दोहरापैटीचार्ट

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कुत्तों में हनीमून अवधि को समझना

एड्रिएन एक प्रमाणित पेशेवर डॉग ट्रेनर, डॉग बिहेवियर कंसल्टेंट और AAHA एनिमल हॉस्पिटल के लिए पूर्व पशुचिकित्सा सहायक है।

कुत्तों में हनीमून अवधि क्या है?

कुत्तों में हनीमून की अवधि एक समायोजन अवधि है जो कुत्तों को अस्वाभाविक तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, कुत्ते अक्सर इस दौरान अपने सबसे अच्छे व्यवहार पर होते हैं।

उदाहरण के लिए, जिन कुत्तों का कूदने, काउंटर से खाना चुराने या उत्तेजित होने पर सूंघने का इतिहास रहा है, वे नए स्थान पर और नए लोगों के आस-पास इस व्यवहार को नहीं दिखा सकते हैं। इस समय के दौरान, कुत्ते "अपने असली रंग नहीं दिखाएंगे।"

इस घटना से अवगत होना महत्वपूर्ण है ताकि "विसंगतियों" की सूचना मिलने पर क्या हो सकता है, इसकी समझ हो।

उदाहरण के लिए, ऐसा हो सकता है कि एक कुत्ता जो एक आश्रय में छोड़ दिया गया है, एक बार अस्थायी पालक घर में, कुछ हफ़्ते के लिए, पूरी तरह से अच्छा करता है, लेकिन फिर एक बार गोद लेने के बाद, नया मालिक कई व्यवहार समस्याओं की रिपोर्ट करता है जो हफ्तों बाद सामने आते हैं।

बेशक, हनीमून की अवधि कुत्ते के दुर्व्यवहार का सिर्फ एक कारण हो सकता है। यह संभव है कि नया मालिक असंगत रहा हो या कुत्ते को किसी कारण से अधिक तनाव महसूस हो, जिससे अवांछनीय व्यवहार की शुरुआत हो।

यह क्या ट्रिगर करता है?

कुत्ते आदतन जानवर हैं जो अपनी दिनचर्या का आनंद लेते हैं। एक अनुमानित कार्यक्रम अधिकांश कुत्तों को आश्वस्त कर रहा है।

इसके शीर्ष पर, जब कुत्ते एक निश्चित समय के लिए एक जगह पर होते हैं, तो वे अपने परिवेश में समायोजित हो जाते हैं और सीखते हैं कि क्या सुरक्षित है। यह होमोस्टैसिस की स्थिति की ओर जाता है, मूल रूप से, जो सामान्य है उसकी "एक भावना"।

जैसे एक पौधे को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के साथ, जब एक कुत्ता खुद को एक नए वातावरण में पाता है, तो उसे "प्रत्यारोपण सदमे" का कुछ रूप मिल सकता है।

कुत्ते एक नए वातावरण में कैसे प्रतिक्रिया करते हैं यह एक से दूसरे में भिन्न हो सकता है। कुछ कुत्ते अत्यधिक तनावग्रस्त हो जाते हैं, अन्य उतने प्रभावित नहीं होते हैं और जल्दी से वापस उछाल देंगे।

कुत्तों में हनीमून की अवधि कब होती है?

एक हनीमून अवधि आमतौर पर तब होती है जब एक कुत्ते को उसके अभ्यस्त आवास से हटा दिया जाता है जहां उसने स्थापित किया है और समय के साथ समायोजित किया है।

इसलिए आप इस घटना पर ठोकर खा सकते हैं जब एक कुत्ते को आश्रय से अपनाया जाता है, जब एक कुत्ते को पाला जाता है या जब कुत्तों को सवार किया जाता है।

ये जीवन परिवर्तन कुत्तों को बहुत अधिक तनाव से गुजरने का कारण बन सकते हैं और इसलिए वे ऐसे व्यवहार दिखा सकते हैं जो चरित्र से बाहर हैं, जैसे कि मनुष्यों और अन्य कुत्तों के आसपास अतिरिक्त आरक्षित होना।

ऐसा कहने के लिए कुत्तों को "अपना सामान अनपैक करने" में आमतौर पर दिन, सप्ताह या महीने लग सकते हैं।

यह पूरी तरह से सामान्य है और जब कुत्ते के तनाव हार्मोन का स्तर सामान्य स्थिति में वापस आ जाता है तो यह बीत सकता है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

हनीमून की अवधि खत्म हो गई है!

