ग्लेडियाटरऑनलाइनइन्डियाखरीदकरें

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

10 विदेशी पालतू जानवर जो आप के मालिक हो सकते हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका के मूल निवासी हैं

मेलिसा विभिन्न प्रकार के विदेशी जानवरों की देखभाल करती है और उसने पशु चिकित्सा सहायता में एक प्रमाण पत्र और जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री पूरी की है।

जब हम (पश्चिमी लोग) "विदेशी" शब्द के बारे में सोचते हैं, खासकर जब जानवरों की बात आती है, तो यह शब्द रंगीन, अजीब या अपरिचित जीवों की छवियों को जोड़ता है जो एशिया और अफ्रीका के भाप से भरे जंगलों जैसे दूर के स्थानों के मूल निवासी हैं।

यदि शब्द "विदेशी पालतू" केवल उन जानवरों को संदर्भित करता है जो उन क्षेत्रों के मूल निवासी नहीं हैं जिनमें हम रहते हैं, तो कुत्ते और बिल्लियाँ वास्तव में "विदेशी" होंगे, जबकि कई असामान्य पालतू जानवर नहीं होंगे।

संयुक्त राज्य अमेरिका से विदेशी पालतू जानवर

कभी-कभी विदेशी पालतू जानवर आपके अपने पिछवाड़े के मूल निवासी होते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आपके घर के आस-पास के जंगल से सामान्य वन्यजीव क्या होगा, यह आपके घर के अंदर देखभाल करने के लिए एक बेहद असामान्य पालतू जानवर होगा। अधिकांश या सभी राज्यों में सीधे जंगली जानवरों से आने वाले जानवरों को रखने पर प्रतिबंध या प्रतिबंध हैं, लेकिन कुछ क्षेत्रों में, बंदी-नस्ल के देशी जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में रखा जा सकता है।

1. बदमाश

स्कंक अलास्का और हवाई को छोड़कर अमेरिका के हर राज्य के मूल निवासी हैं। ये प्रतिष्ठित धारीदार स्तनधारी वेसल्स या यहां तक ​​कि कृन्तकों के समान हो सकते हैं, लेकिन वे अपने परिवार मेफिटिडे में हैं। वे अमेरिका के मूल निवासी कुछ जानवरों में से हैं जिन्हें मुख्यधारा के मानकों द्वारा "पालतू" माना जाता है जब वे कैप्टिव प्रजनन कार्यक्रमों से उतरते हैं (उनकी गंध ग्रंथियां हटा दी जाती हैं)।

वे भी एक . में आते हैंरंगों की सरणी , जैसे शैंपेन, एल्बिनो और खुबानी। रेबीज के वाहक होने के कारण स्कंक्स छोटे, सीमित राज्यों में वैध हैं। जबकि उन्हें कभी-कभी देखभाल करने के लिए "आसान" विदेशी पालतू जानवरों में से एक माना जा सकता है, वे आक्रामकता के लिए प्रवण हो सकते हैं।

तथ्य

  • स्कंक्स को पालतू माना जाता है।
  • वे बदबूदार बदमाशों के साथ अपने ही परिवार में हैं।
  • उनका दोहन किया जा सकता है और कूड़े के डिब्बे को प्रशिक्षित किया जा सकता है।

2. एक प्रकार का जानवर

मानव सेटिंग्स में कूड़े के डिब्बे के माध्यम से अफवाह फैलाने के लिए रैकून पहले से ही प्रसिद्ध हैं, जो संभवतः यह संकेत दे सकता है कि निशाचर जीवों ने लोगों के आसपास रहने के लिए सहिष्णुता का स्तर विकसित किया है। इस प्रकार कुत्तों को स्व-पालन करने के लिए सिद्धांतित किया जाता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि रैकून को पालतू जानवरों के रूप में रखा जाता है।

हालांकि, प्रोसीओनिडे परिवार के अन्य सदस्यों की तरह, उनके पास आक्रामक विस्फोटों के लिए प्रवण होने की प्रतिष्ठा है, और उनके तेज दांत आसानी से अस्पताल में एक व्यक्ति को उतार सकते हैं। रेकून, स्कंक्स की तरह, रेबीज वैक्टर हैं, यही वजह है कि ज्यादातर राज्यों में प्रजातियों को भारी रूप से नियंत्रित किया जाता है।

तथ्य

  • रैकोन आक्रामक प्रकोपों ​​​​के लिए प्रवण हैं।
  • उनके लिए जंगली से पालतू जानवर के रूप में पाला जाना आम बात है, हालांकि ज्यादातर मामलों में यह कानूनी नहीं है।
  • वे बुद्धिमान हैं और पालतू जानवर के रूप में रखने की मांग कर रहे हैं।

