मीआईvs.cskमेलपूर्वावलोकन

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

सर्वश्रेष्ठ शुरुआती पालतू कछुए और कछुए

व्हिटनी ने 2003 से जेकॉस, सांप, छिपकली, कछुआ और अन्य विदेशी प्रजातियों की विभिन्न प्रजातियों को पाला और पाला है।

इस लाल कान वाले स्लाइडर की तरह, सरीसृप रखने के लिए नए लोगों के लिए कुछ बेहतरीन कछुओं और कछुओं की खोज करें।

पालतू जानवरों के लिए सर्वश्रेष्ठ कछुए और कछुए

कछुआ और कछुआ बच्चों और वयस्कों के लिए ऐसा आनंद हो सकता है। कुछ बहुत ही मिलनसार और मिलनसार होते हैं, जो उन्हें पालतू जानवरों के रूप में और अधिक मज़ेदार बनाता है, लेकिन समस्या उचित देखभाल और उनके लंबे जीवन काल के साथ है।

जीवनकाल

कछुए और कछुआ कई सालों तक जीवित रहते हैं, जिनसे निपटने के लिए ज्यादातर लोग तैयार नहीं होते हैं। कछुआ प्राप्त करते समय, यह वास्तव में एक प्रतिबद्धता है। यह कोई जानवर नहीं है जो कुछ वर्षों में मर जाएगा।

संलग्नक आवश्यकताएँ

इन जानवरों का न केवल लंबा जीवन काल होता है, बल्कि बड़े बाड़ों की भी आवश्यकता होती है। कछुओं और कछुओं की छोटी प्रजातियों को भी पर्याप्त जगह की आवश्यकता होती है, चाहे वे अंदर हों या बाहर। यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास एक उचित संलग्नक हो; उन्हें स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करने में सक्षम होना चाहिए।

जब कछुओं की बात आती है, तो मछली के टैंक सबसे खराब चीजों में से एक हैं जिन्हें आप आवास के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप 20 गैलन टैंक में एक कछुए को नहीं रख पाएंगे और उम्मीद करेंगे कि यह खुश और स्वस्थ होगा। कछुओं को भी कुछ बाहरी समय की आवश्यकता होती है क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए उन्हें पराबैंगनी (यूवी) प्रकाश की आवश्यकता होती है, भले ही वह दिन में कुछ घंटे, सप्ताह में कई बार ही क्यों न हो।

क्या तुम खोज करते हो

पालतू कछुआ या कछुआ प्राप्त करने से पहले अपना शोध करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे बड़ी प्रतिबद्धताएं हैं। यह तय करने से पहले कि आप एक की देखभाल ठीक से कर पाएंगे या नहीं, आपको सूचित करने की आवश्यकता है। तुम पढ़ सकते होयह लेखकिन्हीं कारणों के बारे में जानने के लिए आपको पालतू कछुआ या कछुआ नहीं रखना चाहिए।

कछुए और कछुए में क्या अंतर है?

यदि आप इन सरीसृपों से अपरिचित हैं, तो यहां कुछ प्रमुख अंतर हैं।

  • पर्यावरण: कछुए ज्यादातर समय पानी में रहते हैं जबकि कछुए मुख्य रूप से जमीन पर रहते हैं।
  • खोल आकार : कछुओं में आमतौर पर बड़े गुंबददार गोले होते हैं। उन पर बम भी हो सकते हैं। कछुओं के पास एक चापलूसी खोल होता है जो उन्हें अधिक सुव्यवस्थित बनाता है। कछुओं में आमतौर पर भारी गोले भी होते हैं।
  • अंग : कछुओं के पैर छोटे होते हैं और एक कोण पर मुड़े होते हैं। कछुओं के पास जालदार पंजे होते हैं जो तैरने में मदद करते हैं।
  • खुराक : कछुए ज्यादातर शाकाहारी होते हैं जो विभिन्न वनस्पतियों को खाते हैं। कछुए सर्वाहारी होते हैं जो वनस्पति के साथ-साथ कीड़े और मछली जैसे जानवरों को भी खाते हैं।
  • जीवनकाल : कछुए बहुत लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। पालतू प्रजातियों के कुछ जीवन काल अच्छी देखभाल के साथ 70 से 80 वर्ष तक हो सकते हैं। पालतू कछुओं का जीवन काल अपेक्षाकृत कम होता है जो 20 से 40 वर्ष तक होता है।

