लाजियोनापोलीप्रोनोस्टिको

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

घर पर एलर्जी के साथ अपने पालतू जानवरों की मदद करना

एलेक्स जानवरों से प्यार करता है और जीव विज्ञान में बीएस और पशु चिकित्सा प्रौद्योगिकी में एएस के साथ एक अनुभवी लाइसेंस प्राप्त पशु चिकित्सा तकनीशियन है।

अपने प्राकृतिक आवास में मेरी छोटी एलर्जी राक्षस। चूंकि वह बाहर रहना पसंद करती है, इसलिए हम वसंत और पतझड़ के दौरान अधिक बार स्नान करते हैं, जब उसकी एलर्जी भड़क जाती है।

एलर्जी

एलर्जी निराशाजनक है। मेरा विश्वास करो, मुझे पता है। मेरा अपना कुत्ता पर्यावरणीय एलर्जी से पीड़ित है। पालतू जानवरों को एलर्जी हो सकती है जो संपर्क, साँस या भोजन-आधारित हैं। बेशक, आपका पालतू सुपर स्पेशल हो सकता है और तीनों प्रकार के हो सकते हैं।

  • साँस की एलर्जी वे एलर्जी हैं जो साँस में ली जाती हैं, मुझे पता है कि चौंकाने वाली है। इनके उदाहरणों में मोल्ड बीजाणु, पराग और धूल शामिल हो सकते हैं।
  • संपर्क एलर्जी एलर्जेन के सीधे संपर्क के कारण होती है।
  • खाद्य एलर्जी मजेदार हैं। खाद्य एलर्जी के बारे में इंटरनेट पर बहुत सी गलत सूचनाएं प्रसारित हो रही हैं। अनिवार्य रूप से, पालतू जानवर को किसी चीज में किसी भी घटक से एलर्जी होती है और शरीर अलग-अलग तरीकों से प्रतिक्रिया करता है। चूंकि यह लेख मुख्य रूप से पूरक पशु चिकित्सक-निर्देशित उपचार में मदद करने के बारे में है, मैं खाद्य एलर्जी पर आगे नहीं जाऊंगा, मैं इसे किसी अन्य लेख के लिए सहेजूंगा ताकि मैं इस विषय को पूर्ण न्याय कर सकूं।

घर पर

यदि आपके कुत्ते को पर्यावरणीय एलर्जी का निदान किया गया है, या तो श्वास या संपर्क करें, तो आपका पशुचिकित्सक आपको उपचार योजना के साथ आने में मदद करेगा।

स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए पहला कदम है, इसमें संभवतः किसी भी माध्यमिक संक्रमण का इलाज करना शामिल होगा जो एलर्जी के परिणामस्वरूप प्रकट हुआ है।

एक बार जब ये द्वितीयक संक्रमण नियंत्रण में हो जाते हैं तो आप पूरी तरह से एलर्जेन के संपर्क को न्यूनतम रखने और पशु चिकित्सक के गेम प्लान के अनुसार एलर्जी का इलाज करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चूंकि सभी आपत्तिजनक पौधों को बाहर निकालना संभव नहीं है, इसका अर्थ अक्सर घर की सफाई करना होता है। आपके पालतू जानवर की एलर्जी कितनी गंभीर है, इस पर निर्भर करते हुए आप इस योजना को कम या ज्यादा बार-बार तैयार करना चाह सकते हैं। याद रखें, यह एलर्जी के इलाज में मदद करने के लिए सिर्फ एक सुझाव है।

हर साल

  • घर की नींव:एक वॉटरप्रूफिंग सील के साथ अंतराल, दरारें और लीक की जांच करें और पता करें।
  • कालीन: एलर्जी को दूर करने के लिए कालीनों को पेशेवर रूप से साफ और साफ करें। यदि संभव हो तो लकड़ी, टाइल या लिनोलियम के साथ बदलने पर विचार करें क्योंकि एलर्जी कालीन फाइबर में फंस सकती है और लंबे समय तक पर्यावरण में रह सकती है।
  • विनाश:एक पेशेवर संहारक द्वारा अपनी घरेलू सेवाएं लेने पर विचार करें, खासकर यदि आपके पालतू जानवर को पिस्सू, रोच या अन्य कीट एलर्जी है।
  • हवा नलिकाएं:वायु नलिकाओं को पेशेवर रूप से साफ करें।
  • मोल्ड निरीक्षण: दृश्य मोल्ड वृद्धि के लिए घर के आंतरिक और बाहरी हिस्से का निरीक्षण करें। यदि आवश्यक हो, तो एक पेशेवर मोल्ड हटाने वाली सेवा से परामर्श लें।

अर्धवार्षिक

  • खिड़कियां और दरवाजे: सभी अंतराल और लीक की जाँच करें और सील करें। सुनिश्चित करें कि स्क्रीन ठीक से स्थापित हैं। हवा के दिनों में खिड़कियां बंद रखें।
  • नलसाजी:लीक के लिए नल और पाइप की जाँच करें और यदि पाया जाए तो मरम्मत करें।
  • घर का बाहरी हिस्सा:एक कवकनाशी स्प्रे के साथ नींव का इलाज करें।
  • बिस्तर:गद्दे साफ करें और यदि संभव हो तो एलर्जी कवर लगाएं।
जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

