choiminho

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

विदेशी पालतू जानवर: क्या उनकी देखभाल करना मुश्किल है?

मेलिसा विभिन्न प्रकार के विदेशी जानवरों की देखभाल करती है और उसने पशु चिकित्सा सहायता में एक प्रमाण पत्र और जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री पूरी की है।

क्या एक विदेशी पालतू जानवर की देखभाल करना वाकई इतना कठिन है? यह जानने के लिए पढ़ें कि क्या विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल आपके लिए सही है।

विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल

तो आप चिड़ियाघर में जाएं और एक असंभव प्यारा सा 'जंगली' जानवर देखें जो कुछ विस्मयकारी व्यवहार करता है। यह आपके कुत्ते से छोटा है और ऐसा लगता है कि यह सही पालतू बना देगा। आप अपने बगल वाले कीपर के पास जाते हैं और उत्साह से पूछते हैं, "क्या यह एक अच्छा पालतू बन जाएगा?"

"बिल्कुल नहीं," रक्षक जवाब देता है। "वे बहुत देखभाल की मांग करते हैं। वे आपके फर्नीचर को नष्ट कर देंगे, दीवारों पर पेशाब करेंगे और आपको काटेंगे। वे पालतू नहीं हैं!"

ओह, ठीक है, वह सपना धराशायी हो गया था, लेकिन आप तेजी से उस पर काबू पा लेते हैं और आगे बढ़ते हैं।

चिड़ियाघर का दौरा करते समय या किसी पशु प्रदर्शक की प्रस्तुति को देखते समय अधिकांश लोगों के विचार समान होते हैं। उन्हें अक्सर सूचित किया जाता है कि दिखाया जा रहा जानवर एक बुरा पालतू जानवर बनाता है। वे अक्सर इस तथ्य से बेखबर होते हैं कि प्रदर्शक उस जानवर को पालतू जानवर के रूप में रखता है, भले ही वे जोर देकर कहते हैं कि वह पालतू नहीं है।

चलिए मैं आपको एक छोटे से रहस्य के बारे में बताता हूँ।

कई लोगों के दावों के विपरीत, कई विदेशी पालतू जानवरों की उचित देखभाल की आवश्यकताएं होती हैं और उन्हें अच्छी तरह से सूचित और उचित रूप से तैयार लोगों द्वारा प्रभावी ढंग से रखा जा सकता है।

विदेशी पालतू जानवर

कुछ विदेशी पालतू जानवर कठिन नहीं हैं - शायद वे और भी आसान हैं - जिनकी देखभाल करना आसान है। जी हाँ, कई जंगली जानवर, जैसे लोमड़ियाँ, किंकजस, दीवारबीज, और मंटजैक हिरण, पालतू जानवरों के रूप में पाले जा सकते हैं। हालांकि, उपरोक्त किसी भी जानवर के मालिक होने से पहले अच्छी तरह से विचार करने के लिए कई गंभीर विचार हैं। उदाहरण के लिए:

  • लोमड़ी कुत्तों की तरह व्यवहार प्रशिक्षण का जवाब नहीं देती हैं और यदि आप उनके साथ शावक के रूप में शुरुआत नहीं करते हैं तो उन्हें प्रशिक्षित करना काफी मुश्किल हो सकता है। वे भीरेबीज के सामान्य वाहक.
  • किंकजौस निशाचर और मजबूत इरादों वाले होते हैं, औरउनके काटने से तंत्रिका क्षति हो सकती है . उन्हें दैनिक सफाई और साप्ताहिक गहरी सफाई की भी आवश्यकता होती है। अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि एक पशु चिकित्सक एक घंटे की ड्राइव के भीतर किंकजौ का इलाज करने के लिए तैयार हो।
  • कुछ शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया है कि फुर्तीली और ताम्र की दीवारें कुछ बेहतरीन विदेशी पालतू जानवरों के लिए बनाती हैं। फिर भी, यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये जीव संक्रमण से ग्रस्त हैं और उन्हें इसकी आवश्यकता हैअत्यंत उच्च गुणवत्ता वाले बाड़ेजो बड़े हैं और मानसिक और शारीरिक रूप से उत्तेजक दोनों हैं।

