स्नोकरबेटिंगटिप्सफॉर्म

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

हार्ड-टू-ब्रिडल हॉर्स को कैसे प्रशिक्षित करें

जेनिफर घोड़े के प्रशिक्षण, देखभाल और खरीद के बारे में लेखों में माहिर हैं।

बुरी लगाम लगाने की आदतों को शुरुआत में ही खत्म कर देना चाहिए।

मुश्किल घोड़े पर लगाम कैसे लगाएं

जिस घोड़े पर लगाम लगाना कठिन हो वह दुःस्वप्न हो सकता है। घोड़ा अपना सिर ऊपर की ओर फेंक सकता है और वहीं खड़ा हो सकता है, इस विश्वास के साथ कि आप नहीं पहुंच सकते। मैंने घोड़ों को भी भगाया है, एक बॉक्स स्टाल में घुमाया है, और यहां तक ​​​​कि उनके पीछे भी पेश किया है। एक घोड़ा इतना अनिच्छुक था कि वह एक खड़े स्टाल में पीछे की ओर भागा और स्टाल की दीवारों के बीच बीम पर अपना सिर मारा। (उस छोटी सी घटना के बाद उसे लगाम लगाना आसान था, लेकिन आउच।)

एक कम चरम प्रतिक्रिया घोड़ा है जो बस अपना मुंह बंद कर देगा और इसे थोड़ा सा खोलने से इंकार कर देगा।

क्या एक घोड़े को लगाम लगाना मुश्किल बनाता है?

इस व्यवहार के कई संभावित कारण हैं।

  1. एक हरा घोड़ा जिसे ठीक से "काटा" नहीं गया था या टूटने से पहले लगाम को स्वीकार करना सिखाया गया था।हालाँकि इन दिनों बहुत से लोग पुराने जमाने के काटने को बदनाम करते हैं, जहाँ घोड़े को कुछ समय के लिए स्टाल में थोड़ा सा और लगाम (बिना लगाम लगे) पहने खड़ा छोड़ दिया जाता है, मैंने पाया है कि इस तरह से प्रशिक्षित घोड़ों के कठिन होने की संभावना कम होती है लगाम लगाने के लिए, बशर्ते कि काटने को सही ढंग से किया गया हो।
  2. लोग गलत तरीके से घोड़े पर लगाम लगा रहे हैं। स्कूल के घोड़े अक्सर छात्रों को यह सिखाने के लिए इस्तेमाल किए जाने के बाद अनिच्छुक हो जाते हैं कि यह कैसे करना है - इसके लिए पुराने, शांत और धैर्यवान घोड़ों का उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि परिणामस्वरूप दुर्व्यवहार विकसित होने की संभावना कम होती है। कुछ काफी अनुभवी सवार भी घोड़े पर इस तरीके से लगाम लगा सकते हैं कि वह इसे पसंद नहीं करता।
  3. लगाम फिट नहीं है। यदि लगाम बहुत छोटा है, खासकर यदि भौंह बहुत छोटा है, तो इसे लगाने की प्रक्रिया घोड़े के लिए असुविधाजनक हो सकती है। हमेशा एक घोड़े के साथ पहले लगाम की जांच करें जो मुश्किल हो रहा है। यह भी जांच लें कि बिट बहुत छोटा या बहुत बड़ा नहीं है। कुछ मामलों में, एक घोड़ा आपको यह बताने की कोशिश कर रहा होगा कि वह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे बिट से नफरत करता है।
  4. लगाम लगाने पर घोड़े को सीधा दर्द होता है। इसका सबसे आम कारण यह है कि घोड़े को अपने दांतों को तैरने की जरूरत होती है। दांतों पर नुकीले किनारे बिट के खिलाफ आने पर दर्द का कारण बन सकते हैं। लगाम लगाने से अचानक इनकार करना या तो दांत की समस्या या कान के कण की उपस्थिति का सबसे अधिक संकेत है।
  5. घोड़ा सामान्य रूप से काम के साथ नकारात्मक जुड़ाव का अनुभव कर रहा है और लगाम पर आपत्ति जताकर इसे व्यक्त कर रहा है। यह निम्न-श्रेणी की लंगड़ापन या पीठ दर्द का संकेत दे सकता है। यह एक "खट्टे" घोड़े का भी संकेत हो सकता है जो प्रशिक्षण से ऊब गया है या निराश है और उसे ब्रेक की जरूरत है। मैंने एक घोड़े को एक करीबी चरागाह साथी की मृत्यु के एक दिन बाद लगाम लगाने से इंकार करते देखा है, जब यह सामान्य व्यवहार नहीं था—मैं केवल यह अनुमान लगा सकता हूं कि वह उस दिन काम की तरह महसूस करने के लिए बहुत दुखी थी। कुछ घोड़ों को गर्म दिनों में लगाम पर आपत्ति हो सकती है।

