चाउथ

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर के साथ चलने के लिए एक चपलता कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें

क्रिस्टिन खेल में 20 वर्षों के साथ एक कुत्ते की चपलता प्रशिक्षक और प्रतियोगी है।

एक चपलता कुत्ते को दूरी के लिए प्रशिक्षित करना कठिन है! यह लेख दूरी पर अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने और संभालने दोनों के लिए विचार और सुझाव देता है।

शारीरिक सीमाएं और चपलता

जबकि हमारे खेल में प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए इन सभी संचालकों की सराहना की जानी चाहिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि कुछ टीमें दूसरों की तुलना में अधिक सफलता प्राप्त करती हैं। टीम जहां कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जहां मानव की क्षमताओं को छोड़ दिया जाता है, वे अधिक सफल होते हैं।

स्वतंत्र दूरी के काम, सख्त दिशात्मक संकेतों और वॉयस कमांड की गहरी समझ सहित प्रशिक्षित कौशल, कैनाइन पार्टनर को मानव साथी के शारीरिक रूप से करीब के बिना एक कोर्स नेविगेट करने में मदद करते हैं। मैं इन संचालकों में से एक हूं और मैंने सीखा है कि अपने शेल्टी को मेरे लिए कैसे प्रशिक्षित किया जाए, जहां मुझे शारीरिक रूप से छोड़ना होगा।

14 साल पहले जब मुझे अपना पहला शेल्टी, असलान मिला, तो मुझे पहले से ही पता था कि 30 साल से मेरे पास जो किडनी ट्रांसप्लांट था, वह फेल होने लगा था। मुझे पता था कि असलान के करियर के दौरान मैं शारीरिक क्षमता खोना शुरू कर दूंगा, इसलिए मैंने हम दोनों के लिए एक प्रशिक्षण रणनीति विकसित की।

जैसा कि मैंने असलान को प्रशिक्षित किया, मैंने अध्ययन करना शुरू किया कि असलान मेरे लिए कुछ दूरी पर कहां ले जा सकता है ताकि मैं कम (या यहां तक ​​​​कि ट्रोट) दौड़ सकूं और फिर भी सफल हो सकूं। यहां मैं उस प्रणाली की रूपरेखा तैयार करूंगा जिसका मैंने असलान के साथ उपयोग किया था और अपने अन्य शेल्टी के साथ जारी रखा और सुधार किया है।

इस प्रणाली के लिए न केवल अच्छे संचालन कौशल और महान समय की आवश्यकता होती है, बल्कि महान प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है। शारीरिक संकेतों और मार्गदर्शन के लिए एक हैंडलर के शरीर पर निर्भर होने के बजाय दूरी पर स्वतंत्र रूप से चपलता चलाने के लिए और मौखिक संकेतों को सुनने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय धैर्य और स्थिरता जरूरी है। चूंकि मैं हमेशा अपने कुत्तों की एक कोर्स के माध्यम से मदद करने के लिए नहीं हो सकता, इसलिए उन्हें अपने दम पर कड़े मोड़ पर बातचीत करना और भेदभाव को रोकना सीखना चाहिए, कभी-कभी मेरे मौखिक संकेतों से थोड़ा अधिक।

कुत्ते को काम की दूरी के लिए प्रशिक्षण देते समय, हमेशा अपने कुत्ते को चपलता के बारे में जितना संभव हो उतना उत्साहित रखना याद रखें। मैं अपने प्रशिक्षण को ऊर्जा से भर देता हूं, इस तथ्य के बावजूद कि मैं बहुत आगे नहीं बढ़ रहा हूं। मैं अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले आंदोलनों में बहुत उत्साहित आवाज और तात्कालिकता की भावना का उपयोग करता हूं।

मुझे अपने कुत्ते के लिए सबसे अच्छे प्रेरक मिलते हैं, और मैं उनका उदारतापूर्वक उपयोग करता हूं। मेरा कुत्ता वास्तव में चपलता करना चाहता है। चूंकि मैं अपनी ओर से जितना संभव हो उतना दौड़ना समाप्त करना चाहता हूं, मैं अपने कुत्ते साथी की ओर से ड्राइव और पहल की तलाश में हूं। मैं हर समय खेल को मजेदार बनाकर अपने कुत्तों में इसे विकसित करता हूं। मेरे कुत्ते के दिन का सबसे अच्छा हिस्सा माँ के साथ चपलता करना है!

शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर के साथ काम करने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने के कुछ सबसे महत्वपूर्ण घटकों में सख्त दिशात्मक संकेत, दूरस्थ प्रशिक्षण और मौखिक संकेतों की एक मजबूत समझ शामिल है। यहां बताया गया है कि जब हैंडलर नहीं हो सकता है तो प्रत्येक घटक कुत्ते को काम करने में कैसे मदद करता है।

कुत्ते को काम की दूरी के लिए प्रशिक्षण देते समय, हमेशा अपने कुत्ते को चपलता के बारे में जितना संभव हो उतना उत्साहित रखना याद रखें।

दिशात्मक संकेत

दिशात्मक संकेतों में शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं):

  • बाहर
  • यहां
  • एक साइड स्विच क्यू(या बाएँ और दाएँ)
  • आगे बढ़ें या सीधे

आइए प्रत्येक दिशात्मक संकेत को अलग से देखें।

आकृति 1

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

बाहर

केन्द्र शासित प्रदेशोंक्यू का हमेशा मतलब होता है "मुझसे दूर एक समानांतर दूरी पर काम करो।"बाहर इसका मतलब यह नहीं है कि "सीधे जाओ।" o . करते समय आमतौर पर कुत्ते की रेखा की ओर एक मोड़ होता हैयू.टी.o . का एक अच्छा उदाहरणकेन्द्र शासित प्रदेशों एक बड़ा पिनव्हील होगा (चित्र 1 देखें)। यदि आप पिनव्हील के एक और तीन जंप के पास रहना संभालते हैं, तो oकेन्द्र शासित प्रदेशोंजंप जंप नंबर 2 होगा।

o . के लिए मेरा हाथ संकेतकेन्द्र शासित प्रदेशों पूरी तरह से विस्तारित भुजा है। मेरा कुत्ता, समय के साथ, यह भी सीख सकता है कि जब मेरी बांह सीधी होती है, तो मेरा मतलब दूर की दूरी पर होता है, जब मेरा हाथ मेरी तरफ से 45 डिग्री के कोण पर होता है।

बाहरकुत्ते को शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षण देने का एक बड़ा हिस्सा है क्योंकि यह कुत्ते को दूरी पर काम करने की अनुमति देता है जबकि हैंडलर या तो घूम सकता है या पाठ्यक्रम के माध्यम से चल सकता है।

चित्र 2

यहां

यहां यानी हैंडलर की ओर मुड़ें और वहां जो भी बाधा मिले, उसे उठाएं। इस आदेश का उपयोग अक्सर सख्त अनुक्रमों में किया जाता है जहां कुत्ते को हैंडलर के पास आने की जरूरत होती है, दूर नहीं।

के लिए एक सुसंगत हाथ संकेतयहांकुत्ते को दूर से भी क्यू पढ़ने में मदद मिलेगी।यहां फ्रंट क्रॉस के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है, फिर भी मेरी ओर मुड़ने और वहां जो कुछ भी मिलता है उसे लेने का मतलब है। चित्र 2 में पिनव्हील में, आप देख सकते हैं कि छलांग #3 एक है"यहां"व्यवधान।

चित्र तीन

साइड स्विच क्यू

कभी-कभी लीड स्विच क्यू कहा जाता है, यह अक्षम हैंडलर के साथ काम करने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक और घटक है। इस क्यू में, कुत्ता हैंडलर से दूर जाना और वहां मिलने वाली बाधा को लेना सीखता है। यह क्यू लगभग हमेशा पीछे के क्रॉस के साथ प्रयोग किया जाता है और अपने कुत्तों के पीछे खुद को ढूंढने वाले हैंडलर के लिए जरूरी हो जाता है।

एक कुत्ता कूदने की ओर अपनी दाहिनी ओर दौड़ रहा है, एक हैंडलर सुन सकता है, जो उसके पीछे है, क्यू को बुलाता है और उसे साइड स्विच को इंगित करने के लिए एक हाथ सिग्नल (अक्सर कुत्ते के विपरीत हाथ) फेंकता है। कुत्ता उस समय लेफ्ट लेड में बदल जाता है और वहां मिलने वाली बाधा को ले लेता है। (चित्र 3 देखें)

