सातामात्काजीवितसमय

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कुत्ते को अकेले रहने पर सोफे को नष्ट करने से रोकने के 10 तरीके

एड्रिएन एक प्रमाणित पेशेवर डॉग ट्रेनर, डॉग बिहेवियर कंसल्टेंट और AAHA पशु अस्पताल के लिए पूर्व पशुचिकित्सा सहायक है।

क्या आपका कुत्ता अकेले रहने पर सोफे को नष्ट कर रहा है?

एक कुत्ते को सोफे को नष्ट करने से रोकने के लिए, आपके पास कई विकल्प हैं लेकिन उनमें से कुछ के लिए आवश्यक है कि आप अपने आप को अपने कुत्ते के पंजे में रखें और आविष्कारशील बनें। कभी-कभी, कुत्ते की समस्याओं के सर्वोत्तम समाधान के लिए आपको "कुत्ते की तरह सोचने, लेकिन इंसान की तरह कार्य करने" की आवश्यकता होती है।

आइए इसका सामना करें: कोई भी कुत्ता नहीं चाहता है जो एक महंगे सोफे को टुकड़ों में चीर देगा, आंतरिक स्टफिंग को हटा देगा और एक गड़बड़ छोड़ देगा जैसे कि एक बवंडर घर से फट गया हो!

सबसे बुरी बात यह है कि काउच-रिपिंग कुत्ते बार-बार अपराधी होते हैं। एक बार जब वे सोफे का स्वाद ले लेंगे, तो वे अनुभव को बार-बार दोहराना चाहेंगे।

इस तथ्य का उल्लेख करना भी महत्वपूर्ण है कि जो कुत्ते सोफे को चीरते हैं, वे भी जटिलताओं का जोखिम उठाते हैं जैसे कि अंतर्ग्रहण सामग्री पर घुटना या विकसित होनाकुत्ते के आंत्र रुकावटजो सर्जरी की जरूरत पड़ने पर महंगा और जटिल हो सकता है।

लेकिन कुत्ते सोफे को क्यों नष्ट करते हैं? और क्या व्यवहार इतना व्यसनी बनाता है?

अंतर्निहित कारणों को बेहतर ढंग से समझकर, आप अपने प्यारे सोफे को संरक्षित करते हुए अपने कुत्ते साथी की मदद करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे।

कुत्तों को आंतरिक स्टफिंग प्राप्त करने के लिए सोफे को नष्ट करना पसंद है

मेरा कुत्ता सोफे को क्यों नष्ट करता है?

जब हमारे कुत्ते साथी की बात आती है तो व्यवहार की सुंदरता यह है कि सभी कुत्ते के व्यवहार समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। वास्तव में, बर्फ के टुकड़े की तरह, प्रत्येक कुत्ते को अपने व्यक्तित्व और व्यवहार की विचित्रता का आशीर्वाद मिलता है।

इसलिए सोफे विनाश और सोफे विनाश है। कुत्ते सोफे को नष्ट करने के कई मुख्य कारण निम्नलिखित हैं।

जुदाई की चिंता

कुत्तों में अलगाव की चिंता कुछ हद तक एक आतंक हमले जैसा दिखता है, जब प्रभावित कुत्तों को अकेला छोड़ दिया जाता है।

सस्केचेवान विश्वविद्यालय के अनुसार, यह विकार उन सभी कुत्तों के 20 से 40 प्रतिशत के बीच प्रचलित है, जिनका इलाज उत्तरी अमेरिका में पशु व्यवहार विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है (सिम्पसन 2000, जैसा कि थिएलके और उडेल 2017 द्वारा समीक्षा की गई है)।

प्रभावित कुत्ते तेजी से घबराते हैं क्योंकि उनके मालिक छोड़ने की तैयारी करते हैं, अक्सर पेसिंग, रोना और कांपते हैं। मालिक के चले जाने के बाद, उनकी चिंता पेसिंग, रोना, डोलिंग, भौंकने, गरजना और कभी-कभी पेशाब या शौच दुर्घटना में समाप्त हो जाती है।

कुछ कुत्ते अपने मालिकों के साथ फिर से जुड़ने के लिए घबराहट में दरवाजे, खिड़कियां, या अंधा खरोंच और चबाएंगे।

