srhvskkrजीतेहैं

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस: रोग तथ्य, उपचार और रोकथाम

लिंडा क्रैम्पटन एक पूर्व जीव विज्ञान शिक्षक, एक लेखक और एक लंबे समय से पालतू जानवर के मालिक हैं। उसके परिवार में कुत्ते, बिल्लियाँ और पक्षी हैं या रहे हैं।

कुत्ते के मालिकों को सावधान रहना चाहिए कि उनका कुत्ता किस प्रकार के पानी में प्रवेश करता है। रुका हुआ पानी लेप्टोस्पायरोसिस का संचार कर सकता है।

लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

लेप्टोस्पायरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो कुत्तों, अन्य जानवरों और मनुष्यों को प्रभावित करती है। कुत्तों में, रोग के लक्षण न के बराबर से लेकर जानलेवा तक होते हैं। समस्या लेप्टोस्पाइरा नामक जीवाणु के संक्रमण के कारण होती है.यह जीवाणु दुनिया भर में पाया जाता है और केवल ध्रुवीय क्षेत्रों और सहारन अफ्रीका जैसे चरम वातावरण में अनुपस्थित है।

संक्रमित जानवरों के मूत्र के संपर्क में आने पर कुत्तों को लेप्टोस्पायरोसिस हो सकता है। यह मुठभेड़ पोखरों, तालाबों, दलदलों और जलभराव वाली मिट्टी में पाए जाने वाले ठहरे हुए पानी में होने की सबसे अधिक संभावना है। यदि पानी में मूत्र मौजूद है, तो लेप्टोस्पाइरा कुत्ते के शरीर में प्रवेश कर सकता है जब पालतू पानी पीता है या पानी से चलता है। जीवाणु शरीर में श्लेष्म झिल्ली में प्रवेश करने में सक्षम है। यह त्वचा के घावों के माध्यम से भी शरीर में प्रवेश कर सकता है।

पिल्ले वयस्कों की तुलना में लेप्टोस्पायरोसिस से अधिक गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि उनके पास अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।

लेप्टोस्पाइरा जीवाणु

जीनस का जैविक वर्गीकरण लेप्टोस्पाइरा जटिल है और नए विश्लेषण के रूप में बदल जाता है। जीनस में कई प्रजातियां हैं, जो माइक्रोस्कोप के नीचे देखने पर सभी समान दिखती हैं। जीनस के रोगजनक (बीमारी पैदा करने वाले) सदस्यों को अक्सर एक साथ समूहीकृत किया जाता हैलेप्टोस्पाइरा पूछताछ करता है।

संक्रामक जीवाणु एक लंबे, सर्पिल शरीर वाला एक-कोशिका वाला प्राणी है। अपने रिश्तेदारों की तरह, यह कॉर्कस्क्रू के आकार के जीवों के एक समूह से संबंधित है जिसे स्पाइरोचैट्स के रूप में जाना जाता है। जीवाणु के एक या दोनों सिरे आपस में जुड़े होते हैं और एक प्रश्न चिह्न के समान होते हैं। यह विशेषता प्राणी को उसकी प्रजाति का नाम देती है। जीवाणु गति कर सकता है, जो यह उच्च गति से करता है, घूमता है और घूमता है क्योंकि यह यात्रा करता है। यह एक दिलचस्प जीव है, इसके कारण होने वाली समस्याओं के बावजूद।

लेप्टोस्पाइरा पूछताछ

लेप्टोस्पाइरा पूछताछ के रूप में एक स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप के तहत देखा जाता है; बैक्टीरिया एक फिल्टर पर फंस गए हैं

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के कारण

लेप्टोस्पाइरा पूछताछ मनुष्यों, कुछ घरेलू जानवरों और कई जंगली जानवरों सहित अधिकांश स्तनधारियों को संक्रमित कर सकता है। हालांकि, सभी जानवर संक्रमण से बीमार नहीं होते हैं। कुछ बैक्टीरिया अपने शरीर में ले जाते हैं लेकिन लक्षण विकसित नहीं करते हैं। कृन्तकों को रोग का सबसे आम ट्रांसमीटर माना जाता है।