अन्य कुत्तों के साथ परिवारों में हनीमून अवधि

यदि आप एक नया कुत्ता अपनाते हैं और उसे अपने निवासी कुत्तों के घर में एकीकृत करते हैं तो विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। हनीमून पीरियड यहां भी लागू हो सकता है।

इसलिए, आपके द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाने के बादअपने दूसरे कुत्ते को एक नया कुत्ता पेश करें,आपको आने वाले दिनों, हफ्तों और महीनों के लिए अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता होगी।

एक दिन आ सकता है, जहां, जैसे ही यह नया कुत्ता बसता है, वह अपनी सीमाओं को थोड़ा सा धक्का दे सकता है और आपके अन्य निवासी कुत्ते/कुत्तों के साथ संघर्ष कर सकता है।

हनीमून पीरियड से कैसे निपटें

इस बात की अच्छी संभावना है कि हनीमून के दौरान कुत्ते चीजों का परीक्षण कर रहे हों।

एक बच्चे के समान जो एक नए स्कूल में स्थानांतरित हो गया है और यह पता लगा रहा है कि वह क्या कर सकता है। क्या शिक्षक बहुत सख्त हैं या वे अधिक उदार हैं? यदि वह कुछ नियमों का पालन नहीं करता है तो क्या परिणाम होंगे? स्कूल भिन्न हो सकते हैं कि वे कितने सख्त हैं।

इस समय के दौरान, कुत्ते अपने स्वयं के निष्कर्ष पर आएंगे कि वे कितना सहज महसूस करते हैं और वे कैसे व्यवहार करेंगे।

यदि आपने अभी-अभी एक कुत्ते को बचाया है, तो यह मदद करेगा यदि आप नियमों को तुरंत लागू करना शुरू करते हैं और शुरुआत से ही एक दिनचर्या और संरचना प्रदान करते हैं। यहाँ कुछ युक्तियाँ हैं:

  • एक बार में बहुत अधिक स्वतंत्रता प्रदान न करें। आपका कुत्ता बेहतर करेगा यदि उसे एक सुरक्षित और आरामदायक जगह प्रदान की जाए जहां वह घर के पूर्ण भाग के बजाय पीछे हट सके। एक नए गोद लिए गए कुत्ते को बहुत अधिक जगह भारी लग सकती है।
  • एक दिनचर्या चुनें और उससे चिपके रहें। कुत्तों को दिनचर्या पसंद है क्योंकि वे आगे क्या होगा इसके बारे में भविष्यवाणी और आश्वासन प्रदान करते हैं।
  • स्तिर रहो। एक कुत्ते के लिए असंगत नियमों से ज्यादा भ्रमित करने वाली कोई बात नहीं है। यदि आप अपने नए कुत्ते को सोफे पर नहीं रखना चाहते हैं, तो आप उसे कभी-कभी हाँ और कभी-कभी नहीं की अनुमति नहीं दे सकते।
  • प्रबंधन का प्रयोग करें। यदि आप एक कुत्ते को एक समस्याग्रस्त व्यवहार का पूर्वाभ्यास करने की अनुमति देते हैं, तो कभी-कभी हाँ और कभी-कभी नहीं, यह जड़ें जमाएगा और बना रहेगा। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अवांछनीय व्यवहारों को पूर्वाभ्यास के लिए असंभव के करीब बनाने के लिए कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते को सोफे पर नहीं रखना चाहते हैं, तो प्रबंधन रणनीतियों को लागू करें (जैसे सोफे पर बल्क आइटम रखना या उसे एक अलग क्षेत्र में रखना)।
  • वांछनीय व्यवहार को सुदृढ़ करें। सुनिश्चित करें कि आप इस समय के दौरान अपने पसंद के व्यवहारों की दिल से प्रशंसा करें और उन्हें पुरस्कृत करें। सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ, इन व्यवहारों को समय के साथ दोहराना और मजबूत करना चाहिए।
  • चीजों का ध्यान रखें। वांछनीय व्यवहारों की प्रशंसा करके और अपने कुत्ते को समय के साथ परेशान करने वाले व्यवहारों में शामिल होने से रोककर, आपको वांछित व्यवहारों में लगातार वृद्धि और अवांछित लोगों में कमी देखनी चाहिए।

