शाओलिनस्पिनकैसिनो

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

आपके मुर्गियों को हीट लैंप की आवश्यकता क्यों नहीं है

  • लेखक:
  • अद्यतन दिनांक:

जेसिका कुत्तों, बिल्लियों, चूहों, मछलियों, एक्सोलोटल, एक छिपकली, मुर्गियां और बत्तखों के साथ एक अनुभवी पालतू माँ है।

क्या मुर्गियां बिना हीट लैंप के सर्दियां बर्दाश्त कर सकती हैं?

क्या सर्दियों में मुर्गियों को हीट लैंप की आवश्यकता होती है?

एक चिकन कीपर के रूप में, यह बहुत चिंताजनक हो सकता है जब सर्दियों में मौसम ठंडा होने लगता है। जब बर्फबारी शुरू होती है और मौसम ठंड से नीचे गिर जाता है तो हमें आश्चर्य होता है कि क्या ठंड में हमारा झुंड ठीक रहेगा।

हम अपने चिकन कॉप्स को सर्दी देना शुरू करते हैं और आमतौर पर, एक सवाल दिमाग में आता है: क्या मुझे हीट लैंप की आवश्यकता है? ये ठंडे मौसम में बहुत सारे चिकन कॉप के लिए एक प्रधान रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, ये आवश्यक नहीं हैं।

नीचे उन कारणों की एक सूची दी गई है कि क्यों बहुत से लोग हीट लैंप का उपयोग नहीं करना चुनते हैं, और सर्दियों के लिए अपने कॉप को तैयार करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है।

वे एक बहुत बड़ा आग खतरा हैं

हर साल चिकन कॉप की आग में लोगों के अपने चिकन कॉप, उनकी कीमती मुर्गियों और यहां तक ​​कि अपने घरों को खोने की कहानियां सामने आती हैं। इनमें से ज्यादातर आग हीट लैंप से शुरू होती है।

चिकन कॉप धूल भरे और सूखे होते हैं, और आमतौर पर कुछ प्रकार के बिस्तर होते हैं जैसे पुआल या चूरा। अधिकांश आग की शुरुआत हीट लैंप के किसी तरह बिस्तर में गिरने से होती है, और हीट लैंप का बल्ब मिनटों में बिस्तर को प्रज्वलित करने के लिए पर्याप्त गर्म होता है। एक युवा मुर्गी के रूप में कुछ सरल है जो हीट लैंप के पास उड़ती है और उसे नीचे गिरा देती है, वह मिनटों में आग लगा सकती है।

छोटे कॉपियों में हीट लैंप विशेष रूप से खतरनाक होते हैं क्योंकि प्लाईवुड बहुत ज्वलनशील होता है। 24 इंच ताप दीपक और दीवारों, घोंसले के बक्से, और मूल रूप से दीपक को छूने वाली किसी भी चीज़ के बीच न्यूनतम अनुशंसित दूरी है। छोटे कॉपियों के प्रकार में यह बहुत असंभव है कि बहुत से लोग अपने पिछवाड़े में रहते हैं।

फटे या क्षतिग्रस्त एक्सटेंशन कॉर्ड भी आपके झुंड को खतरे में डाल सकते हैं। अपने कॉप में किसी भी प्रकार की पूरक गर्मी डालने से पहले, आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि एक्सटेंशन कॉर्ड क्षतिग्रस्त नहीं है। यदि कॉर्ड क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो यह और हीट लैंप दोनों आग के लिए खतरा बन सकते हैं।

मुर्गियां खुद को गर्म रखने में बहुत अच्छी होती हैं

सर्दियों के दौरान, आप अभी भी अपने मुर्गों को बाहर और आसपास, यहां तक ​​कि जमीन पर बर्फ के साथ भी देखेंगे। मुर्गियों में स्वाभाविक रूप से उच्च शरीर का तापमान (लगभग 105 से 107 डिग्री फ़ारेनहाइट) होता है, और वे अपने शरीर के पास गर्म हवा रखने के लिए अपने पंखों को फुलाकर खुद को गर्म रख सकते हैं।

जब उन्हें ठंड लगने लगेगी तो वे अपने पैरों को अपने शरीर के नीचे दबा लेंगे, और अगर वे वास्तव में ठंडे हो जाएंगे, तो वे अपना सिर भी अंदर ले लेंगे। वे सर्दियों में ज्यादा खाना खाकर भी खुद को गर्म रखते हैं क्योंकि पाचन उनके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। आपने अपने मुर्गों को रात में अपने घर में दुबके हुए भी देखा होगा। वे इसे स्वाभाविक रूप से गर्म रखने के लिए करते हैं, यह प्यारा और व्यावहारिक दोनों है!

