2020kebf

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

व्यावहारिक मछली पालन: नाइट्रोजन चक्र

एलेक्स एक समुद्री जीवविज्ञानी, एक्वारिस्ट, जानवरों के प्रेमी और एक अनुभवी पशु चिकित्सा सहायक हैं।

नाइट्रोजन चक्र क्या है?

इससे पहले कि आप नाइट्रोजन चक्र को समझ सकें, आपको पहले नाइट्रोजन की समझ होनी चाहिए। नाइट्रोजन एक तत्व है, और यह जीवन के सभी पहलुओं में शामिल है।

याद है जब आप हाई स्कूल बायोलॉजी में थे और आप डीएनए के बारे में सीख रहे थे? एक पुनश्चर्या के रूप में, डीएनए चार नाइट्रोजनस आधारों से बना होता है। नाइट्रोजन आपके डीएनए का एक प्रमुख घटक है! मैं कहूंगा कि यह काफी महत्वपूर्ण है। इससे भी अधिक नाइट्रोजन हर जगह है। हम इसे अपने भोजन में प्राप्त करते हैं, और हम इसे अपने कचरे में उत्सर्जित करते हैं। यह केवल यह समझ में आता है कि नाइट्रोजन चक्र मछली पालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

सीधे शब्दों में कहें, नाइट्रोजन चक्र वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा नाइट्रोजन को विभिन्न रासायनिक रूपों में बदल दिया जाता है। नाइट्रोजन के कुछ रूप मछली के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि कुछ रूप हानिकारक होते हैं। यदि अमोनिया या नाइट्राइट का स्तर काफी अधिक हो जाता है, तो वे मछली को भी मार सकते हैं।

आप इसके बारे में नहीं सोच सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​​​कि पेशेवर एक्वैरियम को भी अपने टैंकों को साइकिल से चलाना पड़ता है।

सिस्टम में परिचय

तो यह प्रक्रिया कैसे शुरू होती है? जब आप अपनी मछली को खिलाते हैं।

मछली अपने पर्यावरण में उत्सर्जित अपशिष्ट उत्पन्न करती है जिससे अमोनिया उत्पन्न होता है। आप अतिरिक्त भोजन के टूटने या कार्बनिक पदार्थों के सड़ने से भी अमोनिया प्राप्त कर सकते हैं। यही कारण है कि एक टैंक से जितनी जल्दी हो सके मृत पत्तियों और मछलियों को खत्म नहीं करना और निकालना महत्वपूर्ण है।

जब आप एक टैंक को साइकिल चलाते हैं तो आप आम तौर पर एक या एक दिन के बाद अमोनिया में एक स्पाइक देखेंगे। नई मछली जोड़ने के बाद आपको अमोनिया स्पाइक भी दिखाई देगा। यदि आपका टैंक ठीक से साइकिल चला रहा है, तो यह चक्र के संतुलन से बाहर नहीं होना चाहिए।

अमोनिया को तोड़ना

नाइट्रोसोमोना बैक्टीरिया फिर अमोनिया को तोड़ देता है। इससे नाइट्राइट बनते हैं। अमोनिया और नाइट्राइट में कुछ समान है: वे दोनों मछली के लिए विषाक्त हैं।

जब आप एक नया टैंक साइकिल चलाते हैं, तो आप टैंक के आकार के आधार पर कई दिनों या हफ्तों के बाद नाइट्राइट के स्तर में एक स्पाइक देखेंगे।

रासायनिक रूप से बोलते हुए

यदि आप और शोध कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि सिर्फ अपने पानी का परीक्षण कर रहे हैं, तो आपको शब्दों के बजाय अक्षरों और संख्याओं का एक गुच्छा मिल सकता है। ये चीजें क्या हैं? ये नाइट्रोजन चक्र के रासायनिक सूत्र हैं।

अमोनिया = NH3

नाइट्राइट = NO2

नाइट्रेट = NO3

बस याद रखें: NH3 -> NO2 -> NO3

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

नाइट्राइट को नाइट्रेट में बदलना

यदि आप मेरे जैसे हैं, तो आप उस शीर्षक को देख रहे हैं और सोच रहे हैं "हुह?" जब मैंने पहली बार इन दो शब्दों को सुना तो मुझे लगा कि वे एक जैसे हैं, लेकिन वास्तव में वे बहुत अलग हैं। नाइट्रेट्स बनाने के लिए आगे भी नाइट्राइटिंग बैक्टीरिया द्वारा नाइट्राइट को तोड़ दिया जाता है।

नाइट्रेट्स मछली के लिए हानिकारक नहीं हैं जब तक कि बहुत मजबूत सांद्रता न हो। क्या आपको याद है कि "अच्छे बैक्टीरिया" के बारे में मैं पहले बात कर रहा था? खैर, नाइट्रेट उन जीवाणुओं का उप-उत्पाद है। यदि आपके जैविक निस्पंदन में "अच्छे बैक्टीरिया" की एक अच्छी कॉलोनी है, तो अमोनिया और नाइट्राइट के नकारात्मक प्रभाव नाइट्रेट्स द्वारा रद्द कर दिए जाते हैं।

याद रखें कि पानी में बदलाव करने से सिस्टम से इनमें से कुछ रसायन कैसे निकल जाएंगे? यही कारण है कि महत्वपूर्ण है। आप चाहते हैं कि टैंक संतुलन में रहे। वह सब एक साइकिल वाला टैंक है, आखिर।