स्थिर पानी में लेप्टोस्पाइरा होने की सबसे अधिक संभावना होती है. कीचड़ वाले क्षेत्रों, पोखरों, जल निकासी खाई, तालाबों और उथली झीलों में पानी संभावित रूप से खतरनाक है। जंगली या घरेलू जानवर पानी में बैक्टीरिया युक्त मूत्र जमा कर सकते हैं, या मूत्र आसपास के क्षेत्र से पानी में बह सकता है। शहरी क्षेत्रों में, चूहे के मूत्र से लथपथ कचरा बैक्टीरिया को प्रसारित कर सकता है। यहां तक ​​​​कि बगीचे या मिट्टी के एक नम पैच में लेप्टोस्पाइरा हो सकता है यदि कोई संक्रमित जानवर वहां पेशाब करता है। एक कुत्ते के लिए संक्रमण को दूसरे कुत्ते तक पहुंचाना संभव है।

जीवाणु कुत्ते के शरीर में तब प्रवेश करता है जब संक्रमित मूत्र युक्त पानी मुंह, नाक, आंख या गुदा की श्लेष्मा झिल्ली से संपर्क करता है। दूषित मिट्टी और भोजन भी जीवाणु संचारित कर सकते हैं। इसके अलावा, बैक्टीरिया त्वचा के घाव के माध्यम से कुत्ते में प्रवेश कर सकते हैं, भले ही यह केवल एक घर्षण हो।

लेप्टोस्पायरोसिस पैदा करने वाले बैक्टीरिया ताजे पानी की सतह पर लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। एक बार जब वे कुत्ते के अंदर पहुंच जाते हैं, तो वे रक्त प्रवाह में प्रवेश करते हैं और शरीर के माध्यम से यात्रा करते हैं। उनका मुख्य लक्ष्य गुर्दे और यकृत हैं, लेकिन वे शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करते हैं। बैक्टीरिया गुर्दे की विफलता और तीव्र यकृत रोग का कारण बन सकता है।

गुर्दे के ऊतक के दाग वाले नमूने में लेप्टोस्पाइरा बैक्टीरिया (मध्य क्षेत्र में काले, धागे जैसी संरचनाएं)

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

संक्रमण: संभावित रूप से घातक के लिए उप-क्लिनिकल

लेप्टोस्पायरोसिस वाले कुछ कुत्तों में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और कहा जाता है कि उन्हें एक उपनैदानिक ​​​​संक्रमण है। कुछ एक जीर्ण संक्रमण विकसित करते हैं। अन्य कुत्ते हल्के लक्षण प्रदर्शित करते हैं जो अपने आप गायब हो जाते हैं। फिर भी दूसरों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिनके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यदि लक्षण विकसित होते हैं, तो वे आम तौर पर लगभग चार से बारह दिनों की ऊष्मायन अवधि के बाद दिखाई देते हैं।

नीचे सूचीबद्ध लक्षण लेप्टोस्पायरोसिस के अलावा अन्य बीमारियों के कारण भी हो सकते हैं। हमेशा की तरह, एक पालतू जानवर के मालिक को अपने कुत्ते की शारीरिक स्थिति और व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए। एक पशु चिकित्सक से परामर्श किया जाना चाहिए यदि पालतू जानवर में बीमारी के गंभीर लक्षण हैं, कई लक्षण हैं, या हल्के हैं जो दूर नहीं होते हैं।

एक पशु चिकित्सक कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस पर चर्चा करता है

लेप्टोस्पाइरा संक्रमण के संभावित लक्षण

लेप्टोस्पाइरा संक्रमण से बीमार होने वाले कुत्तों में संभावित समस्याएं नीचे सूचीबद्ध हैं। एक विशेष कुत्ते में सभी लक्षण होने की संभावना नहीं है। इसके अलावा, विकसित होने वाले कोई भी लक्षण एक अलग विकार की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं। एक पशु चिकित्सक के निदान की आवश्यकता है।