यह भी एक अच्छा विचार है कि नाजुक जानवरों, जैसे कि सुस्ती, या जानवरों को इतना बड़ा और/या संभावित रूप से खतरनाक रखने से दूर रहें कि उन्हें अकेले रखना एक परेशानी है (बाघ, भालू, महान वानर, आदि सोचें)। इस बात को ध्यान में रखते हुए, पालतू जानवरों के व्यापार में आपके द्वारा देखे जाने वाले कई विदेशी पालतू जानवरों के पास बहुत ही सरल औरव्यावहारिक बुद्धिध्यान।

मैंने नीचे अपने फ़ेसबुक फीड पर विनोदी ग्राफिक देखा, और इसके गैर-गंभीर इरादों के बावजूद, मुझे इसकी अवधारणा बेतहाशा सटीक लगी। 'फन बनाम एफर्ट' मोटे तौर पर पुरस्कार के रूप में अनुवाद करता है, जो अपने पालतू जानवरों की देखभाल करता है।

'फन बनाम एफर्ट' मोटे तौर पर पुरस्कार के रूप में अनुवाद करता है, जो अपने पालतू जानवरों की देखभाल करता है।

तालिका में,मज़ासकारात्मकके साथ संबंध रखता हैकोशिश (अपने दोस्त के कुत्ते को छोड़कर)। ड्रैगन, यकीनन सभी का सबसे आकर्षक पालतू जानवर, सबसे अधिक प्रयास की आवश्यकता के रूप में सबसे ऊपर है, लेकिन यह सबसे मजेदार भी है। ड्रैगन कौन नहीं चाहेगा? विदेशी पालतू जानवर समान होते हैं (भले ही, विडंबना यह है किवास्तविकविदेशी पालतू जानवरों को प्रयास में पालतू पालतू जानवरों के नीचे सूचीबद्ध किया गया है)।

वे जितने रोमांचक होते हैं, उतना ही अधिक 'काम' आम तौर पर शामिल होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक 'दिलचस्प' पालतू जानवर आम तौर पर कम आम होते हैं, और कम आम पालतू जानवर आमतौर पर कम आम होते हैं क्योंकि उनकी देखभाल करना 'कठिन' होता है।

इस जानवर को जीवित और अच्छी तरह से रखना, खासकर अगर यह बंदी-नस्ल नहीं है, एक चुनौती हो सकती है। लेकिन अधिकांश विदेशी पालतू जानवर इतने नाजुक नहीं होते कि उनका स्वास्थ्य गैर-विशेषज्ञता से खतरे में पड़ जाए।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

लेकिन इसका वास्तव में क्या मतलब है?क्या किसी जानवर की देखभाल करना मुश्किल बनाता है?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सुस्ती जैसा जानवर नाजुक और तनाव के प्रति बहुत संवेदनशील होता है। इस जानवर को रखनाजीवित और ठीक है, खासकर अगर यह बंदी-नस्ल नहीं है, तो चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन अधिकांश विदेशी पालतू जानवर इतने नाजुक नहीं होते कि उनका स्वास्थ्य गैर-विशेषज्ञता से खतरे में पड़ जाए। इसलिए 'कठिन देखभाल' हमेशा तकनीकी रूप से लागू नहीं होती है।

अधिकांश लोगों के लिए विदेशी पालतू जानवर जटिल लग सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से अलग है। एक विदेशी पालतू जानवर जिस तरह से आप चाहते हैं वह व्यवहार नहीं कर रहा है या 'कडली' नहीं होने से वास्तव में देखभाल करना मुश्किल नहीं होता है।

सभी विदेशी पालतू जानवरों को खेत के जानवरों की तरह घर के अंदर नहीं रखा जा सकता है। जिनके पास अन्य प्रजातियों की तुलना में सबसे बड़ा गृह शिष्टाचार नहीं हो सकता है। उचित पिंजरे, पर्याप्त स्थान और उत्तेजना, और पर्यवेक्षण के संयोजन की आवश्यकता होती है। पर क्या सच में ऐसा हैकठिन?