एक तरफ से देखा जा सकता है कि कुछ अनियंत्रित घोड़ों के लिए लगाम लगाना मुश्किल क्यों हो सकता है।

घोड़े को काटना या मुंह लगाना

कुछ लोग युवा घोड़ों के पारंपरिक "काटने" या "मुंह मारने" से बचते हैं, लेकिन सही तरीके से किया जाता है, यह एक ऐसे घोड़े का उत्पादन करने में मदद कर सकता है जिसे कभी भी बिट और लगाम को स्वीकार करने में समस्या नहीं होती है।

आप बिना किसी बिट के सिर्फ लगाम लगाकर शुरुआत करें। कुछ लोग इस अवस्था में नोजबैंड भी छोड़ देते हैं और बाद में इसे जोड़ देते हैं। फिर, आप एक "माउथिंग" बिट जोड़ते हैं। एक माउथिंग बिट एक नियमित बिट की तरह दिखता है, लेकिन इसमें धातु के अतिरिक्त, ढीले टुकड़े होते हैं जिन्हें "की" कहा जाता है। माउथिंग बिट्स को अक्सर रबर या कॉपर माउथपीस से बनाया जाता है। पेश करते समय उस पर थोड़ा सा शीरा या बिना चीनी वाला सेब की चटनी लगा लें।

घोड़े को अपने आरामदेह स्टॉल पर खड़ा छोड़ दिया जाता है, कुछ मिनटों के लिए लगाम और जगह के साथ, धीरे-धीरे समय बढ़ाता है, हालांकि एक या एक घंटे से अधिक नहीं। घोड़े को घंटों तक इस तरह से नहीं छोड़ा जाना चाहिए और कभी भी पूरी तरह से असुरक्षित नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

अगला कदम लगाम में हाथ से चलना शुरू करना है, फिर मैं व्यक्तिगत रूप से ग्राउंड ड्राइविंग की ओर बढ़ूंगा।

इस तरह से थोड़ा सा परिचय देने से, युवा घोड़े के लिए यह कोई बड़ी बात नहीं है।

यदि आपके घोड़े पर पहले से ही लगाम लगाना कठिन है, तो आपको समस्या का समाधान करने की आवश्यकता है।

समस्या का समाधान

यदि आपके घोड़े पर पहले से ही लगाम लगाना कठिन है, तो आपको समस्या का समाधान करने की आवश्यकता है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

सबसे पहले, यह समझें कि एक घोड़े का दिन मुश्किल से भरा हो सकता है, जैसा कि मैंने उल्लेख किया है कि जो अपने दोस्त के लिए दुखी था और काम करने का मन नहीं कर रहा था। यदि यह कभी-कभार होता है, तो शायद इसका मतलब है कि आपका घोड़ा उस दिन खराब मूड में है और जबकि उन्हें इससे दूर जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, यह किसी समस्या का संकेत नहीं देता है।

