टीमदक्षिणीनेटमूल्य

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

कैसे अपने मधुमक्खी के छत्ते में फंगस से छुटकारा पाएं

फ्रेडरिक एक विशेषज्ञ माली, प्लंबर, और खेती गाइड के लेखक हैं। उन्हें कीट नियंत्रण, मछली पालन और मधुमक्खी पालन के बारे में लिखना पसंद है।

कंघी पर ढालना

मधुमक्खी पालकों के लिए विशेष रूप से सर्दियों में मोल्ड एक बड़ी समस्या है। समस्या नमी के कारण होती है, लेकिन यह खराब छत्ते के इन्सुलेशन या घटती मधुमक्खी कॉलोनी का परिणाम भी हो सकता है।

इस लेख में, मैं चर्चा करूंगा कि मधुमक्खी के छत्ते में मोल्ड से कैसे छुटकारा पाया जाए। समस्या को रोकने और रोकने का तरीका जानने के लिए आगे पढ़ें, जो कंघी को नष्ट कर सकती है और छत्ते को भी नुकसान पहुंचा सकती है।

1. मधुमक्खी के छत्ते में नमी कम करें

मोल्ड कवक हैं और उच्च नमी वाले क्षेत्रों में पनपते हैं। इसलिए वे पित्ती में बढ़ सकते हैं जो आमतौर पर नम होते हैं। मधुमक्खियां अपने छत्ते में नमी की सही मात्रा बनाए रख सकती हैं, लेकिन कभी-कभी, यानी नम मौसम में, वे अभिभूत हो सकती हैं और इसे नियंत्रित करने में विफल हो सकती हैं।

नमी को कम करने में उनकी मदद करने के लिए, आप छत्ते के ऊपर रजाई का डिब्बा रख सकते हैं। यह बॉक्स गर्मी के नुकसान को कम करते हुए अतिरिक्त नमी को बाहर निकलने देता है। आप संघनक हवा की बूंदों को फंसाने के लिए आंतरिक आवरण पर फोम की एक परत भी लगा सकते हैं।

2. मधुमक्खी के छत्ते के वेंटिलेशन में सुधार करें

यदि छत्ता खराब हवादार है, तो यह नमी की समस्या से प्रभावित होने की अत्यधिक संभावना है। मधुमक्खियों द्वारा उत्पन्न गर्म, नम हवा छत्ते के अंदर फंस जाती है, और ठंड के मौसम में यह पानी में बदल सकती है।

वेंटिलेशन में सुधार करने के लिए, आप अतिरिक्त हवा को बाहर निकालने के लिए छत्ते के शीर्ष कवर पर एक छोटा सा छेद बना सकते हैं। आप अपने छत्ते को एक ऊँचे स्थान पर भी रख सकते हैं जो अच्छी तरह से हवा के संपर्क में हो।

3. वाटरटाइट रूफ स्थापित करें

बरसात के मौसम में पानी इसकी टपकी हुई छत के माध्यम से आपके छत्ते में आसानी से प्रवेश कर सकता है और अंदर की नमी को बढ़ा सकता है। यदि आपके छत्ते में बहुत सारा पानी प्रवेश कर जाता है, तो यह फफूंद पैदा करने के अलावा मधुमक्खियों को मार सकता है या बाहर निकाल सकता है।

इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि एक ऊंची-ऊंची छत स्थापित की जाए जिससे पानी आसानी से नीचे बह सके। यदि छत में रिक्त स्थान और छेद हैं जो पानी का रिसाव कर सकते हैं, तो आप उन्हें उपयुक्त सीलेंट से भर सकते हैं।

पिचकारी छत्ता छत

जारी रखने के लिए स्क्रॉल करें

पेटेल्पफुल से और पढ़ें

4. मृत मधुमक्खियों, लकड़ी के टुकड़ों और अन्य अपशिष्टों को हटा दें

एक छत्ते में अपशिष्ट मोल्ड और संबंधित कवक जैसे फफूंदी के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। मृत मधुमक्खियां और लकड़ी के टुकड़े कचरे के उदाहरण हैं जो एक छत्ते में मोल्ड के विकास और अस्तित्व का समर्थन करते हैं।