और फिर कुछ अन्य लोग अपनी निराशा को बाहर निकाल सकते हैंविस्थापन व्यवहारजिसमें सोफे और कुशन, अलमारी के दरवाजे, या अन्य पूरी तरह से निर्दोष लक्ष्य जैसी चीजों को नष्ट करना शामिल हो सकता है, डॉ निकोलस डोडमैन अपनी पुस्तक में बताते हैं: "सोफे पर पालतू जानवर, विक्षिप्त कुत्ते, बाध्यकारी बिल्लियाँ, चिंतित पक्षी, और पशु मनश्चिकित्सा का नया विज्ञान।"

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

तनाव

यदि आपके कुत्ते ने नीले रंग से सोफे को चबाना शुरू कर दिया है, तो मूल्यांकन करें कि क्या उसके जीवन में हाल के बदलाव (जैसे हिलना, एक नया बच्चा या एक नया पालतू जानवर) ने उसे तनाव में डाल दिया है।

बोरियत/खेलने की इच्छा

कल्पना कीजिए कि घर पर घंटों तक छोड़ दिया जाता है और पूरे समय बैठकर कुछ भी नहीं किया जाता है। इस तरह आपका कुत्ता महसूस करता है। ऐसा नहीं है कि वह एक कलम पकड़ सकता है और सुडोकू खेल सकता है या टीवी शो मैराथन देखने के लिए टीवी चालू कर सकता है।

इसलिए, बोरियत या खेलने की तीव्र इच्छा, सोफे के विनाश का एक सामान्य कारण है, खासकर जब कुत्ते को अकेला छोड़ दिया जाता है। सोफे चबाने का यह रूप एक वर्ष से कम उम्र के कुत्तों में सबसे लोकप्रिय है।

अकेले छोड़े जाने पर इन कुत्तों की रिकॉर्डिंग देखने से अक्सर समग्र शांत कुत्तों का पता चलता है, लेकिन जो विनाशकारी हैं, बोर्ड-प्रमाणित पशु चिकित्सक डॉ मेरेडिथ स्टेपिटा बताते हैं।

सामग्री का मामला

सोफे में कई लक्षण होते हैं जो उन्हें कुत्तों के लिए आकर्षक बनाते हैं। उदाहरण के लिए, कई कुत्ते चमड़े की ओर आकर्षित होते हैं, चाहे वह जूते हों, कपड़े हों या सोफे।

यहाँ यह बात है: चबाने के लिए पसंदीदा प्रकार की सामग्री के रूप में चमड़ा उच्च स्थान पर है क्योंकि इसमें अच्छी खुशबू आती है और इसका स्वाद अच्छा होता है क्योंकि यह मवेशियों की खाल से बना होता है।

इसके शीर्ष पर, चमड़े को चबाना अपने आप में फायदेमंद होता है क्योंकि यह नरम और स्वादिष्ट हो जाता है जितना अधिक कुत्ता इसे चबाता है।

भराई के साथ सोफे भी नष्ट करने के लिए मजेदार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कुत्ते के दृष्टिकोण से, भराई उन्हें शिकार जानवरों की याद दिलाती है।

मूल रूप से, भराई एक शिकार जानवर की अंतड़ियों की नकल करती है जिसे डी-गुट करने की आवश्यकता होती है। अत,कुत्ते खुले खिलौनों को तोड़ना इतना पसंद क्यों करते हैंऔर स्टफिंग को हटा दें (मालिक की निराशा के लिए!)

आयु

जैसा कि बताया गया है, छोटे कुत्ते विशेष रूप से चबाने और सामान्य विनाशकारी व्यवहार में शामिल होने के लिए प्रवण होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि युवा कुत्तों में ऊर्जा का स्तर अधिक होता है और वे आसानी से ऊब जाते हैं।किशोर कुत्तेविशेष रूप से व्यस्त रखने के लिए बहुत सारी मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है।

सोचें कि केवल पिल्लों को शुरुआती होने के कारण चबाने का खतरा होता है? फिर से विचार करना। कई पिल्ले और युवा कुत्ते अपने स्थायी दांत होने के बाद भी लंबे समय तक चबाना पसंद करते हैं।

पशु चिकित्सक डॉ. बोनी बीवर ने अपनी पुस्तक में बताया है कि चबाना डेढ़ साल तक जारी रहना आम बात है।कैनाइन बिहेवियर: इनसाइट्स एंड आंसर।

कुत्तों में सोफे का विनाश थोड़ा चाटना से शुरू हो सकता है, फिर थोड़ा चबाना और अगली बात जो आप जानते हैं कि कुत्ता मुंह भर की भराई चबा रहा है।

मैं इस व्यवहार को कैसे रोक सकता हूं?