तथ्य यह है कि विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करना मुश्किल है या नहीं, यह लगभग पूरी तरह से उस प्रयास पर निर्भर करता है जो आप तैयार हैं और इसके प्रति प्रतिबद्ध होने की उम्मीद कर रहे हैं।

क्या आप वचनबद्ध हैं?

तथ्य यह है कि कुछ विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करना मुश्किल है या नहीं, यह लगभग पूरी तरह से प्रयास पर निर्भर हैतुम इसके प्रति प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार और उम्मीद कर रहे हैं। 'फन बनाम एफर्ट' चार्ट पर पीछे मुड़कर देखें, तो मानव शिशु को देखभाल के लिए सबसे कठिन 'पालतू जानवरों' में से एक के रूप में रखा गया है। इसमें बहुत सच्चाई है।

कई जिम्मेदार और तैयार इंसान माता-पिता बनेंगे और बच्चों की सफलतापूर्वक देखभाल करेंगे। हालांकि, बड़ी संख्या में लोग जो पालन-पोषण के लिए अपर्याप्त हैंअपने बच्चों को असफल . अधिकांश विदेशी पालतू जानवरों की तुलना में मानव बच्चों की देखभाल अत्यधिक शामिल है। सच तो यह है, ज्यादातर लोग नहीं करते हैंप्राथमिकताउनके जानवर जैसे वे अपने बच्चों को करते हैं और जानवरों को संवर्धन का पूरक रूप मानते हैं।

एक विदेशी जानवर के साथ सफलता एक मानव बच्चे के साथ सफलता के समान है। आपको जिम्मेदार, इच्छुक और तैयार होने की जरूरत है और अपनी आंखें खुली रखकर स्थिति में जाने की जरूरत है। अन्यथा, आप अंत में एक और व्यक्ति बन सकते हैं जो अवांछित एक्सोटिक्स के इच्छामृत्यु में योगदान देता है, जिसमें चिड़ियाघर और विशेष केंद्रों के लिए जगह नहीं है।

यदि आप एक बच्चे की देखभाल कर सकते हैं, तो क्या आप लगभग किसी भी पालतू जानवर की देखभाल कर सकते हैं?

यदि आप वास्तव में एक मानव बच्चे की देखभाल करने के लिए तैयार हैं, तो आप शायद एक मांग वाले विदेशी 'पालतू' की देखभाल करने में सक्षम होने जा रहे हैं। उस ने कहा, यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ एक्सोटिक्स अपनी तरह के साथ रहने और रहने से कहीं बेहतर हैं। इसका एक उल्लेखनीय उदाहरण प्राइमेट है, जिसके बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे।

एक 'आसान देखभाल' पालतू क्या है?

कई विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करना वास्तव में 'कठिन' नहीं होता है; अधिकांश लोगों ने बस इस बात की अपेक्षाएँ रखी हैं कि किसी को जानवरों में कितना समय और प्रयास लगाना चाहिए।

अधिकांश लोग पालतू जानवरों को अपने घर में लाते हैं और उम्मीद करते हैं कि एक पालतू जानवर आसानी से अपने घरेलू जीवन के अनुकूल हो जाएगा, क्योंकि कुछ 'पालतू' पालतू जानवरों के लिए पैदा किया गया है।

क्योंकि कई 'पालतू' पालतू जानवर इस तरह हो सकते हैं, अन्य पालतू जानवर जिन्हें 'मुश्किल' नहीं माना जा सकता है। ये अपेक्षाएं विशुद्ध रूप से सांस्कृतिक हैं। असामान्य रूप से क्षमा करने वाली प्रजातियों का अस्तित्व तुरंत अन्य पालतू जानवरों की अत्यधिक मांग नहीं करता है। वास्तव में, कुत्तों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है, और यह अच्छी तरह से स्थापित है। लेकिन जब छोटे जानवरों की बात आती है, तो सांस्कृतिक रूप से संचालित अपेक्षाओं के कारण एक ही प्रयास को अक्सर लागू नहीं किया जाता है कि कितना प्रयास लागू किया जाना चाहिए।

क्या विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करना आसान बनाता है?

