गांगाचारअंकऑनलाइनलॉटरीखेलें

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक पशु चिकित्सा आपातकाल क्या है?

एलेक्स जानवरों से प्यार करता है और जीव विज्ञान में बीएस और पशु चिकित्सा प्रौद्योगिकी में एएस के साथ एक अनुभवी लाइसेंस प्राप्त पशु चिकित्सा तकनीशियन है।

यह समझना कि वास्तविक आपात स्थिति क्या है, आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि अपने पालतू जानवरों की तत्काल देखभाल कब करनी है।

पशु चिकित्सा में कुछ अंतर हैं जो इसे मानव चिकित्सा से अद्वितीय बनाते हैं। उदाहरण के लिए, मेरे मरीज बात नहीं कर सकते। अब, मैं और कोई भी व्यक्ति जिसके पास लाइसेंस है या जिसने नैदानिक ​​अभ्यास में लंबी राशि खर्च की है, को यह समझने में सक्षम होने का लाभ है कि हमारे रोगी हमें मौखिक रूप से क्या नहीं बता सकते हैं।

एक बच्चा आपको बता सकता है कि उनके सिर में दर्द होता है, या कि उन्होंने अपनी नाक के ऊपर एक छोटा खिलौना उछाला है। हमारे पालतू जानवर ऐसा नहीं कर सकते हैं, और दुख की बात है कि कई पालतू पशु मालिक यह बताने में असमर्थ हैं कि उनके पालतू जानवर कब दर्द में हैं।

मैं आपको नहीं बता सकता कि कितने लोग इस बात पर जोर देते हैं कि उनके लंगड़े कुत्ते को दर्द नहीं है क्योंकि वे अभी भी अपनी पूंछ हिला रहे हैं। इसके बारे में सोचो। पिछली बार कब आपने अपने पैर पर भार डालने या मनोरंजन के लिए अपने हाथ का उपयोग करने से मना किया था? मुझे यकीन है, हाई स्कूल जिम क्लास छोड़ने की कोशिश के बाहर, यह कभी नहीं है।

यदि आपने पालतू जानवरों की देखभाल पर मेरा कोई अन्य लेख पढ़ा है, तो आप जानते हैं कि मैं ग्राहक सशक्तिकरण के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करता हूं और शिक्षा में बहुत दृढ़ता से विश्वास करता हूं। मुझे लगता है कि पालतू पशु मालिक अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और कल्याण में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं। इस लेख को त्वरित और सटीक रखने के लिए, मैं चीजों को सामान्य आपात स्थितियों में तोड़ दूंगा और कुछ सामान्य चीजें जिन्हें लोग अक्सर आपात स्थिति समझते हैं। मैं एक अन्य लेख में आपातकालीन प्राथमिक चिकित्सा को कवर करूंगा क्योंकि मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो हर पालतू जानवर के मालिक को पता होना चाहिए।

सांस लेना

जब भी आप अपने पालतू जानवर की सांस लेने के बारे में चिंतित हों तो इसे एक आपात स्थिति माना जाना चाहिए। केवल एक अपवाद है, जिसे मैं कवर करूंगा क्योंकि यह कुछ लोगों को भ्रमित कर सकता है। यदि आप एक अस्पताल को फोन करते हैं और उन्हें बताते हैं कि आपके पालतू जानवर को सांस लेने में कठिनाई हो रही है और वे आपको सीधे ईआर के पास जाने के लिए कहते हैं, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वे मतलबी हैं और चाहते हैं कि आप एक भाग्य खर्च करें। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वे आलसी हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर यह एक वास्तविक आपात स्थिति है और आपके पालतू जानवर को सांस लेने के लिए वास्तव में चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है तो वे स्थिति को संभालने के लिए सुसज्जित या कर्मचारी नहीं हो सकते हैं। ईआर में जाना वास्तव में आपके पालतू जानवर के सर्वोत्तम हित में है, जहां उनके पास ऐसे कर्मचारी होंगे जो श्वसन संबंधी आपात स्थितियों में अनुभवी हैं, उनके पास उचित उपकरण होंगे, और आपातकालीन दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक उनकी पहुंच होगी।

तो, सांस लेने में कठिनाई के रूप में क्या योग्यता है?

