फ्लैमिंगो

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

एक्सोलोटल टैंक को कैसे साफ करें (आसान तरीका)

  • लेखक:
  • अद्यतन दिनांक:

जेस को बचपन से ही एक्सोलोटल का शौक रहा है और वह सालों से खुद की देखभाल कर रही है।

अब जब आपके पास एक्सोलोटल हैं तो आप सोच रहे होंगे कि उनके टैंक को कैसे साफ किया जाए। निश्चिंत रहें, नियमित एक्वैरियम रखरखाव वास्तव में बहुत आसान है! आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके टैंक में हानिकारक अमोनिया और नाइट्रेट्स का कोई निर्माण नहीं है, आपको हर 1-2 सप्ताह में 25% एक्वैरियम पानी निकालने की आवश्यकता है।

अपने एक्वेरियम को अपने एक्सोलॉटल्स के लिए साफ और सुरक्षित रखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरण 1: 25% पानी निकालें

एक्वेरियम की सफाई के लिए पहला कदम 25% पानी निकालना है। यह महत्वपूर्ण है कि आप इससे अधिक न लें ताकि आप अपने एक्वेरियम का रख-रखाव कर सकेंनाइट्रोजन चक्र . आप इस बिंदु पर किसी भी मलबे या कचरे को लक्षित करने के लिए साइफन का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप हटाना चाहते हैं।

मैंने उपयोग कियाअजगर एक्वैरियम नली क्योंकि मेरे पास एक बड़ा टैंक है और यह मुझे बहुत समय बचाता है, लेकिन आप एक सस्ती साइफन और बाल्टी का उपयोग करके एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी मैं सब कुछ सुपर क्लीन पाने के लिए नुक्कड़ और सारस में जाने के लिए टर्की बस्टर का भी उपयोग करता हूं।

एक्सोलोटल को साफ करने से पहले टैंक से बाहर निकालना वैकल्पिक है, लेकिन अगर आप उन्हें अंदर छोड़ते हैं तो साइफन के साथ उन्हें बहुत ज्यादा परेशान न करने का प्रयास करें। ऐसा लगता है कि मेरा टैंक में एक कंटेनर में रहना पसंद करता है।

आप पानी निकालने के लिए साइफन का उपयोग कर सकते हैं, जबकि आपके एक्सोलोटल अभी भी टैंक में हैं।

चरण 2: स्क्रबिंग शुरू करें

एक्वैरियम ग्लास से किसी भी शैवाल को हटाने के लिए एक्वैरियम स्पंज ब्रश का प्रयोग करें। आप इसका उपयोग टैंक में खाल और अन्य चिकनी सतहों को साफ़ करने के लिए भी कर सकते हैं। यदि आपका कोई कृत्रिम पौधा या सजावट गंदी है, तो उन्हें बाहर निकालकर डीक्लोरीनयुक्त पानी में धो लें। इस कदम के लिए एक बाल्टी डीक्लोरीनेटेड पानी तैयार रखना एक अच्छा विचार है।

यदि आपके पास स्पंज फिल्टर है, तो इसे बाहर निकालें और इसे डीक्लोरीनेटेड पानी की बाल्टी का उपयोग करके साफ करें। आपको आश्चर्य हो सकता है कि यह कितना गन पकड़ रहा था! यदि आपके पास हैंग-ऑन बैक (HOB) फ़िल्टर है, तो आप फ़िल्टर कार्ट्रिज को बदल या साफ़ भी कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि सब कुछ एक ही बार में न बदलें क्योंकि इससे आपकी साइकिल दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। मेरे HOB फ़िल्टर में दो कार्ट्रिज के लिए जगह है, और मैं एक बार में केवल एक को ही बदलता हूँ। सुनिश्चित करें कि जब आप कार्ट्रिज को धोते हैं तो आप डीक्लोरीनेटेड पानी का उपयोग कर रहे हैं।

मैं एक बार में केवल एक फिल्टर कार्ट्रिज बदलता हूं। यह फिल्टर अच्छा है क्योंकि इसमें स्पंज भी होते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया को पकड़ते हैं इसलिए मुझे कारतूस बदलने से घबराने की जरूरत नहीं है।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