कई 'विदेशी' पालतू जानवरों को रखने के लिए एक बहुत ही उचित, सामान्य ज्ञान दृष्टिकोण किसी भी सक्षम दिमाग वाले व्यक्ति द्वारा आसानी से पूरा किया जा सकता है।

संपूर्ण शोध सुलभ है

एक समय था जब अनोखी प्रजातियों के बारे में जानकारी मिलना मुश्किल था, लेकिन अब हमारे पास इंटरनेट है। कंप्यूटर तक पहुंच रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अधिकांश जानवरों के बारे में जानकारी अब हास्यास्पद रूप से आसान है।

कम प्रसिद्ध जानवरों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी जगह प्रजनकों और सफल दीर्घकालिक मालिकों के साथ मंच हैं। आप प्राणी सुविधाओं से देखभाल पत्रक का पता लगाने में भी सक्षम हो सकते हैं।

इंटरनेट पर मेरे जैसे आम लोगों द्वारा लिखी गई कुछ 'देखभाल पत्रक' हो सकती हैं, लेकिन उन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जाना चाहिए। एक विदेशी पालतू जानवर खरीदने पर विचार करते समय, परामर्श करेंएकाधिक, उच्च-गुणवत्ता वाले स्रोतों से जानकारी.

ऑनलाइन स्रोतों का मूल्यांकन कैसे करें

उनके साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा वे हैं

विदेशी पालतू जानवर कुत्ते नहीं होते, इसलिए उनके साथ कुत्तों जैसा व्यवहार न करें या उनसे कुत्तों की तरह व्यवहार करने की अपेक्षा न करें। हर जानवर कुत्ता नहीं हो सकता। अधिकांश खेत जानवर कुत्ते नहीं हैं और इस प्रकार कुत्तों की तरह व्यवहार नहीं किया जाता है; उनके साथ मुर्गियों, गायों और घोड़ों जैसा व्यवहार किया जाता है। इसलिए लोमड़ी के साथ लोमड़ी जैसा व्यवहार करो।

एक विदेशी पालतू जानवर के मालिक को दूसरी प्रजाति की अनूठी चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कुछ विदेशी पालतू जानवर स्किटिश, बदबूदार और 'स्वतंत्र' होते हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें स्पेस दें।

विदेशी पालतू जानवर जिनकी देखभाल करना मुश्किल है?

विडंबना यह है कि, जबकि मछली और अधिकांश सरीसृपों को स्तनधारियों की तुलना में कम आलोचना मिलती है, इन जानवरों को पालतू जानवरों के रूप में सफलतापूर्वक बनाए रखना कठिन होता है यदि पालतू जानवरों की बड़ी उम्र तक पहुंचने की संभावना से सफलता निर्धारित होती है।

मछली, विशेष रूप से, हैंदेखभाल करना मुश्किल . कई उष्णकटिबंधीय मछलियाँ 10-20+ वर्षों तक जीवित रह सकती हैं, लेकिन शायद ही कभी कैद में रहती हैं। उन्हें कई वर्षों तक पानी की उचित गुणवत्ता बनाए रखना मुश्किल है। सरीसृप आसान होते हैं लेकिन थर्मोरेगुलेट करने के लिए उचित तापमान की आवश्यकता होती है और उनके शरीर के सिस्टम को सुचारू रूप से चलते रहते हैं। पर्याप्त तापमान और आर्द्रता बनाए रखने में किसी भी लंबे समय तक चूक से अपरिवर्तनीय अंग रोग हो सकते हैं।

कुछ जानवरों, जैसे प्राइमेट, को मनोवैज्ञानिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। एक बार फिर, कोई भी जो बच्चे को पालने के लिए ठीक से तैयार और तैयार है, तकनीकी रूप से अधिकांश प्राइमेट को संभाल सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपचाहिए.

