dubaiweather

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

आपके मीठे पानी के एक्वेरियम के लिए 4 जलीय घोंघा प्रजातियां

मेरे मीठे पानी के एक्वैरियम में घोंघे रखना मेरे और मेरी मछली दोनों के लिए एक पुरस्कृत अनुभव रहा है।

मीठे पानी की टंकी में सेब का घोंघा।

मीठे पानी के घोंघे

एक्वेरियम घोंघे के बारे में बहुत अधिक ठोस जानकारी नहीं है क्योंकि अधिकांश एक्वाइरिस्ट इन गलत समझे गए जानवरों की देखभाल करने की तुलना में उन्मूलन में अधिक समय लगाते हैं। जबकि कुछ प्रजातियां एक मछलीघर को "अधिग्रहण" कर सकती हैं, ऐसी कई प्रजातियां हैं जो एक सामान्य सामुदायिक टैंक के लिए बहुत उपयुक्त हैं। आप अपने आप को अपनी मछली की तुलना में अपने पालतू मोलस्क को अधिक घूरते हुए भी पा सकते हैं! यहां जलीय घोंघे की सबसे आम प्रजातियों का अवलोकन दिया गया है जो आप देख सकते हैं।

मीठे पानी के जलीय घोंघे की 4 सामान्य प्रजातियां

  1. सेब घोंघे
  2. रामशोर्न घोंघे
  3. तालाब घोंघे
  4. नेराइट घोंघे

1. सेब घोंघे

सेब के घोंघे की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, लेकिन शायद पालतू जानवरों की दुकानों में बिकने वाली सबसे आम प्रजाति हैपोमेसिया ब्रेडगेसी , या “रहस्यमय घोंघा।” ये घोंघे एक गिल और एक फेफड़े के साथ पानी के भीतर जीवन के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। आप उन्हें टैंक की दीवार पर चढ़ते हुए देख सकते हैं और अपनी "श्वास नली" को बाहर निकाल सकते हैं ताकि वे पानी से बाहर निकले बिना वायुमंडलीय हवा का एक घूंट ले सकें।

रहस्य घोंघे इतने लोकप्रिय होने के कारणों में से एक यह है कि वे गोनोकोरिस्टिक हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास अलग-अलग लिंग हैं और वे स्वयं को पुन: उत्पन्न नहीं कर सकते हैं और इसलिए, एक मछलीघर को आसानी से "अधिग्रहण" नहीं कर सकते हैं। रहस्यमय घोंघे पानी की सतह पर कई दिनों तक तैर सकते हैं, ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उनके गोले में बहुत अधिक हवा आती है। घोंघे की इस प्रजाति को भी पसंद किया जाता है क्योंकि वे आम तौर पर एक्वैरियम पौधों को खाने से बचते हैं जब तक कि वे सड़ न जाएं, और वे शैवाल खाना पसंद करते हैं।

रहस्यमय घोंघे लंबाई में कुछ इंच तक बढ़ सकते हैं। दुर्भाग्य से, इन खूबसूरत जानवरों को बाहर तालाब में नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि वे ठंड के मौसम के प्रति बहुत सहनशील नहीं होते हैं। कई रहस्य घोंघे, जैसे कि जीनस के अंतर्गत वालेपोमेसिया , उनके गुलाबी रंग के अंडे की बोरियों को पानी की रेखा के ऊपर रख दें। कुछ अन्य प्रजातियाँ अपने अंडे पानी की रेखा के नीचे देती हैं। ये अंडे आम तौर पर छोटे, पारभासी, सफेद अंडे होते हैं जो भ्रूण के विकसित होते ही बड़े हो जाते हैं।

एक सुंदर लाल पैर के साथ एक रामशोर्न घोंघा।

2. रामशोर्न घोंघे

रामशोर्न घोंघे वास्तव में किसी भी प्रकार के घोंघे होते हैं जिनमें एक तंग, सर्पिल आकार का खोल होता है। कुछ एक्वारिस्ट उन्हें मामूली कीट मानते हैं क्योंकि वे अलैंगिक हैं और अपनी प्रजातियों के किसी भी अन्य घोंघे के साथ प्रजनन कर सकते हैं, जिससे उन्हें आदर्श परिस्थितियों में काफी बड़ी आबादी तक बढ़ने की अनुमति मिलती है। हालांकि, कई एक्वाइरिस्ट उन्हें एक्वैरियम में शैवाल को कम करने के लिए सहायक तरीके मानते हैं।

