एक्सटीस्पोर्टएप

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

फेरेट्स और वार्डनबर्ग सिंड्रोम: आपको क्या जानना चाहिए

तान्या कई जानवरों की मालिक है, जिसमें दो फेरेट भी शामिल हैं। उसने पशु स्वास्थ्य का अध्ययन किया है और एक आश्रय में एक समर्पित स्वयंसेवक है।

ग्रोट - वार्डी फेरेटा

फेरेट अक्सर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त होता है, फिर भी एक विकार है कि वे पैदा होने से पहले ही विकसित हो सकते हैं, जिसकी अपनी चुनौतियां हो सकती हैं।

वार्डेनबर्ग सिंड्रोम एक विकार है जो तब विकसित होता है जब किट अभी भी गर्भ में है, लेकिन कुछ विशेष प्रबंधन तकनीकों के साथ, वे अभी भी एक अद्भुत और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

वार्डनबर्ग सिंड्रोम क्या है?

पहली बार 1916 में एक डच नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा खोजा गया था, यह कई वर्षों में कई अध्ययनों से गुजरा और अंततः 1951 में पेट्रस जोहान्स वार्डनबर्ग द्वारा नामित और तैयार किया गया। उन्होंने विकार को 4 श्रेणियों में तोड़ दिया। टाइप 2A वह प्रकार है जिससे फेरेट्स सबसे अधिक बार पीड़ित होते हैं।

इसे न्यूरल क्रेस्ट डिसऑर्डर भी कहा जाता है, वार्डनबर्ग सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है जो एक स्पेक्ट्रम पर चलता है। यह छोटे स्तनधारियों और कभी-कभी मनुष्यों में पाया जा सकता है।

मस्तिष्क में तंत्रिका शिखा कोशिकाएं शरीर में कई अलग-अलग विकास के लिए जिम्मेदार होती हैं। कोशिकाएं तंत्रिका ट्यूब के माध्यम से मस्तिष्क से नीचे शरीर में यात्रा करती हैं ताकि हड्डियों और चेहरे की उपास्थि, आंतों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिल सके। तंत्रिका शिखा कोशिकाएं आंख सहित कई ग्रंथियों के आसपास ऊतक विकसित करने में भी भूमिका निभाती हैं।

लक्षण और संकेत

हर वार्डेनबर्ग फेर्रेट में हर लक्षण नहीं होगा। उनके लिए केवल कुछ लक्षण होना आम है और आपके फेर्रेट के संघर्ष के आधार पर प्रशिक्षण और देखभाल की मात्रा के बराबर होगा।

  • बहरापन (आंशिक या पूर्ण)
  • सफेद कोट (ज्वाला या पांडा फर रंग)
  • आंखों, फर और त्वचा में रंगद्रव्य परिवर्तन
  • बेबीफेस लुक
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दे
  • संज्ञानात्मक दोष
  • व्यवहार संबंधी समस्याएं/सामाजिक कौशल की कमी
  • असामान्य चलना
  • आंखें आगे अलग
  • सपाट सिर
  • सिर की अजीब हरकत

सेलीन होग फेरेट: लियोनार्ड

प्रबंध लक्षण

बहरापन

बधिर फेर्रेट होना निश्चित रूप से एक चुनौती हो सकती है, लेकिन वे इससे परेशान नहीं दिखते, क्योंकि वे उसी तरह पैदा हुए थे और यह उनके लिए सामान्य है।

उनकी सुनवाई या उनकी कमी का परीक्षण करने के लिए, सामान्य बातचीत और शोर से शुरू करें। आप इस प्रकार की ध्वनि पर वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं यह देखने के लिए कि आपका फेरेट प्रतिक्रिया करता है या नहीं। यदि वे नहीं करते हैं, तो फर्श को थपथपाने या पेट भरने की कोशिश करें और देखें कि क्या वे कंपन महसूस कर सकते हैं। अगर वे आपको आते हुए नहीं सुनेंगे तो वे भी आसानी से चौंक जाएंगे।

अंतिम परीक्षण "वैक्यूम टेस्ट" है, इसमें केवल यह देखने के लिए आपके वैक्यूम क्लीनर को चलाना शामिल है कि क्या शोर के प्रति उनकी कोई प्रतिक्रिया है या नहीं। यदि आपका फेरेट आंशिक रूप से बहरा है, तो वे थोड़ा जवाब दे सकते हैं।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