कई कुत्ते के मालिक आश्चर्य करते हैं कि अपने कुत्तों को सोफे को नष्ट करने से कैसे रोकें। सच्चाई यह है कि, जैसा कि हमने देखा है, कुत्ते विभिन्न कारणों से सोफे को चबा सकते हैं। इसलिए अंतर्निहित कारण से निपटना समस्या को हल करने की कुंजी है।

हालांकि सबसे पहले अपने दुश्मन को जानें। सावधान रहें कि चबाना एक आत्म-सुदृढ़ व्यवहार है। इसका मतलब है कि चबाने की अपनी अपील है और आप किसी मजबूत प्रतिस्पर्धा के खिलाफ हैं। यही कारण है कि आप इसकी तह तक जाना चाहते हैं और विभिन्न कोणों से इससे निपटना चाहते हैं।

*यदि आपका कुत्ता आपकी उपस्थिति में सोफे को चबाता है, तो आपको उसे प्रशिक्षित करने में मदद मिल सकती है"इसे छोड़ दो" संकेत।

1) एक कुत्ते की चबाने की आवश्यकता को स्वीकार करें

सबसे पहले, विचार करें कि कुत्तों के लिए चबाना महत्वपूर्ण है। वे चबाने के लिए पैदा हुए थे। दांत हो - चबाना चाहिए। जब आपका कुत्ता चबाता है, तो वह वही कर रहा होता है जो उसे स्वाभाविक रूप से आता है। यह अंतर्निहित है और कुत्ते होने का हिस्सा है।

इसके अलावा, इस बात पर विचार करें कि कुत्तों के पास मनुष्यों के समान मूल्यों का सेट नहीं है, इसलिए वे नहीं जानते कि कार्डबोर्ड के एक टुकड़े की तुलना में एक सोफे कितना महंगा है।

कुत्तों को अपने जीवन में लाकर, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें उन चीजों को चबाने से रोकें जो उन्हें नहीं करनी चाहिए और उन्हें उनके तनाव और ऊब को दूर करने और उनकी प्राकृतिक जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त आउटलेट प्रदान करना चाहिए।

2) अपने कुत्ते के व्यवहार को रिकॉर्ड करें

जब आप उसे अकेला छोड़ते हैं तो आप अपने कुत्ते को रिकॉर्ड करके अपने कुत्ते के सोफे-विनाश व्यवहार को ट्रिगर करने वाले कुछ अंतर्दृष्टि प्राप्त कर सकते हैं। आपको बहुत लंबे समय तक रिकॉर्ड करने की आवश्यकता नहीं है, यहां तक ​​​​कि 15 मिनट भी करेंगे।

इससे भी बेहतर, अपने कुत्ते को दूर से देखें क्योंकि आप पास में रहते हैं ताकि आप तुरंत वापस आ सकें, अगर वह विनाशकारी अभिनय करना शुरू कर दे।

रिकॉर्डिंग के बाद, रिकॉर्डिंग देखें और विनाशकारी व्यवहार से जुड़े चिंतित या शांत व्यवहार के संकेतों को देखें।

अपने कुत्ते के व्यवहार इतिहास के बारे में अधिक से अधिक विवरण प्रदान करते हुए अधिक सटीक व्याख्या के लिए कुत्ते के व्यवहार पेशेवर जैसे बल-मुक्त डॉग ट्रेनर / व्यवहार सलाहकार या बोर्ड-प्रमाणित पशु चिकित्सा व्यवहारकर्ता को रिकॉर्डिंग दिखाना हमेशा एक अच्छा विचार है। .

3) अपने कुत्ते को अलगाव से निपटने में मदद करें

यदि आपके कुत्ते की रिकॉर्डिंग और व्यवहार इतिहास अलगाव की चिंता के लक्षण प्रकट करता है, तो इस मुद्दे पर काम करना महत्वपूर्ण है।

इसके लिए अक्सर एक व्यवस्थित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें व्यवहार संशोधन शामिल होता है, संभवतः शांत करने वाले पूरक / नुस्खे दवाओं के उपयोग के साथ।