यदि कोई हैंडलर दूरी पर और भी अधिक नियंत्रण चाहता है, तो कुत्ते को मुड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता हैबाएंयासही एक मौखिक संकेत पर। कुछ हैंडलर फ्लाई पर बाएं या दाएं क्यू देने के साथ संघर्ष करते हैं, और वे एक आकार-फिट-सभी तरफ स्विच क्यू के साथ रहना बेहतर कर सकते हैं।

चित्र 4

आगे बढ़ें (या सीधे)

कई हैंडलर उपयोग करते हैंजाओयाजारी रखें इसका मतलब यह है कि कुत्ते को सबसे स्पष्ट अगली बाधा लेनी चाहिए जो उसके सामने "प्रकार" है। बाधा कुत्ते से सीधी रेखा में हो सकती है या उसे खोजने के लिए उसे बाहर निकलने की आवश्यकता हो सकती है।

मुझे यह दिशात्मक अपने कुत्तों के लिए बहुत अस्पष्ट लगता है, और मैं एक अधिक विशिष्ट क्यू को प्रशिक्षित करता हूं। कुत्तों के लिए शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है,जाओया तोसीधा क्यू का मतलब उस बाधा को उठाना हो सकता है जो कुत्ते के सामने सीधी, सीधी रेखा में हो। मुझे लगता हैसीधा दूरस्थ कार्य के लिए अत्यधिक उपयोगी होना। यदि मेरा कुत्ता कुछ दूरी पर दौड़ रहा है और तीन छलांग एक दूसरे के करीब देखता है, तो मैं उसे सही संकेत देकर आसानी से सही पर भेज सकता हूं (चित्र 4 देखें)।

दिशात्मक संकेतों के प्रशिक्षण के लिए संकेत

मैं यह सुनिश्चित करने के महत्व पर अधिक जोर नहीं दे सकता कि आपके मुंह से आने वाला दिशात्मक संकेत वह संकेत है जिसे कुत्ते को सुनने की जरूरत है। मैं हमेशा कुत्ते की रेखा को देखता हूं जब मैं एक कोर्स चलता हूं, मेरी रेखा नहीं, यह निर्धारित करने के लिए कि मुझे कौन से संकेतों को कॉल करने की आवश्यकता है। पाठ्यक्रम पर मेरी स्थिति में मुझे सीधे संकेत की तरह क्या लग सकता है वास्तव में कुत्ते के लिए एक साइड स्विच क्यू हो सकता है। लीड की एक मजबूत समझ और आपके दिशात्मक संकेत उन्हें कैसे प्रभावित करते हैं, यह आपके कुत्ते की पाठ्यक्रम को सटीक रूप से नेविगेट करने की क्षमता को बढ़ा सकता है।

कुत्ते को एक कोर्स के आसपास भेजते समय आप कुछ दिशात्मक संकेतों को जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता लीड बदलें और फिर रैप के लिए आपकी ओर तेजी से मुड़ें, तो आप अपना साइड स्विच क्यू और फिर अपना रैप क्यू दे सकते हैं। यह कॉम्बो कुत्ते को लीड स्विच करने और फिर जंप रैप करने के लिए कहता है।बदलनातथाबाहर अच्छी तरह से काम करें, कुत्ते को लीड स्विच करने के बाद एक बहुत ही बाधा से बाहर भेज दें। दिशात्मक संकेत जिनका उपयोग भ्रम पैदा किए बिना एक साथ नहीं किया जा सकता हैबाहरतथायहां,उदाहरण के लिए।

गलत दिशात्मक संकेतों का उपयोग करना या गलती से गलत दिशात्मक संकेतों को बुलाना आपके कुत्ते को भ्रमित कर सकता है और कुत्ते की संकेतों की समझ को फीका कर सकता है। कुत्ते को दौड़ाते समय आपके मुंह से क्या निकलता है, इस पर ध्यान दें। कुत्तों के लिए आपके संकेतों को वास्तव में समझने का एकमात्र तरीका उनके साथ पूरी तरह से संगत होना है। यहां तक ​​​​कि कुछ पर्ची भी भ्रम पैदा कर सकती हैं, और पूरी प्रणाली विफल हो सकती है। एक कुत्ते को आत्मविश्वास, विश्वसनीय दिशात्मक संकेतों के लिए प्रशिक्षित करने में समय लगता है। प्रशिक्षण के इस स्तर तक पहुँचने के लिए धैर्य की कुंजी है।

