकि, शरीर की भाषा की व्याख्या केवल उस स्थिति से अवगत होने के बाद की जानी चाहिए जिसमें बिल्ली उस समय होती है और जो आवाज करती है उसे ध्यान में रखते हुए।

चेहरे से दृश्य संकेत, जैसे कान, आंख, जीभ और मूंछ, एक बिल्ली के मूड को समाप्त करने के लिए शरीर की मुद्रा और पूंछ की स्थिति के साथ सबसे अच्छी तरह से पढ़ा जाता है।

कान

क्या आप जानते हैं कि बिल्ली के कान ध्वनियों का पता लगाने के लिए एक दूसरे से स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ सकते हैं? बिल्ली के बाहरी कान की मांसलता भी आंदोलनों की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति देती है जिसे तेजी से बदला जा सकता है। बड़े आकार के अलावा ये क्षमताएं दृश्य संकेतन के लिए कानों को आदर्श बनाती हैं।

  • सीधा और आगे की ओर इशारा करते हुए: आगे की ओर कान आराम और सतर्कता का संकेत देते हैं। यह शायद ही कभी आक्रामकता का संकेत देता है जिसे आप शरीर के बाकी हिस्सों को देखकर बता सकते हैं।
  • बग़ल में चपटा: भय और सतर्कता का संकेत दें। एक बिल्ली जितनी अधिक भयभीत होती है, उसके कान उतने ही चपटे दिखाई देते हैं।
  • पीछे की ओर घुमाया गया: निराशा और/या क्रोध की स्थिति की ओर इशारा करता है। एक दिलचस्प अध्ययन के अनुसार, हताशा या क्रोध की स्थिति में दायां कान बाएं कान की तुलना में अधिक घूमता हुआ प्रतीत होता है।
  • सिर के खिलाफ पीछे और सपाट: चिंता, रक्षात्मकता और सबमिशन को इंगित करता है। नीचे का कान भय का प्रतीक है। कान जितने अधिक सपाट होते हैं, बिल्ली उतनी ही अधिक चिंतित या भयभीत होती है। आप उससे दूर रहना चाहते हैं। हालाँकि, कान पीछे हट गए लेकिन आगे की ओर इशारा करना सतर्कता का प्रतीक है।
  • एक कान चपटा/घुमाया हुआ: बिल्लियाँ कभी-कभी केवल एक कान घुमाती हैं जो भ्रम का संकेत देती है। बिल्ली अनिश्चित है कि स्थिति से कैसे निपटा जाए।

बिल्ली के कान का अर्थ.

आँखें

एक नज़र का मतलब केवल एक नज़र हो सकता है लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। चारों ओर प्रकाश की मात्रा के जवाब में विद्यार्थियों को पतला और अनुबंधित करने के अलावा, बिल्लियां मूड को इंगित करने के लिए अपने विद्यार्थियों को पतला और अनुबंधित करती हैं।

पलक झपकाना

सीधे आँख से संपर्क (उर्फ किटी किस्स) को शामिल करते हुए एक धीमी झपकी एक दोस्ताना इशारा हो सकता है जो दर्शाता है कि बिल्ली आप पर भरोसा करती है। कुछ मालिक इस बिल्ली की भाषा का उपयोग अपनी बिल्ली को यह बताने के लिए करते हैं कि वे धमकी नहीं दे रहे हैं और इस प्रकार बिल्ली आराम कर सकती है। धीरे-धीरे पलक झपकते ही आराम से शरीर की मुद्रा और मवाद के साथ जाना चाहिए। दूसरी ओर, तेजी से पलक झपकना डर ​​और संभावित संघर्ष स्थितियों में सीधे आंखों के संपर्क से बचने की रणनीति का प्रतीक है। इसके अलावा, हाल के शोध ने सुझाव दिया है कि भयभीत बिल्लियाँ भयावह स्थितियों में सिर मुड़ने से पहले आधी-झपकी और बाईं टकटकी दिखाती हैं।