बेशक, अगर आपको आक्रामक व्यवहार या अत्यधिक चिंता जैसी कोई चीज़ दिखाई देती है, तो डॉग ट्रेनर / बिहेवियर कंसल्टेंट से सलाह लें।

क्या मैं अपने नए गोद लिए गए कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू कर सकता हूं?

बिल्कुल! वास्तव में, जितनी जल्दी अपने नए कुत्ते को यह सिखाने की बात आती है कि आप भरोसेमंद और आस-पास रहने के लिए सुखद हैं। हालांकि, प्रशिक्षण के प्रकार और कुत्ते के प्रकार पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

कृपया विचार करें कि आपके नए कुत्ते के तनाव हार्मोन को सामान्य स्तर (होमियोस्टेसिस) पर फिर से शुरू होने में कई दिन लग सकते हैं जो केवल तभी होता है जब वह सुरक्षित और शांत महसूस करता है।

नियमों के लिए हरी बत्ती

निश्चित रूप से, आप जल्द से जल्द नियमों और दिनचर्या को लागू करना शुरू करना चाहते हैं। यह भी एक प्रकार का प्रशिक्षण है। आपका कुत्ता सीख रहा है कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं। और जितनी जल्दी वह सीखता है, उतनी ही जल्दी वह बस सकता है।

बस सकारात्मक होना सुनिश्चित करें, फिर भी दृढ़ रहें। सकारात्मक का मतलब अनुमेय नहीं है। डांट, शारीरिक सुधार और चौंकाने वाली तकनीक (जैसे ताली बजाना और पानी छिड़कना) से बचना चाहिए क्योंकि वे डर पैदा कर सकते हैं और विश्वास को गहरा प्रभावित कर सकते हैं।

इन-होम प्रशिक्षण के लिए पीली बत्ती

जब घर में औपचारिक प्रशिक्षण की बात आती है (जैसे बैठना, चढ़ाव, याद करना इत्यादि) तो जैसे ही आपका कुत्ता सहज महसूस करता है, आप शुरू कर सकते हैं। आमतौर पर, कुछ दिनों के बाद, लेकिन आपको इसके बारे में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है और ध्यान से देखें कि आपका कुत्ता कैसा महसूस करता है।

कुछ कुत्तों को बंद कर दिया जाता है या अत्यधिक तनावग्रस्त हो जाते हैं और उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं जिन पर वे भरोसा नहीं करते हैं, फिर भी उनके ऊपर घूमते हैं या अपने चेहरे के पास हाथों का उपयोग करते हैं (भले ही स्वादिष्ट व्यवहार करते हों!) क्योंकि ऐसा उन्हें बैठने के लिए सिखाने के लिए हो सकता है। ये कुत्ते एक प्रशिक्षण पद्धति के साथ बेहतर कर सकते हैं जिसे लालच के बजाय कैप्चरिंग के रूप में जाना जाता है।

