खेलमेंधनात्मकस्वयंबातकरें

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक तरफा घोड़े से निपटना

जेनिफर घोड़े के प्रशिक्षण, देखभाल और खरीद के बारे में लेखों में माहिर हैं।

कुछ घोड़े निश्चित रूप से एक तरफ मुड़ना पसंद करते हैं। अगर आपका घोड़ा ऐसा है, तो क्यों? और आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं?

एक तरफा घोड़ा क्या है?

काफी सरलता से, एक तरफा घोड़ा एक ऐसा घोड़ा होता है जो एक दिशा में दूसरी दिशा की तुलना में बहुत बेहतर होता है। चरम मामलों में, घोड़ा दूसरी तरफ मुड़ने पर भी पसंदीदा दिशा में फ्लेक्स करना जारी रख सकता है।

कुछ एक तरफा घोड़ों में वास्तव में एक हिंद पैर दूसरे की तुलना में मजबूत हो सकता है, यहां तक ​​​​कि उस बिंदु तक जहां मांसपेशियों के विकास में अंतर प्रशिक्षित आंखों को दिखाई देता है।

एक बेहद एकतरफा घोड़ा अपनी कमजोर दिशा में मुड़ने तक पूरी तरह से स्वस्थ लग सकता है, जब वह तुरंत लंगड़ा हो जाएगा। हालांकि, यह अन्य कारणों से एक हिंद पैर में मामूली लंगड़ापन के साथ भी हो सकता है। घोड़ा अपनी कमजोर दिशा में मुड़ने के लिए व्यवहारिक प्रतिरोध भी दिखा सकता है।

घोड़ों में एकतरफा व्यवहार और विकास के चार कारण होते हैं।

प्राकृतिक वरीयता

सभी घोड़ों का स्वाभाविक रूप से पसंदीदा पक्ष होता है। यह एक समान तंत्र के कारण हो सकता है जो मनुष्यों में सौहार्द का कारण बनता है।

एक हरा, अप्रशिक्षित घोड़ा लगभग निश्चित रूप से एकतरफा होने वाला है, और एक अच्छा प्रशिक्षक यह स्थापित करेगा कि कौन सा पक्ष कमजोर है और घोड़े को भी बाहर निकालने के लिए उस तरफ थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित करेगा।

इस तरह की एकतरफाता आम तौर पर सही प्रशिक्षण के साथ गायब हो जाती है, लेकिन लंबी छंटनी के बाद या मुख्य रूप से शुरुआती लोगों द्वारा सवार घोड़ों में फिर से प्रकट हो सकती है (यदि कोई घोड़ा अपने कमजोर पक्ष को झुकाए बिना दूर हो सकता है, तो यह संभव है)।

दर्द एक कारण हो सकता है

सही ढंग से सवार होने वाले घोड़े में समय के साथ विकसित होने वाली एकतरफाता दर्द के कारण होने की संभावना है।

दो प्राथमिक समस्याएं हैं जो एकतरफापन के रूप में प्रकट हो सकती हैं।

  • पहला रीढ़, कूल्हों या पूंछ में एक मिसलिग्न्मेंट है। कोई भी घोड़ा जो सही ढंग से सवार होने के बावजूद एकतरफा व्यवहार विकसित करना शुरू कर देता है और दोनों बागडोर पर समान रूप से काम करता है, उसे हाड वैद्य द्वारा जांचा जाना चाहिए।
  • दूसरा एक हिंद पैर में मामूली लंगड़ापन है। पुराने घोड़े (15 से अधिक) जो एकतरफा दिखाना शुरू करते हैं, वे एक चोंच में गठिया विकसित कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से किसी भी तरह का बेहद मामूली लंगड़ापन दिखाई दे सकता है।

एक कुटिल सवार

कभी-कभी यह घोड़ा नहीं होता जो एकतरफा होता है - यह सवार होता है। कुछ लोग काठी में टेढ़े-मेढ़े बैठ भी सकते हैं, बिना एहसास के भी।

वास्तव में, कुछ सवार स्वाभाविक रूप से टेढ़े होते हैं और उनका एक पैर दूसरे से छोटा होता है। क्योंकि प्रशिक्षक रकाब की जाँच पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए जिन लोगों के पैर की लंबाई अलग-अलग होती है, वे टेढ़े-मेढ़े बैठना सीख सकते हैं, जब वे एक रकाब को ऊपर लाने से बेहतर होंगे, इसलिए वे सम हैं। साथ ही, कुछ सवार दूसरे के विपरीत एक विकर्ण पर पोस्टिंग करने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।

यह सब घोड़े में एकतरफापन का कारण या बिगड़ सकता है। यह देखने के लिए कि क्या आप कुटिल हैं, यह देखने के लिए हमेशा एक प्रशिक्षक या अनुभवी मित्र को सवारी करते हुए देखना उचित है। कुछ मामलों में कायरोप्रैक्टर से आपको मिसलिग्न्मेंट के लिए जाँच कराने के लिए कहना एक अच्छा विचार हो सकता है।

