राजाwhatsappdp

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

अमेरिका में बेल्जियम हार्स का इतिहास (और वे पालतू जानवरों की तरह क्या हैं)

Theophanes एक न्यू-इंग्लैंड-आधारित ब्लॉगर, यात्री, लेखक, फोटोग्राफर, मूर्तिकार और बिल्लियों के प्रेमी हैं।

एक बेल्जियम हरे

बेल्जियम खरगोश क्या है?

बेल्जियम के खरगोशों को कभी-कभी खरगोशों की नस्लों में सबसे सुंदर माना जाता है। उनके बहुत लंबे कान होते हैं जो सीधे खड़े होते हैं, एक लंबा हिरण जैसा चेहरा, बड़ी अभिव्यंजक आंखें, बहुत लंबी उंगली जैसी पैर की उंगलियां, और किसी भी खरगोश की नस्ल की सबसे गोल पीठ होती है। उनकी आकर्षक उपस्थिति, उनकी चपलता और गति के साथ, उन्हें "खरगोशों का घुड़दौड़" उपनाम दिया गया है।

हालाँकि, ये खरगोश सिर्फ एक सुंदर चेहरा नहीं हैं; वे संभावित रूप से खरगोश की नस्लों में सबसे चतुर हैं और कुछ अधिक ज्ञात नस्लों की तुलना में अत्यधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हैं। अपने आकर्षण में जोड़ने के लिए, उनका एक समृद्ध और दिलचस्प इतिहास है।

नस्ल की शुरुआत

बेल्जियम के खरगोशों को पहली बार 1800 के दशक में मांस जानवर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विकसित किया गया था। इन शुरुआती दिनों में, बेल्जियम के प्रजनकों ने जंगली यूरोपीय खरगोशों के साथ एक विलुप्त खरगोश नस्ल, लेपोरिन को पार करने की कोशिश की।

इन शुरुआती दिनों में, उनके मांस को जंगली खरगोश का स्वाद देने का विचार हो सकता है; हालाँकि, जब 1870 के दशक के अंत में उन्हें इंग्लैंड में आयात किया गया, तो वे दो अलग-अलग उद्देश्यों के लिए दो अलग-अलग नस्लों में विभाजित होने लगे।

मांस या दिखता है?

एक बेहतर मांस खरगोश का उत्पादन करने के लिए आकार के लिए एक शाखा पैदा की गई थी; ये फ्लेमिश जायंट नस्ल के आधार थे। दूसरी शाखा, जो आज हम जानते हैं कि बेल्जियम के खरगोशों में बदल गई, उनकी उपस्थिति के लिए और अधिक पैदा हुई थी। जब तक वे अपने जंगली समकक्षों की तरह पर्याप्त रूप से नहीं दिखते, तब तक उन्हें अंग्रेजी जंगली खरगोशों में वापस पाला गया।

एक अनोखा सुर्ख रंग

सुर्ख लाल रंग के खरगोशों को पसंद किया गया, और यह नस्ल में सबसे अधिक पहचाना जाने वाला रंग बन गया। लाल रंग शायद ही कभी अन्य नस्लों में देखा जाता है, और यह एक एबीसिनियन बिल्ली के टिके हुए रंग जैसा दिखता है।

अमेरिका में बेल्जियन हार्स मेक वेव्स

संयुक्त राज्य अमेरिका में, खरगोशों को अपने इतिहास के विशाल बहुमत के लिए लगभग विशेष रूप से मांस जानवरों के रूप में रखा गया था। पालतू और प्रदर्शनी खरगोश बहुत अनसुने थे, जब 1888 में, एक ईएम ह्यूजेस ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला बेल्जियम हार्स आयात किया था। उन्होंने इन नए विदेशी जानवरों को देश भर में छोटे पशुधन शो में लाने और उनके स्वामित्व को बढ़ावा देने के लिए दो अन्य, डब्ल्यूएन रिचर्डसन और जीडब्ल्यू फेंटन के साथ सहयोग किया।

इन शुरुआती वर्षों में कर्षण हासिल करने में धीमी गति थी, और 1900 के ग्रेट बेल्जियम हरे बूम तक बेल्जियम हरे एक नवीनता से थोड़ा अधिक था। उन्हें बढ़ावा देने के प्रयास एक एकल क्लब को बनाए रखने के लिए पर्याप्त लोगों के न होने से लेकर 600 से अधिक बड़े होने तक चले गए थे। खरगोश (प्रत्येक में 75-1,000 सिर के साथ।)

"फैंसी" खरगोश अत्यधिक कीमतों पर बिके

इन दिनों में, खरगोशों की दो शाखाएं थीं: उपयोगितावादी मांस खरगोश और "फैंसी" प्रदर्शनी खरगोश जो दिखने में बहुत बेहतर थे। फैंसी किस्म दोनों को यहां अमेरिका में पैदा किया गया और यूरोप से आयात किया गया।

बेतहाशा लोकप्रिय शो जीतने वाले हार्स को अपमानजनक कीमतें मिल रही थीं। कई लोगों ने 1,000 डॉलर प्रति सिर तक बेचा, जो एक अच्छी राशि थी जब एक दिन में 15 सेंट को एक मजदूर के लिए अच्छी मजदूरी माना जाता था।