3. ओपसुम

वर्जीनिया opossum (डिडेल्फ़िस वर्जिनियाना ), ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी के साथ भ्रमित नहीं होना, उत्तरी अमेरिका का एकमात्र दल है और यह बहुत ही असामान्य है। वे आश्चर्यजनक रूप से आपके विचार से अधिक लोगों के लिए अच्छे पालतू जानवर बनाते हैं।

उन्हें कभी-कभी ऐसे लोगों द्वारा गलत तरीके से सताया जाता है जो मानते हैं कि वे खतरनाक या बीमारी फैलाने वाले हैं, फिर भी वे शायद ही कभी अनुबंध करते हैं और रेबीज फैलाते हैं। वे भी प्रसिद्ध हैंमिथक के लिए कि वे एक दिन में हजारों टिक खाते हैं। हालाँकि, यह एक मिथक नहीं है कि हाथ से उठाए गए अफीम विनम्र और प्यार करने वाले पालतू जानवर बन सकते हैं।

हालाँकि, यहाँ कई लोगों के लिए डीलब्रेकर हो सकता है। दुर्भाग्य से, opossums का जीवनकाल अविश्वसनीय रूप से कम होता हैलगभग 3-4 साल, छोटी कृंतक प्रजातियों की तुलना में।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

तथ्य

  • वे पारंपरिक मानकों के अनुसार अच्छे पालतू जानवर बना सकते हैं।
  • Opossums अत्यंत अल्पकालिक हैं।
  • वे शायद ही कभी रेबीज का अनुबंध करते हैं।

4. फॉक्स

विदेशी पालतू व्यापार में कई लोमड़ी प्रजातियां उपलब्ध हैं। 2-पाउंड फेनेक फॉक्स बेहद लोकप्रिय है। हालांकि, देशी लोमड़ियों में प्रतिष्ठित लाल, ग्रे और तेज लोमड़ी शामिल हैं। छोटे गैर-देशी लोमड़ियों के विपरीत, देशी लोमड़ियों (संभवतः ग्रे को छोड़कर), विशेष रूप से लाल, अपने मूत्र की दुर्गंध और विनाशकारी आदतों के लिए जानी जाती हैं, जिससे वे घर के अंदर रखने के लिए एक खराब विकल्प बन जाती हैं।

इसके बावजूद, अधिकांश राज्यों में वैधता की कमी के बावजूद, लोमड़ी विदेशी पालतू जानवरों के रूप में लोकप्रिय हैं। व्यापार में अधिकांश लाल लोमड़ी फर फार्म आबादी से उतरती हैं, हालांकि तथाकथित रूसी पालतू लोमड़ी ने कई लोगों की रुचि को बढ़ा दिया है। ये गहन-चयनात्मक रूप से नस्ल वाले लोमड़ी संयुक्त राज्य में अत्यंत दुर्लभ हैं और उन्हें प्रजनन की अनुमति नहीं है (सभी आयातित रूसी लोमड़ियों को छिलका और न्यूटर्ड किया जाता है)। इसलिए, यदि आपने एक पालतू लोमड़ी देखी है, तो यह संभवतः विशिष्ट प्रजनन प्रथाओं से प्राप्त होती है।

तथ्य

  • लोमड़ियों को पालतू बनाया जाता है, लेकिन विशाल बहुमत "रूसी खेत लोमड़ियों" नहीं हैं।
  • वे विभिन्न रंगों में आते हैं।
  • उनके पेशाब की गंध एक बदमाश की तरह है।

5. रिंग-टेल्ड कैट

बहुत से लोग सोचते होंगे कि यह खूबसूरत जानवर अफ्रीका जैसे महाद्वीप का मूल निवासी है, आखिरकार, यह एक धब्बेदार जीन, या शायद एक अंगूठी-पूंछ वाले नेवला जैसा दिखता है (गैलिडिया एलिगेंस ) जो मेडागास्कर के द्वीप राष्ट्र का मूल निवासी है। आश्चर्यजनक रूप से, रिंगटेल एरिज़ोना, कंसास, कैलिफ़ोर्निया, ओक्लाहोमा, ओरेगन और यूटा सहित कई राज्यों के मूल निवासी हैं, और वे वास्तव में एक ही परिवार में रैकून के रूप में हैं। वे पालतू जानवरों के रूप में भी असामान्य रूप से स्वामित्व में हैं, क्योंकि बहुत कम प्रजनक उन्हें पैदा कर रहे हैं, लेकिन हर समय वे उपलब्ध हो जाते हैं।