पालतू रहनुमा न रखने के कारण

किसी भी विचार पर विचार करने से पहले प्राइमेट केयर की शामिल प्रकृति के अलावा कई अन्य कारणों पर विचार किया जाना चाहिए:

  • आप एक का समर्थन कर रहे होंगेअनैतिक पालतू व्यापार . बंदरों को अक्सर जन्म के कुछ दिनों बाद ही पालतू जानवरों के रूप में बेचने के लिए उनकी मां की देखभाल से हटा दिया जाता है। यह मां और बच्चे दोनों के लिए दर्दनाक है। मां को अक्सर बार-बार पाला जाता है, यह प्रक्रिया बार-बार हो रही है।
  • पालतू प्राइमेट होने के शुरुआती आघात का एक माध्यमिक प्रभाव असामान्य मनोवैज्ञानिक व्यवहारों का विकास है जो सड़क के नीचे उनके व्यवहार को नकारात्मक (और संभावित रूप से खतरनाक) प्रभावित कर सकता है।
  • कैप्टिव प्राइमेट की एक बड़ी संख्यामधुमेह और संबंधित स्थितियों का विकास , यहां तक ​​कि चिड़ियाघर की सेटिंग में विशेषज्ञों की देखरेख में भी। यह आहार के मिश्रण और एक बंदी रहनुमा के जीवन की गतिहीन प्रकृति के कारण है। ऐसी स्थितियों का इलाज करना बहुत महंगा हो सकता है, यदि आप एक वयस्क प्राइमेट का इलाज करने के लिए तैयार एक पशु चिकित्सक पा सकते हैं।
  • प्राइमेट गंभीर हो सकते हैंवायरस और जूनोटिक रोग . एक उदाहरण मैकाक है, जो हरपीज बी ले सकता है, जो संभावित रूप से मनुष्यों के लिए घातक है। इसके अतिरिक्त, मानव वायरस/बीमारी पालतू प्राइमेट के लिए गंभीर समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक साधारण कोल्ड सोर मार्मोसेट्स और इमली के लिए घातक हो सकता है।

कुछ हद तक, पालतू प्राइमेट के मालिक होने के खिलाफ ये सतर्क कारण अन्य विदेशी प्रजातियों पर लागू हो सकते हैं जिन्हें अवैध रूप से या कानूनी और नैतिक ग्रे क्षेत्रों में तस्करी की जा सकती है।

अंत में, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि प्राइमेट का मालिक होना हैकई अमेरिकी राज्यों में अवैध और दूसरों में विशेष लाइसेंस की आवश्यकता है। यहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पालतू प्राइमेट के मालिक होने की वैधता पर मौजूदा कानूनों का टूटना है।

अमेरिकी राज्य द्वारा प्राइमेट कानून

पूरी तरह से अवैधअर्द्ध कानूनीकोई कानून नहीं

कैलिफोर्निया

कनेक्टिकट - 35 पाउंड से कम। परिपक्वता पर और 10/1/20 से पहले स्वामित्व में।

अलाबामा

कोलोराडो

फ़्लोरिडा - क्लास 3 प्राइमेट लाइसेंस के लिए कुछ अन्य छोटे प्राइमेटों के बीच मर्मोसेट और कैपुचिन बंदरों के मालिक होने की आवश्यकता है।

अलास्का

जॉर्जिया

इलिनोइस - एक गंभीर और स्थायी मोटर विकलांगता वाले व्यक्ति के स्वामित्व वाले कैपुचिन बंदर के लिए पंजीकरण आवश्यक है। प्राइमेट्स की अनुमति है जो 01/01/2011 से पहले के स्वामित्व में थे और दादाजी थे यदि मालिक ने 04/01/2011 तक प्राइमेट को पंजीकृत किया और उचित अधिसूचनाओं का पालन किया।