मुर्गियां खुद को गर्म रखने के बावजूद, कुछ चीजें हैं जो आपको उन्हें आराम से रखने के लिए करनी चाहिए और उन्हें अपने कंघी या पैरों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों पर शीतदंश से बचाने के लिए करना चाहिए।

  • सुनिश्चित करें कि उनके पास बहुत सारे साफ सूखे बिस्तर हैं। कॉप के अंदर की नमी शीतदंश का कारण बन सकती है, और वे गर्म रखने के लिए सूखे बिस्तर का उपयोग करेंगे। आप बाहरी क्षेत्र को सूखा रखने के लिए चिकन रन में कॉप के चारों ओर पुआल बिखेर सकते हैं।
  • आपका कॉप अच्छी तरह से अछूता होना चाहिए, लेकिन शीर्ष के पास वेंटिलेशन होना चाहिए।आपके कॉप को आपके मुर्गियों को सर्द हवाओं से बचाना चाहिए ताकि आप चाहते हैं कि दीवारें ठोस और अच्छी तरह से अछूता रहे, लेकिन नमी को बाहर रखने के लिए वेंटिलेशन अभी भी महत्वपूर्ण है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त विस्तृत रोस्ट हैं।रोस्ट इतना चौड़ा होना चाहिए कि कई मुर्गियां एक साथ बैठ सकें और अपने पंखों को आराम से फुला सकें।
  • भोजन हमेशा उपलब्ध रहे। वे खुद को गर्म रखने के लिए इस समय बहुत अधिक खा रहे होंगे इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अतिरिक्त खिला रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास अभी भी पर्याप्त मात्रा में भोजन है, दिन भर उनकी जांच करना एक अच्छा विचार है।
  • अपने चिकन रन के ऊपर टार्प लगाएं। यदि आपके पास चिकन रन है तो यह आपके रन में स्ट्रॉ को सूखा रखने के लिए बहुत मददगार है। यह आपकी मुर्गियों को बहुत अधिक कीचड़ और नमी में नज़र रखने से रोकने में मदद करेगा।
जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

ये सभी चीजें हैं जो सर्दियों के लिए कॉप तैयार करने के लिए वैसे भी करने की आवश्यकता होगी, और वे इसे बनाएंगे ताकि आपकी मुर्गियां खुद को गर्म रख सकें। अगर आपका कॉप सर्दियों के लिए तैयार है, तो हीट लैंप की जरूरत नहीं होनी चाहिए।

मेरी मुर्गियां ठंड के मौसम में अपना भूसा फैलाती हैं।

वे हीट लैंप पर निर्भर हो सकते हैं

मुर्गियों को उस गर्मी की आदत हो सकती है जो उन्हें हीट लैंप से मिलती है। यदि हीट लैंप को जल्दी पेश किया जाता है, तो यह उन्हें सही ढंग से पिघलने से रोक सकता है, और यह उन्हें ठंड के प्रति सहिष्णुता का निर्माण करने से रोक सकता है।

बिजली गुल होने की स्थिति में मुर्गियों के लिए खुद को गर्म रखने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। अगर आपके मुर्गियां लंबे समय से हीट लैंप पर निर्भर हैं और ठंडी रात में बिजली चली जाती है तो यह उनके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। इस कारण से, कई चिकन रखवाले बिना हीट लैंप के रहने का विकल्प चुनते हैं ताकि उनके पक्षियों को शक्ति खोने पर ठंड से झटका न लगे।

ज्यादातर मामलों में, पूरक गर्मी जोखिम के लायक नहीं है

जब तक आपके पास बीमार मुर्गियां नहीं हैं, या जहां आप हैं, वहां लगातार चरम मौसम की स्थिति होती है, एक ताप दीपक आवश्यक नहीं है। हीट लैंप ब्रूडर और युवा चूजों के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन स्वस्थ मुर्गियों का झुंड पूरक गर्मी के बिना ठीक रहेगा। मुर्गियां खुद को गर्म रखने में महान हैं, और आग का जोखिम जो आपके झुंड के लिए खतरनाक हो सकता है, इसके लायक नहीं है।

अगर आपको अभी भी लगता है कि आपके मुर्गियों को कुछ अतिरिक्त गर्मी की ज़रूरत है, तो कृपया अपना शोध करें और सावधान रहें! वहाँ हैंगर्म चटाई विशेष रूप से चिकन कॉप के लिए बनाया गया है जो केवल तापमान को ठंड से ऊपर उठाते हैं। मैंने इन्हें खराब सर्दियों के दौरान सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया है। यदि आप इस मार्ग को चुनते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आग का खतरा नहीं हैं, अपने एक्सटेंशन डोरियों की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है।

जान लें कि आपके मुर्गियां ठंडे तापमान का सामना करने के लिए बनी हैं। जब तक आपका कॉप सूखा और अच्छी तरह से अछूता है, वे ठीक रहेंगे!

उद्धृत कार्य

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2020 जेस एच

टिप्पणियाँ

जेस एच (लेखक)08 दिसंबर, 2020 को ओरेगन से:

टिप्पणी करने के लिए धन्यवाद, पैगी! मुझे खुशी है कि आपको लेख पसंद आया!

पैगी वुड्स08 दिसंबर, 2020 को ह्यूस्टन, टेक्सास से:

मैं मुर्गियां नहीं पालता, लेकिन फिर भी मुझे यह पढ़ना दिलचस्प लगा। धन्यवाद!

संबंधित आलेख