उत्थान और पतन

बेशक, इन क़ीमती जानवरों ने अमेरिका में पालतू जानवरों के रूप में लोकप्रिय होने वाली नस्ल को पहला बना दिया। वे खेतों और घरों में समान रूप से पाए जा सकते थे, लेकिन 1917 तक, उछाल टूट गया था। बाजार में बहुत सारे खरगोशों की बाढ़ आ गई थी, उनकी कीमतें गिर गईं और लोगों ने अंततः रुचि खो दी।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

बेल्जियन हार्स को औद्योगिक खेती से झटका लगा है

बेल्जियम के खरगोश एक ऊर्जावान नस्ल हैं जिन्हें चारों ओर उछालने और मांसपेशियों को अपने हिंद पैरों में रखने के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने पैर की उंगलियों को आराम करने के लिए बैठने के लिए एक ठोस सतह की भी आवश्यकता होती है या उन्हें तार पर नीचे पहनने से उन्हें तोड़ने या संक्रमण होने का अत्यधिक खतरा होता है। अधिकांश प्रजनक आज कम से कम छह फीट लंबा, दो फीट चौड़ा और दो फीट लंबा पिंजरा सुझाते हैं।

छोटे पिंजरों में पीड़ित हार्स

परंपरागत रूप से, इस तरह के बाड़े पूरे अमेरिका में मांस खरगोशों को पालने के लिए आदर्श होते थे, लेकिन जब खरगोश प्रजनन का औद्योगीकरण हो गया, तो अधिकांश खरगोशों ने खुद को छोटे तार के पिंजरों में अकेला पाया। इस सेटिंग में हार्स ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। व्यायाम करने में असमर्थ होने और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण वे तार पर रहने के लिए प्रवण होने के अलावा, वे मानसिक रूप से भी पीड़ित थे और इन परिस्थितियों में प्रजनन करने से इनकार कर दिया। खरगोश बहुत दुर्लभ होने से पहले यह बहुत समय नहीं था।

आज, बेल्जियम के खरगोश के अधिकांश मालिक प्रदर्शनी प्रजनक हैं जो चिकना दिखने के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, लेकिन सभी भी आमतौर पर अपनी अंतरिक्ष आवश्यकताओं के कारण नस्ल को रखने से बाहर हो जाते हैं। उन्हें पालतू जानवरों के व्यापार में वापस आने में कठिनाई हुई है, क्योंकि अमेरिका में, यहां तक ​​​​कि औद्योगिक खेतों से भी, बहुत छोटे पिंजरों में खरगोशों को रखना सामान्य पालन माना जाता है।

माई थ्री बेल्जियन हार्स

हालांकि, मैं इन तीन खूबसूरत जानवरों के मालिक होने के लिए काफी भाग्यशाली रहा हूं, और उन सभी ने अद्भुत पालतू जानवर बनाए हैं। मेरे दो लड़कों को लगभग तुरंत ही लिटरबॉक्स-प्रशिक्षित कर दिया गया था, और उन्हें घर के चारों ओर पूरी गति से बंधा हुआ देखकर मुझे बहुत खुशी मिलती है।

आज अमेरिका में बेल्जियम के खरगोश लगभग विलुप्त हो चुके हैं। मैं अपने पहले एक पर ठोकर खाई और फिर ढाई साल बिताए उसे एक साथी खोजने की कोशिश कर रहा था, जिसे मुझे भेजना था। मैं अन्य प्रजनकों की तलाश करना जारी रखता हूं, लेकिन यदि आप शो की दुनिया का हिस्सा नहीं हैं, तो उन्हें घास के ढेर में सुई से ढूंढना मुश्किल है।

अमेरिका बनाम यूरोप में खरगोश

अफसोस की बात है कि अमेरिका में, बेल्जियम के हार्स अब केवल एक मान्यता प्राप्त रंग में आते हैं, सुर्ख, और इनब्रीडिंग से पीड़ित हैं। यूरोप में उनका जीवनकाल 7-10 वर्षों में किसी भी खरगोश की नस्ल में सबसे अधिक रहता है, जबकि अमेरिका में यह वास्तव में लगभग 3-4 वर्षों में खरगोशों की अधिकांश नस्लों से छोटा है। यूरोपीय प्रजनकों के चार मान्यता प्राप्त रंग हैं: रूडी, व्हाइट, ब्लैक और ब्लैक एंड टैन।

व्यक्तिगत रूप से, मैं रक्त रेखाओं के विस्तार और स्वास्थ्य और जोश को पुनः प्राप्त करने के लिए आयात की आशा रखता हूं। इस बीच, मैं सभी खरगोश नस्लों के लिए पालतू जानवर और बड़े बाड़े के रूप में बेल्जियन हार्स के लिए एक वकील हूं।