  • संदिग्ध वायुमार्ग अवरोध
  • घुट
  • सांस नहीं लेना
  • सांस लेने के लिए संघर्ष
  • एक बिल्ली में पुताई या खुले मुंह से सांस लेना
  • कुत्ते जो बिना व्यायाम किए पुताई कर रहे हैं या यदि वह गर्म नहीं है।
  • अगर पालतू नीला हो रहा है।
  • एगोनल ब्रीदिंग, जो तब होती है जब पालतू सांस लेने के लिए अपने पेट का उपयोग कर रहा होता है। (यह कभी भी एक अच्छा संकेत नहीं है, और आपको उनके जीवन को बचाने के प्रयास के लिए तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है।)

उपरोक्त स्थितियों में से किसी एक के परिणामस्वरूप आपके पालतू जानवर को ऑक्सीजन पूरकता और उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता हो सकती है, जिसमें ऑक्सीजन संतृप्ति निगरानी, ​​​​रेडियोग्राफ़, ट्रेकोटॉमी और रक्त गैस मूल्यांकन शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

रिवर्स छींक

यह एक श्वसन घटना का एकमात्र उदाहरण है जो आपातकालीन नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपका पालतू उल्टा छींक रहा है, लेकिन निश्चित नहीं है, तो उसे शांत करने का प्रयास करें।

अगर सांस लेने में कोई सुधार नहीं होता है तो ईआर के पास जाएं। मुझे पता है कि रिवर्स छींकना डरावना हो सकता है, खासकर यदि आपने इसे पहले कभी अनुभव नहीं किया है।

जब मेरी लड़की उलटी छींकने लगती है तो मैं शांत स्वर में बात करता हूं और उसकी पीठ थपथपाता हूं। वह शांत हो जाती है और रुक जाती है। मेरा सुझाव है कि अपने पशु चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके पालतू जानवर के पास ये रिवर्स छींकने वाले फिट हैं; यह कॉल-राइट-अवे स्थिति नहीं है, लेकिन इसे अपनी अगली परीक्षा में लाएं।

लू लगना

यह बड़ा वाला है। अपेक्षाकृत नम और गर्म क्षेत्र में स्थित होने के कारण, हम बहुत कुछ देखते हैंलू लगना , विशेष रूप से ब्रैचिसेफलिक नस्लों के साथ क्योंकि ये लोग गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। अनिवार्य रूप से, हमारी तरह ही, हमारे पालतू जानवर ज़्यादा गरम कर सकते हैं। यह घातक हो सकता है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

हीट स्ट्रोक के लक्षणों में शामिल हैं:

  • अत्यधिक पुताई
  • गिर जाना
  • व्यामोह
  • बरामदगी
  • हृदय गति में वृद्धि - आप अपनी तर्जनी को ऊपरी भीतरी जांघ के मध्य भाग पर रखकर आसानी से दालों को महसूस कर सकते हैं।
  • उल्टी या दस्त

हीट स्ट्रोक गंभीर है। जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, वे मर सकते हैं। मैँ यह देख चुका हूँ। यह दुख की बात है। यह दर्दनाक है। आप अपने कुत्ते को गर्म होने पर व्यायाम न करके इसे रोक सकते हैं, जो नस्ल के आधार पर सापेक्ष हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के पास पर्याप्त ठंडा पानी है। सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के पास बाहर गर्म होने पर जाने के लिए एक ठंडी जगह है।

जर्मन चरवाहों को जीवीडी या गैस्ट्रिक-डिलेटेशन वॉल्वुलस होने का खतरा होता है।

जीवीडी

लगभग हर कोई जिसके पास गहरी छाती वाले कुत्ते की नस्ल है, वह जीवीडी के खतरों को जानता है यागैस्ट्रिक-फैलाव वॉल्वुलस.