संक्रमण के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • बुखार
  • भूख में कमी
  • उल्टी
  • दस्त
  • निर्जलीकरण
  • प्यास
  • पेशाब में वृद्धि
  • मांसपेशियों की कोमलता
  • जोड़ों का दर्द
  • हिलने-डुलने की अनिच्छा (मांसपेशियों, जोड़ों या गुर्दे में दर्द के कारण)
  • अवसाद और सुस्ती
  • कांपना

कुछ मामलों में, एक कुत्ता अतिरिक्त लक्षण प्रदर्शित कर सकता है, जैसे कि निम्नलिखित:

  • मूत्र, मल, लार और उल्टी में रक्त
  • नकसीर
  • मसूड़ों या त्वचा पर छोटे लाल धब्बे
  • आंखों और त्वचा के गोरे रंग का पीलापन (पीलिया)
  • पैरों, पेट, या छाती में द्रव का संचय
  • सांस लेने में कष्ट

पशु को स्वास्थ्य और खुशी में वापस लाने के लिए लेप्टोस्पायरोसिस उपचार जल्द से जल्द शुरू किया जाना चाहिए।

कुछ सामान्य उपचार

लेप्टोस्पायरोसिस के निदान की पुष्टि आमतौर पर विभिन्न प्रकार के रक्त परीक्षणों द्वारा की जाती है। कभी-कभी मूत्र परीक्षण भी किया जाता है। उपचार में अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन और, यदि आवश्यक हो, अंतःशिरा या चमड़े के नीचे के तरल पदार्थ शामिल होते हैं। नसों में तरल पदार्थ एक नस में डाला जाता है; चमड़े के नीचे के तरल पदार्थ त्वचा के नीचे डाले जाते हैं। बीमार कुत्ते को अतिरिक्त दवाएं दी जा सकती हैं, जैसे कि उल्टी को नियंत्रित करने वाली।

एक सुखद परिणाम की संभावना को बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके पालतू जानवर का इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण है। एंटीबायोटिक उपचार अक्सर प्रभावी होता है और कुत्ते अक्सर बीमारी से ठीक हो जाते हैं। हालांकि, गुर्दे या यकृत को गंभीर क्षति सफल उपचार को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना देती है। दुर्भाग्य से, चिकित्सा ध्यान देने के बावजूद, मौतें होती हैं। बीमारी को हमेशा गंभीरता से लेने की जरूरत है।

उथली झीलें कभी-कभी कुत्तों को लेप्टोस्पाइरा से संक्रमित कर सकती हैं।

उत्तरी अमेरिका में, लेप्टोस्पायरोसिस गर्मियों और गिरावट में सबसे आम है। ये साल के ऐसे समय हैं जब कुत्ते की सुरक्षा के संबंध में सतर्क रहना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस को रोकना

लेप्टोस्पाइरा नम क्षेत्रों में रहता है और वर्ष के गर्म समय में सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में होता है। निवारक उपाय कुत्ते के जीवाणु से संक्रमित होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

  • कुत्तों को रुका हुआ पानी जैसे पोखरों और तालाबों में पानी पीने की अनुमति न दें। उन्हें भी इन क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकें।
  • कुत्तों को जल निकासी खाई में प्रवेश करने से रोकें।
  • यदि आप झीलों द्वारा लोगों को जीवाणु संदूषण की सलाह देते हुए नोटिस देखते हैं, तो कुत्तों को झील में प्रवेश न करने दें। यदि एक प्रकार का जीवाणु जीवित रह सकता है और वहां गुणा कर सकता है, तो संभव है कि अन्य भी कर सकें।
  • वस्तुओं के बगीचे साफ़ करें जो जंगली जानवरों को आकर्षित कर सकते हैं, जैसे गिरे हुए फल और कचरा।
  • लकड़ी के ढेर को हटा दें या घेर लें और घने झाड़ियों को पतला कर दें जो चूहों और चूहों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • लगातार नम रहने वाले बगीचे के क्षेत्रों में जल निकासी में सुधार करें।
  • बच्चों की वैडिंग या पैडलिंग पूल में लंबे समय तक पानी न छोड़ें।
  • अपने कुत्ते को अच्छा भोजन और पर्याप्त व्यायाम देकर उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने की कोशिश करें।
  • एक निवारक उपाय के रूप में एक टीके के उपयोग की जांच करें।