हरे व्यक्तित्व

खरगोश बहुत ऊर्जावान नस्ल हैं और, कुछ मामलों में, जोर से शोर और उनके पर्यावरण में बदलाव से तनावग्रस्त हो सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि कुछ संवेदनशील व्यक्तियों को इनमें से किसी भी परिस्थिति में सदमे से मरने का खतरा हो सकता है।

कहा जा रहा है, मुझे कुत्तों के भौंकने, बिजली के उपकरण और बिना किसी समस्या के तेज संगीत की आदत हो गई है। हालांकि, वे बहुत आसानी से चौंका देते हैं, और अगर वे मुक्त दौड़ रहे हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि एक खोया हुआ खरगोश बहुत तेज़ है! वे बेहद तेज हैं और पलक झपकते ही आपसे बहुत आगे निकल सकते हैं।

हालांकि, वे बेहद स्मार्ट जानवर हैं, आमतौर पर लिटरबॉक्स ट्रेन के लिए बहुत आसान है। वे जल्दी से अपना नाम सीखते हैं और कूदने की प्रतियोगिताओं या अन्य चालों के लिए आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। यदि युवा होने पर उन्हें संभाला जाता है, तो वे असाधारण रूप से स्नेही पालतू जानवर बनाते हैं। अधिकांश खरगोशों की तरह, वे भी शांत साथी बनाते हैं। मैंने पाया है कि सभी का सेंस ऑफ ह्यूमर अलग होता है और वे विचित्र और व्यक्तिवादी होते हैं।

वर्षों से खरगोशों की कई नस्लें होने के कारण, मैंने पाया है कि ये बेल्जियन लगभग पूरी तरह से अलग हैं। मैं उनकी तुलना एक विशेष रूप से अजीब बिल्ली के मालिक होने की तुलना में अधिक करता हूं। उदाहरण के लिए, मेरा वर्तमान पुरुष टेबल पर कूद सकता है। मुझे सच में यकीन नहीं है कि वह यह कैसे करता है; इस बात की बहुत कम संभावना है कि उसने उड़ना सीख लिया है, लेकिन वहाँ वह बैठा है, मेज से मुझे घूर रहा है!

हरे स्वास्थ्य

अमेरिका में बेल्जियम के खरगोश स्वास्थ्य की एक श्रृंखला से पीड़ित हैं। सबसे पहले, उनके नाजुक पैर टूटे हुए पैर की उंगलियों और पैर के संक्रमण से ग्रस्त हैं और इन मुद्दों के लिए नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए। और चूंकि उनकी पीठ इतनी धनुषाकार होती है और उनकी ऊर्जा का स्तर इतना ऊंचा होता है कि अगर वे दौड़ते समय मुड़े और मुड़े तो वे टूटी हुई पीठ से पीड़ित हो सकते हैं।

अपक्षयी रीढ़ की हड्डी के विकार भी कुछ रेखाओं को प्रभावित करने के लिए जाने जाते हैं। यह आमतौर पर पुराने रुपये को धीरे-धीरे अपने पिछले पैरों और अंततः उनके मूत्राशय और आंत्र पर नियंत्रण खो देता है। यदि इस विकार को जारी रखने की अनुमति दी जाती है तो आमतौर पर सेप्सिस से मृत्यु हो जाती है जब वे शौच करने की क्षमता खो देते हैं।

प्रजनकों द्वारा यह पता लगाने के लिए काम किया जा रहा है कि क्या यह एक अनुवांशिक मुद्दा है (जो मुझे फैंसी चूहों के प्रजनन से संदेह है जो एक ही समस्या के साथ वर्षों पहले दिखाई देते थे) या यदि यह पूरी नस्ल में निहित है।

खरगोश, किसी भी खरगोश की तरह, कभी-कभी गलत संरेखित दांत हो सकते हैं जिन्हें ट्रिमिंग की आवश्यकता होगी यदि वे उन्हें अपने दम पर पीस नहीं सकते हैं। वे कई कारणों से प्रजनन के लिए कुख्यात हैं, और मैं केवल स्पैयिंग या न्यूटियरिंग का सुझाव नहीं दूंगा क्योंकि तनाव उनके लिए हानिकारक होगा। अजीब गंध, एक तनावपूर्ण वातावरण, कुत्तों के भौंकने, और संज्ञाहरण के लिए बुरी तरह से प्रतिक्रिया करने की संभावना (सभी खरगोशों के लिए एक जोखिम) के बीच मैं व्यक्तिगत रूप से इसका जोखिम नहीं उठाऊंगा।

अंत में, बेल्जियम के खरगोश अत्यधिक गर्म मौसम में खराब प्रदर्शन करते हैं और हीटस्ट्रोक से बहुत जल्दी मर सकते हैं। मुझे ईमानदारी से यकीन नहीं है कि वे ठंड में कैसे ठीक हो जाते हैं क्योंकि मुझे खुद इस मुद्दे से निपटना नहीं पड़ा है। यह सब कहा जा रहा है, उनकी अधिकांश स्वास्थ्य चिंताओं का ध्यान केवल यह जानने के द्वारा किया जा सकता है कि क्या देखना है, और मैं किसी भी तरह से इन मुद्दों के लिए नस्ल से नहीं बचूंगा।

संबंधित आलेख