mrbeastnetworth

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

घर पर पालतू जानवरों की देखभाल: कान की सफाई

एलेक्स जानवरों से प्यार करता है और जीव विज्ञान में बीएस और पशु चिकित्सा प्रौद्योगिकी में एएस के साथ एक अनुभवी लाइसेंस प्राप्त पशु चिकित्सा तकनीशियन है।

उन कानों को साफ करने का समय!

मूल बातें

मुझे कान साफ ​​करना बहुत पसंद है। वास्तव में यह मेरी पसंदीदा सेवाओं में से एक है, खासकर जब कान में बहुत कुछ चल रहा हो। यदि आपके पास कभी भी एक बहुत खराब कान के संक्रमण वाला कुत्ता है, तो आप जानते हैं कि मेरा क्या मतलब है। मैं इस उद्योग में जरूरतमंद पालतू जानवरों की मदद करने के लिए आया हूं। कानों की सफाई से मैं अपनी प्रगति को स्पष्ट रूप से देख पाता हूं और मुझे यह बहुत फायदेमंद लगता है। कुछ तकनीकें वास्तव में लंबे नाखूनों को ट्रिम करना पसंद करती हैं, मुझे नहीं मैं कुछ गंदे कानों को साफ करना चाहता हूं।

मैंने नैदानिक ​​अभ्यास में पाया है कि बहुत से पालतू जानवरों के मालिकों को या तो घर पर अपने कुत्ते के कान साफ ​​करके सूचित किया गया था या वे इसे गलत कर रहे थे। मैंने पहले भी इसका उल्लेख किया है लेकिन यह हमेशा फिर से बताने लायक है। ग्राहक शिक्षा एक ऐसी चीज है जिसकी मैं पुरजोर वकालत करता हूं।

बुनियादी शरीर रचना विज्ञान, उचित उपकरण और कुछ तकनीकी कौशल की थोड़ी समझ के साथ आप घर पर अपने कुत्ते के कान साफ ​​​​कर सकते हैं। वास्तव में अपने कुत्ते के कानों को स्वयं साफ करने से आप इससे परिचित हो पाएंगे कि यह आपके कुत्ते के लिए सामान्य है। यह असामान्यताओं को खोजने में उपयोगी हो सकता है, जैसे कान में संक्रमण या द्रव्यमान, तेजी से।

यदि यह पर्याप्त नहीं है यदि एक प्रेरक यदि आपके पास एक कुत्ता है जिसे बार-बार कान की सफाई की आवश्यकता होती है, तो आप उन्हें घर के छंदों में उन्हें दूल्हे या पशु चिकित्सक के कार्यालय में ले जाकर पैसे बचा सकते हैं।

आपको क्या चाहिए?

मानो या न मानो, सभी कान क्लीनर समान नहीं बनाए जाते हैं। ईमानदारी से, कुछ ऐसे हैं जो कुछ नहीं करते हैं, और कुछ ऐसे हैं जो गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर कान के संवेदनशील ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसके अलावा, पालतू जानवर की व्यक्तिगत ज़रूरतें आपको जिस तरह के कान क्लीनर की आवश्यकता होगी, उसमें काफी बदलाव आएगा। एक अंग्रेजी बुलडॉग को घर पर रखरखाव क्लीनर के लिए एक औषधीय कान क्लीनर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, जबकि एक जर्मन शेपर्ड काउंटर पर कान क्लीनर का उपयोग कर सकता है।

समझ में नहीं आता क्यों? अंग्रेजी बुलडॉग त्वचा की समस्याओं के लिए जाने जाते हैं, और त्वचा कानों तक फैली हुई है। ईमानदार होने के लिए अंग्रेजी बुलडॉग के पास सामान्य रूप से बहुत अधिक रखरखाव होता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस कान क्लीनर के साथ जाते हैं, सुनिश्चित करें कि इसमें सुखाने वाला एजेंट है, आप नहीं चाहते कि कान नहर उसमें स्थिर क्लीनर के साथ बैठे। वह सिर्फ संक्रमण को बढ़ने के लिए कह रहा है। उल्लेख नहीं है कि यह पालतू जानवरों के लिए सबसे अधिक असुविधाजनक है। मुझे पता है कि जब मैं तैरता हूं तो मेरे कानों में पानी आने पर मुझे इससे नफरत होती है।