सर्वश्रेष्ठ शुरुआती कछुए

पहली बार मालिकों के लिए निम्नलिखित कछुओं की सिफारिश की जाती है। नीचे प्रत्येक प्रकार के अधिक विस्तृत विवरण पढ़ें।

  • लाल कान वाला स्लाइडर
  • बॉक्स कछुआ
  • रेजर समर्थित कस्तूरी कछुआ
  • चित्रित कछुआ

रेड-ईयर स्लाइडर

रेड-ईयर स्लाइडर

  • आकार: औसतन छह से आठ इंच।
  • जीवनकाल: 20 से 30 वर्ष।
  • खुराक: वाणिज्यिक कछुआ भोजन, पत्तेदार साग, क्रिकेट, और फ्रीज-सूखे झींगा।

लाल कान के स्लाइडर दक्षिणी संयुक्त राज्य के कुछ हिस्सों के मूल निवासी हैं। वे उत्तरी फ्लोरिडा की नदियों और मछली पकड़ने की गोदी के पास जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना के कुछ हिस्सों के साथ-साथ टेक्सास के तट के माध्यम से पश्चिम में पूर्वी तट तक आधे रास्ते तक पाए जा सकते हैं। कभी-कभी आप ओक्लाहोमा, कंसास, इलिनोइस और इंडियाना के कुछ हिस्सों में भी आरईएस पा सकते हैं।

कछुए की यह प्रजाति शायद अधिक लोकप्रिय पालतू कछुओं में से एक है। बच्चे अक्सर उन्हें अपने छोटे प्लास्टिक के कंटेनर में समुद्र तट से घर लाते हैं। वे अपने चौथाई आकार के पालतू जानवर से प्यार करते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि ये कछुए संभावित रूप से लंबाई में 13 इंच तक पहुंच सकते हैं (छह से आठ इंच अधिक होने की संभावना है)। माता-पिता को इस बात का एहसास नहीं है कि उन्हें बड़े बाड़ों और बच्चे और माता-पिता दोनों की प्रतिबद्धता की आवश्यकता है क्योंकि यह प्रजाति 20 से 30 साल के बीच जीवित रह सकती है।

उन्हें बड़े बाड़ों की आवश्यकता होती है, इसलिए एक छोटे मछली टैंक में एक वयस्क लंबे समय तक नहीं रहेगा। एक वयस्क को कम से कम 40 गैलन टैंक में रखा जाना चाहिए। पानी लगभग 75 से 85°F होना चाहिए। चूंकि प्रजातियां अर्ध-जलीय हैं, इसलिए उन्हें भू-क्षेत्र की आवश्यकता होती है, जो लगभग 90 डिग्री फ़ारेनहाइट होनी चाहिए। यूवी हीट लैंप द्वारा बेसकिंग तापमान आसानी से प्रदान किया जा सकता है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

ये कछुए जलीय पौधों और मांस प्रोटीन का एक सर्वाहारी आहार खाएंगे। आप वाणिज्यिक गोली आहार की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन यह कछुआ आम तौर पर मिननो, केंचुआ, क्रिकेट, गप्पी और जलीय घोंघे पसंद करता है। उन्हें सिंहपर्णी, एंडिव, एस्केरोल, चिकोरी, केल, शकरकंद, तोरी, और हरी पत्ती लेट्यूस जैसे ताजे पौधे भी प्रदान किए जा सकते हैं।

बॉक्स कछुआ

बॉक्स कछुआ

  • आकार: पांच इंच तक।
  • जीवनकाल: उचित देखभाल के साथ 50 वर्ष से अधिक।
  • खुराक : सब्जियों, फलों, कीड़ों का विविध आहार। विशिष्ट प्रजातियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

ऐसे कई स्थान हैं जहां बॉक्स कछुए रहते हैं। कई मामलों में, पूर्वी बॉक्स कछुआ पालतू व्यापार में पाया जाएगा, लेकिन उत्तरी अमेरिकी और एशियाई बॉक्स कछुए भी लोकप्रिय हैं। ये प्रजातियां संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ एशिया के विभिन्न हिस्सों में पाई जा सकती हैं।

सामान्य तौर पर, बॉक्स कछुओं का औसत जीवन काल कम से कम 40 वर्ष होता है, लेकिन 100 साल पुराना नमूना खोजना असामान्य नहीं है।

