cricbuzzlivescoreipl2020

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

गर्मियों में एक्सोलोटल टैंक को ठंडा रखने के 5 तरीके (बिना एक्वेरियम चिलर के)

  • लेखक:
  • अद्यतन दिनांक:

जेस को बचपन से ही एक्सोलोटल का शौक रहा है और वह सालों से खुद की देखभाल कर रही है।

एक एक्सोलोटल क्या है?

एक्सोलोटल प्यारे, प्यारे, जलीय सैलामैंडर हैं जो पालतू जानवरों के रूप में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। वे मेक्सिको सिटी के करीब ज़ोचिमिल्को झील परिसर से निकलते हैं, जहाँ वे जिस पानी में रहते हैं वह अंधेरा और ठंडा होता है। यह एकमात्र स्थान है जहां जंगली में एक्सोलोटल पाए जाते हैं, इसलिए घर पर इन स्थितियों की नकल करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।

किसी भी जलीय जानवर की तरह, उनके पास हैपानी की विशिष्ट आवश्यकताएं। इनमें से एक यह है कि उनके पानी को साल भर 70 डिग्री से कम रहने की जरूरत है। एक्वैरियम चिलर का उपयोग करके अपने टैंक को ठंडा रखने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है। ये सुसंगत हैं और काम करने की गारंटी है, लेकिन ये महंगे हैं, जिनकी कीमत लगभग 300 डॉलर से शुरू होती है।

अगर यह आपके बजट से बाहर है, तो चिंता न करें! गर्मियों में आपके एक्सोलोटल के टैंक को ठंडा रखने के लिए बजट के अनुकूल तरीके हैं, बस थोड़ी सी रचनात्मकता की आवश्यकता है।

अपने एक्सोलोटल को ठंडा रखने के सर्वोत्तम तरीके

  1. एक प्रशंसक का प्रयोग करें
  2. जमे हुए पानी की बोतलें
  3. अपने एक्सोलोटल टैंक को ठंडे स्थान पर रखें
  4. एक्वैरियम पौधों का प्रयोग करें
  5. एसी चालू करो

1. एक प्रशंसक का प्रयोग करें

एक्वेरियम के प्रशंसकों की कीमत एक्वेरियम चिलर से सैकड़ों डॉलर कम है, और वे अभी भी बहुत प्रभावी हैं। पानी के ऊपर हवा का झोंका होने से वाष्पीकरण के माध्यम से तापमान आठ डिग्री तक कम हो सकता है। एक्वेरियम के पंखे आमतौर पर टैंक के किनारे एक एचओबी फिल्टर की तरह लटकते हैं, और वे बहुत शोर नहीं करते हैं।

आप समान परिणाम प्राप्त करने के लिए डेस्क पंखे या स्ट्रॉलर पंखे का भी उपयोग कर सकते हैं। इस विधि के लिए, आप या तो एक जालीदार मछली टैंक के ढक्कन के ऊपर पंखा सेट कर सकते हैं, या आप ढक्कन को हटा सकते हैं और पंखे को ऊपर से उड़ा सकते हैं। पंखे को पानी से दूर रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतें।

2. जमे हुए पानी की बोतलें

यह सबसे आकर्षक विकल्प नहीं है, लेकिन यह चुटकी में काम करता है। आपको बस इतना करना है कि बोतलों को डीक्लोरिनेटेड पानी से अच्छी तरह साफ करें, सुनिश्चित करें कि बोतल पर कोई रैपर नहीं है, उन्हें पानी से भरें और उन्हें फ्रीज करें। एक बार जब वे पूरी तरह से जम जाते हैं तो आप उन्हें अपने एक्सोलोटल टैंक में तैर सकते हैं और तापमान कुछ डिग्री गिरना चाहिए।

यदि यह आपके क्षेत्र में बहुत गर्म है, तो यह एक अच्छा विचार है कि आपकी आवश्यकता से अधिक बोतलें जमी हों ताकि आप उन्हें घुमा सकें।

भीषण गर्मी के महीनों के दौरान, मैंने पंखे की विधि और पानी की बोतल की विधि को मिला दिया है और इसने मेरे टैंक को अच्छा और ठंडा रखा है। यह निश्चित रूप से सबसे अच्छा नहीं दिखता है, लेकिन यह अक्षतंतु को सुरक्षित रखने के लायक है। इस पद्धति के अनुरूप होना महत्वपूर्ण है। तापमान में बड़े बदलाव एक्सोलोटल के लिए तनावपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए आप चाहते हैं कि पानी जितना संभव हो उतना तापमान के करीब रहे।

