कार्नाटाकामाट्काचार्ट

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

आपके झुंड में मुर्गा रखने के 5 लाभ

  • लेखक:
  • अद्यतन दिनांक:

जेसिका कुत्तों, बिल्लियों, चूहों, मछलियों, एक्सोलोटल, एक छिपकली, मुर्गियां और बत्तखों के साथ एक अनुभवी पालतू माँ है।

मुर्गा पेशेवरों और विपक्ष

रोस्टरों को बहुत बुरा रैप मिलता है। वे जोर से, मतलबी, आक्रामक और क्षेत्रीय होने के लिए जाने जाते हैं। कुछ शहर पूरी तरह से मुर्गे रखने पर प्रतिबंध लगाते हैं! हालाँकि, आपके झुंड में मुर्गे की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। वे उत्कृष्ट रक्षक हैं और कुछ मित्रवत पालतू भी हो सकते हैं! यह तय करना कि मुर्गा रखना है या नहीं, एक कठिन विकल्प हो सकता है, लेकिन अपने झुंड में एक को जोड़ने के कई अच्छे कारण हैं।

1. वे आपके मुर्गों की रक्षा करेंगे

मुर्गा रखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी मुर्गियों को शिकारियों से बचाएगा। यदि आपके पास है तो यह विशेष रूप से सहायक हैफ्री-रेंज मुर्गियां। पास में एक शिकारी होने पर रोस्टर मुर्गियों को सचेत करेंगे, सभी मुर्गियों को एक क्षेत्र में झुंड में लाने की कोशिश करेंगे, और वे लोमड़ियों या कुत्तों जैसे खतरों से भी लड़ेंगे। मुर्गों को अपनी मुर्गियों के साथ खिलवाड़ करना पसंद नहीं है, और वे अपनी रक्षा के लिए खुद को लाइन में लगा देंगे। अपने मुर्गों की सुरक्षा के लिए एक मुर्गे का होना बेहद आश्वस्त करने वाला हो सकता है।

2. रोस्टर पेकिंग ऑर्डर बनाए रखते हैं

चारों ओर मुर्गा होने से आपके झुंड में बदमाशी को रोकने में मदद मिल सकती है। मुर्गा हमेशा सबसे ऊपर रहने वाला हैपदानुक्रम (जब तक केवल एक मुर्गा है)। मुर्गे के बिना एक मुर्गी होगी, और उसके वहां पहुंचने से पहले कुछ तकरार हो सकती है।

मुर्गा वास्तव में मुर्गियों के बीच झगड़े को रोक सकता है, और उन्हें छोटी मुर्गियों को डराने-धमकाने से बचा सकता है। मुर्गियां चोंच मारकर लड़ती हैं, दूसरे मुर्गे को भोजन लेने से रोकती हैं, और धक्का देती हैं। चारों ओर मुर्गा होने का मतलब यह नहीं है कि कभी झगड़े नहीं होंगे, लेकिन वे आम तौर पर एक मुर्गी से बेहतर शांति बनाए रखते हैं। एक मुर्गे का काम अपने सभी मुर्गों की रक्षा करना है, यहाँ तक कि एक दूसरे से भी।

3. चूजों के बच्चे!

आपके झुंड में एक मुर्गा होने से निषेचित अंडे मिलेंगे, जो बच्चे के चूजों में बदल सकते हैं! चूजों को चूजते देखना एक अद्भुत अनुभव है, खासकर जब मुर्गी चूजों को पालती है। निषेचित अंडे देने का मतलब है कि आपका झुंड आत्मनिर्भर है, और आपको अंडे प्राप्त करने के लिए अधिक मुर्गियां नहीं खरीदनी पड़ेगी।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

यदि आपको अंडे देने की कोई इच्छा नहीं है, तो यह बहुत आकर्षक नहीं लग सकता है, लेकिन अंडे अभी भी खाने के लिए सुरक्षित हैं, यहां तक ​​कि एक मुर्गा के साथ भी। यदि आप हर दिन अपने अंडे इकट्ठा करते हैं तो वे कभी भी एक बच्चे के चिकन में विकसित नहीं होंगे, और आप यह नहीं बता पाएंगे कि अंडा निषेचित है या नहीं।

4. वे देखने में मज़ेदार हैं

मुर्गा में एक निश्चित आकर्षण होता है। वे आमतौर पर मुर्गियों की तुलना में अधिक सुंदर होते हैं, अधिक रंग और बड़े पूंछ वाले पंखों के साथ। वे आपके आँगन के चारों ओर चक्कर लगाएँगे और गर्व से अपने पंख फड़फड़ाएँगे। वे सुबह की शुरुआत भी बांग देकर करते हैं, जिसे कुछ लोग मनमोहक समझते हैं। ये सभी लक्षण उन्हें एक तरह का मजाकिया व्यक्तित्व देते हैं, जो वास्तव में कुछ समय बाद आप पर विकसित हो सकता है।

मुर्गे को अपनी महिलाओं की देखभाल करते हुए देखना भी मजेदार है। वे उन पर नज़र रखते हैं, जब वे चारागाह से बाहर जाते हैं और उन्हें अच्छे स्थानों पर ले जाते हैं। कुछ नस्लें मित्रवत भी हो सकती हैं। कुछ नस्लें जिनके अनुकूल होने की सबसे अधिक संभावना है, वे हैं ओर्पिंगटन, सिल्की, ब्रह्मा। और कोचीन। कुछ कुख्यात अमित्र रोस्टर मलेशियाई, अंग्रेजी गेम और कोर्निश मुर्गियां हैं। अधिकांश खेल नस्लें भी बहुत अनुकूल नहीं हैं। सभी मुर्गे एक जैसे नहीं होते हैं, लेकिन इन नस्लों के लक्षणों को कई मुर्गी पालकों ने देखा है।

एक मुर्गा एक मुर्गी के लिए दिखा रहा है।

5. मुर्गा मुर्गियों को शांत रखें

आपके मुर्गों पर रोस्टरों की शांत उपस्थिति हो सकती है। वे उन्हें बहस करने से रोकते हैं, उन्हें सुरक्षित रखते हैं, स्नैक्स ढूंढते हैं, और वे अंडे के उत्पादन में भी मदद कर सकते हैं। मुर्गियां स्वाभाविक रूप से कई मुर्गियों और एक मुर्गा वाले समूहों में रहती हैं, और वे इसे इस तरह से पसंद करते हैं।

आपकी मुर्गियां बिना मुर्गे के अंडे देंगी। उनके पास अपने पूरे जीवन के लिए केवल एक निर्धारित मात्रा में अंडे होते हैं, और जैसे-जैसे मुर्गियाँ बड़ी होती जाती हैं, अंडे का उत्पादन धीमा होता जाता है। हालाँकि, आराम से मुर्गियाँ अधिक अंडे देती हैं, इसलिए वे उस तरह से अंडे के उत्पादन में मदद करती हैं।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 जेस हो

संबंधित आलेख