बाहर रखे जाने पर ये कछुए सबसे अच्छा करते हैं, लेकिन एक वयस्क कछुए के लिए 50 गैलन का एक बड़ा टैंक पर्याप्त होगा। वे आम तौर पर एक बेसिंग साइट के साथ सबसे अच्छा करते हैं, अंदर जाने के लिए पर्याप्त सब्सट्रेट और उच्च आर्द्रता। जब वे बाहर होते हैं, तो वे तैरना पसंद करते हैं और पानी के स्रोत से स्नान करना पसंद करते हैं, इसलिए तैरने के लिए उथले पानी के साथ एक किडी पूल के साथ एक बड़ा आउटडोर पेन स्थापित करना आदर्श हो सकता है। अन्यथा, जब अंदर रखा जाता है, तो आप धुंध करना चाहेंगे कछुआ और इसे सप्ताह में कई बार भिगोएँ।

अंदर आवास करते समय, आप यूवी ट्यूब या यूवी ताप बल्ब के माध्यम से यूवी प्रकाश व्यवस्था की पेशकश करना चाहते हैं। मैं हीट बल्ब पसंद करता हूं क्योंकि वे गर्म तापमान के साथ एक बेसिंग साइट प्रदान करते हैं। बेसिंग साइट पर उन्हें लगभग 85 ° F रखना आदर्श है, लेकिन बॉक्स कछुए तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला में पनपेंगे, कमरे के तापमान से लेकर थोड़ा गर्म (लगभग 90 ° F) तक।

बॉक्स कछुए सर्वाहारी प्रजातियां हैं, लेकिन वे उच्च प्रोटीन आहार पर पनपते हैं, खासकर जीवन के पहले कुछ वर्षों के भीतर। ये कछुए घोंघे, क्रिकेट, केंचुए, मिननो, गप्पी, अंडे, छोटे चूहे, सैलामैंडर, स्लग, कवक, फूल, सिंहपर्णी, फल, घास, जामुन और विभिन्न सब्जियां खाएंगे।

रेजर-समर्थित कस्तूरी कछुआ

  • आकार: पांच से छह इंच।
  • जीवनकाल: लगभग 20 वर्ष।
  • खुराक: वाणिज्यिक छर्रों, कीड़े, कीड़े, मछली।

यह प्रजाति संयुक्त राज्य अमेरिका की मूल निवासी है, पूर्व की ओर पूर्वी टेक्सास से मिसिसिपी तक और उत्तर की ओर दक्षिणपूर्वी ओक्लाहोमा और दक्षिणी अर्कांसस तक है। कछुआ आमतौर पर उथले किनारों वाली नदियों के पास और मछली पकड़ने के डॉक के पास पाया जाता है, जो धूप के दिनों में होता है।

यह कछुआ एक बहुत ही कठोर प्रजाति है जो काफी सस्ती है, जो उन्हें और अधिक लोकप्रिय बनाती है। वे अन्य कछुओं की तरह चमकीले रंग के नहीं हैं, लेकिन वे साफ-सुथरे पालतू जानवर हैं।

कस्तूरी कछुए लगभग 15 से 20 साल तक जीवित रहते हैं और एक वयस्क के रूप में लंबाई में लगभग पांच से छह इंच तक पहुंचते हैं। आपको कम से कम 20 गैलन टैंक की आवश्यकता होगी, लेकिन इस जलीय नमूने के लिए बड़ा निश्चित रूप से बेहतर है। यदि आप एक्वेरियम को सजाते हैं, तो आप पाएंगे कि बड़े कछुए आपके सभी प्रयासों को नष्ट कर देंगे; वे बाड़े को बना देंगे कि वे इसे कैसे चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कोई भी डेकोर और बेसिंग साइट पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

एक बेसकिंग साइट होनी चाहिए जहां कछुआ गर्म होने के लिए पानी से बाहर निकल सके, जिसे लगभग 90 डिग्री फ़ारेनहाइट की आवश्यकता होती है। कछुए को समायोजित करने के लिए बेसिंग क्षेत्र काफी बड़ा होना चाहिए।

कस्तूरी कछुए मांसाहारी होते हैं और वाणिज्यिक कछुए चाउ, मिननो, कीड़े और कीड़ों पर स्वस्थ रहते हैं।