तथ्य

  • उन्हें शायद ही कभी बिक्री के लिए पेश किया जाता है या कैद में रखा जाता है।
  • वे वृक्षारोपण हैं।
  • उन्हें "खनिक की बिल्ली" या "रिंगटेल" भी कहा जाता है।

6. उड़न गिलहरी

उड़ने वाली गिलहरियाँ दो प्रकार की होती हैं (अधिक लोकप्रिय चीनी ग्लाइडर के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो कि मार्सुपियल्स हैं) जिन्हें विदेशी पालतू जानवरों के रूप में रखा जाता है; दक्षिणी उड़ने वाली गिलहरी (ग्लूकोमाइस वॉलन्स) जो अमेरिका के पूर्वी हिस्से का मूल निवासी है, और बहुत कम सामान्य उत्तरी उड़ने वाली गिलहरी (ग्लूकोमाइस सबरिनस), कुछ उत्तरी राज्यों में छिड़काव के साथ, लेकिन वे कनाडा और अलास्का में अधिक आम हैं।

इन छोटे कृन्तकों को स्नेही होने के लिए जाना जाता है, और वे अन्य देशी जानवरों की तुलना में अधिक राज्यों में कानूनी हैं। मनुष्यों के साथ इन छोटी गिलहरियों का संबंध गहरा हो सकता है, और कई मालिक उन्हें अपनी जेब में इधर-उधर ले जाएंगे जहां वे घंटों सो सकें। वे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं जो गैर-पारंपरिक पालतू स्वामित्व के लिए नया है।

तथ्य

  • कहा जाता है कि उत्तरी उड़ने वाली गिलहरियों का स्वभाव बेहतर होता है।
  • उड़ने वाली गिलहरी बेहद स्नेही होती हैं।
  • वे "उड़ते" नहीं हैं, वे एक विशेष झिल्ली से सरकते हैं जिसे पेटागियम कहा जाता है.

7. अमेरिकन पाइन मार्टन

यह प्यारा सा जीव वास्तव में एक शातिर शिकारी है। यह एक लोमड़ी या मिंक जैसा हो सकता है और यह उसी परिवार में है जो बाद वाला (मुस्टेलिडे) है। वे पालतू जानवरों के रूप में बहुत ही असामान्य हैं, हालांकि कम से कम एक ब्रीडर इन अद्वितीय जानवरों को उन लोगों को पेश करता है जो कानूनी रूप से देशी प्रजातियों को रख सकते हैं। पाइन मार्टन को पालतू जानवर के रूप में रखना क्या पसंद है, इस बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, इसलिए यह प्रजाति केवल सबसे साहसी और साधन संपन्न पालतू जानवरों के मालिकों के लिए है, कुछ राज्यों में जहां वे खुद के लिए कानूनी हैं। वे अलास्का, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ उत्तरी क्षेत्रों के मूल निवासी हैं।

तथ्य

  • फेरेट्स के साथ मुस्टेलिडे परिवार का हिस्सा।
  • पालतू जानवरों के रूप में बहुत कम ही स्वामित्व में है।
  • यू.एस. में यूरोपीय लोगों के विपरीत केवल देशी प्रजातियों की पेशकश की जाती है

8. बॉबकैट

एक शातिर जंगली बिल्ली? बॉबकैट्स वास्तव में काफी प्यार करने वाले और संवादात्मक होते हैं जब उन्हें कम उम्र से मनुष्यों द्वारा हाथ से उठाया जाता है। इस प्रजाति के पास एक साहसी व्यक्तित्व होने की प्रतिष्ठा है, और वे स्कीटिश फेलिन की तुलना में कुत्तों की अधिक याद दिला सकते हैं। विदेशी बिल्लियों को माना जाता हैउच्च रखरखाव वाले पालतू जानवर, अपने स्वयं के बड़े स्थान के लिए आवश्यकताओं के साथ (आदर्श रूप से एक बाहरी पिंजरा जिसमें वे पीछे हट सकते हैं) और उन्हें अपनी ऊर्जा के लिए एक आउटलेट की आवश्यकता होती है।

एक बॉबकैट एक मंटजैक हिरण के साथ उठाया गया था, और दोनों तैरने के साथ मिल गए (बॉबकैट भी जलीय मनोरंजन का आनंद लेते हैं!) Bobcats मनुष्यों और पालतू जानवरों के साथ दृढ़ता से बंधने के लिए विकसित हो सकते हैं जिनसे वे परिचित हैं।