टैंक में, अपने समुदाय में घोंघे खाने वाली मछलियों को कम आबादी में शामिल किया जा सकता है। ये घोंघे आम तौर पर आकार में बहुत छोटे रहते हैं और सबसे बड़े लगभग एक इंच तक बढ़ते हैं। रामशोर्न घोंघे की कई प्रजातियां बाहरी तालाबों में जीवित रह सकती हैं, लेकिन कुछ प्रजातियों के आधार पर नहीं रह सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि एक खरीदने से पहले आपको किस प्रकार का रामशोर्न घोंघा मिलता है।

यदि आप एक्वेरियम में रेमशोर्न घोंघे रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके एक्वेरियम में इतना पानी न भरें कि घोंघे सतह तक न पहुँच सकें। अधिकांश घोंघे सांस लेने के लिए फेफड़ों का उपयोग करते हैं और उन्हें वायुमंडलीय हवा तक पहुंच की आवश्यकता होती है। रामशोर्न घोंघे अपने अंडे पानी के भीतर देते हैं, और आम तौर पर उन्हें पौधों या एक्वैरियम सजावट जैसी वस्तुओं से जोड़ते हैं।

तालाब के घोंघे अत्यंत विपुल जानवर हैं और तालाबों या उष्णकटिबंधीय एक्वैरियम में जीवित रह सकते हैं।

3. तालाब घोंघे

तालाब के घोंघे सबसे अधिक संभावना है कि जलीय घोंघों को खराब प्रतिष्ठा दी गई है। तालाब के घोंघे अत्यंत विपुल जानवर हैं और तालाबों या उष्णकटिबंधीय एक्वैरियम में जीवित रह सकते हैं। वे उभयलिंगी और यौन दोनों हैं, और ये जीव कम समय में टैंक या तालाब पर कब्जा कर सकते हैं।

कई एक्वाइरिस्ट उन्हें मिटाने के लिए हर तरह के विभिन्न तरीकों की कोशिश करते हैं, जबकि अन्य उन्हें सिर्फ अपने शैवाल खाने वाले कर्तव्य को पूरा करने देते हैं, आबादी को कम रखने के लिए कुछ शिकारियों को खरीदते हैं। यदि तालाब के घोंघे आपके टैंक में प्रजनन करना शुरू कर दें, तो उनसे छुटकारा पाना लगभग असंभव है।

लोगों को तालाब के घोंघे को इतना नापसंद करने का एक कारण यह है कि वे न केवल शैवाल खाएंगे, बल्कि वे लगभग किसी भी मछलीघर संयंत्र के माध्यम से खा सकते हैं जिसे आप टैंक में डालने की कोशिश करते हैं। तालाब के घोंघे पानी के नीचे साफ अंडे के छोटे-छोटे चंगुल रखते हैं और उन्हें पौधों से जोड़ते हैं, बहुत कुछ रामशोर्न घोंघे की तरह। तालाब के घोंघे की अधिकांश प्रजातियाँ आकार में आधा इंच के नीचे रहती हैं।

नेराइट घोंघे वास्तव में खारे पानी के घोंघे हैं, लेकिन वे खारे या मीठे पानी की टंकियों में जीवित रह सकते हैं।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

4. नेराइट घोंघे

नेराइट घोंघे वास्तव में खारे पानी के घोंघे हैं, लेकिन वे खारे या मीठे पानी की टंकियों में जीवित रह सकते हैं। वे मीठे पानी के टैंकों के लिए लोकप्रिय हैं क्योंकि वे खारे पानी के अलावा किसी भी चीज़ में प्रजनन नहीं कर सकते हैं, और इसलिए घोंघे की कुछ प्रजातियों में से एक हैं जो प्रबंधनीय आबादी के भीतर रहते हैं। क्योंकि यह मीठे पानी में प्रजनन नहीं करेगा, मैं इसकी प्रजनन क्षमताओं पर चर्चा नहीं करूंगा।