अनिवार्य रूप से, पेट पलट जाता है - एक मरोड़ - एक रुकावट पैदा करता है। सामग्री के बचने की कोई दिशा नहीं है। इस स्थिति का सामान्य नाम ब्लोट है। पालतू जानवर भी फूड ब्लोट का अनुभव कर सकते हैं, जो आमतौर पर तब होता है जब कुत्ते के पास बड़ी मात्रा में भोजन तक अप्रतिबंधित पहुंच होती है। भोजन पेट में फंस गया है और पेट के पास इतना बड़ा बोझ पचाने या खुद से छुटकारा पाने का कोई साधन नहीं है।

ब्लोट के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • बेचैनी या गति
  • सूजा हुआ असंतुष्ट पेट - ड्रम जैसा दिखाई दे सकता है।
  • गैर-उत्पादक रीचिंग
  • संकट

जीवीडी को तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है। पेट पर पड़ने वाले दबाव को कम करने की जरूरत है या जरूरत से ज्यादा भोजन को हटाने की जरूरत है। अक्सर, एक ऑरोगैस्ट्रिक ट्यूब लगाई जाती है। पेट को पेट की दीवारों से जोड़ने के लिए पालतू जानवर को आपातकालीन सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है।

कोई भी कुत्ता भोजन की सूजन का अनुभव कर सकता है; हालांकि कुछ नस्लें जीवीडी के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं।

कुछ सामान्य नस्लों में शामिल हैं:

  • ग्रेट डेन्स
  • जर्मन शेफर्ड
  • बासेट हाउंड्स
  • मानक पूडल

सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी नस्ल शामिल है? अपने कुत्ते पर एक नज़र डालें। क्या उनके पेट की तुलना में उनकी छाती गहरी होती है?

गंभीर आघात

जबकि एक टूटा हुआ ओस का पंजा काफी खून बह सकता है और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए परेशान करने वाला हो सकता है, इसे एक वास्तविक आपात स्थिति नहीं माना जाता है।

गंभीर आघात में शामिल हैं:

  • कार की चपेट में आने से
  • एक नीची चोट (यदि आपका पेट कमजोर है तो तस्वीरें न देखें)
  • काटने के घाव
  • स्पष्ट फ्रैक्चर
  • ऊंचे स्थानों से गिरना या कदम रखा जाना

यदि आप चिंतित हैं कि आपके पालतू जानवर का बहुत अधिक खून बह रहा है, तो उन्हें जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल मिलनी चाहिए। शॉक जल्दी से सेट हो सकता है और यदि इसमें भाग नहीं लिया जाता है, तो यह अपरिवर्तनीय हो सकता है। कम से कम पालतू जानवरों को एंटीबायोटिक्स और घाव के उपचार की आवश्यकता होगी, कम से कम उन्हें अस्पताल में भर्ती होने और रक्त आधान की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप मामूली घाव से रक्तस्राव के बारे में चिंतित हैं, तो अपने पशु चिकित्सक या आपातकालीन पशु चिकित्सक को बुलाएं यदि यह घंटों के बाद होता है। वे घर पर देखभाल में सहायता करने में सक्षम होंगे और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपके पालतू जानवर को देखा जाना चाहिए या नहीं।

लिली और कई अन्य घरेलू पौधे बिल्लियों के लिए जहरीले होते हैं।

ज्ञात विषाक्त पदार्थों का अंतर्ग्रहण

यदि आप जानते हैं कि आपके पालतू जानवर ने एक ज्ञात विष का सेवन किया है, तो आपको आपातकालीन चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए। आपको ज़हर नियंत्रण को भी कॉल करना चाहिए, जो एक छोटा सा शुल्क लेगा। यह शुल्क उनके डेटाबेस को बनाए रखने में मदद करता है, जो आपके पशु चिकित्सक के पास किसी भी चीज़ से अधिक व्यापक है - मैं वादा करता हूँ। यह आपके पालतू पशु के लिए उपचार का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए अस्पताल में आपके पशु चिकित्सक की सहायता करने के लिए जहर नियंत्रण में पशु चिकित्सक को भी अनुमति देगा।

कुछ उदाहरण क्या हैं?