इसलिए जरूरी है कि अपने छत्ते में किसी भी तरह के कचरे को नोटिस करने के तुरंत बाद उसे हटा दें। सर्दियों में मधुमक्खियां बहुत मरती हैं, और इसलिए आपको इस मौसम में नियमित रूप से अपने छत्ते की जांच करनी चाहिए कि कहीं कोई मृत मधुमक्खियां और अन्य अपशिष्ट तो नहीं हैं।

5. मधुमक्खी के छत्ते के खराब हो चुके हिस्सों की मरम्मत करें

यदि एंट्रेंस रिड्यूसर, इनर कवर, सुपरर्स और फ्रेम जैसे हिस्से खराब हो गए हैं या उनकी सतह अनियमित है, तो वे मोल्ड्स के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। घिसे हुए क्षेत्र मलबे और नमी को पकड़ लेते हैं जो सांचों के विकास और लकड़ी के हिस्सों के क्षय को बढ़ावा देते हैं।

इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि किसी भी टूटे या क्षयकारी भागों के लिए अपने छत्ते का नियमित रूप से निरीक्षण करें। यदि आपको कुछ क्षतिग्रस्त हिस्से मिलते हैं, तो आपको उन्हें तुरंत सुधारने या बदलने की आवश्यकता है। यदि आपका छत्ता मरम्मत से परे क्षतिग्रस्त है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता है। मैं अनुशंसा करता हूंBEEXTM लैंगस्ट्रॉथ , जो मोल्ड गठन और मधुमक्खियों को प्रभावित करने वाली कई अन्य समस्याओं को रोकने के लिए अच्छी तरह से निर्मित है। मैंने अपने पुराने हाइव्स को BEEXTM हाइव्स से बदल दिया है और मुझे अब मोल्ड की समस्या का अनुभव नहीं है।

6. एक स्वस्थ मधुमक्खी कॉलोनी में लाओ

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मधुमक्खियां छत्ते में नमी को नियंत्रित कर सकती हैं और इसे मोल्ड से मुक्त रख सकती हैं। वे अंदर की हवा को गर्म करते हैं जिससे यह अधिक नमी को अवशोषित कर सके। गर्म, नम हवा फिर बाहर निकलती है और सूखी हवा से बदल जाती है।

इसलिए एक स्वस्थ कॉलोनी स्थापित करने से मोल्ड की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। मधुमक्खियां उन सांचों से भी निपट सकती हैं जो अभी विकसित होने लगे हैं, इसलिए उन्हें प्रभावित छत्ते से परिचित कराने से समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है।

7. मोल्ड को साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का प्रयोग करें

अधिकांश लोग प्रभावित हिस्सों से मोल्ड को निकालना पसंद करते हैं, लेकिन भागों को साफ करने के लिए क्लोरीन ब्लीच का उपयोग करना आसान और अधिक प्रभावी होता है। इस घोल का उपयोग प्रभावित कंघी और मोम पर भी किया जा सकता है।

घोल 1:10 के अनुपात में होना चाहिए, यानी 1 भाग क्लोरीन से 10 भाग पानी। घोल को लगाने के लिए, आपको बस इसे प्रभावित हिस्सों पर स्प्रे करना है और उन्हें धूप में सूखने देना है। ब्लीच मोल्ड्स को मार देगा और इस तरह आपको समस्या को खत्म करने में मदद करेगा।

ब्लीच के लिए स्प्रे बोतलें

अब आपके पास है। इस लेख की मदद से, मुझे उम्मीद है कि आपको अपने छत्ते में फंगस से छुटकारा मिल जाएगा। सांचा चाहे ढके हुए छत्ते पर हो या भीतरी आवरण पर, आप इसे फैलने से रोक सकते हैं और भविष्य में इसे दोबारा बनने से भी रोक सकते हैं।

यह सामग्री लेखक के सर्वोत्तम ज्ञान के लिए सटीक और सत्य है और किसी योग्य पेशेवर से औपचारिक और व्यक्तिगत सलाह को प्रतिस्थापित करने के लिए नहीं है।

© 2021 फ्रेडरिक JS

संबंधित आलेख