चित्रित कछुआ

  • आकार: पांच से दस इंच।
  • जीवनकाल: संभावित रूप से 50 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  • खुराक: वाणिज्यिक छर्रों, रोमेन, सिंहपर्णी, अजमोद, क्रिकेट, कीड़े, गप्पी।

यह आकर्षक प्रजाति उत्तरी अमेरिका की मूल निवासी है। उनकी सीमा अटलांटिक से प्रशांत तक और दक्षिणी कनाडा से उत्तरी मेक्सिको तक फैली हुई है। इनका आकार 5 से 10 इंच के बीच हो सकता है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि यह कछुआ लगभग 20-30 साल तक जीवित रहेगा, संभावित रूप से अधिक समय तक।

इस कछुए के लिए एक आदर्श बाड़े में तैरने के लिए कम से कम 20 गैलन पानी होगा। प्रत्येक अतिरिक्त वयस्क नमूने के लिए 10 गैलन की आवश्यकता होगी। किसी प्रकार के सब्सट्रेट को भी जोड़ना एक अच्छा विचार होगा।

अगर घर के अंदर रखा जाए तो यूवी लाइट जरूरी है। उनका बेसिंग क्षेत्र लगभग 85-95 ° F होना चाहिए। उनका पानी लगभग 75-80°F होना चाहिए।

इस कछुए के पास प्रोटीन और पौधों के पदार्थ का मिश्रित आहार होता है। लेट्यूस, डक वीड, मछली और कीड़े एक अच्छा आहार होगा।

इन कछुओं को किसी भी तरह से पालतू नहीं बनाया जाता है, इसलिए इन्हें जरूरत पड़ने पर ही संभालना चाहिए। वे बिल्कुल सामाजिक नहीं हैं, लेकिन वे अन्य नमूनों के साथ रह सकते हैं। यदि वे कोई आक्रामकता दिखाते हैं तो उन्हें अलग कर दिया जाना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ शुरुआती कछुआ

यदि आप अपने पहले पालतू जानवर के रूप में कछुआ में अधिक रुचि रखते हैं, तो निम्न प्रकारों पर विचार करें।

  • रूसी कछुआ
  • ग्रीक कछुआ
  • लाल पैरों वाला कछुआ
  • पीले पैरों वाला कछुआ

रूसी कछुआ

रूसी कछुआ

  • आकार: आठ से दस इंच।
  • जीवनकाल: लगभग 40 वर्ष।
  • खुराक: हे, डार्क लेट्यूस, केल, कोलार्ड और शलजम।

यह प्रजाति एक छोटा कछुआ है जो रखवाले के बीच बहुत लोकप्रिय है। वे अफगानिस्तान, उत्तरी पाकिस्तान, ईरान के कुछ हिस्सों और चीन के मूल निवासी हैं। वे विरल घास के साथ रेत और मिट्टी की मिठाइयों में पाए जा सकते हैं।

यह कछुआ 10" तक बढ़ सकता है, लेकिन आम तौर पर इनकी लंबाई लगभग 8 से 9" तक होती है। उनका औसत जीवन काल लगभग 40 वर्ष है, इसलिए वे निश्चित रूप से एक प्रतिबद्धता हैं।

एक रूसी कछुआ एक वयस्क के रूप में 50 गैलन टैंक में रह सकता है, लेकिन उनके पास वास्तव में एक बाहरी कलम भी होनी चाहिए। मध्यम से बड़े आकार का पेन स्थापित करना उनके लिए यूवी प्रकाश और सूर्य की किरणें प्राप्त करने के लिए आदर्श है। इस प्रजाति को यूवी की आवश्यकता होती है, इसलिए एक इनडोर पेन स्थापित करते समय, आप एक यूवी हीट बल्ब प्रदान करना चाहेंगे, साथ ही साथ किसी भी अन्य पूरक हीटिंग को बेसिंग क्षेत्र में तापमान 90-95 ° F के आसपास प्राप्त करना होगा।

ये कछुए मिश्रित घास और मातम पर पनपते हैं, साथ ही किराने की दुकान से स्प्रिंग मिक्स लेट्यूस भी।

गोल्डन ग्रीक कछुआ

ग्रीक कछुआ

  • आकार: 10 इंच तक।
  • जीवनकाल: 50 वर्ष तक।
  • खुराक: कोलार्ड ग्रीन्स, एंडिव, और अजमोद।