एरिज़ोना

हवाई

मिसौरी - जब तक आप इसे स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ पंजीकृत करते हैं, तब तक आपके पास एक रहनुमा हो सकता है।

अर्कांसासो

इडाहो

नॉर्थ डकोटा - एक लाइसेंस और आयात परमिट की आवश्यकता है।

डेलावेयर

आयोवा

दक्षिण डकोटा - एक कब्जे परमिट की आवश्यकता है।

इंडियाना

मैंने

टेनेसी - प्राइमेट के आपूर्तिकर्ता और अधिग्रहण की तारीख प्रदान करने वाले कागजात होने चाहिए।

कान्सास

मैरीलैंड

वेस्ट वर्जीनिया - लीमर, इमली, नाइट मंकी, टिटी मंकी, मुरीकिस, गोएल्डी के बंदर, साकी, उकारिस, मकड़ी बंदर, आम ऊनी बंदर, हाउलर बंदर, रैकून और लोमड़ी के अलावा, गैर-मानव प्राइमेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

केंटकी

मैसाचुसेट्स

व्योमिंग - एक बंदर के मालिक होने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है।

लुइसियाना

मिनेसोटा

मिशिगन

न्यू हैम्पशायर

मिसीसिपी

नयी जर्सी

MONTANA

न्यू मैक्सिको

नेब्रास्का

न्यूयॉर्क

नेवादा

ओहायो

उत्तरी केरोलिना

ओरेगन

ओहायो

रोड आइलैंड

ओकलाहोमा

यूटा

पेंसिल्वेनिया

वरमोंट

दक्षिण कैरोलिना

वाशिंगटन

टेक्सास

विस्कॉन्सिन

मानो या न मानो, उष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

विदेशी पालतू जानवर पुरस्कृत कर रहे हैं

जो लोग इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि कोई विदेशी पालतू जानवर को बेवजह क्यों रखना चाहेगा, उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि विदेशी पालतू जानवर फायदेमंद हो सकते हैं। एक पालतू जानवर जितना अधिक असामान्य होता है, उसे उठाना उतना ही रोमांचक होता है। जैसा कि ड्रैगन के साथ चार्ट से पता चलता है, कभी-कभी एक जानवर के साथ अधिक प्रयास शामिल होता है जो अधिक मजेदार होता है।

अगली बार जब कोई ज़ूकीपर या पशु प्रदर्शक आपको बताता है कि कोई जानवर 'पालतू नहीं है', तो महसूस करें कि वे शायद यह मान रहे हैं कि अधिकांश लोग किसी विदेशी की देखभाल करने के लिए ठीक से सुसज्जित नहीं हैं। उनका मानना ​​​​है कि जब कोई जानवर पूडल की तरह व्यवहार नहीं करता है, या उसकी प्रजातियों या आकार के सापेक्ष, कुत्ते को समान देखभाल की मांग कर सकता है, तो ज्यादातर लोग अभिभूत होंगे। वे शायद सही हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, जो लोग वास्तव में विदेशी पालतू-पालन को संभाल सकते हैं (और आनंद ले सकते हैं) सभी को एक ही ब्रश से चित्रित किया जाता है।

यह वह जगह भी है जहां यह विचार उत्पन्न होता है कि आपको कम संख्या में विदेशी पालतू जानवरों के मालिक होने के लिए किसी प्रकार के विशेष प्रशिक्षण या प्रमाण-पत्र की आवश्यकता होती है। कुछ ज़ूकीपर्स को यह विचार पसंद नहीं आ सकता है कि उनका काम गैर-पेशेवरों द्वारा पूरा किया जा सकता है। यह समझा जाना चाहिए कि इनमें से कुछ केवल पूर्वाग्रह हैं।

नीचे लिंक किए गए गैर-लाभकारी संगठनों पर एक नोट:इनमें से प्रत्येक संगठन को दोनों का उपयोग करके वित्तीय और प्रदर्शन जांच द्वारा पुनरीक्षित किया गया थागाइडस्टारऔर ProPublica केगैर-लाभकारी एक्सप्लोरर.

