साटामात्तामात्कामूल्यसूची

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

15 कारण क्यों बिल्लियाँ कुत्तों से बेहतर पालतू होती हैं

शेरी अपने चाचा को अपने पिछवाड़े में कछुओं, मछलियों, बकरियों और भेड़ों को पालते हुए देखकर बड़ी हुई है। वह एक टैब्बी और उसके तीन बिल्ली के बच्चे के साथ रहती है।

15 कारण क्यों बिल्लियाँ कुत्तों से बेहतर पालतू होती हैं

क्या बिल्लियाँ कुत्तों से बेहतर हैं?

बिल्लियों और कुत्तों को उनके विश्वदृष्टि की अभिव्यक्ति से समझा जाता है। जैसा कि एक पुराना मजाक है, एक कुत्ता अपने मालिक के बारे में इस तरह सोचता है: "यह व्यक्ति महान है। वह मुझे खिलाती है, वह मुझे पालती है, और वह मेरे साथ खेलती है। वह एक भगवान होना चाहिए"। दूसरी ओर, एक बिल्ली सोचती है: "यह व्यक्ति महान है। वह मुझे खिलाती है, वह मुझे पालती है, और वह मेरे साथ खेलती है। मुझे भगवान होना चाहिए"।

बिल्लियों बनाम कुत्ते हजारों सालों से बहस का विषय रहे हैं। बिल्ली प्रेमियों और कुत्ते प्रेमियों के लिए जिम्मेदार व्यक्तित्व विशेषताओं जितना अस्पष्ट है, इन दो प्रकार के लोगों के बीच एक अदृश्य रेखा बनी हुई है।

बिल्लियाँ एक प्रकार के पालतू जानवर हैं जो आपको लार दिखाने और अपना चेहरा चाटने के बजाय प्यार दिखाने के लिए झपटेंगे। बिल्लियों के जीने का एक सहज तरीका होता है, जब वे आपसे प्यार करना चाहेंगी तो वे आपसे प्यार करेंगी और यही उन्हें सराहनीय बनाता है। वे आपको उनके साथ संबंध बनाने के लिए काम करते हैं और यह पालतू जानवरों के रूप में बिल्लियों को रखने का सबसे आकर्षक हिस्सा है।

1. बिल्लियों की देखभाल करना आसान है

बिल्लियाँ इनडोर या आउटडोर हो सकती हैं और चलने की कोई आवश्यकता नहीं है। बिल्लियाँ लगातार मानव ध्यान नहीं मांगती हैं। लेकिन जब आपको इसकी आवश्यकता होगी, बिल्ली इसे प्रदान करेगी। बिल्लियों को अपने मालिकों से कम समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। अधिकांश बिल्लियाँ बहुत आलसी होती हैं कि वे दिन में 16 घंटे सोना पसंद करती हैं।

बिल्लियों के साथ खेलना भी आसान है। बिल्लियों की जिज्ञासा आपको उनके साथ खेलने की अनुमति देती है, यहां तक ​​​​कि कागज के टुकड़े टुकड़े को गेंद में घुमाकर भी। इसे कमरे के चारों ओर उछालें और यह उनकी ऊर्जा के स्तर को ऊंचा रखने के लिए पर्याप्त होगा।

2. बिल्लियाँ कम रखरखाव वाली होती हैं

बहुत सस्ता होने के अलावा, बिल्लियाँ भी कम रखरखाव वाली होती हैं। उन्हें केवल भोजन का कटोरा, पानी के लिए दूसरा और कूड़े का डिब्बा चाहिए।एएसपीए के मुताबिक , कुत्ते की देखभाल की लागत की तुलना में वार्षिक बिल्ली देखभाल लागत $140-$200 कम हो सकती है और यह आंकड़ा बुनियादी जीवनयापन के लिए है। कुत्तों के साथ, बिल्लियों की तुलना में बोर्डिंग और डॉग-वॉकिंग से जुड़ी अधिक लागतें भी होती हैं।

