bharatkamatka

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कैसे खरगोशों में मोल्टिंग उन्हें अपना कोट खो देता है

एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश का खरगोश होना एक वास्तविक आनंद है और आप एक महान साहसिक कार्य के लिए तैयार हैं।

खरगोशों में मोल्टिंग कुत्तों और बिल्लियों में बहाए जाने के समान है।

खरगोशों में मोल्टिंग

प्रत्येक वसंत और शरद ऋतु में आपका खरगोश अपना कोट छोड़ देगा। इस बहा का वर्णन करने के लिए जिस शब्द का प्रयोग किया जाता है वह मॉलिंग है।

साल में दो बार खरगोशों के गलने का कारण यह है कि उन्हें अगले सीजन के कोट के लिए जगह बनाने के लिए उस विशेष कोट को खोने की जरूरत है। एक हल्का कोट उन्हें गर्म गर्मी के महीनों के दौरान अपने तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देगा जबकि सर्दियों का कोट उन्हें ठंड के महीनों में गर्म रखने में मदद करेगा।

जब एक खरगोश मोल्ट करता है तो वह काफी मात्रा में बाल बहाएगा। जिस किसी के पास कभी कुत्ते का स्वामित्व है, उसे इस बात का अंदाजा होगा कि इस मुद्दे से निपटना कैसा है। जबकि एक खरगोश एक कुत्ते की तरह ज्यादा नहीं बहाता है, यह मोल्ट करता है और दुर्भाग्य से, इस अवधि के दौरान, एक खरगोश के मालिक को बस चारों ओर उड़ने वाले सभी अतिरिक्त बालों की आदत डालनी होगी।

लेकिन अगर आपके पास पहले कभी कोई पालतू जानवर नहीं रहा है, तो पूरे शेडिंग का अनुभव आपके लिए नया होगा। यह वास्तव में पहली बार खरगोश के मालिकों के लिए थोड़ा सा झटका होगा, यह देखना कि उनके खरगोश के बाल कितने झड़ेंगे।

खरगोशों में गलन के बारे में 5 तथ्य

  1. खरगोशों की अधिकांश नस्लें साल में कम से कम दो बार मुंडन करेंगी।
  2. एक खरगोश हर साल अपने पूरे जीवन काल में मुंडन करेगा।
  3. एक खरगोश के बालों का घनत्व बहुत हल्का होता है, इसलिए जब खरगोश हर दिन गलन करता है, तो आप अपने फर्श पर और कमरे के कोनों में बहुत सारे ढीले बाल देखने की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें वे खेलते हैं।
  4. मोल्टिंग प्रक्रिया के दौरान, खरगोश की त्वचा बेहद संवेदनशील होगी। इसलिए जब आप उन्हें पालतू बना रहे हों या उन्हें संवार रहे हों तो आपको उनके साथ बेहद कोमल होने की जरूरत है।
  5. मोल्टिंग प्रक्रिया के दौरान आप अपने खरगोश को जितने बाल बहाते हुए देखते हैं, उसके बावजूद इस बात की कोई संभावना नहीं है कि वे गंजे हो जाएंगे। उनके शरीर पर अभी भी बाल होंगे, लेकिन यह बेहद हल्का कोट होगा। इसलिए उनके साथ तब तक नम्र रहें जब तक कि उनका नया कोट अंदर न आ जाए।

मोल्टिंग प्रक्रिया कैसी दिखती है

यह खरगोश में गलन का प्रारंभिक चरण है। जैसा कि आप देख सकते हैं कि फर गुच्छों में गिरता है।

कैसे एक खरगोश मोल्ट की प्रक्रिया

  • खरगोशों में मोल्टिंग प्रक्रिया उनकी नाक के ऊपर से शुरू होती है और फिर धीरे-धीरे उनके सिर, रीढ़ की हड्डी के साथ आगे बढ़ती है और उनकी पूंछ के शीर्ष पर समाप्त होती है।
  • यदि आपके पास लायनहेड जैसा खरगोश है, जिसका कोट लंबा है, तो वे अपनी गर्दन के चारों ओर और अपने सिर के शीर्ष पर अयाल खो देंगे। लेकिन ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह वापस बढ़ जाएगा।
  • मोल्टिंग प्रक्रिया के दौरान, आपके खरगोश के पास बहुत सारे ढीले-ढाले बाल होंगे जो उनके शरीर से कमरे के चारों ओर उड़ेंगे।
  • जब मोल्टिंग की प्रक्रिया उनके शरीर के साथ नीचे की ओर बढ़ने लगेगी तो आप देखेंगे कि बालों के गुच्छे बेतरतीब ढंग से झड़ते हैं। जब आप खरगोश को पाल रहे हों या उसे संवार रहे हों तो आप देखेंगे कि आपके हाथ में बहुत सारे ढीले बाल आ गए हैं।
  • आप नोटिस नहीं करेंगे कि आपके खरगोश के पहले हफ्ते में कितने बाल झड़ रहे हैं। लेकिन दूसरे सप्ताह तक, आप निश्चित रूप से उनके पूरे कोट में बालों के झड़ने के पैच देखेंगे।
  • जैसे-जैसे मोल्टिंग प्रक्रिया उनकी पीठ के साथ और उनकी रीढ़ के ऊपर से नीचे की ओर जाती है, आपका खरगोश इस क्षेत्र के आसपास अतिरिक्त संवेदनशील होगा। इसलिए जब आप उन्हें संवार रहे हों तो सख्त ब्रश का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय, अपने कोट से किसी भी ढीले या उड़ने वाले बालों को हटाने में मदद के लिए शायद एक नम कागज तौलिया या नरम नम फलालैन का उपयोग करें।
  • जब मोल्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाती है तो इसका मतलब है कि आपका खरगोश एक नए कोट में बढ़ने वाला है। मोल्टिंग प्रक्रिया नए कोट के बढ़ने के लिए जगह देती है।