महीने के

  • वायु फिल्टर: सफाई के लिए एयर कंडीशनिंग और हीटिंग फिल्टर का निरीक्षण करें और उचित स्थापना सुनिश्चित करें। एयर प्यूरीफायर पर भी फिल्टर की जांच करना याद रखें।
  • भूनिर्माण:घर के पास पेड़ों और झाड़ियों की छँटाई करें और मोल्ड के विकास के संकेतों का निरीक्षण करें।

साप्ताहिक

  • धूल नियंत्रण: एक स्थिर कपड़े या धूल स्प्रे का प्रयोग करें। वैक्यूम करने से पहले धूल को कम से कम 20 मिनट तक जमने दें। सीलबंद बक्से में धूल इकट्ठा करने वाली वस्तुओं को स्टोर करें या कांच के मामले में वस्तुओं को प्रदर्शित करें।
  • खालीपन: पूरी तरह से वैक्यूम। धूल के कण, मोल्ड बीजाणुओं और पराग को फंसाने के लिए 5 माइक्रोन या उससे छोटे फिल्टर आकार वाले वैक्यूम का उपयोग करें। फ़िल्टर को नियमित रूप से बदलें, या साफ़ करें।
  • डीह्यूमिडिफायर रखरखाव:10% ब्लीच समाधान के साथ साफ फिल्टर और संग्रह कक्ष।
  • धोने लायक कपड़े : सभी बिस्तर और भरवां खिलौनों को गर्म पानी में धो लें। हो सके तो लॉन्ड्री चलाते समय एग्जॉस्ट फैन चलाएं। धुले हुए सामान को हमेशा ड्रायर में सुखाएं और बाहर लाइन में न सुखाएं। धुली हुई चीजों को धोने के तुरंत बाद स्टोर करें।
  • कचरा: कम से कम साप्ताहिक रूप से हटाए गए कचरा बैग को हटा दें। कचरा संग्रहण कंटेनरों को धोएं और यदि आवश्यक हो तो कीटनाशक का छिड़काव करें।
  • बाथरूम और किचन:किसी भी दिखाई देने वाले सांचे को 10% ब्लीच के घोल से साफ करें।
  • कुत्ते:धूल और पराग को हटाने के लिए कुत्ते को साप्ताहिक स्नान कराएं।

रोज

  • डीह्यूमिडिफायर रखरखाव:संग्रह कक्ष से पानी निकालें।
  • कुत्ते:धूल और पराग को हटाने के लिए बाहर से लौटने पर पंजे धो लें।

माई कार्पेट शैम्पूअर

वास्तविक जीवन

अब, असीमित बजट के साथ एक परिपूर्ण दुनिया में, यह वही है जो आपके घर में एलर्जी को जमा होने से रोकने में मदद करने के लिए अनुशंसित है। हालाँकि, हम वास्तविक दुनिया में रहते हैं और ये सभी चीजें संभव नहीं हैं।

मैं हमेशा अपने कुत्ते को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करता हूं, मुख्यतः क्योंकि पशु चिकित्सा उद्योग में किसी भी व्यक्ति के एक सच्चे पालतू जानवर की तरह, उसके पास मुद्दों का उचित हिस्सा है। हम कालीन वाले अपार्टमेंट में रहते हैं। हम कालीन नहीं हटा सकते। भवन और मैदान के रखरखाव और रखरखाव पर भी हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

मौसम के दौरान उसे एलर्जी होती है, जो मेरी मौसमी एलर्जी के साथ मेल खाती है, जब वह टहलने से आती है तो हम उसके पंजे को नम कपड़े से पोंछ देते हैं। एलर्जी के मौसम में वह सप्ताह में एक बार स्नान करती हैं। वह अपनी दैनिक एलर्जी की दवा भी लेती है। घर के आस-पास, हम साप्ताहिक रूप से कालीनों को खाली करते हैं और फिर उन्हें हर दूसरे सप्ताह शैम्पू करते हैं।

इस सब के शीर्ष पर रहने से उसके एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिली है, और उसे माध्यमिक संक्रमण के साथ कोई समस्या नहीं है। मैंने यह भी देखा है कि कालीनों को नियमित रूप से वैक्यूम करने और शैंपू करने के बाद मेरी मौसमी एलर्जी लगभग उतनी खराब नहीं है। मैंने वास्तव में उसकी एलर्जी का इस्तेमाल एक नया कालीन शैम्पू पाने के बहाने के रूप में किया था क्योंकि मेरे पास जो था वह बहुत पुराना था।

मैं हाथ से औषधीय पोंछे भी रखता हूं, अगर उसे कुछ सफलता मिलती है। इससे पहले कि वह एक द्वितीयक संक्रमण पैदा कर सके, मैं क्षेत्र का इलाज कर सकता हूं।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022

संबंधित आलेख