नोडविरुद्धस्वप्न

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक इनडोर कछुआ पूल कैसे स्थापित करें

मैरी एक्वैरियम के बारे में और उसके अंदर सब कुछ का प्रेमी है। अन्य मिलनसार जीवों में, उसके पास एक कछुआ है जिसे वह प्यार करती है।

इंडोर टर्टल पूल सेटअप

अपने कछुए के लिए एक इनडोर पूल बनाना कई कारणों से उचित हो सकता है, चाहे वह सर्दी हो और आप चाहते हैं कि आपका कछुआ समय-समय पर अपने एक्वेरियम से बच जाए, या आपको एक्वेरियम के सस्ते विकल्प की आवश्यकता हो। हालांकि मुझे लगता है कि कछुए को कभी-कभी गहरे पानी में रखा जाना चाहिए, किडी पूल निश्चित रूप से एक अच्छे घर के रूप में पर्याप्त होगा जब तक आपके पास उसकी जरूरत की हर चीज हो।

तापमान

सबसे पहले इस पूल को सही तापमान वाले कमरे में रखना चाहिए। एक कछुए की तापमान सीमा प्रजातियों और उम्र से निर्धारित की जा सकती है। एक बार जब आप अपने कछुए के लिए सही पानी के तापमान का पता लगा लेते हैं, तो इसे अपने पूल में नियमित तापमान बनाने का तरीका खोजें। सिर्फ इसलिए कि आपके कमरे का तापमान 75 डिग्री है इसका मतलब यह नहीं है कि पानी में तापमान समान है। इसके लिए एक्वेरियम हीटर की आवश्यकता हो सकती है। हमेशा पानी का तापमान जानें और उसे नियंत्रित करें।

छानने का काम

क्योंकि आप केवल पूल के एक किनारे को ऊपर नहीं उठा सकते हैं और जब इसे बदलने की आवश्यकता होती है तो पानी बाहर निकाल सकते हैं, निस्पंदन आवश्यक है। किडी पूल के लिए सबसे अच्छा फिल्टर हल्का वाटरफॉल फिल्टर है। एक्वैरियम के लिए विभिन्न प्रकार के वाटरफॉल फिल्टर हैं। सबसे छोटे, सबसे सस्ते वाले काम करते हैं, और इसके लिए आमतौर पर कार्बन कार्ट्रिज में हर बार एक महान समय में बदलाव की आवश्यकता होती है। लेकिन फिर भी, पूल का केवल एक हिस्सा ही परिचालित हो रहा है जबकि बाकी अभी भी है। इसीलिए पूल के दूसरी तरफ हवा के पत्थरों की जरूरत होती है, इसलिए पूल के सभी पानी में किसी न किसी तरह की हलचल होती है। इससे सफाई में देरी होती है।

सफाई

और सफाई के बारे में कैसे जाना है? पानी इतना गहरा नहीं है कि एक ट्यूब से बाहर निकाला जा सके, इसलिए इसके लिए थोड़े से काम की आवश्यकता होती है। मूल रूप से, पूल से पानी को खत्म करने का एकमात्र तरीका बाल्टी का उपयोग करना है। यह जितना कठिन हो सकता है, सप्ताह में एक या दो बार, जितना संभव हो उतना पानी निकालें और इसे डीक्लोरीनयुक्त पानी से बदलें। इस तरह के एक छोटे आकार के साथ, इसमें बहुत अधिक समय नहीं लगना चाहिए, लेकिन इसके लिए लगातार आगे-पीछे चलने और पूल को फिर से भरने की आवश्यकता होती है।

पानी निकालते समय, मलबे और कचरे वाले क्षेत्रों को छानने का प्रयास करें। क्योंकि सफाई एक मछलीघर से साइफ़ोनिंग की तुलना में कम पर्याप्त है, मैं आपके कछुए को पूल में नहीं खिलाने की सलाह देता हूं, जब तक कि यह एक मछलीघर विकल्प न हो। तब आपको अधिक गहन और अधिक बार साफ होना होगा।