ग्रीक कछुओं के लिए अलग-अलग स्थान हैं, लेकिन सामान्य तौर पर हम कह सकते हैं कि वे एक अफ्रीकी कछुआ प्रजाति हैं, भले ही वे यूरोप के कुछ हिस्सों से भी आते हैं।

ये कछुए 10 "लंबाई तक पहुंच सकते हैं, लेकिन वे आम तौर पर लगभग 6" औसत होते हैं, जो उन्हें छोटे कछुओं की प्रजातियों में से एक बनाता है। अधिकांश कछुओं की तरह, उनका औसत जीवन काल कम से कम 30 वर्ष या उससे अधिक होता है।

ग्रीक कछुओं को एक वयस्क के लिए कम से कम 50 गैलन टैंक की आवश्यकता होती है, लेकिन उनके पास वास्तव में कम से कम 4'x2 'का एक बाहरी पेन होना चाहिए। अंदर रहते हुए, प्रजातियों को एक यूवी ताप बल्ब और खोदने और दफनाने के लिए बहुत सारे सब्सट्रेट की आवश्यकता होती है। बेसिंग तापमान लगभग 90-95 डिग्री फ़ारेनहाइट होना चाहिए।

ये लोग मिश्रित घास, खरपतवार, और स्प्रिंग मिक्स लेट्यूस के आहार पर अच्छा करते हैं।

लाल पैरों वाला कछुआ

लाल पैरों वाला कछुआ

  • आकार: 10 से 16 इंच।
  • जीवनकाल: 50 वर्ष तक।
  • खुराक: पत्तेदार साग जैसे सिंहपर्णी का साग, एंडिव, और सरसों का साग।

यह शायद एक नौसिखिया के लिए सबसे आदर्श नहीं है, लेकिन यह अभी भी अपने स्वभाव और समग्र सहजता के आधार पर एक शुरुआती कछुआ माना जाता है। ये कछुए अर्जेंटीना, कोलंबिया और ब्राजील के माध्यम से पनामा के दक्षिणी हिस्सों के मूल निवासी हैं। वे उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं।

यह प्रजाति एक बड़ा कछुआ है जो लंबाई में 16 इंच तक बढ़ सकता है, जिसका अर्थ है कि इसे एक बड़े बाड़े की आवश्यकता होगी। बाहर रखे जाने पर वे वास्तव में सबसे अच्छा करते हैं।

छोटे व्यक्तियों को अंदर ही रखा जा सकता है जब तक कि उन्हें सप्ताह में कई बार धूप का आनंद लेने के लिए कुछ घंटे मिलते हैं। छोटे व्यक्तियों को 50 गैलन टैंक में रखा जा सकता है। वयस्कों को एक बाड़े की आवश्यकता होती है जो कम से कम 4 'x 8' हो।

इस प्रजाति के साथ नमी जरूरी है। यदि आपके पास उचित नमी नहीं है, तो आपका कछुआ पिरामिडिंग का अनुभव करेगा, जो अपरिवर्तनीय है।

लाल पैरों वाले कछुओं के आहार में ताजी सब्जियां, फल और प्रोटीन शामिल होते हैं। आप छह महीने की उम्र से प्रोटीन प्रदान करना चाहते हैं, सप्ताह में सिर्फ एक बार। वे स्प्रिंग मिक्स लेट्यूस, स्क्वैश, तोरी, मशरूम, स्ट्रॉबेरी और तरबूज पर पनपते हैं। प्रोटीन कीड़े, क्रिकेट, तिलचट्टे, या उच्च प्रोटीन कुत्ते या बिल्ली के भोजन के रूप में प्रदान किया जा सकता है।

लाल पैर वाले कछुओं का औसत जीवन काल 30 से 50 वर्ष तक होता है, इसलिए ये वास्तव में एक प्रतिबद्धता है।

पीले पैरों वाला कछुआ

  • आकार: 15 इंच, संभावित रूप से अधिक।
  • जीवनकाल: 50 साल।
  • खुराक: कोलार्ड साग, सरसों का साग, रोमेन, स्क्वैश, गाजर, और तरबूज।

यह एक काफी बड़ा कछुआ है जो औसतन लगभग 15 इंच तक बढ़ सकता है। वे दक्षिण अमेरिका में अमेज़ॅन बेसिन के मूल निवासी हैं, आमतौर पर सूखे वन क्षेत्रों में।