यहाँ कई हैंकुत्तों में अलगाव की चिंता को रोकने के तरीके

4) अपने कुत्ते को बोरियत से निपटने में मदद करें

कुत्ते जो ऊब गए हैं और कम उत्तेजित हैं, उनके पर्यावरण में वृद्धि हुई वृद्धि से लाभ होता है। इसलिए यह आपके कुत्ते को लंबे समय तक चलने वाले व्यवहार के साथ छोड़ने में मदद कर सकता है कि वह सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकता है जैसे किधमकाने वाली लाठी, खाद्य-वितरण खिलौने, जमे हुए मूंगफली का मक्खन कोंग्स और चिरस्थायी ट्रीट बॉल्स, आगे डॉ स्टेपिता का सुझाव देते हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से किबल को पानी के साथ मिलाना पसंद करता हूं और फिर इसे बिना किसी अतिरिक्त कैलोरी के लंबे समय तक चलने वाली खाद्य पहेली के लिए कुछ घंटों के लिए कोंग के अंदर भर देता हूं।

अपने कुत्ते की रुचि को जीवित रखने के लिए विभिन्न प्रकार के लंबे समय तक चलने वाले व्यवहार और खिलौनों को घुमाना सहायक होता है। जब आप पहली बार कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थ या खिलौने देने की कोशिश करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आस-पास हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका कुत्ता उन्हें सुरक्षित तरीके से खा रहा है।

विचार करें कि युवा कुत्तों को अक्सर चबाने की अधिक संभावना होती है। जैसे-जैसे ये कुत्ते परिपक्व होते हैं - पिछले 12 से 24 महीनों में - वे शांत हो सकते हैं और चीजों को नष्ट नहीं करना सीख सकते हैं जैसा कि उन्होंने छोटे होने पर किया था।

5) तनाव मुक्ति प्रदान करें

जो कुत्ते तनाव के कारण चबाते हैं, उनके लिए यह उनके जीवन में तनाव को कम करने में मदद करता है। यदि आपका कुत्ता शोर से डरता है, तो कुछ सफेद शोर पैदा करने के लिए टीवी या पंखा चालू रखने पर विचार करें।

यदि बाहरी जगहें हैं जो आपके कुत्ते को तनाव देती हैं, तो विंडो फिल्म का उपयोग करके या खिड़कियों तक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए एक दृश्य बाधा बनाएं। तनावग्रस्त कुत्तों के लिए बाजार में कई तरह के शांत करने वाले उपकरण भी हैं।

6) कुछ ऊर्जा निकालें

अकेले घर छोड़ने से पहले यह कुत्ते की ऊर्जा को निकालने में कुछ हद तक मदद करता है। इसलिए चलना, दौड़ना, अपने कुत्ते के साथ खेलना कुछ अतिरिक्त ऊर्जा को निकालने में मदद कर सकता है जो अन्यथा विनाशकारी व्यवहार में संलग्न हो सकता है।

मुंह उन्मुख कुत्ते नस्लों, विशेष रूप से, गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं जो उनके मुंह को व्यस्त रखते हैं।

घर से निकलने से पहले उनके साथ रस्साकशी खेलकर उनके मुंह पर कब्जा करने की कोशिश करें और फिर उन्हें कई सुरक्षित चबाने के साथ छोड़ दें।

7) अपने कुत्ते को साथी प्रदान करें

आपका कुत्ता बहुत लंबे समय तक अकेले रहने के लिए संघर्ष कर सकता है क्योंकि वह चिंतित या ऊब गया है और यह विनाशकारी व्यवहार को ट्रिगर कर सकता है।

ऐसे मामलों में, अपने कुत्ते को डॉगी डेकेयर में ले जाना या पालतू सिटर या डॉग वॉकर को किराए पर लेना या दोपहर तक बस एक दोस्ताना पड़ोसी स्विंग करना मददगार हो सकता है।

8) सोफे तक पहुंच को रोकें

जब विनाशकारी व्यवहार की बात आती है तो प्रबंधन बहुत आगे जाता है। प्रबंधन का सीधा सा मतलब है कि आप अपने कुत्ते के पर्यावरण को उन चीजों तक पहुंच को रोककर नियंत्रित करते हैं जिन्हें वह नष्ट करने के लिए प्रवण हो सकता है।

प्रबंधन आपके कुत्ते को सफलता के लिए तैयार करता है। यद्यपि आपका कुत्ता सोफे को नष्ट करना बंद करना नहीं सीखता है, कम से कम, वह समस्या व्यवहार का बार-बार अभ्यास नहीं करता है जो इसे आदी और उन्मूलन के लिए और अधिक कठिन बना देता है।