तथ्य

  • Bobcats मनुष्यों और जानवरों के साथ एक तंग बंधन बनाते हैं जो उनके साथ पाले जाते हैं।
  • बॉबकैट हिरण सहित अपने आकार से कई गुना अधिक जानवरों को मारने में सक्षम हैं
  • हाल के इतिहास में बॉबकैट्स से कभी कोई मानव मृत्यु नहीं हुई है।

9. उत्तरी अमेरिकी साही

नहीं, वे अपने क्विल को शूट नहीं करते हैं, और पालतू जानवर के रूप में रखने के लिए वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यद्यपि आपको दुनिया के सबसे बड़े कृन्तकों में से एक की ठीक से देखभाल करने के लिए एक बड़े बाड़े की आवश्यकता होगी। वे वृक्षारोपण हैं, इसलिए उन्हें चढ़ाई करने के लिए बहुत अधिक ऊंचाई की आवश्यकता होती है।

न्यू वर्ल्ड साही के मालिक होने का एक और बड़ा नकारात्मक; कहा जाता है कि उनके शरीर में एक तेज गंध होती है जो मानव बीओ के समान होती है। यह बड़ा कृंतक असामान्य रूप से एक पालतू जानवर के रूप में एक कारण के लिए स्वामित्व में है, लेकिन कुछ यूएसडीए-लाइसेंस प्राप्त प्रदर्शकों द्वारा उनका आनंद लिया जाता है।

तथ्य

  • वे अन्य साही प्रजातियों की तुलना में कम आम तौर पर स्वामित्व में हैं। सबसे लोकप्रिय अफ्रीकी कलगी साही है।
  • इस प्रजाति में कांटेदार कांटे होते हैं जो ठीक से न हटाए जाने पर त्वचा में काम करेंगे।
  • जंगली में, वे वनस्पति, छाल और पाइनकोन खाते हैं। कैद में, उन्हें कृंतक ब्लॉक और सब्जियां खिलाई जा सकती हैं।

10. प्रेयरी डॉग

प्रेयरी कुत्ते इस सूची में सबसे आसानी से उपलब्ध प्रजातियां हैं और अधिकांश राज्यों में पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए वे कानूनी हैं। प्रेयरी कुत्ते वास्तव में गिलहरी परिवार स्क्यूरिडे में हैं और पालतू जानवरों के रूप में रखी जाने वाली सबसे लोकप्रिय प्रजाति काली पूंछ वाला प्रैरी कुत्ता है (सायनोमिस लुडोविशियनस), जो व्योमिंग, कंसास, मोंटाना और टेक्सास और एरिज़ोना सहित दक्षिणी राज्यों सहित ग्रेट प्लेन्स राज्यों का मूल निवासी है।

उनकी सापेक्ष लोकप्रियता के बावजूद, उन्हें पालतू जानवरों के रूप में रखना वास्तव में काफी चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि उन्हें व्यस्त रखने के लिए पर्याप्त संवर्धन की आवश्यकता होती है, और वे आक्रामकता के मुकाबलों के लिए प्रवण होते हैं।

वे दुर्भाग्य से बुबोनिक प्लेग और अधिक प्रसिद्ध, मंकीपॉक्स जैसी विभिन्न बीमारियों को अनुबंधित करने में सक्षम हैं, जिसे एक समूह ने 2003 में गैम्बियन पाउच वाले चूहों से कैद में अनुबंधित किया था। इसके कारण प्रैरी कुत्तों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था जिसे बाद में हटा लिया गया था, हालांकि, कुछ राज्य अभी भी इस बीमारी के डर के परिणामस्वरूप इन कृन्तकों पर प्रतिबंध लगाते हैं।

तथ्य

  • प्रेयरी कुत्तों का अध्ययन "शब्दों" जैसे कि शिकारी चेतावनियों के उपयोग के लिए किया जाता है।
  • वे बेहद सक्रिय और विनाशकारी हैं और उन्हें चबाने और नष्ट करने के लिए निरंतर वस्तुओं की आवश्यकता होती है।
  • 2003 के बंदरों के डर के कारण वे कुछ क्षेत्रों में अवैध हैं।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। सामग्री केवल सूचनात्मक या मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है और व्यवसाय, वित्तीय, कानूनी या तकनीकी मामलों में व्यक्तिगत परामर्श या पेशेवर सलाह के लिए स्थानापन्न नहीं है।

© 2022 मेलिसा ए स्मिथ

संबंधित आलेख