खराब प्रशिक्षण

अंत में, एकतरफा खराब प्रशिक्षण के कारण हो सकता है। मैंने कथित रूप से तैयार घोड़ों की सवारी की है जिन्होंने ऐसा अभिनय किया जैसे वे अपने जीवन में कभी एक दिशा में नहीं गए थे।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

यह विशेष रूप से आलसी या निम्न-गुणवत्ता वाले बैरल प्रशिक्षण के साथ एक समस्या है। जैसा कि घोड़े केवल दाईं ओर चलते हैं, एक प्रशिक्षक जो पूरी तरह से बुनियादी स्कूली शिक्षा की कीमत पर पैटर्न की गति पर ध्यान केंद्रित करता है, एक अत्यंत एकतरफा घोड़ा बना सकता है।

मैंने पाठ खलिहान भी देखे हैं जहाँ सभी घोड़े बाईं ओर एक तरफा थे क्योंकि प्रशिक्षकों ने उन्हें हमेशा इस तरह से बाहर भेजा और शायद ही कभी दाएं मुड़े।

अमेरिका में, पूरी नस्ल एकतरफा ट्रैक से बाहर आ सकती है क्योंकि सभी ट्रैक वामावर्त चलाए जाते हैं। एक अच्छा प्रशिक्षक अपने घोड़ों को दूसरी दिशा में चलाना सुनिश्चित करेगा, ताकि वे एक तरफ कमजोर न हों और इस तरह चोट लगने की संभावना अधिक हो, लेकिन सभी प्रशिक्षक अच्छे नहीं होते हैं। (यूरोप में, कुछ ट्रैक दक्षिणावर्त चलाए जाते हैं, इसलिए यह समस्या कम आम है)।

सभी घोड़ों को दोनों दिशाओं में कम से कम समान रूप से काम करने की आवश्यकता होती है, शायद उनके स्वाभाविक रूप से कमजोर पक्ष पर थोड़ा अधिक जोर दिया जाता है।

एक तरफा घोड़े को ठीक करना

सुनिश्चित करें कि यह आप नहीं हैं

पहला कदम एकतरफा व्यवहार का कारण स्थापित करना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे पैदा करने वाले नहीं हैं, एक ट्रेनर की सवारी करें।

हाड वैद्य को बुलाओ

यदि आपका घोड़ा एकतरफा हो गया है जब वह पहले नहीं था, और ऐसा लगता है कि आपने ऐसा कुछ नहीं किया है, तो शायद एक पशु चिकित्सा कारण है।

मेरा पहला विचार आम तौर पर एक अच्छा इक्वाइन हाड वैद्य को बुलाना है। आप यह भी चाह सकते हैं कि पशु चिकित्सक कमजोर हिंद पैर को देखें। यदि घोड़ा पंद्रह या उससे अधिक उम्र का है, या कठोर प्रतिस्पर्धा में बहुत कम उम्र में इस्तेमाल किया गया था (घुड़दौड़ के घोड़े और कई स्टॉक घोड़ों को दो में कड़ी मेहनत की जाती है), तो उसे थोड़ा गठिया हो सकता है और उसे एक संयुक्त पूरक या कोर्टिसोन इंजेक्शन की भी आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपका घोड़ा पीठ में 'बाहर' है, तो हाड वैद्य इसे ठीक कर देगा। कायरोप्रैक्टर घोड़े की पीठ को ढीला करने में मदद करने के लिए मांसपेशियों को आराम देने वाले और/या दर्द निवारक और स्ट्रेचिंग की व्यवस्था भी लिख सकता है।

पुन: प्रशिक्षण और व्यायाम

यदि आपने एक अत्यंत एकतरफा घोड़ा प्राप्त किया है जो प्रशिक्षण के कारण ऐसा प्रतीत होता है, तो आपके आगे एक लंबी सड़क है।

एक घोड़ा जो कमजोर पक्ष की ओर मुड़ने पर लंगड़ा हो जाता है और उसे पीठ या अन्य समस्या नहीं होती है, उसके एक पैर और कूल्हे की मांसपेशियों में कमजोरी होती है। उपचार कमजोर पैर को मजबूत करने के लिए व्यायाम का उपयोग करना है।

ऐसे घोड़ों को पहाड़ी काम से फायदा होता है (सभी घोड़े जिन्हें मजबूती और कंडीशनिंग की जरूरत होती है)। अखाड़े में काम करते समय, कमजोर पक्ष पर काम करें और घोड़े को उस बिंदु से थोड़ा आगे धकेलते रहें जहां से वे लंगड़े होने लगते हैं।

यह क्रूर लग सकता है, लेकिन इस बारे में सोचें कि कैसे एक निजी प्रशिक्षक एक ग्राहक को उस बिंदु से आगे धकेल देगा जिस पर उन्हें लगता है कि वे अब और जारी नहीं रख सकते।

कहने की जरूरत नहीं है, यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब एक पशु चिकित्सक ने उस पैर के साथ किसी भी अन्य समस्या को समाप्त कर दिया हो, और आप सुनिश्चित हैं कि लंगड़ापन केवल मांसपेशियों के विकास की कमी के कारण होता है।