अंगोरा खरगोश हर 3 से 4 महीने में बहाते हैं।

मोल्टिंग प्रक्रिया क्या है?

  • बिल्लियाँ और कुत्ते की तरह खरगोश हर दिन बाल झड़ते हैं। लेकिन वे आमतौर पर साल में दो बार मोल्ट करते हैं।
  • पूरी मोल्टिंग प्रक्रिया शुरू से अंत तक 2 से 6 सप्ताह के बीच लग सकती है।
  • खरगोश अपने पहले वर्ष के बाद गलना शुरू कर देते हैं लेकिन यह विभिन्न नस्लों के बीच भिन्न हो सकते हैं।
  • अंगोरा खरगोश जिन्हें उनके बालों के लिए पाला जाता है, वे हर 3 से 4 महीने में मुंडन कर सकते हैं। लेकिन एक घरेलू खरगोश साल में कम से कम दो बार वसंत और शरद ऋतु में गलन करता है।
  • मोल्टिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो हर मौसम में होती है लेकिन आप ठीक से यह नहीं जान पाएंगे कि कब।
  • आप देखेंगे कि मोल्टिंग शुरू में खरगोश के सिर के ऊपर से शुरू होती है और फिर शरीर के बाकी हिस्सों में।

मोल्टिंग प्रक्रिया आपको कैसे प्रभावित करती है

  • आपको अपने खरगोश के साथ थोड़ा और धैर्य रखने की आवश्यकता होगी।
  • आपको उनके बिस्तर और उनके खाने के कटोरे को अधिक बार साफ करने की आवश्यकता होगी।
  • आपको हर दिन उनके बिस्तर क्षेत्र में कंबल खाली करना होगा।
  • आपको हर दिन अपने कमरों के आस-पास के ढीले बालों को झाड़ना होगा।
  • आपको अपने टॉप और ट्राउजर पर ढीले बाल मिलेंगे।
  • यदि आपका खरगोश सोफे या कुर्सी पर बैठता है, तो आपको उसके बालों को चारों ओर से रोकने के लिए उस पर एक कंबल डालना होगा।
  • आपको अपने किचन में टेबल और कुर्सियों की टांगों के नीचे जमा हुए ढीले बालों को इकट्ठा करना होगा।

मोल्टिंग के दौरान खरगोश के रवैये में बदलाव

जब एक खरगोश मोल्ट कर रहा होता है, तो आप उससे कुछ अधिक मूडी देखने की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है जब आपका खरगोश मोल्टिंग से निपट रहा हो।

  • हो सकता है कि वे निश्चित समय पर आपके द्वारा पालतू या छुआ न जाना चाहें।
  • वे अकेले रहना चाहेंगे और अक्सर अपने पिंजरे में रहेंगे।
  • वे आपको या उनके पिंजरे में किसी भी चीज़ को छूने से रोकने के लिए आपके हाथ पर कूदने की कोशिश करेंगे।
  • वे किसी भी अवधि के लिए आयोजित नहीं होना चाहेंगे।
  • वे थोड़े कर्कश और मूडी होंगे।
  • यदि आपका व्यवहार उन्हें परेशान कर रहा है तो वे अपने पैरों पर मुहर लगा सकते हैं।
जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

मोल्टिंग के दौरान अपने खरगोश से निपटने के लिए टिप्स

  1. ढीले बालों को हटाने में मदद के लिए दिन में एक या दो बार अपने खरगोश के कोट पर एक नरम बेबी ब्रश का प्रयोग करें।
  2. यदि आपके खरगोश को अपनी त्वचा पर ब्रश की सनसनी पसंद नहीं है, तो अपने खरगोश की त्वचा पर किसी भी ढीले बाल को हटाने के लिए एक नम मुलायम कपड़े का उपयोग करने का प्रयास करें।
  3. आपको इस प्रक्रिया के दौरान उनके बिस्तर क्षेत्र को अधिक बार साफ करने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे अपने पिंजरे के आधार के आसपास बहुत सारे ढीले बाल जमा करेंगे। अगर वे गलती से इन बालों को निगल लेते हैं तो उन्हें हेयरबॉल मिल सकते हैं।
  4. आपको उनके खाली खाने के कटोरे को अधिक बार धोना होगा क्योंकि उनके बाल कटोरे में जमा हो जाएंगे।
  5. यदि आपके खरगोश के बिस्तर क्षेत्र में कंबल हैं, तो आपको या तो हर दिन वैक्यूम क्लीनर के साथ बालों को हटाने की आवश्यकता होगी या मोल्टिंग प्रक्रिया के दौरान उन्हें घास से बदलना होगा।