शारीरिक कारणों को दूर करें

यदि आपके पास एक ऐसा घोड़ा है जिस पर नियमित रूप से लगाम लगाना कठिन है, तो आपको पहले शारीरिक कारणों को समाप्त करना होगा। सुनिश्चित करें कि लगाम फिट बैठता है। यदि हेडपीस को कानों के ऊपर ले जाना मुश्किल है, तो लगाम शायद थोड़ा बहुत छोटा है। बिट फिट किया जाना चाहिए ताकि घोड़े के होंठों में एक क्रीज (अधिक नहीं, कम नहीं) दिखाई दे।

घोड़े के दांत, पीठ और कान की जाँच करें। यदि घोड़ा लगाम से चौंका हुआ लगता है, तो आप उसकी दृष्टि की जाँच करना चाह सकते हैं।

बिट बदलें

यदि वह सब ठीक हो जाता है, तो बिट के परिवर्तन की कोशिश करने पर विचार करें। कई घोड़े स्टेनलेस स्टील के ऊपर तांबे का मुखपत्र पसंद करते हैं। (पुराने, सस्ते निकल बिट्स का उपयोग करने से बचें-घोड़ों को वास्तव में उनके लिए एक अप्रिय एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है)। जबकि सामान्य ज्ञान यह है कि मोटे बिट्स हल्के होते हैं, छोटे मुंह वाले घोड़ों को पतले बिट की आवश्यकता हो सकती है। कम तालू वाले घोड़ों की सवारी एक जोड़ वाले टुकड़ों में नहीं की जानी चाहिए।

नोजबैंड या ब्राउनबैंड हटा दें

यह सब लगाम लगाने से जुड़े नकारात्मक अर्थों को दूर करना चाहिए। यदि आप किसी भी प्रकार के सुधारात्मक नाकबंद या टाई-डाउन का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो अगली बात पर विचार करना चाहिए। इससे लगाम लगाना आसान हो जाता है और मदद मिल सकती है।

फिर, कुछ शीरा या बिना चीनी की सेब की चटनी लें और उस पर थोड़ा सा लगाएँ। इसके कुछ समय बाद, अधिकांश घोड़े थोड़ा अधिक आसानी से ले लेंगे। हमेशा धीरे और सावधानी से लगाम लगाएं और जितना हो सके घोड़े के कानों को छूने से बचें। कई घोड़े अपने कानों को छूने से नफरत करते हैं और जिस घोड़े को अतीत में कान के कण हो चुके हैं, उसे इससे वास्तविक समस्या हो सकती है।

घोड़ों के लिए जो विशेष रूप से शर्मीले हैं, यह कम से कम अस्थायी रूप से, ब्रोबैंड को हटाने के लायक हो सकता है। घोड़े को हमेशा पुरस्कृत करें जब वह आपको बिना किसी परेशानी के उस पर लगाम लगाने देता है।

घोड़े को सजा मत दो

लगाम लगाने से इनकार करने के लिए घोड़े को दंडित करना उल्टा है। हालांकि कभी-कभी एक घोड़ा मना कर सकता है क्योंकि यह प्रभावशाली या आलसी है, घोड़ों पर लगाम लगाने में कठिनाई के विशाल बहुमत या तो पहले स्थान पर खराब प्रशिक्षित थे, या आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहे हैं, या जिस तरह से आप डाल रहे हैं उससे तंग आ चुके हैं लगाम पर। इस विशेष समस्या को ठीक करने के लिए बहुत अधिक सकारात्मक सुदृढीकरण और सुखद संघों के निर्माण की आवश्यकता होती है।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

टिप्पणियाँ

ऐली जॉय10 दिसंबर 2018 को:

बहुत बहुत धन्यवाद! मुझे ठीक इसी की आवश्यकता थी! मेरी टट्टू ओली लगाम लगाने के लिए एक बुरा सपना है! लेकिन बेहतर हो रहा है

फिशअरे फ्रेंड्स29 फरवरी, 2012 को कोलोराडो से:

हे भगवान, मैं तुम्हारे हब से प्यार करता हूँ।

आप इतने अद्भुत घोड़े वाले व्यक्ति हैं, आप अपने हब की गुणवत्ता से बता सकते हैं। बहुत सारी जानकारी के साथ अच्छा हब। मतदान किया!

संबंधित आलेख