ये घोंघे टैंक से शैवाल खाने में बहुत अच्छे हैं और आम तौर पर एक्वैरियम पौधों से बचेंगे। ये घोंघे लंबाई में एक इंच तक बढ़ सकते हैं। वे थोड़े समय के लिए पानी से बाहर रहने में सक्षम हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे एक्वेरियम से बच न सकें क्योंकि उन्हें वापस जाने का रास्ता नहीं मिल सकता है।

टिप्पणियाँ

किम होगार्थ27 अक्टूबर 2013 को:

हैलो, मैं सिर्फ यह कहना चाहूंगा कि मेरे पास एक टैंक में सिर्फ एक सुनहरी मछली है और डर है कि टैंक उसके लिए बहुत छोटा हो रहा है लेकिन वैसे भी..मैंने सोचा कि मुझे मदद करने के लिए कुछ मिलेगा टैंक का इको सिस्टम तो लगभग 4 महीने पहले मैंने 2 घोंघे खरीदे..एक "सींग वाला" कुछ है, स्पाइक्स के साथ और दूसरा एक बड़ा एक प्रकार का गहरा से हल्का भूरा था जिसके खोल पर गहरे धब्बे थे..एक सप्ताह पहले टैंक में अचानक 4 बच्चे घोंघे आ रहे थे ... मुझे नहीं पता कि क्या हुआ है ... किसी के पास कोई विचार है ??

रेली03 मार्च 2013 को:

GyGAJY

कैमडीन19 अक्टूबर 2012 को:

एक रामशोर्न घोंघे क्लच में कितने अंडे होंगे कृपया मुझे जल्द से जल्द जवाब दें

राहेल19 अगस्त 2012 को:

मैं क्या करूँ वहाँ मेरी मछली की कील में एक बेल्टा मछली है लेकिन वहाँ घोंघे थे और उनके पास कील के ऊपर अंडे हैं। और अब जिस कील में बेतला मछली है वह बहुत बादल और गंदी है। मैं कैसे साफ कर सकता हूँ कील।मैंने साफ किया

यह 3 बार सब तैयार है।मैं घोंघे के अंडे का क्या करूँ?मैं मछली की कील को कैसे साफ करूँ जहाँ अभी मछली है?

फाइनेटिक्स (लेखक)31 जनवरी 2012 को:

यह एक अच्छी बात है, और धन्यवाद!

ममाहुबर्टी11 दिसंबर 2011 को:

मैं सिर्फ यह बताना चाहता था कि नेराइट घोंघे केवल खारे पानी में प्रजनन करते हैं और जैसा कि आपने बताया कि वे खारे पानी, मीठे पानी और खारे पानी में समान रूप से अच्छा करते हैं। अद्भुत लेख।

फाइनेटिक्स (लेखक)03 जुलाई 2011 को:

हेलो एम अरुणा, अगर ऐसा होता है तो आपको अंडे के केस को किसी सूखी लेकिन पानी की रेखा के पास संतुलित करने की जरूरत है ताकि बच्चे पानी में रेंग सकें। अगर अंडे पानी के नीचे रखे जाते हैं तो भ्रूण डूब जाएंगे, क्षमा करें। अपने घोंघे के साथ शुभकामनाएँ!

एम अरुणा30 जून 2011 को:

क्या होता है यदि एक सेब के घोंघे द्वारा रखे गए अंडे अनजाने में पानी की रेखा के नीचे फेंक दिए जाते हैं? अंडे का क्या होगा? क्या वे बच्चे पैदा करेंगे या नहीं?कृपया मुझे जल्द से जल्द एक उचित और उचित उत्तर भेजें।

फाइनेटिक्स (लेखक)06 मार्च 2011 को:

धन्यवाद, लिलीबीस!

लिलीबीज़05 मार्च, 2011 को:

वाह बहुत अच्छा हब बहुत सारी जानकारी के साथ अच्छा चल रहा है!

संबंधित आलेख