vccvsbrd

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

तेंदुआ छिपकली: देखभाल पत्रक और उपयोगी जानकारी

  • लेखक:
  • अद्यतन दिनांक:

तेंदुआ छिपकली क्या हैं?

एक तेंदुआ छिपकली एक रात में रहने वाली रेगिस्तानी छिपकली है जो एशिया और पाकिस्तान और भारत के कुछ हिस्सों में पाई जा सकती है। वे अन्य जेकॉस से अद्वितीय हैं क्योंकि वे अपनी पलकें हिलाने की क्षमता रखते हैं इसलिए जब वे सोते हैं, तो वे अपनी आँखें बंद कर लेते हैं।

ये जेकॉस कुछ अलग आकार और कई, कई अलग-अलग पैटर्न में आते हैं। औसत आकार 6 से 8 इंच के बीच होता है जहां बड़े नस्ल वाले 12 इंच तक पहुंच सकते हैं! वे संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 से अधिक वर्षों से बंदी बनाए गए हैं और बच्चों और वयस्कों के लिए जाने-माने सरीसृप हैं जो सरीसृप प्रजातियों की देखभाल करने के लिए शुरुआती हैं।

वे औसतन 10 से 20 साल जीते हैं लेकिन उचित आहार और देखभाल के साथ 30 साल तक जीवित रह सकते हैं! कैप्टिव नस्ल के तेंदुए जेकॉस का रिकॉर्ड 39 साल पुराना है। इन लोगों में अपनी पूंछ गिराने और नई पूंछ उगाने की क्षमता भी होती है! यह जंगली में खाने से बचने के लिए है।

कैद में, यह तनाव या खराब संचालन के कारण होगा। हालांकि वे वापस बढ़ते हैं, वे कभी भी समान नहीं होंगे और यह उनके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है क्योंकि वे अपने वसा भंडार को अपनी पूंछ में जमा करते हैं इसलिए कभी भी उन्हें अपनी पूंछ छोड़ने के लिए प्रोत्साहित न करें!

ये जेकॉस सभी उम्र के लिए बहुत अच्छे पालतू जानवर हैं, लेकिन इसके लिए एक अच्छे आहार, एक बढ़िया आवास और उचित प्यार की आवश्यकता होती है।

पिंजरा और सहायक उपकरण

पिंजरे का आकार: एक तेंदुआ गेको के लिए 10 गैलन, 2 से 4 तेंदुए के लिए 20 गैलन लंबा, 4 से 6 गेको के लिए 30 गैलन।30 गैलन से अधिक या 10 से कम न जाएं।

गरम करना: अंडर-द-टैंक हीट मैट, ओवरहेड दिन और रात हीट लैंप।

सब्सट्रेट: कागज़ के तौलिये, सरीसृप कालीन, खाद्य सुरक्षित टाइलें, स्याही/डाई मुक्त कागज

खाल: 1 गर्म खाल, 1 ठंडी खाल, 1 नम ठिकाना

बर्तन: 1 उथले पानी का बर्तन, 1 खाने का कटोरा (वैकल्पिक)

सजावट: एक्वैरियम या टेरारियम के लिए डिज़ाइन किए गए पौधे, चट्टानें आदि (वैकल्पिक)

प्राकृतिक वास

चूंकि लेओस रेगिस्तानी इलाकों के मूल निवासी हैं, इसलिए उन्हें अपने पिंजरे को काफी गर्म रखने की जरूरत है। दिन में 85 से 95 डिग्री और रात में 75 से 84 डिग्री तक अच्छा रहता है। रात में थोड़ा ठंडा होना ठीक है लेकिन लंबे समय के लिए नहीं। आपको विशेष प्रकाश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे दिन में सोते हैं, लेकिन अच्छा तापमान बनाए रखने के लिए, मैं एक दिन के बल्ब और एक रात के बल्ब दोनों का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

टैंक को अच्छा और स्वादिष्ट रखने के लिए, एक अंडर-द-टैंक हीटिंग पैड का उपयोग करें जो टैंक की लंबाई का 1/3 हो। इसे पूरी तरह से दाईं या बाईं ओर रखें। आप चाहते हैं कि उनके पास एक गर्म पक्ष और एक ठंडा पक्ष हो ताकि वे आगे-पीछे हो सकें।

