आजहिंदूमेंपूर्वावलोकनमिलाताहै

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

डिस्टेंस हैंडलिंग और आज की चपलता चुनौतियों के बारे में सच्चाई

क्रिस्टिन खेल में 20 वर्षों के साथ एक कुत्ते की चपलता प्रशिक्षक और प्रतियोगी है।

क्या कुत्ते की कुछ नई चपलता चुनौतियां शारीरिक चुनौतियों वाले लोगों को बाहर करती हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका में कुत्ते की चपलता में शामिल किसी ने भी हाल ही में उन लोगों के बीच बहस सुनी या पढ़ी है जो चाहते हैं कि हमारे खेल में कठिन चुनौतियां शामिल हों और जो चाहते हैं कि खेल वही बना रहे। इनमें से कुछ बहसें काफी गर्म हो गई हैं। दोनों पक्षों में अच्छे औचित्य हैं, लेकिन इस ब्लॉग के लिए, मैं एक विशिष्ट तर्क पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा हूं।

शिविर में कठिन चुनौतियों का सामना करने वाले अक्सर इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि अमेरिका में अधिकांश चपलता प्रतियोगी पुराने हैं। चपलता का समर्थन करने वाला अधिकांश पैसा इन पुराने प्रतिस्पर्धियों से आता है, और अधिक से अधिक पुराने प्रतियोगी चपलता के रैंक में शामिल हो जाते हैं क्योंकि वे खाली घोंसले बन जाते हैं या वे सेवानिवृत्त हो जाते हैं, अंततः अपने कुत्ते प्रशिक्षण सपनों का पीछा करने के लिए अतिरिक्त समय और धन के साथ खुद को ढूंढते हैं।

इन पुराने प्रतिस्पर्धियों को अक्सर शारीरिक सीमाओं का सामना करना पड़ता है जो उन्हें चलने से रोकते हैं। नई "चुनौतियां" (जिसे कभी-कभी अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियां या यूरो-शैली की चपलता कहा जाता है) की आवश्यकता होती है कि हैंडलर सफल निष्पादन के लिए अपने कुत्तों के करीब चले। इन नई चुनौतियों को चपलता में शामिल करने के खिलाफ लोगों का तर्क है कि उन्हें दूरी पर प्रशिक्षित नहीं किया जा सकता है।

"नई चुनौतियों के पक्ष में" शिविर अक्सर तर्क देगा कि इन चुनौतियों को दूरी पर प्रशिक्षित किया जा सकता है। उनका कहना है कि उचित शिक्षा के साथ, जो लोग अच्छी तरह से नहीं चल सकते, वे अभी भी नियमित सफलता के साथ इन चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

दूरी के संकेतों पर सवाल उठाने के बाद लेखक की शेल्टी अपने हैंडलर के पास लौट रही है।

मामले की सच्चाई

अगर मुझे चपलता में किसी भी चीज़ के लिए जाना जाता है, तो यह वह दूरी का कौशल है जिसे मैंने अपने शेल्टी पर प्रशिक्षित किया है। मैं दौड़ नहीं सकता। मैं एक तरह की कड़ी ट्रॉटी चीज करता हूं, जिससे मैं एक छोटे, ठूंठदार, चलने वाले पेड़ की तरह दिखता हूं। असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण, मैं कभी भी ठीक से नहीं चल पाऊंगा। सौभाग्य से, जब मैंने पहली बार चपलता शुरू की तो मैंने इसे रोकने नहीं दिया। इसके बजाय, मैंने खुद को सिखाया कि दूरी पर संभालने के लिए अपनी पहली शेल्टी को कैसे प्रशिक्षित किया जाए। यह 2000 के दशक की शुरुआत में था जब पाठ्यक्रमों को दूरी पर संभालना बहुत आसान था।

तब से, मैंने दूरी पर दौड़ने के लिए दो और आश्रयों को प्रशिक्षित किया है, प्रत्येक कुत्ते के साथ दूरी बार को ऊपर उठाने का प्रयास किया है क्योंकि चपलता प्रगति जारी है और चुनौतियां अधिक कठिन हो गई हैं। मुझे सफलता मिली है, AKC चपलता नागरिकों के लिए एक दर्जन साल की योग्यता, चैलेंजर वर्ग में चल रहा है, और अन्य चपलता स्थानों के नागरिकों के लिए भी योग्यता (USDAA और UKI)।