जल रसायन

ऊपर से नीचे तक चार्ट को देखने पर आप देखेंगे कि टैंक कैसे चक्रित होगा। अमोनिया पहले है, और टैंक के आकार के आधार पर कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक का समय लग सकता है। अगला नाइट्राइट का स्तर नियंत्रण में लाया जाता है, इस प्रक्रिया में लग सकता है

अमोनियानाइट्राटनाइट्रेट

.06

0

0

.01

.75

0-25

~0

~0

25+

निस्पंदन का महत्व

आप अपने लिए अपने पानी को साफ रखने के लिए अपने चक्र पर भरोसा नहीं कर सकते। सक्रिय कार्बन एक बेहतरीन फिल्टर माध्यम है क्योंकि यह पानी से अमोनिया को खत्म करता है।

आपके "अच्छे बैक्टीरिया" को रहने के लिए जगह की आवश्यकता होगी। बायोव्हील और छोटे, कठोर प्लास्टिक ट्यूब जैविक निस्पंदन के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से कुछ हैं। सच कहा जाए, तो आप अपने जैविक निस्पंदन के लिए लगभग किसी भी कठोर प्लास्टिक सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। बस याद रखें: इसे झरझरा नहीं होना चाहिए और सतह का क्षेत्रफल जितना बेहतर होगा। किसी विशेष वस्तु का जितना अधिक सतह क्षेत्र होता है, उसमें उतने ही अधिक 'अच्छे बैक्टीरिया' होते हैं।

एक और अच्छी चीज है ऑक्सीजन। निस्पंदन के माध्यम से एयरस्टोन और अच्छा वातन महत्वपूर्ण है। क्यों? क्योंकि, नाइट्रोजन के विभिन्न रूपों को तोड़ने के लिए "अच्छे बैक्टीरिया" को ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ताकि वायु पंप मछली और बैक्टीरिया के लिए अच्छा हो।

सायक्लिंग टैंक

जब आप एक टैंक को साइकिल चलाने की प्रक्रिया से गुजरते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से नाइट्रोजन चक्र के चरणों से गुजर रहे होते हैं। मूल विचार यह है कि आप अमोनिया के साथ सिस्टम रसायनों को "फ़ीड" करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आप नाइट्रोजन को तोड़ने के लिए "अच्छे बैक्टीरिया" की एक मजबूत संस्कृति का निर्माण कर सकें।

यह टैंक को संतुलन में रखता है और अमोनिया और नाइट्राइट के स्तर को बहुत अधिक होने से रोकता है। बेशक अमोनिया, नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स में से कुछ को हटाने और सिस्टम में नए पानी को पेश करने के लिए समय-समय पर पानी में बदलाव की आवश्यकता होती है। यह चक्र को उसी तरह घूमता रहता है जैसा उसे करना चाहिए। मृत मछली या पौधे या अतिरिक्त भोजन जैसी चीजें चक्र के संतुलन से हट जाती हैं।

जैसा कि मैंने पहले कहा है, जब आपका टैंक साइकिल चला रहा होता है तो आप अमोनिया और नाइट्राइट में स्पाइक्स देखने जा रहे होते हैं। आप जल परिवर्तन करने के लिए ललचाएंगे। मत। यदि आप नाइट्रोजन चक्र को अपना काम नहीं करने देंगे तो आपका टैंक नाइट्रोजन चक्र की प्रक्रिया से कैसे गुजर सकता है?

एक छोटा पानी परिवर्तन फायदेमंद हो सकता है, जैसे 10%, लेकिन इससे अधिक कोई भी अच्छे से अधिक नुकसान करेगा। याद रखें कि यदि आप पानी में बदलाव करते हैं, तो आप चक्र को बाधित करने जा रहे हैं और आपके टैंक को संतुलन तक पहुंचने में अधिक समय लगने वाला है।

यदि आपने पहले ही अपने टैंक में मछली डाल दी है, या यदि आपका स्थापित टैंक दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो घबराएं नहीं। आप अभी भी अमोनिया और नाइट्राइट में स्पाइक्स देखने जा रहे हैं। यह सामान्य बात है; यह सिर्फ संतुलन पाने की कोशिश कर रहा सिस्टम है।

बेशक, मछली होने से चीजें थोड़ी अधिक तीव्र हो जाती हैं। आप पानी में बदलाव नहीं करना चाहते क्योंकि आप साइकिल चलाने की प्रक्रिया को बाधित करेंगे, लेकिन आप अमोनिया और नाइट्राइट के स्तर को इतना अधिक नहीं होने दे सकते कि वे विषाक्त हो जाएं। यह सुनिश्चित करने का नाजुक समय है।

मैं जो अनुशंसा करता हूं वह स्तरों को काफी ऊंचा उठाने की इजाजत देता है ताकि वे जहरीले न हों और फिर पानी में एक छोटा सा परिवर्तन कर सकें। इससे ज्यादा और आपका टैंक साइकिल नहीं चलाएगा। हां, यह मछली पर तनावपूर्ण होगा, लेकिन लंबे समय में एक साइकिल टैंक होना उनके लिए काफी बेहतर है।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2014

संबंधित आलेख