3. वे घर को साफ रखते हैं

बिल्लियाँ अपनी उपयोगिता के मामले में कुत्तों से आश्चर्यजनक रूप से भिन्न हैं। वे कुख्यात स्वतंत्र और अप्रशिक्षित हैं - जैसेरुडयार्ड किपलिंग लिखेंगे, बिल्ली "दोस्त नहीं है, और [...] नौकर नहीं है," लेकिन "बिल्ली जो अपने आप चलती है"।

कृंतक और कीट नियंत्रण वह कौशल है जो बिल्लियों को खुशी से महारत हासिल है।

4. बिल्लियाँ चुपचाप घर के चारों ओर रेंगती हैं

जब आपको घर छोड़ना होगा तो एक बिल्ली स्वीकार करेगी। दूसरी ओर, अधिकांश कुत्ते परेशान और विनाशकारी हो जाते हैं। इस तथ्य को अकेले उस योगदान को खत्म करना चाहिए जो कुत्तों ने मानव जीवन में किया है।

बिल्लियाँ आसानी से अपना मनोरंजन कर सकती हैं और अपनी ज़रूरतों को खुद ही पूरा कर सकती हैं।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

5. वे लिटर-बॉक्स प्रशिक्षित हैं

आपको कुत्ते के मल को खुद उठाकर साफ करना होगा। बिल्लियाँ अपना व्यवसाय कूड़े के डिब्बे में कर सकती हैं जिसे साफ करना आसान है। इसके अलावा, कुत्तों की तुलना में बिल्लियों को प्रशिक्षित करना बहुत आसान है। अधिकांश कुत्तों को अक्सर पेशेवर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

6. वे अपना ख्याल रख सकते हैं

बिल्लियाँ एक ऐसी प्रजाति हैं जो अपनी स्वतंत्रता के लिए जानी जाती हैं। आप सीधे 8 घंटे काम पर जा सकते हैं और हो सकता है कि आपकी बिल्ली आपको याद न करे या कम से कम इसे गड़बड़ कर दे।

हालाँकि वे ध्यान आकर्षित करना पसंद करते हैं, लेकिन वे अकेले समय बिताने में बेहद संतुष्ट हैं। अधिकांश पालतू जानवरों की तुलना में बिल्ली को जो चीज बेहतर बनाती है, वह यह है कि वे आपके साथी बन सकते हैं, न कि पूरे दिन ध्यान देने वाले बच्चे के लिए।

7. पड़ोसियों से शोर की कोई शिकायत नहीं

भौंकना और गुर्राना दो मुख्य हैंलोगों द्वारा कुत्तों को आश्रय में छोड़ने के कारण अमेरिका में। बिल्लियों के घर के साथ, आपको अपने पालतू जानवरों की शांति भंग करने की शिकायत करने वाले पड़ोसियों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके अलावा, बिल्लियाँ उतनी म्याऊ नहीं करतीं जितनी कुत्ते भौंकते हैं।

स्वभाव से बिल्लियाँ शांत होती हैं, इसलिए जब आपके पास लोग होंगे, तो वे दूर से ही देखेंगे। जब आपको किसी सामाजिक कार्यक्रम के लिए अपनी बिल्ली को चुप रहने की आवश्यकता होगी, तो वह होगा।

8. घर के अंदर और बाहर कोई विनाश नहीं

कुत्ते घर में फर्नीचर, जूते और अन्य चीजें चबाते हैं जिनकी देखभाल के लिए उन्हें रखा जाता है। इसके अलावा, वे यार्ड और गैरेज में चीजों को नष्ट कर देते हैं। बिल्लियाँ भी घर में स्प्रे करती हैं और शायद अपने छोटे मुँह से काटती और चबाती हैं। लेकिन बिल्लियों से होने वाली समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। कोई कह सकता है कि एक बिल्ली फर्नीचर खरोंच कर सकती है, लेकिन नियमित रूप से अपने नाखूनों की कतरन और अपने घर के कुछ कोनों में खरोंच पोस्ट जोड़ने से यह समस्या हल हो जाएगी।