इस कछुए के लिए 8'x4' का बाड़ा आदर्श होगा। ताजे पानी की एक डिश और 90 डिग्री फारेनहाइट पर एक बेसिंग क्षेत्र के साथ, इन जानवरों को पीट काई और रेत के साथ सब्सट्रेट होना चाहिए। सरू गीली घास की एक शीर्ष परत भी अच्छी होगी। ये कछुए काफी आकर्षक हो सकते हैं, लेकिन वे शर्मीले हो सकते हैं। वे अक्सर अपने गोले में पीछे हट सकते हैं। उनके वातावरण में किसी प्रकार के छिपने की जगह हो सकती है। यह उस क्षेत्र के रूप में दोगुना हो सकता है जहां वे ठंडा भी हो सकते हैं।

यह कछुआ ज्यादातर शाकाहारी होता है। आप उन्हें रोमेन, केल, स्क्वैश, गाजर और तरबूज खिला सकते हैं।

पालतू कछुए जो छोटे रहते हैं

आपको कछुए की प्रजाति में दिलचस्पी हो सकती है जो अपेक्षाकृत छोटी रहती है। उन्हें संभालना आसान है, घरों और अपार्टमेंटों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, और छोटे रहने की जगह की आवश्यकता होती है। यहाँ कुछ प्रजातियों पर विचार किया गया है।

  • कीचड़ कछुआ : यह कछुआ आम तौर पर लगभग चार से पांच इंच तक बढ़ता है। वे पूरे अमेरिका में पाए जाते हैं और पालतू जानवरों के रूप में रखना आसान है। ध्यान रखें कि वे 50 साल तक कैद में रह सकते हैं। उनके पास मछली और अकशेरूकीय का मांसाहारी आहार है।
  • चित्तीदार कछुआ : यह एक अर्ध-जलीय प्रजाति है जो आम तौर पर लंबाई में 3.5-5 इंच तक बढ़ती है। वे एक मछलीघर में कैद में अच्छा करते हैं जिसमें लगभग तीन से छह इंच पानी और कुछ पर्याप्त भूमि क्षेत्र होता है। उनके सर्वाहारी में वाणिज्यिक कछुए के खाद्य पदार्थ, वनस्पति, और प्रोटीन जैसे कीड़े और क्रिकेट शामिल हो सकते हैं। यह कछुआ कम से कम 25 साल तक जीवित रह सकता है, संभवतः अधिक समय तक। ध्यान रखें कि कुछ क्षेत्रों में इस प्रजाति को लुप्तप्राय माना जाता है, इसलिए धब्बेदार कछुए को लेने से पहले अपने स्थानीय कानूनों की जाँच करें।
  • डायमंडबैक टेरापिन : यह प्रजाति आमतौर पर पांच से सात इंच के बीच बढ़ती है। वे काफी विनम्र होते हैं और उन्हें अपने वातावरण में कुछ खारे पानी की आवश्यकता होती है। 70 ° F से ऊपर का कोई भी तापमान पर्याप्त होगा। वे 25 से 40 साल के बीच रह सकते हैं। ये कछुए ज्यादातर मांसाहारी होते हैं, इसलिए उन्हें कछुए के छर्रे, सूखे झींगा और घोंघे खिलाएं।
  • रीव्स का कछुआ : चीन की मूल निवासी यह प्रजाति आमतौर पर लगभग पांच इंच तक बढ़ती है। उनके बाड़े में उथला पानी होना चाहिए क्योंकि यह कछुआ सबसे अच्छा तैराक नहीं है। आप उम्मीद कर सकते हैं कि यह कछुआ लगभग 10-15 साल जीवित रहेगा; कुछ 20 से अधिक वर्षों से जीवित हैं। वे सर्वाहारी हैं जो पत्तेदार साग के साथ-साथ मछली और कीड़े भी खा सकते हैं।

कछुए बनाम कछुआ पालतू जानवर के रूप में

आप यह तय करने की कोशिश कर रहे होंगे कि आपको पालतू जानवर के रूप में कछुआ चाहिए या कछुआ। दोनों अद्भुत विकल्प हैं, लेकिन निर्णय लेने से पहले आपको स्पष्ट अंतर पता होना चाहिए।