इसके अलावा, फिल्टर को साफ करना याद रखें। यदि आपने कारतूस बदल दिए हैं और झरना कमजोर (पतला) लगता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि फिल्टर को अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत है।

सामान

पूल की स्थापना करते समय कछुए की सभी जरूरतों को पूरा करना सुनिश्चित करें। उसे छिपने, बैठने और स्वतंत्र रूप से तैरने के लिए स्थान दें। एक एक्सेसरी जो जरूरी है वह एक यूवी-बी बल्ब है जिसे बेसिंग क्षेत्र पर रखा जा सकता है। पूल के रिम से सात इंच ऊपर शायद सबसे सुरक्षित दूरी है, लेकिन अपने स्वयं के न्यायाधीश बनें और कछुए की प्रतिक्रिया देखें। यदि कछुआ इसके लिए एक ब्रेक बनाने का फैसला करता है तो मैं पूल की दीवार के पास कोई बेसिंग क्षेत्र (वस्तु) नहीं रखूंगा। बेशक, यह जल स्तर पर भी निर्भर करता है।

रेत की आवश्यकता केवल तभी होगी जब यह एक सोफ्टशेल कछुआ हो। इस मामले में, बेसिंग क्षेत्र (यूवी-बी के तहत) चुनें और दीवार के खिलाफ जितना संभव हो उतना रेत दबाएं ताकि आपका कछुआ आसानी से खुद को दफन कर सके। मेरा कछुआ कभी-कभी रेत को पानी के स्तर से ऊपर तक पहुँचाना पसंद करता है ताकि वह खुद इसके साथ केक बना सके। बस देखें कि आप उस रेत को कितना ऊंचा बनाते हैं। आप नहीं चाहते कि कछुआ पूल के शीर्ष पर पहुंचे।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

रेत से सफाई करते समय, रेत को फैलाना और इसके माध्यम से अपने हाथों को मिलाना सबसे अच्छा होगा ताकि कोई भी फंसा हुआ मलबा पानी में जमा हो सके। सफाई के बीच, आपको प्रतिदिन दीवार के खिलाफ रेत को धक्का देना होगा क्योंकि आपका कछुआ अनजाने में रेत को फैला देगा, इसके उद्देश्य को विफल कर देगा।

मेरा पूल

मेरे उदाहरण में, मेरे कछुए के नीचे छिपने के लिए चार स्थान हैं, उसके खोल को सुखाने के लिए तीन स्थान और यूवी-बी विकिरण के नीचे खुद को दफनाने के लिए एक क्षेत्र है। मध्य अस्त-व्यस्त है, इसलिए, जब भी वह मुझसे छिपना चाहता है, तो वह सुरक्षा की भावना रखता है। लेकिन उन्हें स्पेस देने के लिए लेफ्ट साइड में भी काफी जगह है।

यहां तक ​​​​कि एक छोटे आकार का किडी पूल बहुत अधिक जगह ले सकता है, इसलिए तापमान सहित, पूल को एक स्वच्छ वातावरण में रखना सुनिश्चित करें जो हर किसी के रास्ते से बाहर हो। यदि यह एक घर है और आपके कछुए के लिए सिर्फ एक छुट्टी नहीं है, तो मैं पानी के साथ एक पूल प्राप्त करने की सलाह देता हूं जो कम से कम एक फुट गहरा हो।

पूल के पास धूल और छिड़काव से सावधान रहें। इतना चौड़ा होने के कारण, अपने कछुए को खतरनाक रसायनों और हवा में धूल के संपर्क में लाना आसान है। यह भी अनुशंसित नहीं है यदि आपके पास बड़े जानवर हैं जो कछुए को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

© 2011 मेरीकब्लोच

टिप्पणियाँ

कर्स्टन05 दिसंबर, 2017 को:

मैंने कई साल पहले यही काम किया था। इसे प्यार करना!

संबंधित आलेख