आकार के लिए, 10 गैलन एक्वेरियम में एक गेको ठीक रहेगा। इससे भी अधिक कि आप 20 गैलन लंबा चाहते हैं। 30 गैलन से आगे न जाएं क्योंकि उन्हें पाचन के लिए उचित ताप और शीतलन नहीं मिलेगा। मैं 20 गैलन लंबे में 3 घर बनाता हूं और वे काफी खुश हैं।

सब्सट्रेट के लिए,कभी भी रेत का प्रयोग न करें ! कभी भी ऐसी किसी भी चीज़ का उपयोग न करें जो उनकी आँखों में चली जाए या गलती से पच जाए। सबसे अच्छा सब्सट्रेट पेपर टॉवल, इंक फ्री पेपर, फूड सेफ टाइल्स और रेप्टाइल कार्पेट है (ज्यादातर पालतू जानवरों की दुकानों पर खरीदा जा सकता है)।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

एक्सेसरीज़ के लिए, 3 छिपने के स्थानों की पेशकश करना महत्वपूर्ण है। आप गर्म तरफ एक गुफा चाहते हैं, उसके करीब एक नम छिपाना और ठंडी तरफ एक गुफा (जहां हीटर नहीं रखा गया है)। उचित शेडिंग के लिए आर्द्र खाल महत्वपूर्ण है।

आप ढक्कन के साथ एक प्लास्टिक खाद्य कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं जो कि उनके लिए फिट होने के लिए काफी बड़ा है। आप ऊपर या किनारे पर एक छेद काट सकते हैं, सुनिश्चित करें कि कोई तेज किनारों को महसूस नहीं किया जा सकता है, फिर कागज़ के तौलिये या अंदर पर सरीसृप सुरक्षित काई का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह अच्छा रहता है और अंदर नम रहता है।

काई के लिए, इसे हर तीन दिन में गर्म पानी से धो लें और महीने में एक बार बदल दें। कागज़ के तौलिये के लिए, हर दूसरे दिन बदलें और नए गर्म, गीले कागज़ के तौलिये से बदलें। उन्हें उथले पानी के बर्तन की आवश्यकता होगी, कुछ भी बड़ा या बहुत गहरा नहीं, वे अच्छे तैराक नहीं हैं!

उन्हें पूरक के लिए अपने पिंजरे में रखे कैल्शियम (NO D3) की एक छोटी डिश की भी आवश्यकता होगी। बाकी सब कुछ वैकल्पिक है... पौधे, चट्टानें, आदि। हालांकि पानी में डूबो मत! इसे सरल और विशाल रखें। यदि आप उन्हें पकवान खिलाने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह काफी ऊंचा है जहां कीड़े बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन जेकॉस तक पहुंचने और भोजन को देखने के लिए पर्याप्त कम है।

खाद्य पूरक

क्रिकेट, मोम के कीड़े (उपचार के रूप में), सुपरवर्म (मोरियो वर्म्स), खाने के कीड़े, छोटे रोच (जैसे व्यवहार, टिड्डियां)

सरीसृप मल्टीविटामिन

हर समय ताजा फ़िल्टर्ड या बोतलबंद पानी उपलब्ध कराएं।

कैल्शियम (D3 के बिना) हर समय प्रदान करें।

आहार और पूरक

सिंह राशि के स्वास्थ्य के लिए पूरक बहुत महत्वपूर्ण है। आप एक सरीसृप पाउडर मल्टीविटामिन, कैल्शियम + डी 3 पाउडर प्राप्त करना चाहेंगे और बिना डी 3 वाले कैल्शियम की योजना बनाएं। एक दिन मल्टीविटामिन और अगले दिन कैल्शियम + डी3 के साथ कीड़ों को धूल चटाएं और उन्हें घुमाएं। सादा कैल्शियम हर समय उनके पिंजरे में एक बहुत छोटी डिश में रखा जाना चाहिए। इसे सप्ताह में कम से कम एक बार बदलें।

जहां तक ​​भोजन की बात है, आप धूल वाले खाने के कीड़ों के साथ इसे सरल रख सकते हैं या आप उन्हें विविधता प्रदान कर सकते हैं। उपचार के रूप में सप्ताह में एक बार भोजन के कीड़े, क्रिकेट, सुपर कीड़े और मोम कीड़े एक अच्छी किस्म होगी। भोजन और सुपरवर्म दोनों भृंग में बदल जाते हैं और मोम के कीड़े पतंगे में बदल जाते हैं।