कुछ कुत्ते गेंदों या अन्य वस्तुओं को पुनः प्राप्त करना पसंद करते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वस्तुओं को स्थिर पानी में नहीं फेंका जाए।

टीके और टीकाकरण

कई क्षेत्रों में, लेप्टोस्पायरोसिस वैक्सीन को "कोर" वैक्सीन नहीं माना जाता है - जो कि सभी कुत्तों को नियमित रूप से दी जाती है। पशु चिकित्सक अक्सर सलाह देते हैं कि उच्च जोखिम वाली स्थितियों में कुत्तों को लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीकाकरण प्राप्त होता है। इन जानवरों में वे लोग शामिल हैं जो खेतों में या ग्रामीण इलाकों में रहते हैं, जिन्हें शिकार या कैंपिंग ट्रिप पर ले जाया जाता है, जो झीलों में तैरते हैं या तालाबों और जल निकासी खाई तक पहुंच रखते हैं, और जो वन्यजीवों द्वारा अक्सर क्षेत्रों में रहते हैं। कुछ पशु चिकित्सकों का कहना है कि शहरी वन्यजीवों द्वारा संक्रमण की संभावना के कारण शहरों में रहने वाले कुत्तों को भी टीका लगाया जाना चाहिए।

लेप्टोस्पायरोसिस वैक्सीन के शुरुआती संस्करणों ने कुत्तों में कई अप्रिय प्रतिक्रियाएं दीं, लेकिन नवीनतम संस्करण कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं। निरंतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीके को वार्षिक आधार पर या उससे भी अधिक बार दिए जाने की आवश्यकता है।

लेप्टोस्पायरोसिस टीकाकरण

अपने कुत्ते को उसमें प्रवेश करने देने से पहले इस बारे में सोचें कि पानी का शरीर कितना सुरक्षित है।

उत्तरी अमेरिका में कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस की घटनाएं बढ़ रही हैं। उदाहरण के लिए, फरवरी, 2016 में एरिज़ोना में एक प्रकोप शुरू हुआ। क्षेत्र में सामान्य से अधिक मामले अभी भी देखे जा रहे हैं। अगस्त, 2021 में, लॉस एंजिल्स काउंटी में पशु चिकित्सकों ने सामान्य से बहुत अधिक मामलों की सूचना दी।

एक जूनोटिक रोग

कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस की रोकथाम और उपचार न केवल कुत्ते के लिए बल्कि मनुष्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेप्टोस्पायरोसिस एक जूनोटिक बीमारी है - जो जानवरों से मनुष्यों में फैल सकती है।

उत्तरी अमेरिका में, किसी व्यक्ति के लिए कुत्ते या किसी अन्य जानवर से लेप्टोस्पायरोसिस पकड़ना संभव है। हालांकि, पालतू जानवरों के मालिक की तुलना में कई संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने वाले लोगों में ऐसा होने की संभावना अधिक होती है। लेप्टोस्पायरोसिस के विकास के उच्च जोखिम वाले लोगों के कुछ उदाहरण पशु चिकित्सक, किसान और सीवेज कर्मचारी हैं।

एक पालतू जानवर के मालिक को अपने कुत्ते से संक्रमण पकड़ने की संभावना कम है, हालांकि यह शून्य नहीं है। जोखिम इतना गंभीर है कि लोगों को कुछ स्थितियों में सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि वे अपने कुत्ते की देखभाल करते हैं। नीचे दिए गए "संदर्भ" खंड में उल्लिखित सीडीसी लेख में निम्नलिखित जानकारी शामिल है।

अपने पालतू जानवरों के साथ सामान्य दैनिक गतिविधियाँ आपको लेप्टोस्पायरोसिस संक्रमण के लिए उच्च जोखिम में नहीं डालती हैं। उच्च जोखिम माने जाने वाले संपर्कों के प्रकारों में शामिल हैं:

- संक्रमण के दौरान आपके पालतू जानवर के मूत्र, रक्त और ऊतकों के साथ प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क।

- संक्रमित जानवर से नवजात शिशु के जन्म में सहायता करना।

- सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र)

लेप्टोस्पाइरा बैक्टीरिया जो एक पॉली कार्बोनेट फिल्टर (रंगीन फोटो) पर एकत्र हुए हैं

मानव लेप्टोस्पायरोसिस

उत्तरी अमेरिका में, मानव लेप्टोस्पायरोसिस समग्र रूप से आबादी के लिए एक अपेक्षाकृत छोटी समस्या है, हालांकि शायद उस व्यक्ति के लिए नहीं जो रोग विकसित करता है। लेप्टोस्पायरोसिस से मृत्यु की अनुमानित वार्षिक घटना उत्तरी अमेरिका के ठंडे अक्षांशों में बेहद कम संख्या से लेकर गर्म अक्षांशों में कम संख्या तक होती है।

दुर्भाग्य से, यह कम मृत्यु दर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के मामले में नहीं है। वास्तव में, शोधकर्ताओं का मानना ​​​​है कि कुछ उष्णकटिबंधीय देशों में लेप्टोस्पायरोसिस को अक्सर अन्य बीमारियों के रूप में गलत माना जाता है और वास्तव में यह एक गंभीर समस्या बन रही है। इन देशों में, अपर्याप्त स्वच्छता वाले शहरी क्षेत्रों में यह रोग सबसे आम है और भारी वर्षा और बाढ़ के बाद अधिक प्रचुर मात्रा में हो जाता है।

मेरे सभी कुत्तों को पानी में प्रवेश करने में मज़ा आया है, इसलिए मुझे हमेशा इस बात से सावधान रहना पड़ता है कि मैं उन्हें कहाँ तैरने दूँ। यहां वे दिन भर तैराकी और लंबी पैदल यात्रा के बाद सो रहे हैं।

मैं अपने कुत्ते को मनुष्यों को लेप्टोस्पायरोसिस प्रसारित करने से कैसे रोक सकता हूं?

जब आप अपने कुत्ते को लेप्टोस्पायरोसिस के लिए इलाज कर रहे हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप इस संभावना को कम करने के लिए कर सकते हैं कि आप, आपका परिवार या अन्य लोग बीमारी को पकड़ लेंगे। ये किसी भी समय उपयोग करने के लिए अच्छी तकनीक हैं। कुत्ते लेप्टोस्पाइरा से संक्रमित होने का कोई संकेत नहीं दिखा सकते हैं, फिर भी वे प्रारंभिक संक्रमण के बाद कई महीनों तक अपने मूत्र में बैक्टीरिया छोड़ सकते हैं।

  • यदि आप ऐसे क्षेत्र में काम कर रहे हैं जो जानवरों के मूत्र से दूषित हो सकता है तो दस्ताने पहनें।
  • अपने कुत्ते के मूत्र को एक जीवाणुरोधी समाधान, जैसे कि एक कीटाणुनाशक या ब्लीच और पानी के मिश्रण से साफ करें। उत्पाद के लिए कमजोर पड़ने वाले निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। पालतू जानवरों के लिए उत्पाद की सुरक्षा की भी जाँच करें।
  • अपने कुत्ते को शांत या धीमी गति से चलने वाले पानी में या उसके पास पेशाब न करने दें।
  • अपने कुत्ते को सब्जी के बगीचों में जांच या पेशाब करने की अनुमति न दें।
  • अपने पालतू जानवरों को बच्चों के खेल के मैदानों में प्रवेश करने से रोकें, जिसमें खेल के मैदान, सैंडबॉक्स और वैडिंग पूल शामिल हैं।
  • बार-बार हाथ धोएं।

उचित सावधानियों और उपचार के साथ, लोगों को लेप्टोस्पाइरा संक्रमण से बचाया जा सकता है और एक बीमार पालतू जानवर अक्सर ठीक हो सकता है और फिर से जीवन का आनंद ले सकता है।

संदर्भ

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

सवाल और जवाब

प्रश्न:एक बार कुत्ते को लेप्टोस्पायरोसिस के लिए इलाज किया जाता है, तो वे कितने समय तक संक्रामक रहते हैं?