9. बिल्लियाँ संवारने और स्वच्छता में मेहनती होती हैं

बिल्लियाँ खुद को साफ करती हैं, जिससे उन्हें सफाई करने में दर्द कम होता है। उनके पास वह गुदा ग्रंथि समस्या नहीं है जो कुत्तों के पास है।

यदि आप कूड़े के डिब्बे को साफ और ताजा रखते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाले कूड़े की संभावना है, कोई भी कभी भी ध्यान नहीं देगा कि आपके पास बिल्ली है।

बिल्लियाँ अपने पंजे पूरे कर सकती हैं और वेनारेबाजी मत करो पीते समय। बिल्लियों की ऐसी नस्लें हैं जो बहाती नहीं हैं और मैं बात नहीं कर रहा हूँबिना बालों वाली बिल्लियाँ, वहाँ हैंबालों वाली बिल्लियाँ जो झड़ती नहीं हैंया बहुत कम बहा।

10. बिल्लियाँ बेहतर पारिस्थितिक पालतू जानवर हैं

एक अध्ययन से पता चलता है कि का क्षेत्रफलखिलाने के लिए आवश्यक भूमिएक मध्यम आकार का कुत्ता 0.15 हेक्टेयर की बिल्ली की तुलना में सालाना 0.84 हेक्टेयर होता है।

एक और अध्ययन से कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आते हैं क्योंकि यह निष्कर्ष निकाला है कि,घरेलू कुत्ते दुनिया भर में कम से कम 188 खतरे वाली प्रजातियों के लिए खतरा हैं।

11. उन्हें ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है

एक स्टूडियो अपार्टमेंट में बिल्लियाँ खुशी-खुशी आपके साथ रह सकती हैं और इससे अधिक कभी नहीं चाहतीं। यहां तक ​​कि एक कुत्ते को रखने के लिए भी बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है।

12. वे वाकई अच्छी मां हैं

माँ बिल्लियाँ न केवल अपने बिल्ली के बच्चे को पालती हैं, बल्कि वे उन्हें कूड़े के डिब्बे का उपयोग करना, पंजों को तेज करना और क्या नहीं करना सिखाती हैं। कुत्तों के लिए, यह जिम्मेदारी मालिकों पर है कि वे पिल्लों को चीजें सिखाएं। हर कोई कुत्तों के लिए आवश्यक प्रशिक्षण संपत्ति, सौंदर्य उपकरण और पेशेवर मदद का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हो सकता है।

13. बिल्ली का काटना कुत्ते के काटने जितना खतरनाक नहीं है

पिछले चार दशकों में कुत्ते के काटने की संख्या और गंभीरता में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। की औसत संख्याहर साल कुत्ते के काटने से मरने वालों की संख्या 35 . यहां तक ​​कि हल्के कुत्ते के काटने से भी दर्द, चोट और संक्रमण का बड़ा खतरा होता है।

बिल्लियाँ लोगों को काटने के लिए उनका पीछा नहीं करतीं और उनके काटने से हल्का दर्द होता है। हालांकि, बिल्ली के काटने से संक्रामक हो सकता है।

14. बिल्लियाँ भागती नहीं हैं और अगर वे करती भी हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है

आप अपनी बिल्ली को एक इनडोर बिल्ली बना सकते हैं और फिर आपको इसके भागने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। कुत्तों को बाहर जाना पड़ता है और इसलिए उनके भागने की संभावना अधिक होती है।

कुत्ते का घर या यार्ड से भागना एक बहुत बड़ी समस्या है, जबकि ऐसी स्थिति बिल्ली मालिकों के लिए कम तनावपूर्ण होती है। बिल्ली को पड़ोस में घूमने के लिए छोड़ दें और चिंता मुक्त रहें क्योंकि वह घर वापस आ जाएगी।

15. वे प्यारे और मजेदार हैं

यह एक राय की तरह लग सकता है। लेकिन तथ्य यह है कि बिल्लियों की तुलना में कुत्तों की तीस गुना अधिक नस्लें हैं और फिर भी हमारे पास इंटरनेट पर कुत्ते के मेमों की तुलना में अधिक बिल्ली मेम हैं जो यह सब बताते हैं।