साथ ही, याद रखें कि कुत्ते को यह सुनने की जरूरत है कि क्या लेना है इससे पहले कहां जाना है। हमेशा बाधा नाम से पहले दिशात्मक संकेत दें। यदि आपका कुत्ता विशेष रूप से तेज़ है, तो आप पा सकते हैं कि दिशात्मक संकेतों के अलावा कुछ भी देने का समय नहीं है। अक्सर जंपर्स कोर्स में, मैं केवल दिशात्मक संकेतों का उपयोग करता हूं और बाधा नामों को नहीं बुलाता। आखिरकार, वे लगभग सभी कूदते हैं।

दूरस्थ प्रशिक्षण

मजबूत दिशाओं के साथ, दूरी भी एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक हैंडलर की सीमाओं को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक अच्छा हैंडलर एक कोर्स को देख सकता है और यह जान सकता है कि कुत्ते को पास के हैंडलर के बिना काम करने के लिए कहां भेजना है और कुत्ते को तंग या कठिन अनुक्रमों के माध्यम से प्राप्त करने के लिए हैंडलर को कहां पास होना चाहिए।

मैं पाठ्यक्रम पर चलने से पहले पाठ्यक्रम के नक्शे की जांच करता हूं ताकि यह पता चल सके कि मैं अपने कुत्ते को कहां भेज सकता हूं और सबसे कठिन स्थानों के माध्यम से उसकी मदद करने के लिए मैं उससे कहां मिल सकता हूं। फिर मैं अपने कुत्ते को बाहर जाने और पाठ्यक्रम के व्यापक, आसान वर्गों पर काम करने के लिए कठिन क्षेत्र से कठिन क्षेत्र में अपना रास्ता बना सकता हूं। (ऊपर वीडियो देखें)

दूरी को दिशात्मक संकेतों और व्यक्तिगत बाधा प्रदर्शन के साथ प्रशिक्षित किया जाता है। काम की दूरी के दौरान समय महत्वपूर्ण है। एक कुत्ता स्वाभाविक रूप से वापस हैंडलर की ओर मुड़ना चाहता है। प्रारंभिक मौखिक, हाथ के संकेत, कंधे, और यहां तक ​​​​कि कुछ आगे की गति के समर्थन के बिना दूरी पर बने रहने के लिए, एक कुत्ता आसानी से एक बाधा को याद कर सकता है।

जितनी अधिक दूरी, उतना अच्छा। मेरे लिए 30 से 50 फीट की दूरी पर काम करने में सक्षम होना ही काफी है। मैं श्रृंखला के अगले दो लेखों में दूरी को प्रशिक्षित करने के तरीके के बारे में अधिक चर्चा करूंगा।

दूरी पर भी, चपलता गति के बारे में है, धीमी गति के बारे में नहीं।

मौखिक संकेत

शारीरिक रूप से सीमित व्यक्ति के साथ काम करने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षण देते समय आवाज अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। दौड़ने के दौरान कई बार ऐसा होता है जब एक हैंडलर कुत्ते के पीछे इतना आगे निकल सकता है कि कुत्ते को सही बाधा पर भेजने के लिए लगभग जो कुछ बचा है वह एक मौखिक संकेत है। जैसे, कुत्ते को मौखिक संकेतों पर अधिक भरोसा करने के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है, और साथ ही सटीक, समय पर मौखिक संकेत देने के लिए हैंडलर को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है।

पाठ्यक्रम पर कहाँ जाना है, यह तय करते समय कुत्ते चार हैंडलर संकेतों को देखते हैं। आगे की गति, कंधे, हाथ के संकेत और आवाज को कुत्ते द्वारा तौला जाता है, लेकिन वे सभी समान वजन के नहीं होते हैं। एक हरा कुत्ता पहले आगे की गति, फिर कंधों, फिर हाथ के संकेतों और अंत में मौखिक संकेतों पर अधिक भरोसा करेगा। मौखिक संकेत सबसे कमजोर है। इस वजह से, हमें एक कुत्ते को मौखिक संकेत को दूसरों की तुलना में समान या अधिक प्रभावशाली मानने के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए।