3. अपने एक्सोलोटल टैंक को ठंडे स्थान पर रखें

यदि संभव हो तो, आप अपने एक्सोलोटल टैंक को अपने घर के ठंडे क्षेत्र में रखना चाहते हैं। इसे ऐसी जगह पर रखने से बचें जहां खिड़की से रोशनी उस पर पड़ रही हो, इससे तापमान बहुत जल्दी बढ़ जाएगा। इसे कहीं धूप से दूर रखने की कोशिश करें और उन कमरों से दूर रखें जो लगातार गर्म होते हैं (रसोई की तरह)।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

एक्सोलोटल टैंक रखने के लिए एक बढ़िया जगह खिड़की से दूर और छत के पंखे या एयर कंडीशनर के पास होगी। अपने एक्सोलोटल टैंक को एक एयर वेंट के ठीक ऊपर रखने की अनुशंसा नहीं की जाती है, खासकर अगर यह सर्दियों के दौरान गर्म हवा उड़ाता है। एक्वैरियम बेहद भारी हो सकते हैं इसलिए उन्हें कहीं ठोस जगह पर रखना महत्वपूर्ण है।

4. एक्वेरियम पौधों का प्रयोग करें

एक्वेरियम के पौधे कुछ प्रकाश को अवरुद्ध करने में मदद कर सकते हैं। यह तापमान को कम रखने में मदद करेगा और यह आपके अक्षतंतु को खुश करेगा क्योंकि वे ढकना पसंद करते हैं। कई तैरते हुए एक्वैरियम पौधे हैं जो अच्छे लगते हैं, आवरण प्रदान करते हैं, और ठंडे पानी से बच सकते हैं। कुछ अच्छे विकल्प हैं:

  • डकवीड
  • पानी गोभी
  • अमेज़न मेंढक

5. एसी चालू करें

यदि आपके लिए यह संभव है, तो अपने एक्सोलोटल टैंक को बहुत अधिक गर्म होने से बचाने का एक आसान तरीका है कि आप अपने घर को अत्यधिक गर्म होने से बचाएं। अपने घर को लगभग 70 डिग्री पर रखने से आपके एक्वेरियम के तापमान में काफी मदद मिल सकती है। बेशक, 100-डिग्री के दिनों में, इसे बनाए रखना कठिन हो सकता है, लेकिन आपके घर में किसी भी प्रकार की ठंडक पानी के तापमान को हाथ से निकलने से रोकने में मदद करेगी।

आपके एक्वेरियम के तापमान में परिवेश के कमरे का तापमान बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। किसी भी प्रकार के हस्तक्षेप के बिना, मछली टैंक के पानी का तापमान आमतौर पर कमरे से 1-2 डिग्री ठंडा होता है। यदि बाहर बहुत गर्मी है और आपके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो आपको एक्वैरियम चिलर के बिना मुश्किल समय हो सकता है, या आप बहुत सारी जमी हुई बोतलों का उपयोग कर रहे होंगे।

जो नहीं करना है

यह आकर्षक हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है कि यदि आपके एक्सोलोटल के बहुत सारे पानी को ठंडे पानी से बदल दिया जाए तो यह बहुत गर्म हो जाता है। हां, उनका पानी बहुत गर्म होना एक एक्सोलोटल के लिए सुरक्षित नहीं है, लेकिन पानी के तापमान में भारी उतार-चढ़ाव से अचानक झटका घातक हो सकता है। पानी के तापमान को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें, और जब आप पानी में बदलाव करते हैं तो पानी के समान तापमान का उपयोग करें।

एक बार में ढेर सारा पानी न बदलने का दूसरा कारण यह है कि यह आपके नाइट्रोजन चक्र को खराब कर सकता है। नाइट्रोजन चक्र आपके टैंक में बहुत अधिक खराब बैक्टीरिया को बनने से रोकता है। यदि यह दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है तो इसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक अमोनिया हो सकता है, जो कि एक्सोलोटल के लिए बहुत हानिकारक है। आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि जब आप अपने एक्वेरियम को साफ करते हैं तो 25% पानी में बदलाव करें ताकि साइकिल को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया जा सके।

नाइट्रोजन चक्र को समझना

सूत्रों का कहना है

एक्सोलोटल में तनाव और बीमारी के लक्षण


यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2022 जेस हो

संबंधित आलेख