सिरोक्कोरेसिंगटिप्स

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

ग्रीक कछुओं की देखभाल के लिए एक गाइड: आहार और देखभाल

मैं अपने पालतू ग्रीक कछुआ से प्यार करता हूं और हमेशा सर्वोत्तम तरीके से उसकी देखभाल करने और अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करने के तरीकों की तलाश में रहता हूं।

ग्रीक कछुए क्या खाते हैं?

ग्रीक कछुए सख्त शाकाहारी होते हैं जिन्हें ऐसे आहार की आवश्यकता होती है जो फाइबर में उच्च और प्रोटीन में कम हो।

आप अपने कछुए को हर दिन कई तरह की हरी सब्जियां खिला सकते हैं।

  • पत्तेदार साग और विभिन्न प्रकार के लेट्यूस- रोमेन, आइसबर्ग, लॉन्ग लेट्यूस, बोस्टन लेट्यूस- सभी उनके लिए अच्छे हैं।
  • ब्रोकोली, सिंहपर्णी साग, पाक चोई भी अच्छे विकल्प हैं।
  • पतले कटे हुए खीरे और गाजर भी उनके आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हैं। जितना हो सके उन्हें हर दिन कुछ अलग देने की कोशिश करें,
  • सब्जियों के अलावा आप उन्हें फल भी खिला सकते हैं, हालांकि यह उनके आहार का केवल 10% होना चाहिए। उन्हें पतले कटे हुए स्ट्रॉबेरी, रसभरी और यहां तक ​​कि सेब भी पसंद हैं।

इसे कितनी बार खिलाना है

आप अपने कछुए को दिन में एक या दो बार खिला सकते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, मैं दिन में दो बार मिश्रित सब्जियों के अच्छे हिस्से की सिफारिश करूंगा। आपके कछुए के लिए भोजन का सही माप इस बात पर निर्भर करेगा कि वे कितने बड़े या छोटे हैं, लेकिन आमतौर पर दिन में दो बार मुट्ठी ढीली होनी चाहिए।

आप देखेंगे कि जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, उन्हें अधिक भोजन की आवश्यकता होगी और वे भोजन की तलाश में आपके भोजन की थाली में आएंगे। बस उन संकेतों का निरीक्षण करें जो वे आपको देते हैं जो आपको उनकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं।

एक और युक्ति यह सुनिश्चित करेगी कि सब्जियां थोड़ी गीली हों; इससे उन्हें ताजी सब्जियां और कुछ पानी का सेवन भी मिलता है!

रॉक फूड प्लेट

रॉक फूड प्लेट का होना जरूरी है, क्योंकि इससे उनका भोजन उनके बिस्तर के साथ मिल जाता है, जिसे अगर खाया जाए तो यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है। खाने की थाली के और भी फायदे हैं जैसे इसे साफ रखना आसान है और आपका कछुआ जानता है कि यह एक समर्पित क्षेत्र है जहां उसे हमेशा भोजन मिल सकता है। भोजन समाप्त करने के बाद जितना हो सके भोजन को साफ करने का प्रयास करें।

कछुआ रॉक फूड प्लेट भी आदर्श है क्योंकि यह प्रकृति के करीब एक इको-रॉक स्लैब है और जब वे इसके ऊपर चलते हैं, तो यह उनके नाखूनों और चोंच को आसानी से पीसने में मदद करता है जो अन्यथा उनके नाखूनों को ट्रिम करना एक मुश्किल काम हो सकता है।

विटामिन और कछुए की हड्डियाँ

भोजन के अलावा, हम मनुष्यों की तरह, कछुओं को भी विटामिन की नियमित खुराक की आवश्यकता होती है। आपके कछुए के बाड़े में कछुए की हड्डियाँ भी अच्छी होती हैं। वे कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपके कछुए के लिए आवश्यक है। उनके बाड़े में एक होना भी उनकी चोंच को ट्रिम करने और ऊंची चोंच से बचने में मदद करने का एक और तरीका है।

विटामिन ड्रॉप्स या स्प्रे लेना अच्छा होता है जिसे आप उनके भोजन पर सिर्फ 1-2 बूंदों या एक स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। यह बदले में उन्हें आवश्यक विटामिन और खनिज देगा जो वे अपने आहार या प्राकृतिक स्रोतों जैसे सूरज की रोशनी और पानी से गायब कर रहे हैं। विटामिन के साथ बहुत उदार न होने का प्रयास करें क्योंकि यह दस्त का कारण बन सकता है, इसलिए कृपया सुनिश्चित करें कि आपने बोतल पर केवल सुझाई गई मात्रा ही लिखी है।

पेलेट फूड्स

बाजार में बहुत सारे कछुआ गोली के खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं, लेकिन मेरे अनुभव से और पशु चिकित्सक के साथ मेरी बातचीत के आधार पर, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हमेशा आपके कछुए के लिए सर्वोत्तम होते हैं।

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

वाटर डिश

उनके बाड़े में हमेशा कम आसानी से पहुँचा जा सकने वाला पानी का बर्तन रखें। इसका उपयोग आपका कछुआ पीने या शौच करने के लिए कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे हर दिन बदलते हैं।