बिल्लियाँ प्यारी, पागल, कोमल और मजाकिया होती हैं। वे आपकी गोद में बैठ सकते हैं, आपका चेहरा चाट सकते हैं, छिपकर समय बिता सकते हैं और प्यारी चालें कर सकते हैं।

"जब कोई मुझे एक महिला की तरह बैठने के लिए कहता है" - अजीब बिल्ली।

मिथकों को तोड़ना: बिल्लियाँ बनाम कुत्ते

1. कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।

बहुत से लोग सोचते हैं कि कुत्तों में आज्ञाओं को सुनने और चालें करने की उनकी क्षमता के कारण उच्च बुद्धि होती है। दूसरी ओर, बिल्लियाँ कार्यभार संभाल सकती हैं और स्वतंत्र और सतर्क हो सकती हैं, जो दोनों ही बुद्धि के ट्रेडमार्क संकेत हैं। सच्चाई, मेरा मानना ​​​​है कि एक पालतू जानवर के कई अन्य गुणों की तरह बुद्धि है जो उनके मालिक उन्हें मानते हैं।

2. बिल्लियों को प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है।

"कुत्ते तब आते हैं जब उन्हें बुलाया जाता है; बिल्लियाँ एक संदेश लेती हैं और बाद में आपके पास वापस आती हैं।" (ब्ली 1998)। हालाँकि चीजों को सीखने का उनका अपना एक अजीबोगरीब तरीका होता है,बिल्लियों को भी प्रशिक्षित किया जा सकता है।

3. कुत्ते बिल्लियों से ज्यादा प्यारे होते हैं।

कुत्तों को पसंद करने वाले लोग आमतौर पर तर्क देते हैं कि कुत्ते इंसानों से ज्यादा प्यार करते हैं और बिल्लियाँ नहीं। यह उन अध्ययनों पर आधारित है जिनसे पता चला है कि कुत्ते अपने मालिकों के साथ बातचीत करने पर "लव हार्मोन" ऑक्सीटोसिन छोड़ते हैं। यह प्रतिक्रिया कुत्ते को पेट करने, आंखों से संपर्क करने और लगभग किसी भी चीज पर देखने को मिली। इसके विपरीत, ऐसे अध्ययन भी हैं जो ऐसी कोई वृद्धि नहीं दिखाते हैं।

इसके अलावा, कुछ लेखकों ने भी आलोचना की हैसामाजिक संबंधों में ऑक्सीटोसिन की भूमिका का अति-सरलीकृत दृष्टिकोणसामान्य तौर पर और विशेष रूप से कुत्ते-मानव संबंध में।

शोधकर्ताओं के एक समूह ने भोजन, खिलौनों और लोगों के साथ सामाजिक संपर्क के लिए बिल्लियों की पसंद की जांच की,अधिकांश बिल्लियाँ मनुष्यों के साथ अन्य सभी चीज़ों, यहाँ तक कि भोजन के लिए भी संपर्क चाहती हैं!

4. बिल्लियों की तुलना में कुत्तों का इंसानों के साथ बेहतर रिश्ता होता है।

लगभग 12,000 वर्षों से पालतू कुत्तों को बिल्लियों की तुलना में मनुष्यों के साथ बेहतर संबंध होने की उम्मीद है, जिन्हें 6000 वर्षों से कम पालतू बनाया गया है।

हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि बिल्लियाँ अपने मालिकों के प्रति स्नेह विकसित करती हैं। लेकिन, यह उस समय और प्रयास से संबंधित है, जिसमें बिल्ली का मालिक बॉन्डिंग के मामले में इसमें निवेश करता है। इसके अलावा, वहाँ भी हैंबिल्लियाँ जिन्होंने इंसानों को बचाया हैज़िंदगियाँ।

5. थेरेपी कुत्ते हैं लेकिन कोई थेरेपी बिल्लियों नहीं हैं।

कुत्तों के पालतू इतिहास की शुरुआत के बाद से, कुत्ते-प्रेमी कुत्ते की प्रशंसा करने के अस्पष्ट कारणों को उजागर करते हैं। जॉन कैयस ने अपनी पुस्तक में उल्लेख किया हैअंग्रेजी कुत्तों की कि छाती पर रखा कुत्ता अपनी गर्मी के कारण पेट की बीमारी या धड़ की बीमारी को कम कर देगा। (स्रोत:मध्यकालीन पालतू जानवरमिकले वाकर द्वारा, पृष्ठ 9)