उत्तर: यह एक ऐसा प्रश्न है जो आपको अपने कुत्ते के पशु चिकित्सक से पूछना चाहिए। मैंने पढ़ा है कि समय की लंबाई काफी भिन्न होती है। एक पशु चिकित्सक समय-समय पर बीमारी से उबरने वाले पालतू जानवर की जांच करना चाहेगा और उसके ठीक होने के बाद थोड़ी देर के लिए कुत्ते की निगरानी करना चाहेगा। निगरानी अवधि के दौरान, पशु चिकित्सक शायद यह देखने के लिए जांच करेगा कि कुत्ता अभी भी बैक्टीरिया छोड़ रहा है या नहीं। जब तक एक पशु चिकित्सक पुष्टि नहीं करता है कि कोई और बैक्टीरिया नहीं छोड़ा जा रहा है, संक्रमित कुत्ते से दूसरे कुत्ते या व्यक्ति में बैक्टीरिया के प्रसार को रोकने के संबंध में सुरक्षा सावधानियों का पालन किया जाना चाहिए।

© 2013 लिंडा क्रैम्पटन

टिप्पणियाँ

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)02 मार्च, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

टिप्पणी और वोटों के लिए धन्यवाद, sgbrown। अपने कुत्तों को तलाशने के लिए चालीस एकड़ जमीन कितनी अच्छी है! उन्हें घूमना-फिरना पसंद होना चाहिए।

शीला ब्राउन02 मार्च, 2013 को दक्षिणी ओक्लाहोमा से:

देश में रहते हुए मेरे कुत्तों के लिए इस जीवाणु के संपर्क में आना आसान होगा। मेरे कुत्ते लगभग 40 एकड़ में घूमने में सक्षम हैं। मुझे उन्हें ध्यान से देखना होगा और लक्षणों को देखना होगा। मैं इस जानकारी को साझा करने के लिए आपकी सराहना करता हूं! मतदान किया और उपयोगी! :)

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)01 मार्च, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

वोट और शेयर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, पैगी! मुझे खुशी है कि आपका अतीत और आपके वर्तमान कुत्ते स्वस्थ रहे हैं। चूंकि मेरे सभी कुत्तों को पानी से प्यार है, अगर मुझे कोई कुत्ता मिल जाए तो मुझे आश्चर्य होगा कि इसमें कोई दिलचस्पी नहीं थी!

पैगी वुड्सह्यूस्टन, टेक्सास से 01 मार्च, 2013 को:

हाय एलिसिया,

वर्तमान समय में हमारा कुत्ता स्किप्पी, एक पोमेरेनियन, जो उसकी मृत्यु से पहले मेरी माँ का कुत्ता था ... पानी में खेलने के बारे में कम परवाह कर सकता था ... यहाँ तक कि डॉग पार्क में भी। हमारे पिछवाड़े में खड़ा पानी नहीं है, इसलिए शायद इस बीमारी को अनुबंधित करने के बारे में काफी सुरक्षित हैं। हमारा पहला कुत्ता केली, एक आयरिश सेटर, पानी से प्यार करता था! वह वास्तव में खाइयों और पानी के अन्य क्षेत्रों में खेलता था। हम स्पष्ट रूप से भाग्यशाली रहे क्योंकि वह स्वस्थ रहे। लेकिन यह जानना अच्छी जानकारी है। अप वोट करें और साझा करेंगे ताकि अन्य लोग जो अपने पालतू जानवरों से प्यार करते हैं, उनकी रक्षा करने में मदद कर सकें।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)25 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा और टिप्पणी के लिए धन्यवाद, डायना। यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते दूषित पानी से बचें और हम उन संभावित समस्याओं से अवगत हों जिनका हमारे पालतू जानवर सामना कर सकते हैं।