एक बार जब आपका क्लीनर हो जाए तो आपको कुछ आपूर्ति की आवश्यकता होगी। मुझे कॉटन बॉल पसंद हैं, वे स्क्विशी हैं, बहुत सारा तरल रखते हैं, और ज्यादातर लोगों के पास घर पर होते हैं। मेरे कुछ सहकर्मियों ने धुंध वाले वर्गों को प्राथमिकता दी, व्यक्तिगत रूप से मैं उनका उपयोग केवल तभी करता हूं जब मुझे पिन्ना से बाहर निकलने के लिए बहुत अधिक निर्वहन होता है। यही बात है। आपको अपने कुत्ते के कानों में बस इतना ही डालना चाहिए।

क्यू-टिप्स का उपयोग करना जितना आकर्षक हो सकता है, न करें। मैंने देखा है कि कुत्तों को क्यू-टिप्स की आवश्यकता होती है जो उनके कान में टूट जाते हैं। यदि आप पिन्ना के नुक्कड़ और सारस को साफ करने के लिए उनका उपयोग करना चाहते हैं तो यह एक बात है, लेकिन उन्हें कान नहर में न डालें।

और कृपया, अपने कुत्ते के कानों में सेब साइडर सिरका न डालें। कुछ साल पहले सेब साइडर सिरका सभी गुस्से में था और यह ऑनलाइन प्रसारित हो रहा था कि सेब साइडर सिरका कुत्ते के कान के संक्रमण को ठीक कर देगा। मैंने देखा है कि बहुत से पिल्ले कानों से बदतर होते हैं, इससे पहले कि उनके मालिक ने उनकी मदद करने की कोशिश की। बिना किसी गलती के, उन्होंने सोचा कि वे अपने पालतू जानवरों की मदद कर रहे हैं।

तकनीक

कान क्लीनर की लगभग हर बोतल आपको ये निर्देश बताने जा रही है: क्लीनर को सीधे कान नहर में डालें, कान के आधार की मालिश करें और कुत्ते को अपना सिर हिलाने दें। हाँ, शायद एक आदर्श दुनिया में। मैं केवल कुछ मुट्ठी भर कुत्तों से मिला हूं जो शांत बैठेंगे और मुझे उनके कानों में क्लीनर डालने देंगे। और मैं ईमानदारी से आपको बता सकता हूं कि अगर मैं एक कुत्ता था तो मुझे संदेह है कि मैं इसके लिए अभी भी बैठूंगा।

शुक्र है, एक बेहतर तरीका है। अपने कुत्ते के कान के आकार के आधार पर दो कॉटन बॉल लें, आपको उन्हें आधा चीरना पड़ सकता है। दो कॉटन बॉल्स को ईयर क्लीनर से सैट करें। संतृप्त कपास की गेंदों में से एक लें और इसे कान नहर में रखें। इसे धक्का न दें, इसे गहरा धक्का न दें, इसे धीरे से उद्घाटन में रखें।

पिन्ना को नीचे दबाएं ताकि वह कान नहर को ढक ले और कान के आधार की मालिश करें। कुत्तों और बिल्लियों में एल आकार की कान नहर होती है। जब आप कान के आधार की मालिश करते हैं तो आप जो कर रहे होते हैं वह कपास की गेंद से सभी कान क्लीनर को निचोड़ रहा है और इसे कान नहर के नीचे जाने की इजाजत देता है।

अगला मजेदार हिस्सा है। पिन्ना को वापस ऊपर आने दें, कपास की गेंद को हटा दें, यदि आप एक घुमा गति का उपयोग करते हैं तो आप अधिक मलबे को हटा सकते हैं, और कुत्ते को अपना सिर हिलाने दे सकते हैं। सिर का हिलना उनके कान में किसी चीज की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है। यह क्रिया कान नहर में निचले हिस्से से मलबा लाएगी।