  • जल पर्यावरण : अधिकांश कछुए अपना अधिकांश समय मीठे पानी में व्यतीत करेंगे। उन्हें तैरने के लिए आमतौर पर अच्छी मात्रा की आवश्यकता होती है। उनके आधे से अधिक वातावरण तैराकी के लिए उपयुक्त होना चाहिए। एक कछुआ अपना अधिकांश समय जमीन पर बिताता है और उसे पीने और नहाने के लिए केवल उथले मीठे पानी की आवश्यकता होती है। एक कछुए को अपने टैंक के लिए कुछ पानी के निस्पंदन की आवश्यकता होगी।
  • जीवनकाल : कछुए और कछुआ दोनों बहुत लंबे समय तक जीवित रह सकते हैं। इन दोनों के बीच, कछुओं का जीवन काल आमतौर पर लंबा होता है। जबकि अधिकांश कछुए अच्छी देखभाल के साथ लगभग 20 से 40 साल तक जीवित रह सकते हैं, बहुत सारे कछुए 80 साल तक जीवित रह सकते हैं। अपना शोध करना सुनिश्चित करें क्योंकि कुछ विशिष्ट प्रजातियां अधिक समय तक चल सकती हैं।
  • खुराक : अधिकांश कछुओं का आहार सर्वाहारी होता है। कुछ प्रजातियां मांसाहारी आहार की ओर अधिक झुकेंगी। इसका मतलब है कि आपको कीड़े, मछली और झींगा जैसे फ़ीड लेने पड़ सकते हैं। कुछ प्रजातियों को छोटे चूहों को खाने के लिए भी जाना जाता है। कछुए ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, इसलिए आप उन्हें गोभी और फूलगोभी जैसी सब्जियां खिलाने की उम्मीद कर सकते हैं।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2010 व्हिटनी

टिप्पणियाँ

मैक्स24 जून, 2020 को:

Pls मेरे पास एक toitose है और मुझे नहीं पता कि क्या करना है

गर्मी11 फरवरी, 2020 को:

नमस्ते, मेरे पास एक प्रश्न है यदि कोई इसका उत्तर दे सकता है तो इसकी बहुत सराहना की जाएगी एक शुरुआत के लिए सबसे अच्छा कछुआ क्या है मुझे एक ऐसा चाहिए जो छोटा रहता है इसलिए मुझे जीवन भर केवल कुछ कछुआ टेबल खरीदना पड़ता है, मैं भी ठंडे वातावरण में रहता हूं मुझे जो चाहिए उसके लिए कौन सा कछुआ उपयुक्त होगा

धन्यवाद xx

रोबिन15 जून 2019 को:

आपने पीले पैर की नहीं बल्कि विकिरणित कछुए की तस्वीर पोस्ट की है। इसके अलावा बॉक्स कछुए और रेडफीट कछुए मांस खाते हैं, जैसे कीड़े छिपकली, कीड़े और कैरियन।

मेसन डोबरुएनास्किक05 जून 2019 को:

पीले पेट वाले स्लाइडर्स का उल्लेख किया गया था। क्यों नहीं?

मजनुनेज़01715 मई 2019 को:

वो टूटू बहुत प्यारे हैं!!!!!!!!!

सैली वाईन15 मई 2019 को:

मुझे समझ में नहीं आता कि लोगों के पास पालतू जानवर के रूप में जंगली जानवर क्यों हैं। यह इतना क्रूर है। खासकर जब गर्म देश से ठंड में ले जाया जाता है। इतने सारे गलत देखभाल से मर जाते हैं। कृपया हमारे अफ्रीकी कछुओं को लेना बंद करें। दक्षिण अफ्रीका में हमें अनुमति नहीं है

यदि हम एक कछुआ को झाड़ी में देखते हैं तो उसे स्पर्श करें।

बॉब द बिल्डर05 मार्च 2019 को:

ऐसा कुछ ढूंढना अच्छा है ...

कछुआ कछुआ06 जनवरी 2019 को:

तो ग्रीक कछुआ के साथ, क्या मेरे पास हीट लैंप होना चाहिए यदि वे दिन में 10 से 15 मिनट के लिए अंदर हों? और क्या उन्हें बाड़े में तैरने के लिए किसी पानी की ज़रूरत है? उदाहरण के लिए, मेरे पास और पुराना खरगोश का बाड़ा है जो 4 बाय 6 फीट का है। क्या इससे काम हो जायेगा?