फैली हुई विद्यार्थियों

कम रोशनी की प्रतिक्रिया के अलावा अन्य मामलों में आक्रामकता, उत्तेजना, दर्द या आशंका का संकेत मिलता है- मूल रूप से किसी भी प्रकार की उत्तेजना। इसलिए, संकेत बहुत अस्पष्ट है और पूरे शरीर की भाषा को ध्यान से पढ़ना मददगार होना चाहिए।

संकुचित और कटी हुई आंखें

आत्म-आश्वासन या क्रोध को इंगित करता है या कि वह नींद में है। बिल्लियाँ अक्सर फैले हुए कानों और आधी बंद आँखों के साथ सोती हैं। इससे पता चलता है कि बिल्ली नींद में है लेकिन हाई अलर्ट पर है। वह सबसे कमजोर आवाज पर जाग सकती है।

एक और बिल्ली को घूरते हुए

टकराव का संकेत देता है। बिल्लियाँ बड़े से बड़े विवाद को भी एक-दूसरे को घूर कर और चिल्लाकर सुलझाना पसंद करती हैं।

बिल्ली की आँख की भाषा।

पूंछ

  • पूंछ जमीन के लगभग समानांतर होती है: एक शिकार या पीछा करने वाली बिल्ली अपनी पूंछ को लगभग क्षैतिज रखती है। दूसरी ओर, थोड़ी झुकी हुई पूंछ इंगित करेगी कि बिल्ली आराम से, आत्मविश्वासी या सतर्क है।
  • हिलती हुई पूंछ: आराम करने वाली पूंछ के आधार पर मरोड़ना इंगित करता है कि बिल्ली जो आराम से देखती है वह कुछ करने या देखने में रुचि रखती है। थोड़ा सा हिलना यह इंगित कर सकता है कि बिल्ली कितना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रही है।
  • फ्लैगपोल पूंछ: जब बिल्लियाँ अन्य अनुकूल बिल्लियों या मनुष्यों से मिलती हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं, तो वे दोस्ताना अभिवादन व्यक्त करने के लिए अपनी पूंछ को झंडे की तरह पकड़ते हैं। कभी-कभी, पूरी पूंछ कांपती और बिल्ली एक ही समय में चहकती। कई मालिक इसे "पंख नृत्य" कहते हैं।
  • सीधा और झुका हुआ: यह स्थिति फ्लैगपोल पूंछ के समान ही है और एक ही अर्थ बताती है। हालांकि, पूंछ की झुकी हुई नोक बिल्लियों के बीच अनिश्चितता और सावधानी का संकेत देती है।
  • सीधा और कांपना:एक स्प्रे करने वाली बिल्ली अक्सर कांपते समय अपनी पूंछ को ऊपर रखती है और ऐसा प्रतीत होता है जैसे वह अपने हिंद पैरों के साथ नृत्य कर रही है, दुम को ऊंचा उठाने की कोशिश में।
  • थ्रैशिंग और स्विशिंग टेल: बैठे या लेटते समय जमीन पर पूँछ मारना जलन, हताशा या क्रोध का संकेत हो सकता है। इन आंदोलनों के बाद अक्सर आक्रामक व्यवहार होता है।