कछुआ देखभाल और स्वच्छता

उन्हें साप्ताहिक स्नान दें

हफ्ते में एक बार आप अपने कछुआ को गर्म पानी में भिगो सकते हैं। यह उनके लिए कई मायनों में अच्छा है क्योंकि यह उनके लिए अपनी त्वचा को फिर से नम करने, क्लोअका में पानी को अवशोषित करने और बस ठंडा करने का एक तरीका है। आप टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी गंदगी को साफ़ करने के लिए उनके खोल को हल्के से साफ़ कर सकते हैं। मूल रूप से, आप इसे उनका स्नान सत्र कह सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका कछुआ साफ और स्वस्थ है।

शेल बिल्डअप के लिए जाँच करें

कछुए अपने खोल से सांस लेते हैं, इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि कोई तेल या गंदगी जमा न हो जो उनके ऑक्सीजन हस्तांतरण को रोक सके। अपने कछुआ को तेल लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप देखते हैं कि उनका खोल टूट रहा है या छील रहा है - तो आप उन्हें थोड़े से नारियल के तेल से धीरे से पोंछ सकते हैं। कछुआ के गोले खुद को ठीक कर सकते हैं; हालांकि, नारियल का तेल उनके गोले को मजबूत बनाने और किसी भी कवक से लड़ने में मदद करता है, और आप शायद महीने में एक बार नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

उनकी आँखों की जाँच करें

जब भी संभव हो अपने कछुए की आँखों का निरीक्षण करने का प्रयास करें, वे आसानी से अपनी आँखें खोलने और बंद करने में सक्षम हों। यदि सही तापमान बनाए नहीं रखा जा रहा है, तो आप देख सकते हैं कि आपके कछुए की आंखें सूख जाती हैं और चिपचिपी हो सकती हैं, जिससे उनके लिए अपनी आंखें खोलना और बंद करना मुश्किल हो जाता है। जैसे ही आप इसे नोटिस करते हैं, उन्हें कछुए की आंखों की देखभाल करवाएं, जो एक बाँझ तरल के साथ आंख को फिर से गीला कर देगा। इसका मुख्य कारण उनके बाड़े में अत्यधिक नमी या गर्मी हो सकती है। समय-समय पर उसके पानी के कटोरे को ऊपर रखने से भी उसके घर में नमी को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

एनक्लोजर में उन पर नजर रखें

कछुए बहुत सक्रिय हो सकते हैं और चीजों पर चढ़ सकते हैं और गिर सकते हैं। उनके पक्ष में गिरना अपेक्षाकृत ठीक है क्योंकि वे अंततः सीखते हैं कि कैसे खुद को सीधे नीचे खींचना है। हालाँकि, यदि आपका कछुआ अपने खोल पर उल्टा गिर जाता है, जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, वे उससे भी निपटना सीखते हैं, लेकिन यदि आप इसे देखते हैं तो उनकी मदद करें और उन्हें सीधा करें। कछुए अपने खोल के माध्यम से सांस लेते हैं और अगर वे लंबे समय तक उलटे रहते हैं तो उनके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है जो घातक हो सकता है। इसलिए यदि आप उन्हें संघर्ष करते हुए देखते हैं तो उन्हें उठाएं और उनकी मदद करें।

उनके पूप से अवगत रहें

कछुओं को दस्त हो सकते हैं जो सफेद तरल रूप में होंगे। जब आप इसे देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप उसके आहार में जो कुछ दे रहे हैं वह उससे सहमत नहीं है।

मैंने एक या दो बार इस स्थिति का सामना किया है और अपने अनुभव से, यह तब था जब बहुत अधिक फल दिया गया था। अपने कछुआ को केवल थोड़ा सा फल देने की कोशिश करें - शायद सप्ताह में एक बार या सप्ताह में अधिकतम दो बार। वे अपने फलों से जितना प्यार करते हैं, उनमें से बहुत अधिक उनके लिए अच्छा नहीं है।

एक खुश कछुआ

ध्यान का सही संतुलन आपके कछुआ को स्वस्थ रखेगा। उनके भोजन और आहार की निगरानी करें, उनकी देखभाल के शीर्ष पर रहें, और आपके पास एक बहुत खुश ग्रीक कछुआ होगा।

यह लेख लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है। यह एक पशु चिकित्सा पेशेवर से निदान, रोग का निदान, उपचार, नुस्खे, या औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह के विकल्प के लिए नहीं है। संकट के लक्षण और लक्षण प्रदर्शित करने वाले जानवरों को तुरंत एक पशु चिकित्सक द्वारा देखा जाना चाहिए।

टिप्पणियाँ

मिशेल पीटर (लेखक)15 अप्रैल, 2020 को दुबई, यूएई से:

धन्यवाद, वह एक रक्षक है! :)

वैसे भी फलें-फूलें15 अप्रैल, 2020 को यूएसए से:

सुंदर क्लोज अप तस्वीरें और विस्तृत जानकारी। मेरे पास कछुआ नहीं है। मैं उन्हें दूर से ही प्यार करता हूं। अच्छा लेख।

संबंधित आलेख