डायना मेंडेज़25 फरवरी, 2013 को:

कुत्तों को इस बीमारी से कैसे बचाएं, इस पर बहुत अच्छा शेयर। मैंने इसके बारे में पहली बार सुना है, लेकिन मैं देख सकता हूं कि दूषित जल स्रोतों को पीने से इसे आसानी से कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)19 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा और टिप्पणी के लिए धन्यवाद, अज्ञात जासूस!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)19 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

बहुत बहुत धन्यवाद, विकी। मैं आपकी टिप्पणी की सराहना करता हूं। मुझे आशा है कि अधिक पालतू पशु मालिक लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में जागरूक होंगे। जैसा कि आप कहते हैं, यह एक भयानक बीमारी हो सकती है।

निर्माणाधीन जीवन19 फरवरी, 2013 को नेवरलैंड से:

हाय एलिसिया। इस जानकारीपूर्ण हब के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। बहुत उपयोगी।

विकीवो19 फरवरी, 2013 को:

हाय एलिसियासी, बहुत गहन और सूचनात्मक हब। हे भगवान, यह वास्तव में इस भयानक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा, और उम्मीद है कि कई कुत्तों के स्वास्थ्य और जीवन को भी बचाएगा। महान काम!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)18 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, इमकर्ण 23। इस हब की सभी ब्लैक लैब तस्वीरें मेरे कुत्ते मीशा की हैं। मुझे खेद है कि आपके कुत्ते को अब चलने में मज़ा नहीं आता, लेकिन उम्मीद है कि वह लंबे समय तक जीवन का आनंद लेना जारी रखेगा! कमेंट और शेयर करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

करेन सिल्वरमैन18 फरवरी, 2013 को:

बहुत ही रोचक और जानकारीपूर्ण!

मैं कुत्तों से प्यार करता हूं - और मैं देख रहा हूं कि आपके पास ब्लैक लैब्स के लिए एक नरम स्थान है - जो कि मेरा अब-13 वर्षीय-आत्मा-पिल्ला है।

खैर..आधा ब्लैक लैब/आधा डोबर्मन..

उसकी उम्र में, मैं इस बारे में अधिक चिंतित नहीं हूं, क्योंकि हमें झीलों और पार्कों में अपनी नियमित यात्राओं को रोकना पड़ा है - चलना अब उसके लिए मजेदार नहीं है..दुख की बात है..

दूसरी ओर - वह कमाल है! कभी-कभी वह बिस्तर पर भी कूद जाती है - जो कि बहुत ज्यादा है!

lol..up और शेयर कर रहा हूँ!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)18 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

टिप्पणी, वोट और शेयर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, टॉम!

थॉमस सिल्विया18 फरवरी, 2013 को मैसाचुसेट्स से:

हाय मेरे दोस्त, सभी कुत्ते के मालिकों को पढ़ने के लिए बहुत ही रोचक और उपयोगी जानकारी। बहुत बढ़िया !

वोट अप और अधिक !!! साझा करना!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

बहुत बहुत धन्यवाद, सुसान। मैं पिन की सराहना करता हूं। मुझे बहुत खुशी होगी अगर ज्यादा से ज्यादा लोग इस बीमारी के बारे में जागरूक हों और अपने कुत्तों की किसी तरह से रक्षा करें!

सुसान ज़ुतौतास17 फरवरी, 2013 को ओंटारियो, कनाडा से:

एलिसिया, मुझे आपको यह बताने के लिए फिर से रुकना पड़ा कि मैंने कल इसे पढ़ने के बाद आपके हब को पिन कर दिया था और मुझे इसमें से कुछ री-पिन मिले हैं। मुझे यकीन है कि आपका केंद्र कई लोगों को लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में जागरूक करने वाला है।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

यात्रा और वोट के लिए धन्यवाद, drbj। कविता के लिए भी धन्यवाद!