खाने के कीड़े के लिए, आप उन्हें 6 महीने तक उचित देखभाल के साथ रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर रख सकते हैं। यह उन्हें हाइबरनेशन मोड में रखेगा और उन्हें भृंग में बदलने से बचाएगा। सुपर वर्म्स के लिए, यह कोई विकल्प नहीं है। एक बार में केवल कुछ हफ्तों के लिए ही पर्याप्त खरीदारी करें।

मोम के कीड़ों को भी भोजन के कीड़े के समान ही रखा जा सकता है, हालांकि वे समय के साथ सिकुड़ते हैं। इन्हें पतंगे के रूप में भी खिलाया जा सकता है, कुछ सिंह वास्तव में इसका आनंद लेते हैं! खिलाने की मात्रा के लिए, हर दूसरे दिन ठीक है या सप्ताह में 3 दिन। प्रत्येक सिंह को एक दिन के भोजन के लिए 5 से 10 कीड़े (आकार के आधार पर) खाना चाहिए।

उनके वजन की निगरानी करें और यदि आप देखें कि वे मोटे हो रहे हैं, तो उन्हें थोड़ा पीछे काट लें। मोम के कीड़ों को कभी भी मुख्य आहार के रूप में नहीं खाना चाहिए। वे वसा में उच्च हैं और अनिवार्य रूप से मैकडॉनल्ड्स सरीसृपों के लिए हैं। सप्ताह में एक बार ठीक है, या प्रत्येक भोजन के लिए एक कीड़ा।

फिर से, सावधान रहें और उनका वजन देखें। यदि आपके पास थोड़ा पतला है, तो उन्हें हर दूसरे दिन मोम के कीड़े और खाने के कीड़े मिला कर खिलाएं और वे बहुत तेजी से बढ़ेंगे। जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं, पिंजरे से किसी भी मृत कीड़े या क्रिकेट को निकालना सुनिश्चित करें।

आपने देखा होगा कि आप लियो पिंजरे के केवल एक कोने में बाथरूम जा रहे हैं... यह बहुत सामान्य है! यह आसानी से साफ भी करता है! आप एक कागज़ के तौलिये को उस कोने में रख सकते हैं जिसका उपयोग वे सफाई को आसान बनाने के लिए करते हैं।

हैंडलिंग

एक बार जब वे आपके अभ्यस्त हो जाते हैं और आप पर भरोसा करते हैं, तो लेओस को नियमित रूप से संभालने में कोई आपत्ति नहीं है। इसको अधिक मत करो। सप्ताह में कुछ बार 30 मिनट से एक घंटे तक ठीक है। आप उन्हें रात में तभी संभालना चाहते हैं जब वे जाग रहे हों ताकि आप उन्हें तनाव न दें।

संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ अवश्य धोएं। आपकी त्वचा पर तेल हो सकता है जो उन्हें बीमार कर सकता है और वही उनके लिए जाता है! वे साल्मोनेला ले जा सकते हैं इसलिए सावधान रहें।

आंखों की टोपियां

सायबान

उचित बहा देना आपके छिपकली के वास्तविक स्वास्थ्य को दर्शाता है। यदि उनके पास एक आसान शेड है, उनकी आंखों, पैरों या मुंह पर कोई त्वचा नहीं बची है, तो वे अच्छी स्थिति में हैं। इस प्रक्रिया में नमी सहायक के रूप में बहाए जाने के लिए नम छिपाने की पेशकश करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि उन्हें बहने में समस्या हो रही है, तो यह एक कमी का संकेत है और इससे अंगों की हानि हो सकती है और यहां तक ​​कि अंधापन भी हो सकता है, इसलिए सावधान रहें।

वे अपना शेड खाएंगे इसलिए यदि आप ऐसा होते हुए देखें तो घबराएं नहीं; यह उनके लिए सामान्य और स्वस्थ है। वे अपने बहाए जाने वाले दिनों में भी खाना बंद कर सकते हैं। आप आंखों के आसपास बची हुई त्वचा को देखना चाहते हैं क्योंकि यह जल्दी से आई कैप में बदल सकती है और आपके छिपकली को अंधा छोड़ सकती है और अपने भोजन की तलाश में असमर्थ हो सकती है।