बिल्लियों की पूंछ की भाषा

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

  • सिर आगे बढ़ाया: यह मित्रता को दर्शाता है। बिल्लियाँ अपने मालिक या अन्य बिल्लियों को छूने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा करती हैं। एक और उदाहरण जब बिल्लियाँ अपने सिर को आगे की ओर खींचती हैं, जब वे अपने मालिक या अन्य बिल्लियों के चेहरे के भाव को देखने की कोशिश कर रही होती हैं।
  • सिर को साइड में रखा: आमतौर पर, जब वह रक्षात्मक हो रही होती है, तो एक बिल्ली झुक जाती है और अपना सिर बग़ल में रखती है। जब वह निराश और क्रोधित दिखाई देती है तो आप उसके कानों को पीछे की ओर इशारा करते हुए भी देख सकते हैं।
  • उठा हुआ सिर: संघर्ष के दौरान, एक आत्मविश्वास से भरी बिल्ली अपना सिर ऊपर उठाए रखेगी। दूसरी ओर, एक अवर बिल्ली जो रक्षात्मक रूप से आक्रामक होती है, वह भी सिर को उठाकर रखेगी लेकिन यह अभिकथन को इंगित करने के लिए होगी। हालांकि, एक विनम्र बिल्ली भी अपना सिर नीचे रख सकती है और आक्रामकता व्यक्त कर सकती है।
  • सिर रगड़: बिल्लियों के बीच सिर रगड़ना एक दोस्ताना इशारा है। दो व्यक्तियों के लिए जो पहले नहीं मिले हैं, यह इशारा सामाजिक बंधन का निमंत्रण है। एक-दूसरे के पास आने वाली बिल्लियाँ आमतौर पर अपनी पूंछ को सीधा उठाती हैं। कभी-कभी आप देख सकते हैं कि बिल्लियों में से केवल एक ही दूसरी बिल्ली के पास अपनी पूंछ उठाती है। इसका मतलब है कि दूसरी बिल्ली को बंधन में कम दिलचस्पी है। ऐसे मामलों में, उत्तरार्द्ध बिल्कुल भी पारस्परिक नहीं हो सकता है या केवल संक्षेप में रगड़ सकता है। बिल्लियाँ गालों और भुजाओं की परस्पर रगड़ भी दिखाती हैं।

सूँघने

दिलचस्प बात यह है कि नर प्रजातियां सिर की मालिश के बजाय नाक के धक्कों से बंधती हैं। नाक को छूना और सूँघना कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से एक बिल्ली दूसरी बिल्ली की पहचान निर्धारित करने की कोशिश करती है और क्या वह सामाजिक समूह का सदस्य है।

जीभ

जीभ की हरकतें भ्रामक और सामान्य हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक बिल्ली भोजन के साथ परोसे जाने पर अपने होंठों को चाट सकती है, जैसे कि खाने के बाद मुंह से मलबा साफ करने के लिए। यह ध्यान देने योग्य है कि बिल्लियाँ उल्टी होने से ठीक पहले अपनी जीभ भी चाटती हैं।

  • जीभ झटका: जब एक बिल्ली अपनी जीभ फड़फड़ाती है, तो वह अनिश्चित होती है और भावनात्मक संघर्ष, चिंता या प्रत्याशा से गुजर रही होती है। इसे सामान्य होंठ-चाट के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए जहां जीभ मुंह के चारों ओर पोंछती है। एक जीभ झटका नाक की नोक की ओर एक 'झटका' है।
  • जीभ हल्की बाहर निकली:संतोष, विश्राम को इंगित करता है या कि बिल्ली को दिलचस्पी है।
  • जीभ बाहर रखी: जब बिल्ली जम्हाई लेती है तो वह जीभ बाहर निकालती है और ऐसा लगता है जैसे पूरा चेहरा खुला हुआ है। एक अधिक विशिष्ट संकेत जीभ के अंत में हुक है जो आक्रामक इशारों की तुलना में आमतौर पर जम्हाई के साथ होता है।

मुँह

मुंह से की गई हरकतें मूड और परिस्थितियों को भी समझ सकती हैं।

बिल्लियाँ दिन में कई बार अपना मुँह खोलती हैं, जिससे यह इशारा अधिक सामान्य हो जाता है। फिर भी, करीब से देखने से बिल्ली कुछ बताना चाहती है। खुले मुंह वाली जम्हाई एक खतरनाक संकेत नहीं है, लेकिन एक खुले मुंह के साथ फुफकार या खर्राटे की आवाजें संकेत कर सकती हैं कि बिल्ली को खतरा महसूस होता है और वह रक्षात्मक है।