डीआरबीजे और शेरी17 फरवरी, 2013 को दक्षिण फ्लोरिडा से:

यह सारी जानकारी पढ़ने के बाद, एलिसिया, लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में,

मुझे अब विश्वास हो गया है कि मेरे पास पूर्ण विकसित मनोविकृति है।

रोग की बहुत गहन जांच, प्रिय। वोट दिया!

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, एमपीरोटेट। यात्रा, वोट और शेयर के लिए धन्यवाद! लेप्टोस्पायरोसिस सर्दियों में असामान्य है यदि मौसम ठंडा है, इसलिए वर्ष में एक बार टीका कई कुत्तों के लिए काम करता है।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)17 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

हाय, बिल। यह तथ्य कि आपके शिह त्ज़ू को पानी पसंद नहीं है, लेप्टोस्पायरोसिस की रोकथाम में एक बड़ी मदद है! वोट और शेयर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

मार्गरेट पेरोटेट17 फरवरी, 2013 को सैन एंटोनियो, FL से:

क्योंकि हम इतनी बार शिविर लगाते हैं, हमारे पशु चिकित्सक मेरी पुरानी अंग्रेज़ी भेड़ के बच्चे को इस बीमारी का टीका देते हैं। मुझे नहीं पता था कि यह केवल छह महीने के लिए अच्छा था, हालांकि। इस हब में बहुत सारी अच्छी जानकारी - मतदान हुआ, उपयोगी, और मैं साझा कर रहा हूं।

बिल डी गिउलिओ17 फरवरी, 2013 को मैसाचुसेट्स से:

हाय एलिसिया। मैंने पहले कभी लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में नहीं सुना था। आपने इसे बहुत अच्छी तरह समझाया और उम्मीद है कि यह अन्य कुत्ते के मालिकों को इस बीमारी से संपर्क करने की क्षमता से अवगत होने में मदद करता है। सौभाग्य से हमारे छोटे शिह त्ज़ु को पानी पसंद नहीं है इसलिए उम्मीद है कि यह कुछ ऐसा है जिससे हमें कभी निपटना नहीं पड़ेगा। अच्छा काम। अपने कुत्तों की तस्वीरें पसंद करें, वे सुंदर हैं। वीयू, साझा करना आदि..

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)16 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

धन्यवाद, एलएल वुडार्ड। मैं आपकी टिप्पणी, वोट और शेयर की सराहना करता हूं! मुझे उम्मीद है कि अगर कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस के मामले बढ़ते रहे तो और लोग इस बीमारी के बारे में जागरूक होंगे।

एलएल वुडार्ड16 फरवरी, 2013 को ओक्लाहोमा सिटी से:

इस जानकारी को साझा करने के लिए धन्यवाद। आपने बीमारी और उसके आसपास के मुद्दों को समझाने का बहुत अच्छा काम किया है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में मैंने पहले कभी नहीं सुना था, इसलिए एक पालतू जानवर के मालिक के रूप में मैं सतर्क रहने की सराहना करता हूं।

महान केंद्र; मतदान किया और साझा किया।

लिंडा क्रैम्पटन (लेखक)16 फरवरी, 2013 को ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा से:

सुसान, टिप्पणी और साझा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं आपकी यात्रा की सराहना करता हूं। यह महत्वपूर्ण है कि कुत्ते के मालिक इस बीमारी से अवगत हों। मैं अपने कुत्ते को पानी में प्रवेश करने से नहीं रोकता क्योंकि वह इसे बहुत प्यार करता है और तैरना उसके लिए बहुत अच्छा व्यायाम है, लेकिन मैं इस बात से सावधान हूं कि मैं उसे किस प्रकार के पानी में प्रवेश करने दूं।

सुसान ज़ुतौतास16 फरवरी, 2013 को ओंटारियो, कनाडा से:

मैंने पहले कभी लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में नहीं सुना और खुशी है कि मैं आपके हब को पढ़ने आया हूं। मुझे इससे अवगत कराने के लिए धन्यवाद। मैं आपके लेख को हर जगह साझा करूँगा क्योंकि मैं कुत्तों के साथ बहुत से लोगों को जानता हूँ।

संबंधित आलेख