कछुआ प्रेमी05 दिसंबर 2018 को:

क्या आपको उस खास तरह के कछुआ रखने के लिए उन जगहों के पास रहना होगा?

याकूब22 नवंबर 2018 को:

ठंडा! दरअसल, क्या हुआ यह youtubers दोस्त है जिसके पास 2 बेबी रेड ईयर स्लाइडर हैं (यह मेरे पढ़ने से पहले था) और वे बहुत प्यारे थे! इसलिए कुछ महीने बाद मैंने इसे पढ़ा और शुरुआती कछुओं की सूची में सबसे ऊपर लाल कान के स्लाइडर थे! और मेरे दोस्त छुट्टी पर जा रहे हैं, इसलिए मैं उनके पालतू क्रेस्टेड गेको में बैठा बच्चा हूं और कल मुझे क्रेस्टेड जेको मिला।

झो21 नवंबर 2018 को:

मुझे अब एक बॉक्स कछुआ चाहिए जब मुझे पता चला कि कुछ लाल कान वाला स्लाइडर लोगों के लिए हानिकारक है

बेन04 नवंबर, 2018 को:

मुझे कछुए और कछुए बहुत पसंद हैं मुझे भी कुत्ते पसंद हैं

जेफ24 अक्टूबर 2018 को:

मुझे जानकारी पसंद है

जिना29 सितंबर 2018 को:

मेरा 7 साल का पोता कछुआ पालने के लिए चाहता है। आपको क्या लगता है कि उसके लिए सबसे अच्छा पालतू जानवर क्या होगा?

एली25 जुलाई 2018 को:

मेरे पास एक एशियाई बॉक्स कछुआ और हरा कछुआ है .. इस लेख को पढ़ने के बाद अब मैं उलझन में हूं कि क्या मैं अपने बच्चों के पालतू जानवर के रूप में इसकी देखभाल कर सकता हूं ..

02 जून 2018 को:

आप NYC में एक बॉक्स कछुआ कहाँ से खरीद सकते हैं?

एडेन28 अप्रैल 2018 को:

मुझे कछुआ नहीं एक कछुआ चाहिए क्या आप और कछुए पोस्ट कर सकते हैं?

जेनिफर22 अप्रैल 2018 को:

मैं तम से प्यार करता हूँ

मैडी10 अप्रैल 2018 को:

हाय मेरे दोस्त को एक छोटा कछुआ चाहिए लेकिन कछुआ नहीं, उसके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या होगा?

पेटपॉवर्ज़10 मार्च 2018 को:

हाय आई लव ऑल एनिमल्स...

(टिक को छोड़कर)

कछुआ लड़का27 फरवरी 2018 को:

मुझे कछुए पसंद हैं

माइक05 फरवरी, 2018 को:

मुझे कछुओं से प्यार है

समुद्र तट गेंद10 जनवरी 2018 को:

मैं यह तय करने की कोशिश कर रहा हूं कि कौन सा कछुआ प्राप्त करें

अनुराग10 जनवरी 2018 को:

क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मेरे पास कछुए की कौन सी प्रजाति है?

विनी28 अक्टूबर, 2017 को:

मुझे कछुओं से प्यार है

मुझे कछुए पसंद हैं18 अक्टूबर, 2017 को:

ठंडा...

nmalan.student@kingsburyschool.org08 अक्टूबर, 2017 को:

क्या आप मुझे उस्तरा समर्थित कस्तूरी कछुए के लिए क्या चाहिए इसकी एक सूची भेज सकते हैं कृपया जवाब दें

जैरी30 अप्रैल, 2017 को:

क्या कस्तूरी कछुए के अच्छे पालतू जानवर कृपया मुझे tdog4330@gmail.com पर जवाब दें

आकाश में आग जैसा दृश्य08 अगस्त 2010 को:

बॉक्स कछुआ प्यारा लग रहा है, काश मैं उनमें से 2 रख पाता। :| दुर्भाग्य से, कछुए को पालतू जानवर के रूप में रखना भारत में अवैध है। :(

बारबरा बेथार्ड04 अगस्त 2010 को टक्सन, एज़ से:

कछुओं और कछुआ 'व्हिटनी के बारे में अद्भुत जानकारी और लेखन बस साथ-साथ प्रवाहित हुआ/इतनी आसानी से हमेशा की तरह पढ़ा गया/मुझे अंत तक दिलचस्पी बनी रही !!

संबंधित आलेख