दूसरे शब्दों में, मेरे पास प्रशिक्षण दूरी का काफी अनुभव है और मैं इस विषय पर कुछ अधिकार के साथ बात कर सकता हूं। दूरस्थ प्रशिक्षण के अपने अनुभव के कारण, मैं आसानी से कह सकता हूं कि तर्क के दोनों पक्ष सही हैं - और दोनों पक्ष गलत हैं।

क्या नई चुनौतियों को दूर से प्रशिक्षित किया जा सकता है? हाँ। वे कर सकते हैं। हालाँकि, उस "हाँ" से जुड़े "ifs" के एक मेजबान हैं।

किसी व्यक्ति की अक्षमता और कुत्ते की गति के आधार पर, दूरी के विभिन्न स्तरों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है। अगर मैं दौड़ सकता हूं लेकिन मेरा कुत्ता तेज दौड़ता है, तो मुझे केवल 10-15 फीट की दूरी तय करने की आवश्यकता हो सकती है। यह केवल महीनों के अतिरिक्त काम के साथ आसानी से किया जाता है। हालाँकि अगर मैं अच्छी तरह से नहीं दौड़ सकता, लेकिन मेरे पास एक सुपर फास्ट डॉग है, तो मुझे 30 से 50 फीट की दूरी की आवश्यकता हो सकती है। यह खुले पाठ्यक्रम पर भी आसानी से नहीं किया जाता है। पुश बैक और थ्रेडल्स की अतिरिक्त चुनौतियों में जोड़ें, और यह लगभग (लेकिन पूरी तरह से नहीं) असंभव है। इसे संभव बनाने के लिए, टीमों के प्रशिक्षण के शीर्ष पर वर्षों का अभ्यास करना होगा, और आपको सही कुत्ते की आवश्यकता होगी - अधिमानतः एक नस्ल या मिश्रण जो हैंडलर से दूर काम करने में स्वाभाविक रूप से आरामदायक हो।

दूरस्थ प्रशिक्षण के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह कठिन है। मैं अपने कुत्ते के साथ दौड़ने वाले औसत प्रतियोगी की तुलना में 10 गुना अधिक बार प्रशिक्षण लेता हूं। मैं अपने पुराने कुत्तों को कभी भी "रखरखाव" पर नहीं रख सकता (यानी उन्हें सप्ताह में केवल एक बार प्रशिक्षित करता हूं और फिर भी कौशल रखता हूं)। अपनी दूरी के कौशल को बनाए रखने के लिए उन्हें लगातार ड्रिल करना पड़ता है। मुझे सिंपल सेंड्स से लेकर पुश बैक टू लैप टर्न्स से कॉन्टैक्ट्स से लेकर 270s तक रैप्स से लेकर एंट्रेंस एंट्रेंस तक की दूरी पर सब कुछ प्रशिक्षित करना है ... आपको यह विचार आता है। मैं पहले बाधा पर सही व्यवहार सिखाता हूं, जो आमतौर पर व्यवहार के आधार पर कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक का समय लेता है। फिर मुझे इसे दूर करना होगा। मेरे लिए, मुझे लगभग 30 - 40 फीट चाहिए। इस प्रशिक्षण में वर्षों लगते हैं।

फिर कठिन "यूरो-शैली" कौशल में जोड़ें, और आप प्रशिक्षण समय की अत्यधिक मात्रा में बात कर रहे हैं। चलो ईमानदार बनें। बॉर्डर कॉली के अलावा किसी अन्य नस्ल के साथ पुश बैक लेयरिंग करने का प्रयास करें। यह आसान नहीं है। गोली मार। सीमा कॉली के साथ यह आसान नहीं है!