प्रबंधन एक क्षणिक समाधान के रूप में बहुत अच्छा काम करता है, कम से कम जब तक आपका कुत्ता परिपक्व नहीं हो जाता है और कम विनाशकारी हो जाता है या जब तक आपका कुत्ता अपनी चिंता / ऊब से बेहतर तरीके से निपटना नहीं सीखता है।

तो इस मामले में, आप सोफे को दूसरे कमरे में ले जा सकते हैं या एक लंबे और चौड़े पालतू गेट का उपयोग करके इसे अलग कर सकते हैं (जैसे कि उनके द्वारा बनाए गए)कार्लसन) या इसे a . से घेरेंव्यायाम कलमइसे अपने कुत्ते के लिए दुर्गम बनाना।

9) अपने कुत्ते को रोकें

प्रबंधन आपके कुत्ते को किसी तरह से संयमित रखने पर भी जोर दे सकता है ताकि वह सोफे तक न पहुंच सके। तो दूसरे शब्दों में, आपके कुत्ते को एक टोकरी के अंदर, एक बच्चे के द्वार या पालतू द्वार के पीछे या व्यायाम कलम या प्लेपेन में सीमित रखा जा सकता है।

इस तरह, आपको महंगे सोफे के नष्ट होने या आपके कुत्ते को रुकावट का जोखिम उठाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

इस बात पर विचार करें कि, सामान्य तौर पर, अलगाव की चिंता से पीड़ित कुत्ते टोकरे के साथ संघर्ष करते हैं, इसलिए कुत्ते को कुत्ते के प्रूफ कमरे में रखना सबसे अच्छा काम हो सकता है, जहाँ कुत्ता अधिक आरामदायक महसूस करता है।

जिन कुत्तों को पहले कभी क्रेट नहीं किया गया है वे भी संघर्ष कर सकते हैं। टोकरा प्रशिक्षण धीरे-धीरे किया जाना चाहिए ताकि टोकरा के साथ सकारात्मक जुड़ाव बनाया जा सके।

10) सजा से बचें

कुत्ते के मालिकों के लिए काम से घर आने और आपदा मिलने पर अपने कुत्तों से परेशान होना बहुत लुभावना होता है। हालांकि, रोवर पर पागल होने से मामला और खराब हो जाता है।

आपके कुत्ते को अधिक तनाव महसूस होने की संभावना है और यह तनाव को दूर करने के लिए अधिक चबाने के दुष्चक्र को ट्रिगर कर सकता है।

यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि आपका कुत्ता आप पर अविश्वास करने के लिए आ सकता है और आपके गुस्से को आपके घर आने पर जो कुछ भी कर रहा था, उसके साथ जोड़ देगा (जैसे कि सिर्फ आपको देखना या अपनी पूंछ हिलाना)।

और जो कुछ आपने सुना होगा उसके बावजूद,अध्ययन करते हैंने दिखाया है कि कुत्ते का "दोषी दिखना" अपराधबोध का स्पष्ट सबूत नहीं है, बल्कि अपने मालिक की नाराज स्थिति के लिए एक कुत्ते की प्रतिक्रिया है, और इसलिए, संघर्ष को कम करने और तनाव फैलाने का प्रयास करने का एक तरीका है।

स्वाद निवारक के बारे में क्या?

कुछ कुत्ते के मालिक अपने सोफे पर स्प्रे करने के लिए कड़वा सेब स्प्रे जैसे स्वाद निवारक का उपयोग करते हैं। जबकि ये स्प्रे प्रभावी हो सकते हैं क्योंकि वे सोफे को एक कड़वा स्वाद देते हैं जिसे कुत्तों को नापसंद करना चाहिए, कुछ कुत्तों को इसकी परवाह नहीं है और कुछ को स्वाद पसंद भी आता है!

इसके अलावा, सामग्री और स्प्रे के प्रकार के आधार पर स्प्रे से कुछ सोफे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

समापन विचार

कुत्ते को सोफे को नष्ट करने से रोकने के लिए अक्सर एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अपने कुत्ते को अकेले घर छोड़ने से पहले व्यायाम करके, उसे लंबे समय तक चलने वाले चबाने और सोफे तक पहुंचने में मुश्किल होने से, आपको सोफे को नष्ट करने वाले व्यवहार में कमी देखनी चाहिए।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 एड्रिएन फ़ारिसेलि

संबंधित आलेख