स्रोत और आगे पढ़ना

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2016 मेलिसा ए स्मिथ

टिप्पणियाँ

जून15 जून, 2020 को:

वर्जीनिया में कौन से विदेशी पालतू जानवर वैध हैं

नूह मोंटगोमेरी04 मार्च, 2020 को:

क्या उत्तरी तमंडुआ एरिज़ोना में कानूनी हैं?

मेलिसा ए स्मिथ (लेखक)27 मई, 2016 को न्यूयॉर्क से:

हाँ, एक्सोटिक्स मुझे बच्चों की तुलना में आसान लगता है, और कम स्थूल।

दप26 मई 2016 को:

बेहतरीन लेख।

मैंने कुछ ज़ूकीपर्स के संबंध में उस अंतिम बिंदु के बारे में सोचा है। यहां तक ​​​​कि मेरे जैसे क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए, अगर मुझे ऐसा लगता है कि मुझे "IT Sucks and You'll Hate Hate it" उत्तरों की अंतहीन विविधताओं के माध्यम से काम करना पड़ा है, इससे पहले कि मैं उन्हें गंभीरता से लेता। क्या उन्हें वास्तव में इतने सारे लोग मिलते हैं जो सोचते हैं कि यह सब मज़ेदार और खेल है? मैं सोचता हूं।

और मैं अभी भी जवान हूं, लेकिन मुझे पहले से ही पता है कि मैं अपने पैसे और प्रयास को एक बच्चे को पालने के बजाय जानवरों की देखभाल में लगाऊंगा। काश, कई लोगों के लिए, यह दोष का संकेत है।

मेलिसा ए स्मिथ (लेखक)10 मई, 2016 को न्यूयॉर्क से:

90 के दशक को मिस करने की एक और वजह!

तर्कशास्त्रीतब से अब तक 10 मई 2016 को:

1990 के दशक में मेरे पास एक लाल और एक चांदी की लोमड़ी, एक आर्कटिक/लाल लोमड़ी क्रॉस, आर्कटिक लोमड़ी और 4 ग्रे लोमड़ी (मेरी पसंदीदा) थीं। मैंने अपने जीवन में कई आर्कटिक लोमड़ियों को देखा है, 1981 में फिलाडेल्फिया, PA में एक पालतू जानवर की दुकान से अपना पहला आर्कटिक लोमड़ी खरीदा था। जब मैं NY में रहता था तो लोमड़ी की कोई भी प्रजाति कानूनी थी क्योंकि NY ने उन्हें खेत जानवरों के रूप में वर्गीकृत किया था, किसी परमिट की आवश्यकता नहीं थी। मुझे मेरा एक ब्रीडर और 2 अलग-अलग गेम फ़ार्म से मिला है। उस समय NY में, चाहे वे एक फर फार्म से आए हों या नहीं, वे तब तक वैध थे जब तक आपके पास खरीद का सबूत था क्योंकि आप उन्हें जंगली से नहीं ले सकते थे। मेरे पास कभी फेनेक लोमड़ी नहीं थी, लेकिन अगर मैं एक और लोमड़ी लेना चाहता हूं तो यह मेरी अगली पसंद होगी।

मेरी ग्रे लोमड़ियाँ मेरे घर में पली-बढ़ीं, बिल्ली की तरह कूड़े के डिब्बे का इस्तेमाल करती थीं। मैंने जल्दी ही देखा कि वे कितने धूर्त हैं! जब भी पीछा किया जाता तो वे एक कुर्सी या सोफे के पीछे दौड़ पड़ते लेकिन दूसरी तरफ से कभी बाहर नहीं निकलते। वे सहज रूप से कुर्सी के पीछे रुक गए और जिस तरह से वे अंदर गए और अपने ट्रैक पर वापस जाने के लिए मुड़ गए। वे मेरे कुत्ते के साथ खेले। जब वे मेरे कुत्ते से घर के माध्यम से उनका पीछा करते हुए थक जाते थे तो वे एक कमरे के बीच में आ जाते और एक स्टैंड बनाते। कुत्ता रुक जाता और हतप्रभ दिखता, फिर लोमड़ी गुर्राती और उस पर हमला करती और उसे कमरे से बाहर खदेड़ देती।