नहर के ऊपरी हिस्से में किसी भी शेष मलबे को हटाने के लिए, यदि कान विशेष रूप से सकल है, तो आप सूखे सूती बॉल, या अधिक का उपयोग कर सकते हैं।

यही बात है। इस तरह आप कुत्ते और बिल्ली के कान साफ ​​करते हैं। पूर्ण प्रकटीकरण, अधिकांश बिल्लियाँ इस प्रक्रिया से बहुत घृणा करेंगी। अक्सर बिल्ली के कानों को नियमित रूप से साफ करने की भी आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए जब तक आपका पशुचिकित्सक आपको निर्देश नहीं देता, मैं मनोरंजन के लिए बिल्ली के कान साफ ​​​​नहीं करूंगा।

कान क्लीनर के लिए मेरी सिफारिश

सलाह

मैं हमेशा अपने ग्राहकों को बाथरूम में कान साफ ​​​​करने की सलाह देता हूं, बाथटब एक महान जगह है, या बाहर। जब कुत्ते अपना सिर हिलाते हैं तो बहुत सारा मलबा उड़ सकता है। अस्पताल में यह हमेशा मज़ेदार होता है जब कान का मैल उड़ जाता है और दीवार पर चिपक जाता है। मुझे नहीं लगता कि यह उतना मनोरंजक होगा यदि आपको अपने सोफे से खमीरयुक्त ईयर वैक्स को साफ करने की आवश्यकता हो।

यदि आप अपने कुत्ते के कान नहर में देखते हैं और यह सामान्य नहीं दिखता है तो अपने पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। बढ़ा हुआ मलबा संक्रमण का संकेत हो सकता है और अकेले क्लीनर इसे ठीक करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हो सकता है। कान के अंदर और आसपास सभी प्रकार के द्रव्यमान बढ़ सकते हैं, कुछ केवल कॉस्मेटिक चिंता के हैं और कुछ अधिक चिंताजनक हैं। यदि आप एक नई वृद्धि देखते हैं तो हमेशा अपने पशु चिकित्सक को देखें।

कान से तेज गंध का मतलब है कि एक सक्रिय संक्रमण है और आपको अपने पशु चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। यदि आपको अपने कुत्ते को कुछ राहत देने के लिए कानों को साफ करने की आवश्यकता है, तो याद रखें कि कान में संक्रमण दर्दनाक है, यह ठीक है।

बस एक या दो दिन के भीतर उन्हें साफ न करने का प्रयास करें ताकि पशु चिकित्सक संक्रमण को अच्छी तरह से देख सकें, और एकत्र किए गए नमूने तीव्रता से दिखाएंगे कि कानों में क्या बढ़ रहा है। यह पशु चिकित्सक को ऐसी दवा का चयन करने की अनुमति देगा जो उस तरह के बैक्टीरिया या खमीर को मार डालेगी।

इसे नकारात्मक अनुभव न बनाएं। जैसे नेल ट्रिम के साथ कई कुत्ते अपने कानों को छूने से डरते हैं। यदि आप दावत देते हैं, कम सुखदायक आवाज़ में बोलते हैं, और शांति से कार्य करते हैं, तो प्रक्रिया सभी के लिए आसान हो जाएगी।

अपने पशु चिकित्सक से पूछें कि आपको अपने कुत्ते के कान कितनी बार साफ करने चाहिए। मैं अपनी लड़की के कान महीने में एक बार और समुद्र तट की प्रत्येक यात्रा के बाद साफ करता हूं। कुछ कुत्तों को इससे अधिक बार कान की सफाई की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, आप कान में संवेदनशील ऊतकों को सूखना और तनाव देना नहीं चाहते हैं।

कान के क्लीनर को आंखों में न जाने दें। कुछ कुत्तों में से एक यह बहुत मुश्किल हो सकता है, मैं आपको छोटे स्मश किए हुए चेहरे वाले कुत्तों को देख रहा हूं। अगर यह कान में चला जाए तो यह आंखों में जलन पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि कंजक्टिवाइटिस भी हो सकता है।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022

संबंधित आलेख