व्हिस्कर्स

एक बिल्ली की आकर्षक विशेषताओं में से एक इसकी मोबाइल मूंछें हैं।

  • खुली हुई और आगे की ओर इशारा करने वाली मूंछें सतर्कता, रुचि और चंचल मनोदशा का संकेत देती हैं।
  • आराम से और थोड़ा आगे की ओर मूंछें सकारात्मक और मैत्रीपूर्ण मुठभेड़ों का संकेत देती हैं।
  • भयावह स्थितियों में, यह इंगित करने के लिए कि बिल्ली को कोई खतरा नहीं है, मूंछों को चेहरे के खिलाफ वापस रखा जाता है। इसके अलावा, एक संभावित संघर्ष के दौरान, मूंछें पीछे की ओर झुकी होती हैं।

सामान्य व्यवहार

सानना

बिल्लियाँ कंबल, अन्य बिल्लियों और इंसानों को एक आदत के रूप में सानती हैं जो उन्होंने कम उम्र से लाई हैं। बिल्ली के बच्चे अपनी मां को दूध पिलाने में मदद करते हैं। वयस्क बिल्ली सानना इंगित करता है कि वे सहज और तनावमुक्त हैं। स्वाभाविक रूप से, सानना purring के साथ है।

एलोरूबिंग

सामाजिक रूप से बंधी हुई बिल्लियाँ कभी-कभी पूंछ उठाते हुए अपने सिर, गाल और बाजू को रगड़ना पसंद करती हैं। यह एक दोस्ताना अभिवादन संप्रेषित करने का एक साधन है।

पूंछ लपेटें

बिल्लियाँ अपनी पूंछ को अन्य बिल्लियों या उन व्यक्तियों के चारों ओर लपेटती हैं जिन्हें वे मित्र मानते हैं। यह दो बिल्लियों के बीच हो सकता है, प्रत्येक अपनी पूंछ को दूसरे की पूंछ के चारों ओर लपेटती है। अन्य दोस्ताना इशारों की तरह, इसके बाद आमतौर पर पूंछ उठाई जाती है।

स्क्रैचिंग या क्लॉइंग

बिल्ली की उपस्थिति का एक दृश्य संकेत छोड़ने के लिए बिल्लियाँ लकड़ी के खंभों या पेड़ों को खरोंचती हुई प्रतीत होती हैं। ऐसा करते समय वे अपने पंजे के नीचे पैड के बीच ग्रंथियों से स्राव के साथ एक गंध संदेश छोड़ते हैं। बिल्लियों जो प्रमुख हैं या जो खुद को एक के रूप में महसूस करते हैं, वे क्षेत्र को नियंत्रित करने का इरादा रखते हुए दूसरे की उपस्थिति में खरोंच करेंगे।

गौरेया

जैसा कि हम अन्य व्यवहारों से जानते हैं, बिल्लियाँ वस्तुओं, अन्य बिल्लियों और लोगों पर अपनी गंध रगड़ती हैं। हालांकि मनुष्य कुछ भी सूंघ नहीं सकते हैं, अन्य बिल्लियों को इन स्थानों में दिलचस्पी होगी। उदाहरण के लिए, एक बिल्ली अपने क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए सुगंध का उपयोग करना चाहेगी। मादा बिल्लियाँ प्रजनन काल में अपनी गंध छोड़ती हैं।

अपनी बिल्ली को समझना

यद्यपि एक बिल्ली की शारीरिक भाषा पढ़ना आपके फर साथी को समझने का एक शानदार तरीका है, फिर भी आसपास के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। एक बिल्ली जो जम्हाई ले रही है, उसकी पुतलियाँ भी संकुचित हो सकती हैं और कान पीछे की ओर चपटे हो सकते हैं। हालांकि संकेत भयावहता का संकेत देते हैं, यह एक विस्तृत जम्हाई हो सकती है।

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2021 शेरी हेनेस

संबंधित आलेख