यहाँ तस्वीर वही है जो आई कैप दिखती है। जब आप इसे नोटिस करते हैं तो उन्हें गर्म पानी में भिगोना और पशु चिकित्सक को बुलाना महत्वपूर्ण है। उनकी मदद करने के लिए, उन्हें एक भाग अनफ्लेवर्ड पेडियल, तीन भाग पानी में 20 मिनट के लिए दिन में दो से चार बार भिगोएँ। स्टोर से कुछ सादे ब्लैक टी बैग्स उठाएं और एक बैग बनाएं जैसा कि आप सामान्य रूप से करते हैं। इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें फिर टी बैग लें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए जेकॉस आई पर धीरे से रखें।

उसे वापस पिंजरे में रखने से पहले प्रत्येक आंख में कुछ बूंदें डालें। यदि वे नहीं देख सकते हैं तो वे शायद नहीं खा रहे होंगे, इसलिए आप उन्हें चिकन या बीफ आधारित बिल्ली का खाना या उनके सामान्य विटामिन के साथ मिश्रित शिशु आहार खिला सकते हैं। कुछ लोग इसे चाट कर लेंगे, अन्य नहीं लेंगे, इसलिए आपको उसे जबरदस्ती खिलाने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा केवल तभी करें जब उन्होंने कुछ समय से कुछ न खाया हो और वे काफ़ी दुबले-पतले हों।

काली चाय किसी भी संक्रमण को दूर कर देगी और Pedialyte उन्हें हाइड्रेट करने और भूख बढ़ाने में मदद करेगी। आपको पता चल जाएगा कि उन्हें पशु चिकित्सक के पास ले जाने का समय कब है। जब वे बीमार होते हैं, तो यह दिखाता है।

सामान्य प्रश्न

वे कब तक रहते हैं?औसतन 10 से 20 वर्ष लेकिन 30 वर्ष तक और उससे अधिक।

क्या वे काटते हैं? बंदी नस्ल के लोग शायद ही कभी इरादे से काटते हैं।

वे कितने बड़े हो जाते हैं?मादा 6 से 8 इंच, नर औसतन 8 से 10 इंच।

क्या वे बच्चों के लिए अच्छे पालतू जानवर बनाते हैं? हाँ! हमेशा पर्यवेक्षण और उचित ज्ञान के साथ।

आप उन्हें कैसे सेक्स करते हैं?नर में बहुत ही ध्यान देने योग्य छिद्र होते हैं और एक उभार जहां उनकी पूंछ शुरू होती है, मादा नहीं होती है (चित्र देखें)।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

टिप्पणियाँ

स्नोगर्ल11 मार्च, 2017 को:

मैंने इस पूरे लेख में सभी रुचि खो दी जब उसने कहा कि तेंदुआ जेकॉस रेगिस्तानी जानवर थे। तेंदुआ जेकॉस रेगिस्तान में नहीं रहते हैं वे सूखे घास के मैदानों में रहते हैं अगर मैं सही ढंग से याद करूं। वे रेत के आसपास नहीं हो सकते हैं क्योंकि अगर इसे निगला जाता है तो यह प्रभाव पैदा कर सकता है और वे मर सकते हैं। जिस किसी ने भी इस प्रकार के जानवर के लिए कोई सच्चा पुनरुत्थान या देखभाल की है, वह जानता है कि वे 100% रेगिस्तानी जानवर नहीं हैं।

ii3rittles (लेखक)14 अगस्त 2013 को:

जेपीसीएमसी टिप्पणी के लिए धन्यवाद! हां, मुझे लगता है कि हर जीवित प्राणी अधिक खाने से मोटा हो सकता है। छिपकली का मोटा होना आश्चर्यजनक है लेकिन ऐसा होता है! सांप भी मोटे हो जाते हैं! ज़ोर-ज़ोर से हंसना

जेपी कार्लोस14 अगस्त, 2013 को क्वेज़ोन सिटी, फिलीपींस से:

मैं छिपकली का प्रशंसक नहीं हूं, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्हें पालतू जानवर के रूप में रखना आसान है। वे मोटे हो जाते हैं? मुझे लगता है कि हर जीवित प्राणी का अपना विशेष आहार होता है। आज मैंने कुछ नया सीखा। धन्यवाद मेरे दोस्त।

संबंधित आलेख