चपलता में प्रतिस्पर्धा करने वाले अधिकांश लोगों का वास्तविक जीवन होता है। मैं काफी नहीं। मैं जीने के लिए चपलता सिखाता हूं, और मैं अपने चपलता अभ्यास समय के आसपास अपने दिन निर्धारित कर सकता हूं। शारीरिक सीमाओं वाले अन्य लोगों के पास "वास्तविक" नौकरियां हैं। जब वे घर जाते हैं, तो उनके पास पारिवारिक दायित्व होते हैं। वे प्रतिदिन एक घंटा प्रशिक्षण नहीं दे सकते। उनका जीवन बस इसकी अनुमति नहीं देता है। नई चुनौतियों के साथ चरम दूरी उन लोगों के लिए असंभव हो जाती है जो पहले से ही बुनियादी कौशल को प्रशिक्षित करने के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जो लोग नई चुनौतियों के लिए बहस कर रहे हैं वे अक्सर कहते हैं, "हां! इन चुनौतियों को दूर किया जा सकता है।" वो सही हैं। उन्हें दूरी पर किया जा सकता है, यदि आप उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं या यदि आपकी टीम की दूरी की आवश्यकता केवल 10 से 15 फीट है और/या आपके पास एक नस्ल है जो स्वाभाविक रूप से आपसे दूर काम करती है। लेकिन उन लोगों के लिए जिन्हें 20 फीट या उससे अधिक दूरी की आवश्यकता है और जिनके पास वास्तव में वास्तविक जीवन है या कुत्ते की दूरी स्वाभाविक नहीं है, इस प्रकार का प्रशिक्षण आमतौर पर कार्ड में नहीं होता है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

नई चुनौतियों के साथ दूरस्थ अभ्यास

दूरस्थ प्रशिक्षक

एक और बड़ा मुद्दा जो मैं शारीरिक रूप से सीमित लोगों से हर समय सुनता हूं, वह यह है कि उनके क्षेत्र के प्रशिक्षक दूरी के लिए प्रशिक्षित करना नहीं जानते हैं। अक्सर स्थानीय चपलता प्रशिक्षक अपने छात्रों को उस पद्धति या संचालन प्रणाली में प्रशिक्षित करते हैं जिसे वे जानते हैं।

विभिन्न तरीकों को निर्देश देने का तरीका जानने के लिए शाखा लगाना कठिन, समय लेने वाला और कई प्रशिक्षकों से परे है। यदि कोई प्रशिक्षक अपने कुत्ते के साथ सही दौड़ता है, तो संभावना अधिक है कि वे अपने छात्रों को अपने कुत्तों के साथ सही दौड़ना सिखाएंगे, भले ही कुत्ते को छात्र के साथ दौड़ने के लिए धीमा करना पड़े। अत्यधिक दूरी पढ़ाना कई प्रशिक्षकों के ज्ञान के आधार से परे होगा।

प्रशिक्षकों की कमी जो वास्तव में दूरी के लिए प्रशिक्षित करना जानते हैं, एक बड़ा मुद्दा है। क्यों? क्योंकि इसके मूल में, चपलता इस बारे में नहीं है कि Qs कौन है। यह बात नहीं है कि कौन जीतता है। यह इसमें से किसी के बारे में नहीं है। यह इस बारे में है कि टीम को कौन सी चपलता वापस देती है। यह उन टीमों में सबसे अच्छा व्यक्त किया जाता है जो बड़ी बाधाओं के खिलाफ संघर्ष करते हैं। शारीरिक समस्याओं वाले प्रतियोगियों को चपलता करने से वास्तविक जीवन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। फिर भी अगर कोई टीम किसी स्तर की सफलता के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाती है, तो दैनिक प्रशिक्षण की प्रेरणा लुप्त हो जाती है और महान स्वास्थ्य लाभ गायब हो जाता है।

शारीरिक या भावनात्मक सीमाओं वाले लोगों के लिए चपलता से प्राप्त अन्य लाभों में सामाजिक संपर्क, घर से बाहर समय, बेहतर गतिशीलता, अपने कुत्ते के साथ एक सुपर बंधन और आत्म-सम्मान में वृद्धि शामिल है। यदि व्हीलचेयर में बैठे व्यक्ति को स्थानीय प्रशिक्षक नहीं मिलता है जो उसके तेज कुत्ते के साथ ट्रेन की दूरी में मदद कर सकता है, तो वह खेल में शामिल नहीं होगा और इन महान लाभों से लाभ नहीं उठाएगा। ये सभी लाभ कैनाइन पार्टनर के लिए भी मौजूद हैं।