इस प्रशिक्षण में समय लगता है। हैंडलर कुत्ते को पैटर्न प्रशिक्षण, लक्ष्य प्रशिक्षण, या एक क्रम में एक बिंदु पर दौड़ने के लक्ष्य के रूप में खिलौने का उपयोग करके सिखाता है, जबकि हैंडलर पहले आगे की गति, फिर कंधे, और फिर समीकरण से हाथ संकेत भी हटा देता है। यह कुत्ते को लक्ष्य की ओर भागता है या पैटर्न के माध्यम से केवल हैंडलर के मौखिक संकेतों के साथ कुत्ते को निर्देशित करता है। (फिर से, इन प्रशिक्षण चरणों को श्रृंखला के अन्य लेखों में आगे बढ़ाया जाएगा। लिंक के लिए नीचे देखें।)

आप अकेले आवाज से भी अलग-अलग जंप पैटर्न का जवाब देने के लिए कुत्ते को प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक कुत्ते को मौखिक संकेतों और दूरी के शरीर के संकेतों के साथ दूरी पर 270 करना सिखाया जा सकता है, सर्पेंटाइन, रैप्स, थ्रेडल्स, बैकसाइड्स और पिनव्हील्स जंप पैटर्न के अन्य उदाहरण हैं जिन्हें शारीरिक संकेतों से अधिक भारी मौखिक संकेतों को तौलकर सिखाया जा सकता है। नोट: दूरी के हाथ के संकेत, कंधे और आगे की गति के संकेत अभी भी जरूरी हैं और इन्हें अनदेखा या अप्रयुक्त नहीं किया जाना चाहिए। हाथ के संकेतों में संगति उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी मौखिक गाली में निरंतरता। दूरी के काम में हाथ के संकेत एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, और हाथ के संकेतों को बड़ा और आसानी से देखा जाना चाहिए। एक कुत्ते को हाथ के संकेत को भारी रूप से तौलना सिखाना एक बहुत बड़ा प्लस है।

फिर से, समय आवश्यक है। खराब समय अक्सर दूरी और दिशात्मक संकेतों की कोशिश करने वाले संचालकों का पतन होता है। कुत्ते को पहले से अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि वह कहाँ जा रहा है, और एक प्रारंभिक लेकिन उचित समय पर मौखिक संकेत ऐसा होता है। हैंडलर जो देर से संकेत देते हैं (मौखिक और शारीरिक) अपने कुत्तों को धीमा कर देते हैं। दूरी पर भी, चपलता गति के बारे में है - धीमी गति के बारे में नहीं।

प्रत्येक संपर्क के निचले भाग में कुत्ते को रुकने और पकड़ने के लिए प्रशिक्षण देना शारीरिक रूप से अक्षम हैंडलर को पाठ्यक्रम के अगले भाग के लिए स्थिति में आने का समय देता है।

अधिक सुझाव

शारीरिक रूप से अक्षम हैंडलर के साथ चपलता चलाने के लिए कुत्ते को कई और चीजें जानने की जरूरत है:

  • स्थिर संपर्क : कुत्ते को प्रत्येक संपर्क के निचले भाग पर रुकने के लिए प्रशिक्षित करें और संपर्क को तब तक रोके रखें जब तक कि वह छूट न जाए। यह शारीरिक रूप से विकलांग हैंडलर को पाठ्यक्रम के अगले भाग के लिए चलने या स्थिति में आने का समय देता है। तीन संपर्कों (टीटर, डॉगवॉक, ए-फ्रेम) और कुछ स्थानों में टेबल के साथ, यह हैंडलर को कुत्ते को पकड़ने या आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर देता है। सहनशक्ति की कमी वाले हैंडलर इन समयों का उपयोग अपनी सांस पकड़ने और ऊर्जा हासिल करने के लिए कर सकते हैं।
  • लीड-आउट : शारीरिक रूप से अक्षम हैंडलर के लिए लंबी लीड-आउट एक बड़ा लाभ हो सकता है। लीड आउट का उपयोग स्टार्ट लाइन, टेबल या स्थिर संपर्कों से भी किया जा सकता है।
  • स्वतंत्र बाधा प्रदर्शन : डॉगवॉक, बुनाई के खंभे या यहां तक ​​कि ए-फ्रेम जैसी लंबी बाधाओं से पार्श्व रूप से दूर होने में सक्षम होना और फिर भी कुत्ते पर लगातार प्रदर्शन करने के लिए भरोसा करना किसी भी शारीरिक रूप से अक्षम टीम के लिए जरूरी है। यह हैंडलर की रनिंग लाइन से गज की दूरी को बचा सकता है, जिससे हैंडलर को पाठ्यक्रम के अधिक कठिन वर्गों के लिए उपस्थित रहने में मदद मिलती है।
  • रफ़्तार: गति से डरो मत। एक कुत्ते की गति उसे आगे की दूरी में गुलेल कर सकती है और इसलिए हैंडलर के लिए अधिक अवसर। गति को अपनाएं और धीमे कुत्ते के लिए प्रशिक्षण न लें। एक तेज़ कुत्ता भी एक हैंडलर को स्थिर बिंदुओं (संपर्कों, तालिकाओं) पर अधिक समय लेने और पाठ्यक्रम के समय के बिना इन बाधाओं से बाहर निकलने की अनुमति देता है। स्पीड शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर का मित्र है। इसका इस्तेमाल करें।
  • खुली जगह : एक कठिन खंड को संभालने की स्थिति में आने के लिए खुद को समय देने के लिए कुत्ते को पाठ्यक्रम के किनारों पर खुली जगहों पर भेजने से डरो मत। अक्सर आप एक दिशात्मक संकेत में देरी कर सकते हैं और कुत्ते को एक छलांग पर और एक कठिन पाठ्यक्रम खंड में वापस बुलाने से पहले खुले क्षेत्रों में भागने दे सकते हैं जहां आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है। यद्यपि आप कुछ समय का उपयोग करेंगे, आपके पास अर्हता प्राप्त करने की सटीकता होने की संभावना है।