चरण 3: टैंक को व्यवस्थित करें

आपने देखा होगा कि आपके अक्षतंतु उनके टैंक में सब कुछ स्थानांतरित कर देंगे। जब तक आप अपने टैंक को साफ करते हैं, तब तक आपके पौधे अलग-अलग जगहों पर होंगे, हवा के पत्थरों और स्पंज फिल्टर को इधर-उधर धकेला जा सकता है, और चीजें सामान्य स्थिति में हो सकती हैं। एक्सोलोटल अपना अधिकांश समय जमीन की खोज में बिताते हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चीजें फिर से व्यवस्थित हो जाती हैं।

इससे पहले कि आप टैंक को फिर से भरना शुरू करें, सब कुछ वापस उसी तरह रखें जैसा आप चाहते हैं। मैंने पौधों को पुनर्व्यवस्थित किया,अपना झूला वापस लटका दिया, और उन्हें छिपने के लिए और स्थान दिए, और अपने हवाई पत्थर को टैंक के पीछे की ओर चढ़ा दिया।

पानी को डीक्लोरीन करना इतना महत्वपूर्ण है!

चरण 4: टैंक के बैक अप को पानी से भरें

अब आप टैंक को वापस पानी से भरना शुरू कर सकते हैं। इस चरण में कुछ महत्वपूर्ण बातें याद रखने योग्य हैं। पहली बात यह है कि क्लोरीन को हटाने के लिए आपको एक एक्सोलोटल सेफ वॉटर कंडीशनर का उपयोग करने की आवश्यकता है। कुछ सुरक्षित विकल्प सीकेम प्राइम हैं (कई लोग इसे सबसे अच्छा मानते हैं जो मेरे पास अभी नहीं था) और टेट्रा एक्वासेफ। आप मुसब्बर वाले उत्पादों से बचना चाहते हैं क्योंकि यह एक्सोलोटल के लिए विषाक्त है।

याद रखने वाली दूसरी बात पानी का तापमान समान रखना है। अधिक ठंडे या गर्म पानी का उपयोग करने से आपके एक्सोलोटल्स को झटका लग सकता है। यदि यह कदम आपको परेशान करता है, तो अपने एक्सोलोटल्स को साफ करते समय अपने टैंक से बाहर निकालें और जब आपको पता चले कि सब कुछ समान तापमान है, तो उन्हें वापस रख दें।

इस चरण के लिए, मैं बस अपने अजगर नली पर स्विच को फ्लिप करता हूं और यह टैंक को भरना शुरू कर देता है। मैं इस बिंदु पर वॉटर कंडीशनर में जोड़ता हूं। यदि आपके पास अजगर की नली नहीं है, तो आप ठंडे पानी की एक बाल्टी भर सकते हैं और अपना पानी कंडीशनर जोड़ सकते हैं, फिर बाल्टी को टैंक में ले जा सकते हैं और उसमें डाल सकते हैं।

मैंने अगले दिन यह तस्वीर ली ताकि एक्सोलोटल्स को कुछ "पुनर्व्यवस्थित" करने का मौका मिले।

सब कुछ कर दिया!

अब आप सब कर चुके हैं! आपका एक्सोलोटल टैंक साफ है और आप यह जानकर आसानी से सांस ले सकते हैं कि अमोनिया का स्तर नियंत्रण में है और आपके एक्सोलोटल आरामदायक हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपने टैंक को अच्छा और साफ रखने के लिए सफाई के बीच कर सकते हैं:

  • एक टर्की बस्टर के साथ कचरे को बाहर निकालना।
  • भोजन के बाद टैंक में अतिरिक्त भोजन न छोड़ें।
  • एपीआई मीठे पानी परीक्षण किट का उपयोग करके सफाई के बीच अपने पानी के मापदंडों का परीक्षण करें।

मार्टी कहते हैं, "यह बहुत बेहतर है!"

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2022 जेस हो

संबंधित आलेख