स्थानीय प्रशिक्षकों की कमी के अलावा जो दूरी को प्रशिक्षित कर सकते हैं, मुझे ऐसा लगता है कि संगोष्ठी प्रस्तुतकर्ता शायद ही कभी दूरस्थ कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं। संगोष्ठी प्रस्तुतकर्ताओं की मेजबानी करने वाले अधिकांश क्लब और स्कूल विश्व टीम के सदस्यों या इसी तरह के प्रतिस्पर्धियों को देखते हैं। ये प्रतिभाशाली, अक्सर एथलेटिक हैंडलर हैं जिन्होंने आज की सबसे कठिन चुनौतियों को नेविगेट करना सीख लिया है। जिन्हें मैं जानता हूं वे महान लोग हैं। हालाँकि, मैंने अभी तक एक सेमिनार नहीं देखा है जो इस पर प्रस्तुत किया गया हो कि आज की अधिक कठिन चुनौतियों को दूर से कैसे निपटाया जाए। (शायद ऐसे सेमिनार हुए हैं। मैंने अभी कोई नहीं देखा है।) मैंने इन चुनौतियों को अपने कुत्ते के साथ सीधे आपकी तरफ से या 10 फीट की छलांग के साथ इन चुनौतियों से निपटने पर बहुत सारे सेमिनार देखे हैं। मुझे अभी तक बड़ी दूरी पर एक फोकस देखना बाकी है।

ऐसा हो सकता है कि इनमें से कुछ प्रशिक्षक वास्तव में नहीं जानते कि प्राकृतिक दूरी पर काम करने वाले कुत्ते के बिना इतनी दूरी को कैसे प्रशिक्षित किया जाए, लेकिन मुझे संदेह है कि कई लोग ऐसा कर सकते हैं या सीख सकते हैं कि यह कैसे करना है। हालांकि यह उनका ध्यान नहीं है। दूरी उनका "बैग" नहीं है। इसलिए, संगोष्ठी प्रस्तुतकर्ता इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे सबसे अच्छा क्या करते हैं, और ये एथलेटिक प्रशिक्षक जो सबसे अच्छा करते हैं, वह अपने कुत्तों के साथ (15 फीट के भीतर) संभालना है।

"आज की चुनौतियों के लिए दूरी से निपटने" की कमी के साथ अन्य मुद्दों में से एक यह है कि कई लोग जिन्होंने दूरी करना सीख लिया है, उन्होंने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि उनकी शारीरिक सीमाएं हैं। यह अक्सर उन्हें पूर्ण लंबाई, सप्ताहांत संगोष्ठियों को निर्देश देने से रोकता है। उनका स्वास्थ्य इसकी अनुमति नहीं देगा। कुछ हैं, लेकिन दूरस्थ प्रबंधन पर एक संगोष्ठी प्रस्तुत करने में सक्षम नामों की सूची कम है।

इसके अलावा, दूरी से निपटने का प्रचलन नहीं है। एक छलांग तक दौड़ना और आईएस को घुमा देना प्रचलन में है। सेमिनार इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि लोकप्रिय क्या है। अपने कुत्ते के साथ दौड़ना, घुमाना और घूमना बहुत अच्छा लगता है, और यही लोग दिखना चाहते हैं। हैंडलर कभी-कभी इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि वे अपने 50 के दशक में हैं, जिनके घुटनों में दर्द और अतिरिक्त वजन है। एक ऐसी हैंडलिंग पद्धति की तलाश करने के बजाय जो उनकी ताकत और कमजोरियों के लिए सबसे उपयुक्त हो, वे इसके बजाय ट्रेंडी हैंडलिंग की तलाश करते हैं। जब से मैंने 90 के दशक में खेल शुरू किया है तब से चपलता इस तरह "ट्रेंडी" रही है।

ब्लू रिबन विजेता!

नडाक

NADAC के त्वरित उल्लेख के बिना एक दूरस्थ चर्चा पूरी नहीं होगी। कई अब शायद सोच रहे हैं, "हां, लेकिन एनएडीएसी शारीरिक क्षमताओं वाले संचालकों के लिए दूरी प्रदान करता है। वे वहां प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।" इसके साथ कुछ समस्याएं हैं। देश के कई क्षेत्रों में NADAC की पेशकश नहीं की जाती है, और अगर इसे पेश किया जाता है, तो परीक्षण के अवसर कम होते हैं। दूसरा, NADAC प्रकार के पाठ्यक्रम और नियम कई प्रतिस्पर्धियों को पसंद नहीं आते हैं। यह बहुत सारी टीमों के लिए एक विकल्प नहीं है।