मुड़ने के लिए घोड़े को ताज़ा करें

जिन घोड़ों को केवल एक तरफ घुमाया गया है, उन्हें भी मुड़ने के लिए एड्स पर एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, इनमें से कुछ घोड़ों को वैसे भी वास्तव में कभी भी सही ढंग से घुमाया नहीं गया है, और वे यह नहीं समझ सकते हैं कि सवार के अंदर के पैर के चारों ओर कैसे झुकना है।

रोगी पुनर्प्रशिक्षण यहां उत्तर है और संकेतों को धीरे-धीरे दोहराते हुए, जब तक वे इसे प्राप्त नहीं कर लेते। ध्यान रखें कि जिस घोड़े को एकतरफा तरीके से प्रशिक्षित किया गया है, वह अन्य शॉर्टकट का भी शिकार हो सकता है।

कुछ मामलों में, घोड़े को तीस या साठ दिनों के लिए एक प्रशिक्षक को सौंपना बेहतर हो सकता है, जिसे आप भरोसा करते हैं और जो घोड़ों के पुनर्वास के लिए उपयोग किया जाता है।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2012 jenniferrpovey

टिप्पणियाँ

मैडिसन09 अगस्त 2019 को:

मैंने अभी-अभी एक घोड़ा खरीदा है जिसे रेस प्रशिक्षित किया गया था, लेकिन इसे ट्रैक पर कभी नहीं बनाया गया, वह केवल एक तरफ फेफड़े करता है, लेकिन दूसरी तरफ सभी नरक ढीले हो जाते हैं, मैं सोच रहा हूं क्योंकि वह दौड़ प्रशिक्षित थी लेकिन वह लगभग 2 वर्षों से चरागाह में रही है , और प्रशिक्षण में केवल एक ही रास्ता चला गया (मुझे लगता है), इस साल उसके पास एक बछड़ा था, लेकिन वह मर गया, इसलिए वह अभी भी दूध से भरी हुई है, मालिकों के अनुसार वह स्वस्थ थी, लेकिन हम एक चिरो को बाहर निकालने का जोखिम नहीं उठा सकते, कोई विचार कैसे बताएं कि वह लंगड़ी है या कैसे बताएं कि उसे समायोजन की आवश्यकता है या नहीं?

जेनिफरपोवे (लेखक)07 मई, 2017 को:

ईमानदारी से, मार्ले, मेरा पहला विचार उसे देखने के लिए एक पशु चिकित्सक या कायरोप्रैक्टर प्राप्त करना है - क्योंकि यह प्रशिक्षण से संबंधित किसी भी चीज़ के बजाय मेरे लिए एक गले की पसलियों के लक्षण की तरह लगता है। अल्सर भी दबाव के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है - आपका मतलब पैर का दबाव है, है ना?

मार्ले07 मई, 2017 को:

नमस्ते, मेरे पास 4 साल का एक पोनी है जो बेहद एकतरफा है। मैं वर्तमान में उसे प्रशिक्षण दे रहा हूं और उसे कोई चोट नहीं आई है। मेरी जानकारी में उसे कभी भी पीटा नहीं गया है या बहुत बुरा अनुभव नहीं हुआ है। हर बार जब उस पर ऑफ साइड का दबाव डाला जाता है तो वह बोल्ट लगा देती है। वह बहुत मिलनसार है और मैंने लोगों से मदद के लिए आगे आने को कहा है और उन्हें भी नहीं पता कि क्या हो रहा है। क्या आपके पास शायद कोई व्यायाम या तरीके हैं जो मुझे इसे ठीक करने में मदद कर सकते हैं? धन्यवाद

जेनिफरपोवे (लेखक)27 फरवरी, 2012 को:

मैंने दृष्टि समस्याओं का उल्लेख करने के लिए भी नहीं सोचा था। हां, एक आंख वाला घोड़ा या एक आंख का अंधा मुड़ने में अनिच्छुक हो सकता है, खासकर अगर किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा सवारी की जा रही हो जिससे वे अपरिचित हों। हालांकि, कई एक आंखों वाले घोड़े अपने सवारों पर भरोसा करना सीखते हैं और सामान्य कामकाजी जीवन जीते हैं। कुछ लोगों को ऐसे घोड़ों के साथ काम करने में भी सफलता मिली है जो पूरी तरह से अंधे हैं।

एंजेला ब्लेयर27 फरवरी, 2012 को सेंट्रल टेक्सास से:

अच्छा हब और अच्छा लिखा है। मैंने प्रशिक्षण के वर्षों में केवल दो "एक तरफा" घोड़ों के साथ काम किया है। हम चौथाई घोड़ों के साथ काम कर रहे थे जो मवेशियों का काम करेंगे। एक ठीक करने योग्य था - मानो या न मानो हमने पाया कि दूसरे घोड़े को एक तरफ दृष्टि की समस्या थी जो एकतरफा होने का कारण था - जो मुझे दुर्घटना से काफी पता चला। दिलचस्प और जानकार हब - मतदान किया! उत्तम/बहन

संबंधित आलेख