यह कथन आज लगभग हास्यास्पद लगता है, विशेष रूप से मानव आबादी पर जूनोटिक वायरस के प्रभाव को देखते हुए और तथ्य यह है कि कुछ शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि खसरा जैसे वायरस डिस्टेंपर वायरस से विकसित हुए थे जो कुत्तों जैसे जानवरों के माध्यम से मनुष्यों को पारित किए गए थे। (स्रोत:पशु, रोग, मानव समाजजोआना और स्वाबे, 1999)

यहाँ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाली बिल्लियों के बारे में कुछ तथ्य दिए गए हैं:

समापन विचार

मुझे स्वीकार करना होगा कि मैं एक बिल्ली व्यक्ति हूं, हालांकि मुझे कुत्तों के खिलाफ कुछ भी नहीं है। इसके अलावा, मैं यह घोषित करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं कि बिल्लियाँ सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं।

दोनों में से कौन एक बेहतर पालतू जानवर बनाता है यह पालतू प्रकार के बजाय मालिक की जरूरतों और पालतू व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। वास्तव में, अधिकांश पालतू व्यवहार अध्ययन यह समझने से संबंधित हैं कि मालिक अपने पालतू जानवरों को क्या सक्षम मानते हैं।

इस मजेदार पोल को लें!

मैं "बिल्ली व्यक्ति" और "कुत्ते व्यक्ति" को परिभाषित करने के लिए दो स्रोतों का संयोजन कर रहा हूं।(लॉन्ग 2006,सैमुअल डी 2010)वह चुनें जो आपको सूट करे।

  • एक बिल्ली व्यक्ति के लिए लेबल: सुंदर, सूक्ष्म, स्वतंत्र, विचारशील, रहस्यमय, अधिक विक्षिप्त, खुला।
  • एक कुत्ते के लिए लेबल: वफादार, प्रत्यक्ष, दयालु, वफादार, उपयोगी, मददगार, एक टीम खिलाड़ी, अधिक बहिर्मुखी, सहमत, कर्तव्यनिष्ठ।

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2020 शेरी हेनेस

टिप्पणियाँ

माइकल जे मैकमुलेन03 सितंबर, 2020 को:

मेरे पास बचपन में एक कुत्ता था और मैं उससे बहुत प्यार करता था। वह मेरा सबसे अच्छा दोस्त था। हालाँकि अब वह बड़ी हो गई है मुझे ज्यादातर कुत्तों की अंध वफादारी पसंद नहीं है। जब एक बिल्ली आपसे प्यार करती है, क्योंकि उसने फैसला किया है कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे वह प्यार करना चाहता है। एक सीएसटी प्यार कुछ अर्जित किया है।

स्टीव17 जून, 2020 को चिंगफोर्ड लंदन से:

मुझे रैकून पसंद है। धारीदार पजामा में टेडी बियर

एसपी ग्रीनी16 जून, 2020 को आयरलैंड से:

मुझे लगता है कि बिल्लियों को समाज से एक बुरा प्रतिनिधि मिलता है। मैं व्यक्तिगत रूप से बिल्लियों को पसंद करता हूं क्योंकि उन्हें कम काम की आवश्यकता होती है। बढ़िया लेख। मुझे लगता है कि किसी भी बिल्ली प्रेमी को इसे पढ़ने में मज़ा आएगा।

लिज़ वेस्टवुड16 जून, 2020 को यूके से:

आप बिल्लियों के लिए एक अच्छा मामला बनाते हैं। कुत्ते प्रेमी असहमत हो सकते हैं। दिन के अंत में यह सब व्यक्तिगत वरीयता के लिए उबाल जाता है। कुछ लोग बिल्लियों और कुत्तों दोनों के मालिक भी होते हैं।

संबंधित आलेख