हैंडलर कैसे एथलेटिक है, इसके लिए "परीक्षण" के बिना नई चुनौतियों के साथ पाठ्यक्रम तैयार किए जा सकते हैं।

सभी के लिए पाठ्यक्रम डिजाइन

दूरी पर नई चुनौतियों को संभालने में सक्षम होने के साथ एक और मुद्दा पाठ्यक्रम डिजाइन है। यदि कोई कोर्स डिज़ाइनर कोर्स के एक तरफ एक रिवर्स थ्रेडल डालता है, कुत्ते को चार या पांच छलांग लगाता है और वहां एक और रिवर्स थ्रेड डालता है, तो यह शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर को उस पर सफल होने की कोई उम्मीद रखने से पूरी तरह से रोकता है। पाठ्यक्रम। धीमे कुत्तों के साथ एथलेटिक हैंडलर या हैंडलर हैं जिन्हें ऐसी चुनौती रोमांचकारी लग सकती है, लेकिन यह चपलता को पहले से ही दैनिक शारीरिक चुनौतियों का सामना करने वालों के लिए निराशाजनक, असंभव प्रयास बनाता है।

मैं मुख्य रूप से उस स्थान पर प्रतिस्पर्धा करता हूं जो मैं करता हूं क्योंकि इसमें एथलीटों और शारीरिक सीमाओं वाले दोनों की जरूरतों को ध्यान में रखा गया है। हैंडलर कैसे एथलेटिक है, इसके लिए "परीक्षण" के बिना नई चुनौतियों के साथ पाठ्यक्रम तैयार किए जा सकते हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से इन अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रमों को चलाना पसंद है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह सभी को खुशी से खेलने की अनुमति देता है।

हालांकि पाठ्यक्रम डिजाइन पूरी तरह से सभी को समायोजित करने में सक्षम नहीं हो सकता है, लेकिन इसे विभिन्न शारीरिक क्षमताओं के कई प्रतियोगियों को सफलता के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देनी चाहिए और फिर भी कठिन चुनौतियों से निपटने की अनुमति देनी चाहिए। शारीरिक क्षमता के लिए "परीक्षण" (यानी क्या आप तेज दौड़ सकते हैं) इसका हिस्सा नहीं होना चाहिए। सभी नई चुनौतियों सहित, हैंडलिंग और प्रशिक्षण के लिए "परीक्षण" बिल्कुल होना चाहिए।

आप क्या सोचते हैं?

एक कम हाँ

तो क्या नई चुनौतियों को दूर से किया जा सकता है? हाँ। लेकिन एक कम हाँ। आज की चपलता में, शारीरिक सीमाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने की इच्छा रखने वालों के पास एक बड़ी चढ़ाई है। उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में 10 गुना कठिन प्रशिक्षण के लिए तैयार रहना चाहिए। यदि संभव हो, तो उन्हें काम करने के लिए एक अच्छी दूरी के प्रशिक्षक को खोजने की जरूरत है। उन्हें महान प्रशिक्षक बनने की जरूरत है। उन्हें औसत भालू की तुलना में अधिक दृढ़ होने की आवश्यकता है।

यह किया जा सकता है। यह उतना आसान नहीं है जितना कि जिन लोगों ने कभी कोशिश नहीं की है, वे सोच सकते हैं।

Agitymach साझा करता है कि वह कैसे दूरी तय करती है

यह ऑप-एड पीस एजिलिटीमाच द्वारा "द डिस्टेंस सीरीज़" के चार लेखों में से पहला है। अन्य लेख बताएंगे कि कैसे वह अपने कुत्तों से दूरी तय करती है। पिछले तीन लेख एजिलिटीमैच द्वारा 2009 में "क्लीन रन" पत्रिका के लिए लिखी गई श्रृंखला से प्राप्त हुए हैं, लेकिन उन्हें आज की चपलता के लिए अपडेट किया जाएगा।

इस श्रंखला का दूसरा लेख अवश्य पढ़ें,शारीरिक रूप से सीमित हैंडलर के साथ चलने के लिए एक चपलता कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करें.

यह सामग्री लेखक के व्यक्तिगत विचारों को दर्शाती है। यह लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और इसे कानूनी, राजनीतिक या व्यक्तिगत मामलों में निष्पक्ष तथ्य या सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए।

© 2016 क्रिस्टिन कालदहली

संबंधित आलेख