निष्कर्ष

मोल्टिंग एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे जंगली खरगोश भी गुजरते हैं। अधिकांश घरेलू पालतू जानवर हर साल अपने नए मौसमी कोट को विकसित करने की अनुमति देने के लिए बहा देंगे।

जबकि आपका खरगोश मोल्टिंग प्रक्रिया से गुजर रहा है, आपको सामान्य से थोड़ा अधिक वैक्यूम करना होगा और आपको अपने खरगोश के बिस्तर क्षेत्र के आसपास थोड़ी अधिक सफाई करनी होगी।

खरगोशों में मोल्टिंग अधिक ध्यान देने योग्य होने का कारण यह है कि वे अपने बालों को गुच्छों में खो देते हैं। अगर आप अपने खरगोश को पाल रहे हैं तो कभी-कभी आप देखेंगे कि आपके हाथ पर ढीले बाल आ गए हैं।

इसलिए मोल्टिंग अवधि के दौरान, अपने खरगोश की भावनाओं के प्रति थोड़ा अधिक सहानुभूति रखने का प्रयास करें और उन्हें यथासंभव आरामदायक और तनाव मुक्त रखने का प्रयास करें।

सूत्रों का कहना है

खरगोशों में निर्मोचन चक्र 2012

https://riseandshinerabbitry.com/2012/09/30/the-molting-cycle-in-rabbits/

खरगोशों में फर का नुकसान और त्वचा की समस्याएं: सामान्य कारण और उपचार,http://www.bio.miami.edu/hare/furloss.html

सामग्री गाइड: अंगोरा कितना नैतिक है (2016)https://goodonyou.eco/material-guide-angora/

खरगोशों में निर्मोचन चक्र (2012)

https://riseandshinerabbitry.com/2012/09/30/the-molting-cycle-in-rabbits/

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

सवाल और जवाब

प्रश्न: मेरा खरगोश 2 महीने से अधिक समय से फर बहा रहा है। ऐसा क्यों हो रहा है?

उत्तर: हर मौसम में खरगोश अपना कोट बहाते हैं। खरगोश की कुछ नस्लें जिनके लंबे बाल होते हैं, वे बहुत अधिक फर बहाती हैं जो एक मुट्ठी भर तक हो सकती हैं। आप बहा को नहीं रोक सकते केवल इसे प्रबंधित करें। यह समाप्त हो जाता है और यदि आप एक छोटा नरम बेबी ब्रश प्राप्त करते हैं और सप्ताह में कुछ बार खरगोश को पालते हैं, तो आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके स्थान पर कितना फर फैल जाएगा।

© 2012 सपा Greaney

टिप्पणियाँ

एसपी ग्रीनी (लेखक)05 जून 2012 को आयरलैंड से:

@ chrisin53, मेरे लड़के के प्यार को भी ब्रश किया गया है। वह बस वहीं बैठता है और गड़गड़ाहट करता है। :-)।

उसे बहा देने के मौसम में मजा नहीं आता और न ही मुझे।

ऐन-क्रिस्टिनयूके से 05 जून, 2012 को:

मेरे पास खरगोश हुआ करते थे और वसंत ऋतु में वे पागलों की तरह पिघल जाते थे। वे ब्रश करना पसंद करते थे, लेकिन मुझे चिंता थी कि वे मेरे द्वारा निकाले गए फर की मात्रा को गंजे कर देंगे।

एसपी ग्रीनी (लेखक)28 अप्रैल 2012 को आयरलैंड से:

@ Teachermum1967,

कोट बेहतर दिखने के लिए वापस बढ़ता है।

यह वर्तमान में मेरे साथी के लिए वर्ष का वह समय है और वह भयानक लग रहा है। ऐसा लगता है कि किसी ने अपनी पीठ पर शेवर ले लिया है, हर जगह ढेर सारे पैच हैं।

कैथरीन28 अप्रैल, 2012 को यूनाइटेड किंगडम से:

मुझे याद है कि हमारा खरगोश लकी पिछले साल टफ्टी पैच में फर खो रहा था, उसने कुछ समय के लिए 'डिजाइनर मोल्टिंग' लुक दिया था, जब तक कि बाकी लंबे फर नहीं आ गए।

संबंधित आलेख