  • चूहा चारा
  • बड़ी मात्रा में चॉकलेट, विशेष रूप से गहरे रंग की चॉकलेट
  • मानव NSAIDs सहित मानव दवाओं का अंतर्ग्रहण।
  • एंटीफ्ऱीज़र
  • बिल्लियों के लिए लिली, और कई अन्य घरेलू पौधे
  • जंगली मशरूम का सेवन

विशेष रूप से बिल्लियाँ कई पदार्थों को उसी तरह से मेटाबोलाइज़ करने में असमर्थ होती हैं जिस तरह से मनुष्य या कुत्ते कर सकते हैं, जिससे विषाक्त स्तर बहुत तेज़ी से बढ़ सकता है।

दोबारा, यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पालतू जानवर के लिए कुछ जहरीला है, तो जहर नियंत्रण को कॉल करना सबसे अच्छा है। वे आपको निश्चित रूप से बता पाएंगे कि क्या सुरक्षित है और क्या नहीं। वे आपको यह भी बता सकते हैं कि घर पर कब निगरानी करनी है और कब आपको तत्काल देखभाल की आवश्यकता है।

कई ग्राहकों के लिए जहर नियंत्रण कॉल करने की आवश्यकता होने के कारण, मैं आपको बता सकता हूं कि वे सबसे अच्छे लोग हैं और वे जो जानकारी प्रदान करते हैं वह आपके पशु चिकित्सक के लिए अमूल्य है।

बेहोशी

मुझे लगता है कि यह बहुत आत्म-व्याख्यात्मक है। यदि आपका पालतू उत्तरदायी नहीं है, तो आपको ईआर के पास जाने की आवश्यकता है। अवधि। इसमें पतन शामिल है; दौरे जो दोहराए जाते हैं या बंद नहीं होंगे; सिर में चोट।

इसे लपेट रहा है

क्या ऐसी अन्य आपात स्थितियाँ हैं जो ईआर के पास जाने की गारंटी देती हैं? बेशक। क्या मैं उन सभी को कवर कर सकता हूं? नहीं, मैं नहीं कर सकता।

मैं दृढ़ता से सलाह देता हूं कि यदि आपको लगता है कि आपके पालतू जानवर को आकस्मिक देखभाल की आवश्यकता है, तो ऑनलाइन लक्षणों को देखने में समय बर्बाद न करें। अपने पालतू जानवरों को पैक करना शुरू करें; यदि आप कर सकते हैं तो किसी की मदद लें; और उस स्थान पर कॉल करें जहां आप जाने का इरादा रखते हैं। उन्हें बताएं कि आपको पहुंचने में कितना समय लगेगा, स्थिति क्या है, और यदि आपको अपने पालतू जानवर को अंदर लाने में मदद की आवश्यकता होगी। वे आपको कहीं और जाने की सलाह दे सकते हैं, या सीधे अंदर आ सकते हैं—उनके पास आपके आगमन की तैयारी के लिए समय हो सकता है।

हमारे पास संदिग्ध आपात स्थितियों के साथ ग्राहकों को कॉल किया गया है, और मैं एक IV कैथेटर के लिए आइटम तैयार करने, क्रैश कार्ट को खोलने और उपयोग के लिए तैयार करने, आगमन पर मामले को लेने के लिए एक पशु चिकित्सक को खोजने और क्लाइंट से मिलने में सक्षम हूं। एक स्ट्रेचर के साथ दरवाजा। यह समय बचाता है, और यह एक जीवन बचा सकता है।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022

संबंधित आलेख