अन्य कुत्ते अधिक खुश-भाग्यशाली और लचीला हो सकते हैं और कुछ दिनों के बाद अपनी नई जगह की खोज और सुरक्षित महसूस करने के बाद प्रशिक्षण शुरू करने में प्रसन्न होंगे।

कक्षाओं के लिए लाल बत्ती

समूह कक्षाओं जैसी किसी चीज को तुरंत शुरू करने में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। कुछ कुत्तों के साथ कुछ सप्ताह या उससे भी अधिक समय तक प्रतीक्षा करना बेहतर होगा।

नए लोगों और नई गंधों और ध्वनियों के साथ एक नए घर में जाना और फिर अन्य कुत्तों और लोगों के साथ कक्षा में जाना, एक नए कुत्ते के लिए बहुत अधिक हो सकता है।

अपने कुत्ते को अपने परिवेश में समायोजित करने के लिए थोड़ा और समय दें। उसे शांत तनाव मुक्त क्षेत्रों में सैर पर ले जाएं और एक बंधन बनाने पर काम करें।

यदि समूह कक्षाएं बहुत अधिक हैं, तो आपके पास हमेशा एक प्रशिक्षक को अपने घर आने का विकल्प होता है।

जैसे ही वह अधिक आरामदायक हो, अपने नए गोद लिए गए कुत्ते को प्रशिक्षण देना शुरू करें

इस अवधि के अच्छे हिस्से

आपको ऐसा लग सकता है कि "हनीमून" शब्द थोड़ा गलत है और अब यह बहुत अच्छा शब्द लग सकता है जब आप जानते हैं कि इसका क्या अर्थ है। हालाँकि, कई अच्छी चीजें भी हैं जो कहीं से भी निकल सकती हैं!

उदाहरण के लिए, आपके पास एक कुत्ता हो सकता है जो पहले दिनों में अत्यधिक बाधित अभिनय कर रहा हो। कुत्ते को यह भी नहीं पता कि कैसे खेलना है! वह बहुत स्नेही भी नहीं लग सकता है।

कुछ समय बाद, जैसे ही आपका नया कुत्ता बसता है, आप उसे अपने खोल से बाहर आते हुए देखना शुरू करते हैं। वह खेलना शुरू कर सकता है, या एक दिन नीले रंग से बाहर, वह आपकी गोद में कूद जाएगा और कुछ स्नेह मांगेगा।

ये क्षण दिल को छू लेने वाले होते हैं और यही कारण हैं कि बचाए गए कुत्तों को पालना या गोद लेना इतना फायदेमंद है!

क्या यह अवधि पिल्लों के साथ होती है?

हां, "हनीमून" शब्द का प्रयोग कभी-कभी उस चरण को चित्रित करने के लिए किया जाता है जब पिल्लों की देखभाल करना और प्रशिक्षित करना आसान होता है, जब तक कि किशोर अवस्था कोने के आसपास होने पर चीजें नाटकीय रूप से बदल जाती हैं।

सामान्य तौर पर, चीजें ऐसा लग सकती हैं कि जब पिल्ला को पॉटी प्रशिक्षण मिला हुआ लगता है, तो वे शालीनता से आगे बढ़ रहे हैं, कम सूंघ रहा है और अब जब बुलाया जाता है, बैठना और लेटना सीख रहा है। ठीक जब आपको लगता है कि आपने इसे क्रैक कर लिया है, तो अचानक चीजें बिगड़ने लगती हैं।

पिल्ला जो कभी खुश करने के लिए बहुत उत्सुक था, उसने अचानक एक सड़क पर ठोकर खाई और बहरे कान को मोड़ना शुरू कर दिया। उसने फिर से चबाना शुरू कर दिया है (और यह अब छोटे दांतों के निशान नहीं है) और उसके पास नियंत्रण से बाहर होने के क्षण हैं। और साथ में टैगिंग नहीं, बड़ा पिल्ला अब कुछ दूरी पर तलाशना चाहता है और जहां चाहे वहां जाना चाहता है।

आपका स्वागत हैकुत्ता किशोर अवस्था, हनीमून पिल्ला की अवधि अब खत्म हो गई है! मानव किशोरों की तरह, यह विद्रोह, अधिक स्वतंत्रता और परीक्षण का समय है।

क्या कुत्तों में एक हनीमून अवधि है जब बोर्डिंग और प्रशिक्षित किया जा रहा है?