एक बार जब आप उनकी सुनवाई की स्थिति जान जाते हैं, तो यह कुछ प्रशिक्षण पर काम करने का समय है। कुछ फेरेट्स उन्हें समझने में मदद करने के लिए कुछ हाथ के संकेतों का जवाब देंगे। वे आपके शरीर की गतिविधियों और चेहरे के भावों को देख सकते हैं ताकि उन्हें यह जानने में मदद मिल सके कि क्या अच्छा है और क्या बुरा। यदि वे आसानी से चौंक जाते हैं तो उन्हें यह बताने के लिए कि आप आ रहे हैं, यह बताने के लिए किसी प्रकार का फर्श कंपन करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार है।

समय बीतने के साथ आप और आपका फेरेट दोनों एक-दूसरे की आदतों को अपनाएंगे और सीखेंगे।

व्यवहार समस्याएं

एक वार्डी फेरेट के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि वे उन संकेतों को नहीं समझते हैं जो अन्य फेरेट्स उन्हें दे रहे हैं। चूंकि वे सुन नहीं सकते हैं, वे नहीं जानते कि क्या वे बहुत कठोर हैं या कुछ ऐसा कर रहे हैं जो दूसरे फेरेट को पसंद नहीं है।

अवलोकन आपका मित्र है। अपने फेरेट्स को खेलते हुए देखें और जब आपको लगे कि आपको अंदर जाने की जरूरत है तो अपने वार्डी को ठीक करें। अक्सर वे सीखना शुरू कर देंगे कि दूसरा फेरेट कैसे खेलना पसंद करता है, लेकिन फिर भी वे कभी-कभी थोड़ा बहुत उत्साहित हो सकते हैं। आपको उनकी ऊर्जा को कहीं और पुनर्निर्देशित करने के लिए समय-समय पर कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।

पाचन

वार्डनबर्ग सिंड्रोम वाले कुछ फेरेट्स में एक संवेदनशील पाचन तंत्र होता है। यदि आप पाते हैं कि यह मामला है, तो आपको अपने पशु चिकित्सक से बात करनी चाहिए जो उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल आहार के साथ आने में आपकी सहायता कर सकता है।

मैककेना श्मिट फेरेट: जाविक

इलाज

दुर्भाग्य से, वार्डेनबर्ग सिंड्रोम का कोई इलाज नहीं है। यह एक अनुवांशिक उत्परिवर्तन है जिसे वे जीवन भर ले जाते हैं। यह संक्रामक नहीं है, और यह इस तरह से अन्य फेरेट्स में कभी नहीं फैलेगा।

दर्द या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से राहत के लिए आपको कुछ लक्षणों का इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है।

अंतिम अनुस्मारक

वार्डनबर्ग सिंड्रोम वाले अधिकांश फेरेट्स स्वस्थ और नियमित जीवन जीते हैं। उनकी देखभाल कुछ चुनौतियाँ लाती है, फिर भी वे अभी भी आपके और अन्य फेरेट दोस्तों के साथ एक प्रेमपूर्ण बंधन बनाने में सक्षम हैं।

थोड़ा धैर्य की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अन्यथा, वे किसी भी पालतू फेरेट की तरह ही होंगे। आप एक फेरेट को एक अद्भुत घर भी दे रहे हैं जिसे अन्यथा अनदेखा किया जा सकता है।

सूत्रों का कहना है

सैंडी होगन,फेरेट्स में वार्डेनबर्ग सिंड्रोम के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए,क्रिटर एप्लाएंटी, यूआरएल:https://www.crittersaplenty.com/waardenburg-syndrome-in-ferrets/

प्यारा पालतू जानवरों की देखभाल (15 अप्रैल, 2022),फेरेट्स में वार्डेनबर्ग सिंड्रोम को समझना - एक पूर्ण गाइड,प्यारा पालतू जानवरों की देखभाल, यूआरएल:https://cutepetcare.com/waardenburg-syndrome-in-ferrets/

समग्र फेरेट स्टाफ,तंत्रिका शिखा/वार्डेनबर्ग सिंड्रोम,समग्र फेरेट फोरम, यूआरएल:https://holisticferret.com/health/waardenburg-syndrome/

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 तान्या हफमैन

संबंधित आलेख