ग्रे सबसे अच्छे हैं, वे पर्वतारोही हैं और पेड़ों में बहुत समय बिताते हैं। जब मैं उन्हें टहलने के लिए बाहर ले जाता था तो मुझे अपने शरीर पर चढ़ना और अपने कंधों पर लेटना अच्छा लगता था। वे खड़े होकर मेरे कंधों पर लेट जाते थे और देखते थे कि मेरे पास चलने वाले सभी लोग बस सवारी का आनंद ले रहे हैं। मैं उन्हें कक्षाओं में दिखाने और बच्चों को उनके बारे में सिखाने के लिए प्राथमिक विद्यालयों में ले गया। लोमड़ियों को यह पसंद था, वे मेज या मेरे कंधे पर बैठते थे और पूरी कक्षा का अध्ययन करते थे और कभी भी नीचे उतरने या कार्य करने की इच्छा नहीं रखते थे और वे बस हमारे जाने से पहले छात्रों द्वारा छुआ और थपथपाना पसंद करते थे। पहली बार जब मैंने ऐसा किया तो मैं इस बात से पूरी तरह प्रभावित हुआ कि लोमड़ियों का व्यवहार कितना अच्छा था और वे सभी बच्चों को कितने मंत्रमुग्ध कर देती थीं। यह ऐसा था जैसे वे बच्चों के लिए विशेष रूप से अच्छा होना जानते थे।

मेलिसा ए स्मिथ (लेखक)10 मई, 2016 को न्यूयॉर्क से:

हाँ, बंदर कठिन हो सकते हैं लेकिन वे एक समर्पित व्यक्ति के लिए करने योग्य हैं।

मेलिसा ए स्मिथ (लेखक)10 मई, 2016 को न्यूयॉर्क से:

धन्यवाद त्सदजात्को। आपने लोमड़ियों को कब रखा? जब तक वे वास्तव में 'पालतू' नहीं बल्कि फर खेत के जानवर थे, तब तक केवल फेनेक्स ही कानूनी हैं।

तर्कशास्त्रीतब से अब तक 10 मई 2016 को:

योग्य डॉ. मार्क, केवल हब पृष्ठों पर!

डॉ मार्क10 मई, 2016 को द अटलांटिक रेन फ़ॉरेस्ट, ब्राज़ील से:

अच्छा पढ़ने। मैंने कल कुछ ज़ूकीपर से एक हब देखा जिसने कहा "बंदर उपयुक्त पालतू जानवर नहीं हैं।" बिलकुल गलत। अगर उसने कहा होता "...ज्यादातर लोगों के लिए।" मैं सहमत होता, क्योंकि अधिकांश लोग बंदर जैसे विदेशी की देखभाल के लिए अतिरिक्त समय और प्रयास में जाने को तैयार नहीं होते हैं।

लेकिन, ज़ाहिर है, उस ज़ूकीपर के पास अपने अवतार के रूप में एक बंदर की तस्वीर है। यह कितना गड़बड़ है?

तर्कशास्त्रीतब से अब तक 10 मई 2016 को:

दिलचस्प बिंदु और आपका दृष्टिकोण! हालांकि मज़ा बनाम। प्रयास ग्राफ अधूरा है, इसने वेलोसिरैप्टर को छोड़ दिया (https://discover.hubpages.com/literature/Pet-Veloc...:-)

कई लोमड़ी प्रजातियों के पूर्व मालिक के रूप में (फर खेतों के कारण NY राज्य में खेत जानवरों के रूप में वर्गीकृत) मैं आपके द्वारा कही गई बातों से सहमत हो सकता हूं। यहाँ एक और लोमड़ी है जो अपने बचावकर्ता से प्यार करती है!https://www.youtube.com/watch?v=rwW76CgZ9PQ

संबंधित आलेख