यदि आप अपने कुत्ते को बोर्डिंग और प्रशिक्षित होने के लिए भेजते हैं, तो हनीमून अवधि को ध्यान में रखें। हो सकता है कि आपका कुत्ता डॉग ट्रेनर के घर में अपने विशिष्ट तरीकों से व्यवहार न करे।

सभी व्यवहार नए वातावरण में और नए लोगों के आस-पास होने पर आसानी से स्थानांतरित नहीं होते हैं। हनीमून की अवधि एक या दो महीने तक चलने के साथ, कुत्ता अपने असली चरित्र को प्रकट करने के लिए कभी नहीं आ सकता है या प्रशिक्षक शुरुआती संकेतों को दबा सकता है।

एक बार घर आने के बाद, मालिकों को व्यवहार की अचानक वापसी दिखाई दे सकती है, और यह पहले से भी अधिक मजबूत हो सकती है। इसका कारण यह है कि जब कुत्ते अपने परिचित वातावरण में वापस जाते हैं, तो वे एक ऐसे स्थान पर लौट आते हैं, जिसमें एक मजबूत पूर्वाभ्यास इतिहास होता है।

यह बोर्ड और प्रशिक्षण की खामियों में से एक है, लेकिन मालिकों को कुत्ते की प्राकृतिक सेटिंग में व्यवहार का निरीक्षण करने और सहायता प्रदान करने के लिए प्रशिक्षक से मदद मिल सकती है।

कुत्तों में तीन-दिन, तीन-सप्ताह, तीन-महीने का नियम क्या है?

हनीमून अवधि के शीर्ष पर, आप नए गोद लिए गए कुत्तों में तीन दिन, तीन सप्ताह और तीन महीने के मॉडल के बारे में सुनेंगे। वो क्या है?

यह मॉडल उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा गोद लेने वालों को शिक्षित करने और इन समय सीमा के दौरान हाल ही में अपनाए गए कुत्तों में क्या बदलाव की उम्मीद है, इस बारे में यथार्थवादी अपेक्षाएं पैदा करने के उद्देश्य से बनाया गया है।

यह हाल ही में गोद लिए गए कुत्तों की घटना को कम करने के लिए उन्हें अपने नए घरों में एकीकृत करने का अवसर दिए बिना थोड़े समय में आश्रय में लौटाने के लिए बनाया गया था।

इस मॉडल के अनुसार, डीकंप्रेस होने में तीन दिन, दिनचर्या में समायोजित होने में तीन सप्ताह और घर जैसा महसूस होने में तीन महीने लगते हैं।

जितना इस मॉडल का नए अपनाने वालों में धैर्य पैदा करने का एक अच्छा इरादा है, सच्चाई यह है कि कुत्तों ने इस मॉडल पर मैनुअल नहीं पढ़ा है और कोई भी अप्रत्याशित चीजों को साफ-सुथरे बक्से में ठीक से फिट नहीं कर सकता है जैसे कि इसमें कितना समय लग सकता है कुत्तों को डिकम्प्रेस करने, समायोजित करने और घर जैसा महसूस करने लगते हैं क्योंकि खेल में कई कारक हैं।

एक और दोष यह है कि "यह मॉडल गोद लेने वालों पर दोष डालता है, जबकि उन्हें प्रभावी समाधान प्रदान नहीं करता है," बिली ग्रूम ने अपनी पुस्तक में बतायादत्तक और बचाए गए कुत्तों के साथ शहरी लोगों की कला।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 एड्रिएन फ़ारिसेलि

संबंधित आलेख