बहुत दृढ़ संकल्प और समय के साथ, शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर अपने कुत्तों के साथ बड़ी सफलता का अनुभव कर सकते हैं।

चपलता सभी के लिए संभव है

इसमें कोई संदेह नहीं है कि शारीरिक रूप से सीमित संचालकों को अपने कुत्तों के साथ सफलता मिल सकती है - यहां तक ​​कि उच्च-स्तरीय सफलता - यदि वे महान प्रशिक्षक बनने के इच्छुक हैं। यह अतिरिक्त प्रशिक्षण के घंटों में घंटों लगाने के लिए दृढ़ संकल्प और इच्छा का भार लेगा, लेकिन यह किया जा सकता है। एक ऐसी प्रणाली विकसित करके जहां कुत्ता हैंडलर से सीमित भौतिक संकेतों के साथ दूरी पर चपलता कार्यों को पूरा करना सीखता है, दोनों टीम के सदस्य पूर्ण, तेज और रोमांचकारी चपलता का आनंद ले सकते हैं।

संबंधित लेख

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2016 क्रिस्टिन कालदहली

टिप्पणियाँ

कप्तान09 जुलाई 2016 को:

बढ़िया लेख...बहुत उत्साहजनक लगा.

गेल डी17 मई 2016 को:

बढ़िया लेख! मैं 63 वर्ष का हूं और अपना पहला चपलता कुत्ता, पोसुम, 14 वर्षीय ईसा पूर्व चला रहा हूं। हम 5 साल से साथ हैं। वह अभी भी बहुत तेज है और हम दूरी के साथ अच्छे नहीं हैं। आप लेख से मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास मौखिक संकेतों की कमी है। मुझे अपने बच्चे के लिए वास्तव में उनकी आवश्यकता होगी, क्विल जो आ रहा है।

क्रिस्टिन कालदहल (लेखक)17 मई 2016 को:

धन्यवाद कोडी !! मैं बाएँ या दाएँ का उपयोग नहीं करता। मैंने कोशिश की, लेकिन यह मेरे से परे था। :) मैं एक बाएँ और दाएँ रैप को प्रशिक्षित करता हूँ। हालांकि मैं अभी भी इससे जूझ रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि अगले लेखों में से एक में इसे कवर किया जाएगा। टिप्पणी करने के लिए धन्यवाद।

कोड्यो17 मई 2016 को:

उत्कृष्ट। हालांकि, मैं अक्षम नहीं हूं, बहुत तेज कुत्ते के साथ एक धीमी हैंडलर हूं। मैं आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश संकेतों का उपयोग करता हूं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं था कि "यहां" कहां फिट बैठता है। मेरे प्रशिक्षक ने पूछा कि मैंने कुछ उदाहरणों में बाएं या दाएं का उपयोग क्यों नहीं किया .... अब मुझे एहसास हुआ कि क्यों।

संबंधित आलेख